Dandruff home remedies for men – पुरुषों में रूसी से छुटकारा पाने के लिए घरेलु नुस्खे

दोनों पुरुष और महिला में रूसी (डैंड्रफ) एक सामान्य सिर की त्वचा पर उत्पन्न होने वाली समस्या है। यह एक अप्रिस्थिति है जो सूखी त्वचा, ऑयली त्वचा, बैक्टीरिया या फंगस का सिर की त्वचा पर उत्पन्न होने से होता है, और अन्य त्वचा सम्बंधित समस्या से भी यह होता है।

रूसी के कारण खुजली होती है और सिर की त्वचा पर सूखी त्वचा के फलैक्स बनने लगते है। यह परिस्थिति भले ही गंभीर ना हो लेकिन इसके कारण पुरुषों को शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ सकती है क्योंकि यह उनके कंधो पर ज़रूर दिखेगा। इसे आप नियंत्रित कर सकते है अगर आप रोजाना सही नुस्खो का पालन करे तो। कुछ घरेलु नुस्खे है जिनसे आप इस समस्या को दूर कर सकते है।

सिर की त्वचा पर रूसी (डैंड्रफ) का उत्पन्न होना केवल महिलाओं के लिए समस्या नहीं है बल्कि यह पुरुषों के लिए भी एक शर्मिंदगी से भरपूर समस्या है। सिर की त्वचा पर ज्यादा रोस्सी होने से आपके बाल खराब दिख सकते है। इस कारण किसी प्रकार के उत्सव या मीटिंग में यह बहुत ही शर्मनाक लग सकता है। जब रूसी आपके कंधो के ऊपर गिरता है तब आपकी पूर्ण इमेज बिगड़ सकती है।

इसलिए आपको उन नुस्खो को अपनाना चाहिए जिस से आप अपने सिर की त्वचा से रूसी को हमेशा के लिए दूर कर सकें। अगर आपको मार्किट में उपलब्ध शैम्पू और कॉस्मेटिक जिसमे केमिकल पदार्थ का उपयोग किया हो नहीं पसंद है तो आप घरेलु नुस्खो को अपना सकते है जो प्रभावशाली रूप से बिना कोई साइड इफेक्ट्स के आपके सिर की त्वचा से रूसी को दूर कर सकता है।

अगर शुरूआती चरण में सही इलाज का पालन नहीं किया तो आप लम्बे समय तक इस रूसी (डैंड्रफ) की समस्या का शिकार बने रह सकते है। सिर की त्वचा में फंगल ग्रोव्थ होने लगेगा और आपको खुजली और चिडचिडाहट महसूस होने लगेगी। हम सब यह सोचते है की पुरुषों में रूसी की समस्या महिलाओं से कम होती है लेकिन आज कल यह सच नहीं है।

पुरुषों को भी रूसी की समस्या से गुज़रना पड़ता है जो उनके लिए गंभीर समस्या हो सकती है और इस कारण उनके बाल भी गिर सकते है। नीचे कुछ घरेलु नुस्खो को दर्शाया गया है जो पुरुषों में रूसी की समस्या का इलाज कर सकते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

पुरुषों में रूसी से छुटकारा पाने के लिए घरेलु नुस्खे (Dandruff home remedies for men)

डैंड्रफ के उपाय, बेसन (Gram flour)

डैंड्रफ का सबसे मुख्य कारण है अशुद्ध सिर की त्वचा। बेसन एक बेहतरीन क्लेंसेर है जिस से आप दोनों चेहरे और सिर की त्वचा को साफ़ कर सकते है। बेसन को लगाने से आप सिर की त्वचा से सभी गंद और कार्बन की परत को निकाल सकते है। इस नुस्खे के लिए आपको एक ग्लास के बर्तन में 2 चम्मच बेसन का आटा लेना है और इसमें 1 चम्मच दही को मिलाना है। इन दो सामग्री को अच्छे से मिला लें और इसे अपने बालों और सिर की त्वचा पर मास्क बनाते हुए लगा लें। अपने बाल और सिर की त्वचा को 20 मिनट के बाद धो लें।

रुसी हटाने के उपाय, दही (Yogurt)

आप दही को घर पर सही से बना सकते है जिसका उपयोग आप डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए कर सकते है। घर पर दही को बनाने के लिए आपको फ्रिज में रखा हुआ दूध में निम्बू के रस को मिलाना है। यह डैंड्रफ की समस्या का इलाज करने में बहुत ही प्रभावशाली नुस्खा है। क्योंकि दही में एंटी- फंगल गुण है इस से सिर की त्वचा पर फंगस को उत्पन्न होने से रोका जा सकता है। इस नुस्खे के लिए आपको एक कप दही लेना है और उसमे एक चुटकी काली मिर्च पाउडर को मिलाना है। काली मिर्च के दाने को कुचल कर उनका पाउडर बना कर उपयोग में लेने से परिणाम ज्यादा बेहतर होगा। इन सामग्री को अच्छे से मिलाने के बाद, आप इस मिश्रण को बाल और सिर की त्वचा पर लगा सकते है। इसे आपको आधे घंटे के लिए रखना है और फिर ठंडे पानी से धो लेना है।

रुसी का उपचार, एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा एक बेहतरीन पौधा है जिसके पत्ते से आप जेल जैसे पदार्थ को प्राप्त कर सकते है। इस जेल को सिर की त्वचा पर लगाया जाता है जो एक बेहतरीन प्रभाव प्रदान करता है। सिर की त्वचा से फंगस को निकालने के लिए आप इस एलो वेरा जेल का उपयोग कर सकते है क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण है। अगर आप डैंड्रफ की गंभीर समस्या से गुज़र रहे है और आपको सेबोर्र्हेटिक डर्मेटाइटिस हो गया है तो एलोवेरा एक सही और प्रभावशाली इलाज है। इस जेल को आप अपने सिर की त्वचा पर सीधे लगा सकते है इस से आपको कोई साइड इफ़ेक्ट या हानि नहीं पहुँचेगी।

रुसी के उपाय, ओलिव आयल (Olive oil)

भारत में ओलिव आयल के खाने, स्वास्थय और सुन्दरता सम्बंधित गुण को बहुत देरी के बाद समझा गया था। विश्व के अन्य भागो में इसके लाभ को पहचान लिया गया था और उन्होंने इसका लाभ उठाना बहुत पहले शुरू कर दिया था। आज कल अनेक लोग ओलिव आयल के लाभ के बारे में जानते है जिस से वे अपने डैंड्रफ और बालों से सम्बंधित समस्या का इलाज कर सकते है। आपको एक चम्मच ओलिव आयल के अपने हथेली पर लेनी है और इसे अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर लगा लेना है। ज्यादा प्रभाव तब प्राप्त होगा अगर आप गुनगुने ओलिव आयल का उपयोग करते है ना की ठंडे ओलिव आयल का। इसे रात को लगाए और रातभर अपने बालों पर रहने दें। इस से यह बालों के फॉलिकल में सही से जम जाएगा और अपना काम शुरू कर देगा।

मेथी के बीज (Fenugreek seed)

मेथी के स्वास्थय सम्बंधित लाभ को तो आप जानते ही है इसके उपयोग से हम ब्लड प्रेशर को संतुलित कर सकते है। यह एक भारतीय मसाला है जो मार्किट में आसानी से मिल जाएगा। इसे खाने के फ्लेवर को बढाने के लिए भी उपयोग में लिए जाता है। लेकिन अनेक लोगो को इसके सिर की त्वचा से सम्बंधित लाभ के बारे में नहीं पता है। डैंड्रफ के कारण सिर की त्वचा में फंगस बढ़ने लगते है और इसका इलाज आप मेथी के बीज से कर सकते है क्योंकि इसमें एंटी फंगल गुण है जो बेहतरीन रूप से फंगस को निकाल देगी।

इसके उपयोग से इलाज करने के लिए आपको मेथी के बीज को 12 घंटो तक भिगो कर रखना है और फिर इसको पीस कर इसका पेस्ट बना लेना है। अब आपको इस पेस्ट को अपने सिर की त्वचा पर लगाना है और 45 मिनट से 1 घंटे तक रखना है। इसके बाद आपको हलके शैम्पू के उपयोग से इसे निकाल लेना हिया। आप कुछ दिनों में बदलाव को देख सकेंगे।

नीम / इंडियन लाइलैक (Indian lilac)

भारत में सबसे लाभकारी प्राकृतिक हर्ब नीम है जिसका उपयोग आप डैंड्रफ का इलाज करने के लिए कर सकते है और यही नहीं डैंड्रफ के कारण उत्पन्न हुयी खुजली और सिर की त्वचा में एक्ने को भी दूर कर सकते है। नीम में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण है जो बालों की देखभाल के लिए बहुत ही लाभकारी है। आपको नीम के पत्ते को उबाल लेना है और इसका काढ़ा रख लेना है। इस काढ़े को ठंडा कर, उपयोग में लेना है। आपको इस सलूशन का उपयोग हफ्ते में 3 बार करना है, इस से आपको अपने बालों को धोना है और आप परिणाम को देख सकेंगे।

बालों की देखभाल, नारियल का तेल (Coconut oil)

नारियल के तेल से आप डैंड्रफ को दूर कर सकते है क्योंकि इसमें एंटी फंगल गुण मौजूद होते है। यह सूखे सिर की त्वचा को मोइस्चराइज़ करता है और आपको खुजली से आराम प्रदान करता है। नारियल के तेल में कुछ बूंद निम्बू का रस मिलाए और इस से मसाज कर लें। आधे घंटे के बाद, आप इसे शैम्पू से धो सकते है। इस नुस्खे को हफ्ते में 3 बार दोहराए। यह नुस्खा आपके बालों से डैंड्रफ को ही दूर नहीं करेगा बल्कि आपके बालों को गिरने से भी रोकेगा।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

यह डैंड्रफ के लिए प्रभावशाली नुस्खा है। यह सिर की त्वचा में pH की मात्रा को संतुलित बनाता है और यीस्ट के ग्रोव्थ को कम करता है जो की डैंड्रफ का सबसे मुख्य कारण है। एप्पल साइडर विनेगर बालों को क्लीन करता है और साथ ही हेयर फॉलिकल को भी साफ़ करता है जो ब्लॉक हो चुके हो। एप्पल साइडर विनेगर में कुछ बूंद टी ट्री आयल की डालें और सिर की त्वचा पर मसाज कर लें। इसे 15 मिनट के बाद धो लें। इस नुस्खे का पालन आपको हफ्ते में 3 बार करना है और आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते है।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

यह घरेलु पदार्थ से आप मृत त्वचा सेल्स को एक्स्फोलिएट कर सकते है और यह पदार्थ सिर की त्वचा से अधिक तेल को भी सोख लेगा। यह एक बेहतरीन एजेंट है जिस से आप फंगस को बढ़ने से रोक सकते है। यह सिर की त्वचा में pH के संतुलन को बनाए रखता है। एक मुट्ठी में बेकिंग सोडा लें और इसे अपने बालों पर रब कर लें। कुछ मिनट के बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इस इलाज के बाद आपको शैम्पू का उपयोग नहीं करना है।

वाइट विनेगर (White vinegar)

यह एक सबसे श्रेष्ठ घरेलु नुस्खा है जिस से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते है। यह सिर की त्वचा पर उत्पन्न हुए फंगस को दूर करता है और आपको खुजली से आराम प्रदान करता है क्योंकि इसमें अस्सटिक एसिड मौजूद है। पानी और विनेगर को मिलाए और अपने बालों को इस मिश्रण से धोए। आप चाहे तो ओलिव आयल, पानी और विनेगर के मिश्रण से अपने सिर की त्वचा पर मसाज कर सकते है। इसके बाद धो लें और 10 मिनट के बाद हलके शैम्पू का उपयोग करें।

टी ट्री आयल (Tea tree oil)

टी ट्री आयल में प्रभावशाली फंगल गुण है जो डैंड्रफ का इलाज करने में सक्षम है। आप अपने शैम्पू में कुछ बूंद टी ट्री आयल की मिला सकते है और इस से अपने बालों को धो सकते है। अगर आप चाहे तो टी ट्री आयल को ओलिव आयल के साथ मिला कर इस मिश्रण से अपने बालों पर मसाज कर सकते है। इसे आधे घंटे के लिए रखें या बेहतर परिणाम के लिए रातभर के लिए रखें और फिर अपने बालों को धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में 2 बार दोहराए और आप डैंड्रफ फ्री सुन्दर बालों को प्राप्त कर सकते है।

निम्बू का रस (Lemon juice se desi nuskhe for dandruff in hindi)

इस प्राकृतिक सिट्रिक एसिड में एसिड मौजूद है जिनसे आप फंगल ग्रोव्थ को कम कर सकते है जो डैंड्रफ का कारण बनते है। यह सिर की त्वचा पर उत्पन्न हुयी खुजली का भी इलाज करता है। दही और निम्बू के रस को मिलाए और अपने बालों एवं सिर की त्वचा पर लगा लें। इसे 10 मिनट के बाद हलके शैम्पू के उपयोग से धो लें। एक और तरीका जिसका उपयोग आप कर सकते है वो है निम्बू के आधे भाग को अपने सिर की त्वचा पर 10 मिनट के लिए रब करना और फिर धो लेना। यह व्यस्त रहने वाले पुरुषों के लिए सही नुस्खा है।

रीठा ( Reetha or soap nuts)

डैंड्रफ का इलाज करने के लिए भारत में रीठा का उपयोग बरसों से होता आ रहा है। आप रीठा पाउडर को अकेले उपयोग में ले सकते है या चाहे तो इसमें शिकाकाई पाउडर और अमला को मिला सकते है। सबसे प्रसिद्ध तरीका जो रीठा को उपयोग में लेने के लिए किया जाता है वो है रातभर के लिए रीठा को पानी में भिगो कर रख दें। सुबह इसको पीस कर इसका पाउडर बना लें और फिर 2 कप पानी में इसको मिलाकर इसको उबाल लें। अब पानी को छान लें और इसमें ताज़े अमला का रस या सूखे अमला का पाउडर मिला लें। अब इसे अपने सिर की त्वचा पर लगा लें और आधे घंटे के लिए रहने दें। बाद में हलके शैम्पू से इसे धो लें।

हिना (Heena se rusi hatane ke upay in hindi)

हिना सभी प्रभावशाली और लाभकारी हेर का मिश्रण है जैसे अमला, शिकाकाई, रीठा, हिना पत्ते और अन्य। आप इसे मार्किट में से प्राप्त कर सकते है। आपको 2 चम्मच हिना पाउडर की लेना है और फिर इसको गुनगुने पानी में मिलाना है और रातभर के लिए रखना है। सुबह इसे अपने बालों पर लगा लेना है। जैसे ही यह सूख जाए, तब इसे साधारण पानी से धो लेना है। इस से आप डैंड्रफ को दूर कर सकते है। इसे महीने में 3 बार दोहराए।

एस्पिरिन रूसी नुस्खा (Aspirin dandruff remedy)

एस्पिरिन में सैलिसिलिक एसिड मौजूद है जो अनेक प्रकार के मेडिकेटिड शैम्पू में मौजूद रहता है। आपको 2 एस्पिरिन को कुचल कर इसका पाउडर बना लेना है और इसे अपने शैम्पू में मिलाना है। अब इस शैम्पू को अपने बालों पर लगाना है। इसे 1 से 2 मिनट के लिए रखें और फिर आप आसानी से बालों को धो सकते है।

माउथ वाश (Mouth wash)

आप ज्यादा पैसे खर्च किए बिना अपने बालों से डैंड्रफ को दूर कर सकते है वो भी माउथ वाश के उपयोग से। आप अपने मुंह को साफ़ करने के लिए माउथ वाश का उपयोग करते आ रहे है लेकिन इसका थोडा सा भाग बालों के लिए उपयोग में लेने से आपको लाभ प्राप्त होगा। अपने बालों को शैम्पू से धोने के बाद आप माउथ वाश का उपयोग कर सकते है। इसके लिए आपको माउथ वाश का एक ढ़कन को 1 मग पानी में मिलाना है। इसे अच्छे से मिलाने के बाद, इसे अपने बालों पर लगाना है। यह आपके सिर की त्वचा से डैंड्रफ को दूर कर देगा। डैंड्रफ से पूर्ण तरह से छुटकारा पाने के लिए आपको इस नुस्खे को हफ्ते में 2 से 3 बार दोहराना है।

loading...