How to get rid of dandruff in men – Dandruff treatment for men – पुरुषों के बालों से डैंड्रफ कैसे दूर करें, रूसी का घरेलू इलाज

क्या ब्लैक जैकेट या कपड़े पहनने पर आप चिंतित रहते हैं, क्या डैंड्रफ (dandruff) या रूसी की वजह से आपको शर्मिंदा होना पड़ता है? अगर ऐसा वाकई है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत लाभदायक होगा, इस आर्टिकल में पुरुषों के सिर से रूसी को दूर करने के घरेलू उपायों पर चर्चा की जा रही है। पुरुषों के सिर की त्वचा पर रूसी एक आम समस्या है।

जिसका समय पर उपचार किया जाना चाहिए, यह कुछ समय तक के लिए तो चला जाता है परंतु पूरी तरह से ठीक नहीं होता और पुनः वापस आ जाता है, रूसी की वजह से बाल झड़ते हुये पतले हो जाते हैं। समय पर डैंड्रफ का उपचार न करने से यह बालों की सेहत पर गंभीर रूप से प्रभाव डालता है।

पुरुषों के सिर की त्वचा में रूसी का मुख्य कारण इन्फेक्शन और बालों का रूखापन है। सामान्य लक्षणों से शुरू होते हुये यह एक सिर की त्वचा में गंभीर समस्या का रूप ले लेते हैं। अगर आपको भी रूसी की समस्या है तो आपको इसके शुरुआती लक्षणों को ही पहचान कर उपचार शुरू कर देना चाहिए।

सबसे अच्छी बात यह है कि, अगर आपको भी रूसी की समस्या है तो आप इसे शुरुआती समय में ही उपचार द्वारा ठीक करने के लिए प्रयास कर रहें हैं और अपना कीमती समय निकालकर इस गंभीर समस्या का समाधान खोज रहे हैं। यहाँ कुछ सरल घरेलू उपाय हैं जो पुरुषों के बालों में रूसी की समस्या को कम करने में मदद करती है।

पुरुषों के सिर में रूसी की समस्या को खत्म करने के घरेलू उपाय जानने से पहले हमें कुछ आवश्यक बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है जो डैंड्रफ का प्राकृतिक उपचार (dandruff ka prakritik upchar) की दिशा में ज़रूरी है।

डैंड्रफ के घरेलू उपाय हिन्दी में – पोषक तत्वों से युक्त आहार का चयन (Resort to a healthy diet)

बालों तथा सिर की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सही भोजन आवश्यक है। आपके रोज के आहार में उचित मात्रा में विटामिन और प्रोटीन का होना बहुत ज़रूरी है। रोज के खाने में हरी व पत्तेदार सब्जियों के साथ फलों का सेवन करें। अतिरिक्त पोषण के लिए मछली, अंडे, दूध, सूखे मेवों के साथ ओमेगा3 फैटी एसिड (omega3 fatty acid) युक्त चीजों को भी आहार में शामिल करें। यह सिर की त्वचा और बालों को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

रूसी के घरेलू उपाय हिन्दी में – बालों की साफ सफाई का नियमित ध्यान रखें (Maintain the best hair hygiene)

किसी अच्छे और मुलायम हर्बल क्लिंजर (herbal cleanser) से बालों और सिर की त्वचा कि समय समय पर सफाई करें। डैंड्रफ से बचने के लिए बालों को साफ रखना बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा तकिये के कवर, कंघे, टावेल आदि को भी साफ सुथरा रखना चाहिए। अपनी इन सभी चीजों को किसी और के साथ नहीं बांटना चाहिए और न ही दूसरों की चीजों का इस्तेमाल आपको करना चाहिए। गंदे हाथों से अपने बालों को छूने से बचें।

पुरुषों में रूसी की समस्या को दूर करने के प्राकृतिक उपाय – बालों पर केमिकल का इस्तेमाल करने से बचें (Stay away from using chemicals on your scalp)

अगर आप बालों पर शैंपू, कंडीशनर या क्लिंजर जैसे केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं तो इन्हें तुरंत बंद कर दें। बालों के रखरखाव की ओर विशेष रूप से ध्यान दें। केमिकल युक्त उत्पादों की जगह घरेलू उपायों को अपनाएँ यह बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। यहाँ बालों को जड़ों से मज़बूत रखने के लिए भी बेहतर होते हैं वहीं केमिकल युक्त उत्पाद बालों पर बुरा प्रभाव डालकर उन्हें रूखा और बेजान बना देते हैं। बालों में अधिक रूखापन होने की वजह से भी डैंड्रफ की समस्या पैदा होती है।

सही भोजन और बालों की नियमित साफ सफाई के साथ बालों या सिर की त्वचा को केमिकल (chemical) से दूर रख कर आप डैंड्रफ को काफी हद तक खुद से दूर रख सकते हैं साथ ही यह सभी उपाय पुरुषों में रूसी की समस्या को कम करने में भी सहायक होता है। रोज़मर्रा के जीवन में किए गए ये छोटे छोटे बदलाव एक बड़ी समस्या को कम करने में  काफी मददगार होते हैं। इन सब के अलावा कुछ प्राकृतिक उपायों को उपचार के रूप में अपनाकर आप सुरक्षित तरीके से अपने सिर की त्वचा से डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं।

loading...