How to do manicure for men? Male manicure tips – कैसे पुरुषों के लिए मैनीक्योर करें? पुरुषों के लिए मैनीक्योर के सुझाव

हाँ, पुरुषों को भी अपने हाथ सुन्दर दिखाने के लिए मैनीक्योर (manicure) की आवश्यकता पड़ती है। महिलाओं की तरह पुरुषों को विशेष मैनीक्योर करवाने की ज़रुरत नहीं है, लेकिन अपने नाखूनों को साफ़ दिखाने की ज़रुरत है। एक सामान्य मैनीक्योर आसान है और पुरुष इन्हें घर पर बिना आधे घंटे से ज्यादा समय व्यस्त किये कर सकते है। अगर आप मैनीक्योर के लिए सैलून (salon) जा रहे है तो आपका यह विस्तार में जानने की ज़रुरत नहीं है।

लेकिन यह सामान्य सा मैनीक्योर करने के लिए आपको सैलून जाने की आवश्यकता नहीं और ना ही पैसे खर्च करने की। इस आर्टिकल से आप घर बैठे मैनीक्योर आसानी से कर सकते है और अपने नाखूनों को साफ़ दिखा सकते है।

हाथ धोने से शुरुआत करें (Start with washing your hands)

यह मैनीक्योर के लिए पहला चरण है। आपके हाथ और नाखून के नीचे की त्वचा में गन्ध रहता है जो आपको खुद पता नहीं रहता। बहुत सा गंध, खाने के पदार्थ और मृत सेल्स (dead cells) नाखून के नीचे जमा रहते है। इसलिए सबसे पहले आपको यह गंध दूर करनी है। चलते हुए गरम पानी के नीचे अपना हाथ दे और साबुन से नाखून को और त्वचा को अच्छे से साफ़ कर लें। अगर हाथ धोना हो जाए तो अगले चरण की ओर बढ़िये।

मैनीक्योर करने का तरीका – अपने हाथ को गरम निम्बू पानी में रखिये (Soak your hands in warm lemon water)

अगले 10 मिनट के लिए हाथों को गरम निम्बू पानी में भिगो के रखें, यह आपके नाखून से दागों को ही नहीं बल्कि गंध जो नाखून के नीचे जमा होती है उसे भी साफ़ करता है। और साथ ही उपत्वचा (cuticle) को भी पीछे की ओर धकेलता है। एक कटोरे (bowl) में गरम पानी लीजिये, उसमे आधा नींबू का रस मिलाये। अब अपने हाथ इस गरम निम्बू पानी में 10 मिनट के लिए भिगो कर रखें और फिर हाथ को बहार निकाल लें।

उँगलियों के नाखून को साफ़ करें (Clean the finger nails se manicure ke labh)

झड़ते बालों को ऐसे रोके पुरुष

उँगलियों को गरम पानी में भिगोने से नाखून नरम पड जाते है और इस से आपको नाखून के नीचे जमे गन्ध और नाखून पर छुट गए दागों को साफ़ करने में आसानी होगी। एक टूथब्रश लें और उसे अपने नाखून पर मले (scrub) , नाखून के नीचे जमे गंध को निकालने पर ध्यान दे। टूथब्रश का उपयोग करते समय यह ध्यान रखें की आप नाखून के नीचे का आधार (nail bed) को ठेस ना पहुँचाए , क्योंकि इस से आपको बहुत दर्द हो सकता है। जब नाखून को साफ़ करना हो जाए तब अपने हाथों को धो लें और देखिये की नाखून पर जमे दाग और गंध दूर हो चुके है।

उपत्वचा को पीछे की ओर धकेले (Push back the cuticles)

उपत्वचा को पीछे धकेलने का कार्य बहुत ही आवश्यक है जो की सैलून में किया जाता है। इसके लिए आपको क्युटीकल पुषर (cuticle pusher) का उपयोग करना होगा। विशेषज्ञों के अनुसार उपत्वचा को पीछे धकेलने से नाखूनों के नीचे के आधार को ठेस पहुँच सकती है, इसलिए जब तक आप इस कार्य में माहिर ना हो तब तक बेहतर होगा की यह कार्य आप ना करें। क्युटीकल पुषर का उपयोग तभी करें जब आपके नाखून पर ज्यादा उपत्वचा जम गयी है और इस कारण आपके नाखून अच्छे नहीं दिख रहे है। क्युटीकल पुषर का इस्तमाल करते समय यह ध्यान रखें की आप इसका उपयोग ज्यादा नहीं कर रहे है क्यूंकि इस से आपके नाखून को हानि पहुँच सकती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

हाथो की सुंदरता के लिए लम्बाई को काटे (Cut the length se manicure at home in hindi)

नाखूनों को साफ़ करने के बाद, अब आप उन्हें काटे। पुरुषों के नाखून ज्यादा लम्बे नहीं होने चाहिए और ना ही उनको ज्यादा गहराई तक काट कर दर्द सहना चाहिए। पुरुषों के लिए सही होगा जब नाखून की लम्बाई नाखून के नीचे के आधार (nail bed) तक हो। सही नाखून काटने के उपकरण से नाखून को काटे। अच्छा क्वालिटी का नाखून क्लिपर (nail clipper) का प्रयोग करें ताकि आपको नाखून काटने में कोई दिक्कत ना हो।

नाखूनों की देखभाल के लिए फ़ाइल अप करें (File it up se nail ki dekhbhal)

लम्बे नाखूनो को काटने के बाद, आपको अपने नाखून को फ़ाइल (file) करना है। फ़ाइल करने से पहले देख ले की आपके हाथ पूरे तरीके से सूख चुके है। आप थोडा सा तेल नाखून पर लगा कर फ़ाइल करना शुरू कर सकते है। एक अच्छे क्वालिटी वाला फाइलर (filer) का उपयोग करें और ध्यान रखें की आप फ़ाइल केवल एक ही दिशा की ओर कर रहे है। दोनों दिशा की ओर फाइलर का उपयोग करना गलत है, इस से आपके नाखून भी कमज़ोर पड सकते है। फाइलर का सही उपयोग से आपके नाखून कोमल, गोल और साफ़ दिखेंगे।

मोइस्चर को ना भूलें (Do not miss the moisture)

ऊपर दिए गए उपाय को करने के बाद, आपको अपने हाथों पर मोइस्चर (moisture) लगाना होगा , ज्यादा ध्यान नाखूनों पर दें ताकि नाखून से सूखापन दूर हो जाए। मोइस्चर को लगाए और अच्छे से उसे मलिए (massage) ताकि त्वचा पर यह सही से जम जाए। मैनीक्योर के बाद मोइस्चर करना आवश्यक है ताकि आपके नाखूनों का सही लुक प्राप्त हो।

अब तक आपने देखा की मैनीक्योर कैसे करते है, अब आप नीचे दिए गए सुझाव से जानकारी प्राप्त करें ।

पुरुषों के हाथों और नाखूनों की देखभाल के लिए सुझाव

आपको हफ्ते भर में एक बार मैनीक्योर करने की आदत डालनी होगी (You need to have a weekly manicure routine – manicure ke fayde)

ज्यादातर पुरुष यह सोचते है की नाखून के बढ़ने के बाद उनको काटना काफी है, लेकिन यह सही नहीं है। इसलिए सबसे पहले इस आदत को छोड़कर, हफ्ते में एक बार आपको मैनीक्योर ज़रूर करना चाहिए। इस से करने से आपके नाखून हमेशा साफ़ रहेंगे और साथ ही यह सेहतमंद भी रहेंगे। नाखून के नीचे जमे मैल से बहुत किटाणू हमारे शरीर के अंदर जा सकते है और बीमारियाँ फैला सकते है इसलिए मैनीक्योर करना आवश्यक है। मैनीक्योर से आपके नाखून अच्छे दिखेंगे और हफ्ते में एक बार मैनीक्योर की आदत से आपको हर बार कम समय लगेगा मैनीक्योर करने में।

केवल क्लिपर काफ़ी नहीं है (Only a clipper is not sufficient)

ज्यादातर पुरुष अपने जीवन में केवल एक मैनीक्योर उपकरण का प्रयोग करते है और वो है नाखून काटने का क्लिपर (nail clipper)। नेल क्लिपर से आप केवल नाखून के लम्बाई को काट सकते है ना की नाखून के नीचे जमे मैल को। इसलिए सही मैनीक्योर के लिए आपको सही उपकरणों का उपयोग करना चाहिए। नेल क्लिपर के अलावा आपको एक विशेष कैंची (scissor) की आवश्यकता पड़ेगी जिस से आप अधीक उपत्वचा (cuticle) को काट सकें और नाखून के कोनों का सही आकार बना सकें। अपने नाखून का पूरी तरह से ख़याल रखने के लिए क्युटीकल पुषर (cuticle pusher) और फाइलर (filer) की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए सिर्फ नेल क्लिपर पर निर्भर होने से अच्छा, आप मैनीक्योर से सम्बंधित सारे उपकरणों को लेकर रखें और नाखून को साफ़ रखें।

उपकरणों की क्वालिटी भी आवश्यक है (Quality of the tools do matter)

कोई भी कार्य बिना सही उपकरणों के मुमकिन नहीं है। इसलिए कम क्वालिटी वाले उपकरणों से आपको केवल दिक्कत ही नहीं बल्कि सही से परिणाम भी प्राप्त नहीं होगा। गलत आकर, नाखून के नीचे गन्ध जमा रहना, यह सामन्य है कम क्वालिटी के उपकरणों में और यही नहीं कम क्वालिटी उपकरणों से मैनीक्योर करते समय आपको दिक्कत भी बहुत होगी और समय भी ज्यादा व्यस्त होगा। एक अच्छा क्वालिटी वाला मैनीक्योर उपकरण आपको सही परिणाम और सफाई देगा।

मैनीक्योर से पहले नाखूनों को नरम करना ज़रूरी है (Softening your fingernails before manicure is important)

बहुत से पुरुष अपने हाथ गरम निम्बू पानी में भिगोने से दूर भागते है, उनका यह मानना है की 10 मिनट के लिए हाथ भिगोने से बोरिंग लगता है और समय व्यस्त होता है। लेकिन सबको यह मालूम होना चाहिए की गरम निम्बू पानी में हाथ भिगोने की प्रक्रिया मैनीक्योर के लिए बहुत ही आवश्यक है। इस प्रक्रिया से आपके नाखून पर बने दाग ही नहीं निकलते बल्कि आपके नाखून की उपत्वचा कोमल बन जाती है जिस से उन्हें काटने में आसानी होती है। इसलिए जब भी मैनीक्योर करें, इस प्रक्रिया को कभी भी ना टालें।

नाखून को ज्यादा छोटा ना काटे (Do not go very short with your nails)

पुरुषों के लिए श्रेष्ठ मुल्तानी मिट्टी फेस पैक / मास्क

ज्यादातर पुरुष नाखूनों को छोटा काट देते है क्योंकि वो चाहते है की नाखून जल्दी से ना बढे, पर यह आदत उनके नाखूनों को ही नहीं खराब करती बल्कि नाखून के नीचे के आधार को भी हानि पहुँचाती है जिस से नाखून को उगने में तकलीफ होती है। पुरुषों को हमेशा अपने नाखून की लम्बाई नाखून के नीचे के आधार (nail bed) को ढक सके उतनी रखनी चाहिए। इस से ज्यादा नाखून को ना काटे, जिस से आपको दर्द भी हो सकता है।

फ़ालतू के उपत्वचा को निकालना आसान नहीं है (Removing the extra cuticles is tricky)

उपत्वचा (cuticle) को पीछे की ओर धकेलना और उनको काटना कोई आसान बात नहीं है, लेकिन आपको नाखून को साफ़ करने के लिए यह करना होगा पर ज्यादा उपत्वचा को काटने में भी हानि है। इसलिए ध्यान रखें की उपत्वचा को काटते समय, आप उतना ही काटे जब तक आपको दर्द ना हो रहा हो। जैसे ही आपको दर्द हो, आप समझ लीजिये की आप कुछ ज्याद ही उपत्वचा को काट चुके है।

मैनीक्योर के लाभ – मोइस्चर करना ना भूले (Do not skip the moisturizer)

आप भले ही कोमल हाथ ना चाहते हो लेकिन मैनीक्योर करने के बाद मोइस्चर लगाना आवश्यक है। हाथों को गरम निम्बू पानी में भिगोने से आपकी त्वचा सूखी पड जाती है और यही कारण है जो मैनीक्योर के बाद मोइस्चर लगाना होता है। इसलिए मोसिचार को मैनीक्योर के बाद हमेशा लगाए और सूखी त्वचा से छुटकारा पाए।

loading...