How to lose weight without gym – बिना जिम के कैसे करें वजन कम

अच्छी सेहत पाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। कभी रनिंग, तो कभी अपने खाने पर कंट्रोल। लेकिन यह सब करने के बावजूद भी जब हमारा वनज कम नहीं होता तो हम काफी तनाव में आ जाते हैं। आजकल ज्यादातर लोगों का मानना हैं कि वजन कम करने के लिए जिम सबसे बेहतर विकल्प हैं।

लेकिन कभी कभी आपके पास इसके लिए भी समय नहीं होता हैं। लेकिन हम आपको बताएं कि हमारे पास एक ऐसा भी विकल्प है जिसकी मदद से आपको वजन कम करने के लिए समय निकालने की जरूरत ही नहीं हैं। आपको बता दें कि आप घर के काम के दौरान और अपने लाइफस्टाइल में थोड़े से बदलाव के बाद आप मनचाही टोन्ड बॉडी बना सकते हैं।

अल्टरनेटिव्स जिम के बिना वजन कम करने के लिए (Alternatives to lose weight without gym)

  • चलते रहे (Keep walking) – वजन कम करने के आसान तरीके, अगर आप अपने वजन को कम या फिर नियंत्रित रखना चाहते है तो चलने की आदत को कायम रखें। आप रोजाना करीबन 2 घंटे और 5 मिनट दिन में जरुर चलें। इसका मतलब ये नहीं कि चलने के लिए आप रोजाना सुबह सुबह सैर पर निकल पड़ें.. इसका मतलब है कि आप दिन भर में थोड़ी थोड़ी में उठकर जरुर चलें। आप ऑफिस या फिर घर पर चल सकती है। घर पर काम करने के बाद लौटने पर 20 निकाल कर जरुर चलें।
  • धुलाई करें (Do some washing) – कम से कम हफ्ते में एक बार अपने कपड़े खुद धोएं। हाथों से कपड़े धोने से शरीर पर जोर पड़ता है जो की एक तरीके का व्यायाम होता है। इसी तरह रविवार को 2 घंटे निकाल कर घर की सफाई करें। इन 2 घंटों में आप घर के पर्दे या फिर अपना वाहन धो सकती है। आपको बता दें कि ऐसा करने से आपके शरीर में हर मिनट में 4 कैलोरी कम होती है। तो 2 घंटे में आप आसानी से 120 कैलोरीज कम कर सकती है।

जल्दी, आसान और सुरक्षित तरीके से वजन घटाने के प्रकर्तिक नुस्खे – पतले होने का घरेलू उपाय

  • सक्रिय तिथियां (Active dates) – वीकेंड (weekend) के दैरान कुछ समय अपना पार्क में बिताएं इसमें आप टहल सकती है। खैर वैसे तो लोग वीकेंड में फिल्म या फिर दोस्तों के साथ घूमना पसंद करते है। लेकिन अगर आप अपना वजन सचमुच कम करना चाहती है तो थोड़ी बहुत त्याग तो आपको करने ही पड़ेंगे। इसके अलावा आप स्वीमिंग या फिर साइक्लिंग भी कर सकती है इससे आपको अच्छा महसूस होगा और आप कैलोरीज भी  कम होंगी।
  • वेट लॉस टिप्स – रात को खाना खाने से पहले चलें (Walk before dinner) – जैसे की हमने आपको इस बात के बारे में पहले भी बताया है कि ऑफिस से लौटने के बाद जरुर चलना चाहिए। इसी के साथ आप को रात के खाने से पहले भी करीबन 20 मिनट पहले वॉक करना चाहिए। इससे आपकी एपेटाइट (apetite) कम होती है। खैर रात का भोजन जितना हल्का उतना सेहते के लिए बेहतर होता है।
  • टीवी देखने के साथ करें व्यायाम (Use your TV time to exercise along) – कई महिलाएं और पुरुष ऑफिस के कामकाज करने के बाद घर आकर टीवी देखना पसंद करते है। अगर आप भी इस लिस्ट में शुमार है तो आप टीवी देखने के साथ साथ व्यायाम भी कर सकते है। स्पॉट- जम्प (spot jump), कूदना, स्पॉट जॉगिंग (spot jogging) जैसे आसान व्यायाम ट्राय कर सकते है। इन व्यायाम को टीवी देखते समय करना बेहद आसान है।
  • पेट की कसरत (Tummy workout) – पेट से संबंधित इस कसरत को आप कभी भी और कही भी कर सकते है। इसके लिए आप पेट को लंबे समय तक खींचे और थोड़ी देर तक उसी मुद्रा में रहें। इसके बाद सांस छोड़ दें। इससे आपका तनाव भी दूर होता है।
  • पेट की वसा को कम करना (Reduce belly fat) – अगर आप के पेट की वसा ज्यादा है तो इसे बैठे बैठे कम कर सकते है। इसके लिए अपने दोनों हाथों को सख्ती से रगड़े और फिर इन्हीं हाथों को पेट पर 3 सेकंड तक रगड़ें। ये प्रक्रिया 3 मिनट तक दिन में कम से कम दो बार जरुर करें। इसे सुबह उठते ही और रात को सोते वक्त करने से ज्यादा लाभ मिलता है। इससे आपके पेट की  वसा कोशिकाएं जल्द कम हो जाएंगी। इस प्रक्रिया से आपकी पाचन क्रिया भी लंबे समय तक अच्छी रहती है।

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट किस प्रकार से अच्छे है

  • वेट लॉस करने के उपाय – सीढ़ियों का प्रयोग करें (Use the stairs) – खैर इस बाते में कोई संदेह नहीं कि शरीर में कैलोरीज करने के लिए सीढ़ियां चढ़ना सबसे बेहतर विकल्प होता है। ऐसे में जब भी आपको कही भी जाना हो तब एलीवेटर की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। ये निश्चित रूप से आपका ज्यादा समय लेंगे लेकिन इसमें समय बीतानी लायक है।
  • वेट लॉस करने का तरीका – बिस्तर पर व्यायाम (Bed exercises) – सुबह के समय उठते वक्त आप बिस्तर पर भी कसरत कर सकते है। इसके लिए आप दोनों पैरों को ऊपर उठाते हुए सीने तक लाने की कोशिश करें। उस दौरान हाथों की मदद से पैरों को कुछ सेकंड के लिए मुद्रा बनाए रहे और ठीक इसी प्रक्रिया को दोहराएं। इन कसरत से दिन की शुरुआत करने से बेहतर और कुछ भी नहीं है।

इन खाद्य विकल्प के जरिए बिना जिम जाए करें वजन कम (Food alternatives lose weight without gym se patla hone ke upay)

  • दिन भर खूब पानी पिएं ताकी शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बहार निकल जाएं। ऐसा करने से भी शरीर का वजन कम होता है। ये वजन कम करने का बेहतर तरीका होता है और इससे मेटाबॉलिजम (metabolism) में भी सुधार आता  है। रोजाना लगभग 8 ग्सास पानी पिए और कभी कभार स्नेक्स की जगह भी पानी पीने की कोशिश करें।
  • स्वादिष्ट आइसक्रीम की जगह आप स्वादिष्ट फल को चुनें। फल डेसर्ट का काम भी करेगा और आपके सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा। स्नेक्स में चिप्स या केक खाने की जगह आप सलाद का भी प्रयोग कर सकते है।
  • वजन कम करने के घरेलू उपाय, दिन में तीन बार भोजन करने की बजाय उसे तीन भागों में कर लें। लोगों को लगता है कि इससे लोगों का वजन बढ़ जाता है लेकिन सच ये है कि इससे वजन कम होता है और पाचन प्रक्रिया में सुधार आता है।
  • मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे, अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो उसके लिए नाश्ता हमेशा भारी करें। दोपहर को खाना हल्का और रात का खाना बिल्कुल हल्का करें। इस दौरान खाया गया भोजन भी हल्का-फुल्का ही होना चाहिए।

वजन घटाने के विभिन्न उत्तम तरीके – पतला होने का घरेलू तरीका

  • अपनी डाइट में कई सारी सब्जियों को शामिल कर लें। आपको बता दें कि वजन को नियंत्रित रखने के लिए पोषण भरा खाना महत्वपूर्ण होता है।
  • खाना तभी खाएं जब आपको जोरो की भूख लगी हो। इसके अलावा जब भी ऊब जाएं तो थोड़ी बहुत कसरत करने में कोई बुराई नहीं है।
  • सफेद खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने का प्रयास करें। जैसे की मैदा, ब्रेड, चावल और चीनी। अगर आपको ब्रेड खाना पसंद है तो ब्राउन ब्रेड फायदेमेंद मानी जाती है।
  • वजन घटाने के उपाय, आपको शायद ये सुनने में बचकाना लगे लेकिन ये एक अच्छा तरीका होता है। एक नोटबुक में आपने क्या खाया और वजन कम करने के लिए कितना व्यायाम किया उसको नोट कर के रखें।
loading...