How to lose weight with honey and vinegar – शहद और एप्पल साइडर विनेगर से कैसे घटाएँ मोटापा?

एप्पल साइडर विनेगर और शहद एक साथ हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। वेट लॉस करने के लिए (weight lose karne ke liye) उनका एक साथ या अलग अलग उपयोग प्रभावी होने के साथ आसान भी होता है। शहद और सेब के सिरके के घरेलू उपाय को आग बड़ी ही आसानी से मोटापा कम करने के लिए घर पर कर ही आज़मा सकते हैं।

अलग अलग लोगों के वेट कम करने के अपने आपने विभिन्न अनुभव होते हैं। उनका शरीर और इन प्रभावों को शरीर के द्वारा ग्रहण करने की क्षमता इसे पहचानने का बेहतर माध्यम है।

इस आर्टिकल में हम उन कारणों के बारे में जानेंगे जिसकी वजह से शहद और एप्पल साइडर साथ मिलकर हमारे शरीर में वेट लॉस या वज़न कम करने में मदद करते हैं। हम यहाँ उन कारणों का पता करेंगे की मोटापा घटाने में ये किस प्रकार काम करते हैं। वजन कम करने के लिए शहद और एप्पल साइडर विनेगर को खाने के पहले लिया जाता है जिससे भूख में कमी आती है और हम कम मात्रा में भोजन करते है।

शहद हमारे शरीर को ऊर्जा देकर स्फूर्ति बनाए रखता है। और कम भोजन की वजह से हमें किसी प्रकार की कोई कमजोरी महसूस नहीं होती। हमनें पहले भी अपने आर्टिकल्स में शहद और विनेगर के साथ वजन घटाने के टिप्स (wajan ghatane ke tips) बता चुके हैं। यहाँ हम बताने जा रहें हैं की शहद और विनेगर किस प्रकार वजन कम करते है?

वेट लॉस के लिए शहद और विनेगर, कैसे करते हैं मदद? (How does honey and vinegar work for weight lose?)

एप्पल साइडर विनेगर में पैक्टिन (pectin) नामक तत्व होता है, यह एक प्रकार का कोर्बोहाइड्रेट होता है जो हमारे भूख को शांत कर पेट भरा होने का एहसास दिलाता है। यह हमारी भूख को कम करता है इसीलिए इसे वज़न घटाने के उपाय (wazan ghatane ke upay) में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

एप्पल साइडर विनेगर अम्लीय प्रकृति का होता है जो शरीर की वसा को तोड़ने का काम करता है। आपको इस बात पर भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है की अभी तह किसी भी व्यवसायिक रिसर्च में इस बात का उल्लेख नहीं किया गया है की एप्पल साइडर विनेगर हमारे शरीर पर किस तरह से कार्य करता है, इसकी मुख्य वजह है की डाइट इंडस्ट्री (diet industry) ने इसके लिए अभी तक कोई मार्केटिंग नहीं की है पर जब कंपनियाँ एप्पल साइडर विनेगर को बाज़ार में बेचती हैं तो वे शरीर को होने वाले फ़ायदों जैसे त्वचा का पोषण, वेट लॉस आदि का दावा करती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

शहद वेट लॉस में मदद करता है इस बात के बारे में आप जानते हैं और हम इसके बारे में पहले भी बता चुके हैं। शहद में प्राकृतिक मिठास होती है और यह मिठास हमारे शरीर के लिए प्रभावी तरके से काम करता है। आप अपनी रोज़ लिए जाने वाली की चीनी की जगह इसका प्रयोग कर सकते हैं। जब एक बार आप मीठे की जगह इस प्राकृतिक पदार्थ का प्रयोग कर अपने शरीर में जाने वाली अतिरिक्त कैलोरी को कम कर सकते हैं। शहद शरीर में जाकर आपको ऊर्जा के साथ वज़न कम करने में भी मदद करता है।

वेट लॉस कैसे करें इन हिन्दी (Weight lose kaise kare in hindi)

वज़न घटाने के टिप्स (vajan ghatane ke tips in hindi) में एप्पल साइडर विनेगर और शहद का प्रयोग आसानी के किया जा सकता है इन दोनों का ही स्वाद खराब नहीं होता और प्रयोग के लिए इसके मिश्रण को तैयार करना भी कोई मुश्किल काम नहीं है। 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और 1 चम्मच शहद को सादे पानी में अच्छी तरह मिक्स कर लें या आप इस मिश्रण को 250 ml चीनी रहित अंगूर के जूस में मिलाकर ले सकते हैं। जब भी आप कुछ हेवी या ज़्यादा तेल मसाले युक्त खाना खा रहे हों तो खाने के पहले इसे लें। एक बात का विशेष ध्यान रखें की एप्पल साइडर विनेगर को कभी भी सीधे नहीं पीना चाहिए इसे किसी अन्य पेय के साथ या मिश्रण के रूप में ही ग्रहण करना चाहिए। यह शरीर पर अन्य बुरे प्रभाव डाल सकता है।

जब भी आप शहद या एप्पल साइडर खरीदें तो किसी विश्वसनीय स्टोर से ही खरीदें। यह शुद्ध होना चाहिए और साथ ही खरीदने के पहले इसकी अंतिम तिथि का भी पता कर लेना चाहिए। कई ऐसी  कंपनियाँ जो एप्पल साइडर बेच रही हैं उन्हें इसके स्वास्थ्य लाभ का पता नहीं होता जिससे उनकी गुणवत्ता भी संदेहजनक होती है तो जब भी आप इसे खरीदने जाएँ तो यह सुनिश्चित कर लें की पैक में लिखी गई जानकारियों में सेहत से जुड़े तथ्य हैं या नहीं। एप्पल साइडर विनेगर स्वाद तो थोड़ा तीखा और शहद एकदम प्राकृतिक और शुद्ध होना चाहिए। इसे एक साथ मिलाकर इस्तेमाल करने से बेहतर परिणाम मिलते हैं और शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचता।

शहद और एप्पल साइडर के साथ मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे हिन्दी में (Motapa kam krne ke gharelu nuskhe hindi me)

एप्पल साइडर में मौजूद पैक्टिन (pectin) एक तरह का कार्बोहाइड्रेट होता है जिसे शरीर के साथ सामंजस्य बनाने में थोड़ा समय लग सकता है, इसे कभी भी एक बार में 3 चम्मच से ज़्यादा नहीं लेना चाहिए। अंत में इस बात को जान लेना बहुत ज़रूरी है की इस दोनों पदार्थों को साथ मिलकर लेना वेट लॉस की तरफ एक कदम आगे बढ़ने की तरह है। हालांकि यह एक धीमी प्रक्रिया है और इस प्रयोग के साथ एकसरसाइज़ व उचित खानपान भी उतने ही महत्वपूर्ण होते हैं। अगर आप केवल इसे दिन में एक गिलास पीते हैं तो वजन घटाने के  उपाय (wazan ghatane ke upay) में आपको कोई भी सहायता नहीं मिलेगी आपको सही भोजन के साथ नियमित एक्सरसाइज़ करना भी बहुत ज़रूरी है। शहद और एप्पल साइडर की निश्चित मात्रा में कुछ कैलोरी होती है, तो इसे आपको उपयुक्त और संतुलित मात्रा में सेवन के निर्देश दिये जाते हैं।

एप्पल साइडर वेनेगर और शहद को मिला के इस्तेमाल करने पर इसका स्वाद कुछ बुरा लग सकता है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच सेब के सिरके को सादे पानी में मिलाकर लेना चाहिए इसके अलावा आप इसे 230 मिली अंगूर के जूस में भी मिलाकर पी सकते हैं, पर अंगूर का जूस चीनी रहित होना चाहिए। इस मिश्रण को भारी खाने के पहले लें। हमेशा याद रखें, एप्पल साइडर वेनेगर को कभी भी अकेले या सीधे नहीं लेना चाहिए। यह सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है।

एप्पल साइडर और शहद खरीदते समय किसी अच्छी दुकान से ही खरीदें। अच्छी गुणवत्ता वाली चीज़ें ही आपके वजन को कम करने में आपका सहयोग दे सकती हैं। तो अगर आप अपना वेट कम करना चाहती हैं तो आपको इस बात पर पूरा भरोसा होना चाहिए की आप जो शहद और वेनेगर खरीद रही हैं वो पूरी तरह से शुद्ध है। लोग एप्पल साइडर खरीदते समय यह नहीं देखते की यह वेनेगर खास किस लिए बनाया गया है। इसीलिए इसे खरीदने के पहले पैक को अच्छी तरह से देख लें और जान लें की इसमें मौजूद इंग्रिडियन्स वेट लॉस में मदद करते हैं या नहीं। वेनेगर का स्वाद थोड़ा ज़्यादा तीखा होता है और शहद में मीठापन होता है ये दोनों मिलकर शरीर को बहुत लाभ पहुंचाते हैं।

एप्पल साइडर में मौजूद पैक्टिन (Pectin) एक तरह का कार्बोहाइड्रेट होता है जिसे शरीर के साथ सामंजस्य बनाने में थोड़ा समय लग सकता है, इसे कभी भी एक बार में 3 चम्मच से ज़्यादा नहीं लेना चाहिए। अगर आपको लगे की इसे लेने से आपके शरीर को किसी तरह की कोई परेशानी हो रही है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। या इसे लेना बंद कर देना चाहिए।

शहद और एप्पल साइडर दोनों मिलकर शरीर में जमा फैट को कम करने में मदद करते हैं पर इसे करने के साथ आपको अपने शरीर को अन्य तरीके से भी वेट लॉस की तरफ अग्रसर करना चाहिए जैसे सही एक्सरसाइज़ और स्पोर्ट्स आदि के द्वारा शरीर की कैलोरी को जल्दी कम किया जा सकता है। सही और संतुलित मात्रा में विटामिन व प्रोटीनयुक्त भोजन लेना चाहिए। शहद ज़्यादा मात्रा में लेने पर यह शरीर में वसा को बढ़ा देती है इसीलिए इस मिश्रण का सही और उपयुक्त सेवन ही करना बेहतर होगा। इसके साथ दिन में ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में बार बार पानी पिएँ। यह टॉक्सिन को बाहर निकाल कर फैट को कम करने में सहायक होता है। इन सभी उपायों को एक साथ अपनाने पर आपका बढ़ा हुआ वजन निश्चित रूप से कम होगा और आप अपने शरीर को पहले से ज़्यादा फिट बना पाएंगे।

loading...