How to reduce thigh fat get rid from cellulite – Hindi tips – जांघों की वसा को कम कैसे करें? सेल्युलाईट से बचें

आप पुरुष और महिला दोनों के शरीर में कुछ स्थान पा सकते हैं जहाँ पर वसा के इकट्ठा होने की काफी संभावना है। ये स्थान कूल्हे, जांघ आदि हैं। ये स्थान लिंग विशेष के लिये वसा इकट्ठा करने के स्थान के रूप में जाने जाते हैं। वसा का जमाव एक लिंग से दूसरे के लिये भिन्न हो सकता है। एक बार वसा इकट्ठा हो जाय तो इसे हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

जाँघों की चर्बी घटाना कोई आसान काम नहीं है। फिर भी अगर आप इसे घटाने की मंशा रखती हैं, तो आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। ऐसे कुछ प्रभावी तरीके हैं, जिनके फलस्वरूप आप अपनी जाँघों और कूल्हों की चर्बी को कम कर सकती हैं। आपके भोजन में फाइबर (fiber)की मात्रा का होना काफी ज़्यादा आवश्यक है। त्वचा में सेल्युलाईट (cellulite)की उत्पत्ति कई कारणों की वजह से हो सकती है। आप आसानी से शरीर से सेल्युलाईट को कम करने का तरीका ढूंढ सकते हैं। महिलाओं का शरीर ऐसा होता है कि उसमें अतिरिक्त वसा जमा होने की काफी संभावना रहती है। अतः ऐसे भी कई कारण होते हैं जिनकी मदद से आप अपने शरीर की चर्बी कम कर सकती हैं।

सेल्युलाईट (Cellulite)

शब्द सेल्युलाईट नया लगता है लेकिन यह त्वचा के नीचे सामान्य वसा से ज्यादा कुछ नहीं है। यह व्यक्ति के लिए ज्यादा खतरनाक नहीं है, लेकिन यह अजीब लगता है और शरीर को अलग आकार देता है। इसलिये लोग इससे जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं। सेल्युलाईट का अर्थ यह नहीं है कि आप मोटे हैं। यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं में बहुत सामान्य है। सेल्युलाईट के कई कारणों में से हैं सनक परहेज़, हार्मोन परिवर्तन, निर्जलीकरण, धीमी चयापचय, कमजोर आहार, कुल शरीर वसा और शारीरिक गतिविधि में कमी है। यहां तक कि उच्च तनाव सेल्युलाईट का कारण बन सकता है।

गहरे और सांवले बिकनी लाइन के लिए घरेलू उपचार

सेल्युलाईट कैसे कम करें, एक व्यक्ति की जांघ में वसा व्यक्ति के शरीर के आकार को प्रभावित करता है। नाशपाती के आकार वाली महिलायें एक बड़ी मुश्किल में होंगी। शंकु के आकार वाली महिलाओं के शरीर के अन्य अंगों की तुलना में जांघ और पैर पतले होते हैं।

जांघ वसा को कम करने के तरीके (Ways to reduce thigh fat)

व्यायाम (Exercise)

व्यायाम आपकी जांघों को रंगत और आकार में छोटा करेगा। अपनी जांघों से पर्याप्त वसा को जलाने के बाद, आप हर समय आराम और सहज महसूस करेंगी। आप विशेषज्ञों से भी बात कर सकती हैं जो जांघ से वसा को कम करने के लिए आवश्यक व्यायाम के प्रकार के बारे में फैसला करेगा।

स्वस्थ आहार (Healthy diet)

कुछ आहार के क्रम ऐसे हैं जो शरीर के कुछ निश्चित क्षेत्र से वसा को कम करने के लिए आदर्श होंगे। जिनमें से जांघ महत्वपूर्ण क्षेत्र है। अगर आप स्वस्थ भोजन क्रम प्राप्त कर सकते हैं, तो जांघों से वसा कम करना आसान हो जाएगा। आप कुछ ऐसे जादुई खाद्य भी पा सकते हैं जो वसा की कुल मात्रा को कम करेंगे जिसे आपके शरीर ने खाद्य सामग्रियों से संतृप्त वसा के रूप में प्राप्त किया है। नाशपाती के आकार के शरीर वाले लोगों की जांघ और कूल्हे पर अधिक वसा होने की प्रवृत्ति है। आपको उच्च कैलोरी खाद्यों जैसे मांस, आइसक्रीम, पनीर आदि से बचना आवश्यक है। हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ उच्च फाइबर खाद्यों को खायें।

टहलना (Keep on moving)

घरेलू उपचार सेल्युलाईट हटाने के लिए, जांघ पर अतिरिक्त वसा के संचय के पीछे का कारण अत्यधिक स्थिरता या लंबे समय तक बैठना है। अधिक वसा को जलाने के लिये व्यायाम करें। यह आपके शरीर के हर हिस्से पर काम करते हैं, जांघ की मांसपेशियों के साथ कूल्हे पर भी प्रभावी होगा। हम जानते है कि दौड़ना सबसे अच्छा व्यायाम है। दौड़ने के अलावा सैर और सीढ़ियों पर ऊपर चढ़ना भी अच्छा विकल्प हो सकता है। साइकिल चलाना भी काफी प्रभावी होगा क्योंकि इसमें भी आपके पैर लगातार चलते रहते हैं।

जाँघों और कूल्हों से सेल्युलाईट हटाने के लिए समुद्री शैवाल से बने घरेलू नुस्खे

चयापचय बढ़ायें (Increasing metabolism)

आपको कुछ ऐसे खाद्यों का उपभोग करना चाहिये जो मांसपेशियों और कूल्हों से वसा को हटाये। आप सही व्यायाम और कम कैलोरी आहार को अपना सकते हैं। आप इन खाद्य पदार्थों की मदद से अपने शरीर के चयापचय में वृद्धि करेंगे। हरी चाय आपके शरीर के चयापचय को बढ़ाने के लिये एक अच्छी सामग्री हो सकती है। अगर आप गर्म और मसालेदार खाद्य वस्तुओं का उपभोग करते है तो यह भी आपके शरीर के चयापचय को बढ़ा सकती है। यदि आप कुछ करी तैयार कर रहे हैं, तो मिर्च और मसाले जैसे अदरक और लहसुन का उपभोग कर सकते हैं। आप मांस को सोया के साथ बदल सकते हैं।

प्रतिरोधी व्यायाम (Resistant exercise)

सेल्युलाईट उपचार, कुछ व्यायाम श्रेणियों को प्रतिरोधी व्यायाम के रूप में जाना जाता है। जब आप व्यायाम शुरू कर रहे हैं, तो प्रतिरोध के रूप में अपने शरीर के वजन का विचार करना महत्वपूर्ण है। इन व्यायामों में कुछ शामिल हैं, पैरों को ऊपर उठाना, छलांग लगाना, उकड़ूं बैठना आदि। अगर आप अंतराल दिनों का क्रम बनाते है तो यह आपके शरीर में वसा को प्रभावित करेगा।

सीट हैण्ड पुश वर्कआउट (Seat hand push workout)

यह एक बेहतरीन व्यायाम है, जिसकी मदद से आपकी जाँघों की चर्बी काफी कम हो जाती है। इसके लिए एक मज़बूत कुर्सी का चुनाव करें। इसपर बैठकर अपने पैरों को ज़मीन पर रखें। अब अपने घुटनों को इस तरह मोड़ें कि वे 90 डिग्री का कोण बना लें। अब घुटनों के बाहर की तरफ अपनी हथेलियों को रखें। अपने हाथों और हथेलियों को एक जगह रखें और घुटनों को बाहर की ओर धकेलें। इसके बाद फिर इसे अन्दर की ओर धकेलें। ऐसा कई बार करें और आप पाएंगे कि आपकी जाँघों की चर्बी काफी कम हो गयी है।

बैठकर पैर उठाने का व्यायाम (Seated leg raise)

नहाने के बाद होने वाली सूखी खुजली के कारण और घरेलू उपाय

आपको ऐसा व्यायाम करने की भी आवश्यकता है, जिसमें आपके घुटने ऊपर की तरफ उठें। एक मज़बूत कुर्सी पर बैठें और एक पैर को इस तरह उठाएं कि यह ज़मीन के समानांतर रहे। दूसरा पैर ज़मीन की सीधाई पर होना चाहिए। यही प्रक्रिया अपने दूसरे पैर के साथ भी दोहराएं। पैरों को उठाते समय बीच में 30 सेकंड के लिए थोड़ी सांस भी ले लें।

ब्रिज व्यायाम (Bridge exercise)

सेल्युलाईट का इलाज, एक और व्यायाम जो आपके लिए काफी प्रभावी साबित होगा वह है ब्रिज व्यायाम। इस व्यायाम को करने के फलस्वरूप आपकी जाँघों पर जमा चर्बी ज़रूर पिघल जाएगी। एक मज़बूत कुर्सी का चुनाव करें और इस कुर्सी के सामने इस तरह खड़े हो जाएं कि आपके शरीर का पिछला भाग इस कुर्सी के सामने हो। अब इस तरह अभिनय करें कि आप कुर्सी पर बैठ रही हैं, पर इस पूरी प्रक्रिया के दौरान असल कुर्सी का बिल्कुल भी सहारा ना लें। इसी के साथ साथ अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाएं और कुर्सी को कसकर पकड़ लें। आपकी हथेली और पैर आपके शरीर को खड़ा रखने में आपकी मदद करेंगे। इसका प्रयोग लगातार करें और आप पाएंगे कि किस तरह आपकी जाँघों की चर्बी कम हो जाती है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday