How to get rid of dandruff for dry hair – ड्राय हेयर्स से डैंड्रफ कैसे दूर करें? रूसी के घरेलू इलाज

अक्सर देखा जाता है कि जिन लोगों की स्किन टोन ड्राय (Dry skin tone) होती है उनके बाल और सिर की स्किन भी रूखी सूखी और अधिक ड्राय (Dry scalp) दिखाई देती है। मेडिकल के क्षेत्र में त्वचा पर इस तरह की समस्या को सेबोरिक डर्मेटाइटिस (Seborrheic dermatitis) कहा जाता है। सेबोरिक डर्मेटाइटिस के अनेक कारण हो सकते हैं लेकिन इस तरह के रोगी को सोराइसिस (Psoriasis) और एक्ज़िमा (Eczema) की समस्या का भी साथ में सामना करना पड़ता है। यीस्ट (Yeast) की वजह से कई बार त्वचा पर फंगस का विकास कुछ अधिक मात्रा में हो जाता है जिसकी वजह से भी त्वचा पर इस तरह की समस्याएँ दिखाई देती हैं। सिर की त्वचा पर पनप रहे फंगल (Fungus) इन्फेक्शन और जीवाणुओं को नष्ट करना ही रूसी का प्राथमिक इलाज है, पर किसी भी तरह का प्रयोग या उपाय करने से पहले बालों के टाइप या बाल कैसे हैं? यह जानना ज़रूरी है, ड्राई बालों के लिए रूसी का इलाज अलग तरह से किया जाता है वहीं तैलीय बालों के लिए डैंड्रफ हटाने का उपचार (how to get rid of dandruff in hindi) अलग तरह की चीजों की मदद से किया जाता है।

रूसी खत्म करने के उपाय हिन्दी में (Desi nuskhe for dandruff in Hindi)

बालों के लिए शैम्पू का चुनाव करते समय भी इस बात को ध्यान में रखना ज़रूरी है। अगर आप बाज़ार में मिलने वाले उत्पादों से हटकर प्राकृतिक तरीके से रूसी का इलाज करना चाहती हैं तो यहाँ कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जो यह बताता है कि ड्राय हेयर्स से डैंड्रफ कैसे दूर करें? (dandruff kaise door kare)

रूखे बालों से रूसी दूर करने के प्राकृतिक उपाय (Natural remedies for dry skin hairs)

बेकिंग सोडा (how to cure dandruff permanently with Baking soda)

बेकिंग सोडा (Baking soda) एक ऐसी चीज है जो किचन में बड़ी ही आसानी से अक्सर मिल जाती है पर क्या आप जानते हैं की बालों के लिए बेकिंग सोडा एक बेहतरीन औषधि का काम करती है। ड्राय बालों से रूसी हटाने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग किया जा सकता है। गर रूसी की वजह से आपको बहुत ज़्यादा खुजली होती है तो बेकिंग सोडे को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और उँगलियों से बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से रगड़ते हुये मसाल करें और कुछ देर रखें, बेकिंग सोडे का यह उपाय बालों की जड़ों में होने वाले फंगस को नष्ट करने में सहायक होता है।

माउथवॉश (how to remove dandruff in dry hair – Use Mouth wash for dry skin hair)

डैंड्रफ हटाने के लिए माउथ वॉश (Mouth wash) का प्रयोग किया जा सकता है ऐसा शायद ही किसी ने सोचा होगा लेकिन यह पूरी तरह एक विश्वसनीय प्रयोग है। माउथ वॉश का प्रयोग दांतों और मसूड़ों के लिए किया जाता है और अक्सर साँसों की बदबू को दूर करने के लिए लोग इसका प्रयोग करते हैं। लेकिन रूसी दूर करने के लिए भी माउथ वॉश एक बढ़िया उपाय है। इस प्रयोग को करने के लिए पहले अपने बालों को सामान्य रूप से शैम्पू की मदद से धो लें। इसके बाद बालों को माउथ वॉश की सहायता से जड़ों से लंबाई तक धो लें, जिस तरह माउथ वॉश मुंह के अंदर जीवाणु आदि को नष्ट करता है उसी तरह बालों में इसका प्रयोग बालों की जड़ों या सिर की त्वचा में पनपने वाले फंगस या अन्य जिवाणुओं को नष्ट करने में सहायक होता है।

नींबू से रूसी का उपचार (dandruff treatment in hindi – Lemon for dry skin hairs)

नींबू (Lemon) त्वचा और बाल दोनों  के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है, बालों की रूसी () के लिए नींबू द्वारा बहुत लाभ पाया जा सकता है। इस प्रयोग के लिए एक ताजे नींबू का रस निकाल लें और इसे हाथ की उँगलियों से बालों की जड़ों पर हल्की मसाज के साथ लगा लें। इसे सूखने छोड़ दें और बालों कू पहले हल्के गुनगुने पानी से धो कर साफ करें और किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। इसके अलावा आप नींबू को पानी में मिलाकर भी उपयोग में ला सकती हैं। बालों में शैम्पू करने के बाद नींबू का रस पानी में मिलाकर बालों को जड़ों से लंबाई तक दो लें उसके बाद सादे पानी से बाल धोकर सूखा लें। आप पाएंगे कि आपके बालों से डैंड्रफ पूरी तरह साफ हो गया है।

नमक (dandruff hair loss home remedies – Salt treatment for itchy scalp)

अगर आपके पास कोई भी घरेलू उपाय करने के लिए उत्पाद उपलब्ध नहीं है तो नमक (Salt) का यह उपाय आपके लिए ज़रूर प्रभावी होगा। डेड स्किन की अधिकता की वजह से डैंड्रफ की समस्या दिखाई देती है। डेड स्किन को निकालने का सबसे अच्छा और सुरक्षित उपाय नमक है जो हर घर में मौजूद होता ही है। अपने बालों की जड़ों में नमक को पाउडर की तरह छिड़क लें और हाथों से रगड़ते हुये डेड स्किन सेल्स को निकाल लें, इससे आपके सिर की त्वचा से डेड स्किन साफ हो जाएगी। इसके बाद हल्के गरम पानी से बालों को धो लें।

लहसुन (Dandruff home remedies for dry hair – Garlic)

लहसुन (Garlic for Dandruff) का प्रयोग भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए और मसालों के रूप में किया जाता है लेकिन यह लहसुन एक एंटीफंगल गुणों से भरपूर एक ऐसा उत्पाद है जो बालों कि जड़ों या त्वचा पर होने वाले जिवाणुजनित संक्रमण की रोकथाम में सहायक होता है। इसके लिए कुच्छ लहसुन की कलियों को छिलकर कुचल लें और उसका रस बालों की जड़ों पर लगाएँ। यह त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन को खत्म करता है। कई बार लोगों को यह शिकायत होती है कि लहसुन की तीखी गंध बालों से आने पर वे असहज महसूस करते हैं, इसके लिए अगर आप शहद (Honey) में लहसुन का रस मिलाकर लगाएँ तो गंध की समस्या से भी निजात मिल जाएगी और रूसी भी जाती रहेगी।