Hinditips to make hips soft & smoother – अपने हिप्स को स्मूथ और कोमल बनाने के लिए टिप्स

हमारे कूल्हों की त्वचा प्राकृतिक रूप से मोटी होती हैं और लंबे समय तक एक जगह बैठने और टाइट अंडर गार्मेन्ट्स पहनने से भी हिप्स की त्वचा रफ हो सकती है। कूल्हों की त्वचा रफ और पैची होने की वजह से हमें कपड़े पहनने में असहज महसूस होता है। यह आपके लिए बीच पर भी काफी मुश्किल हो सकता है।

हालांकि अगर आप अपने हिप्स( hips) की त्वचा की देखभाल करती हैं तो ऐसे में आपके हिप्स सॉफ्ट और कोमल हो सकते हैं।आज हम आपको हिप्स के लिए ऐसी टिप्स (hips ke liye tips) बताएंगे, जो कि आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे।आइए इस आर्टिकल से जानते हैं कि किस तरह से आप अपने हिप को सॉफ्ट और कोमल बना सकती हैं।

लंबे समय तक एक ही मुद्रा में ना बैठे (Do not sit for long in the same posture)

एक ही मुद्रा में लंबे समय के लिए बैठने से हिप्स में ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता है, त्वचा खुरदुरी हो सकती हैं, जिससे आपको त्वचा संबंधित परेशानियां और त्वचा रफ हो सकती हैं। तो अगर आपको लंबे समय पर एक ही कुर्सी पर बैठना होता हैं, तो ऐसे में आप हर 45 मिनट के बीच 5 मिनट का ब्रेक अवश्य लें। इस ब्रेक में आप इधर उधर चलना शुरू कर दें, ऐसा करने से हिप्स की त्वचा में रक्त और पोषण का संचार होता रहेगा।

ज्यादा टाइट अंडर गार्मेन्ट्स ना पहनें (Do not wear extremely tight lower and under garments)

छाती से सेल्युलाईट प्राकृतिक रूप से हटाने के उपाय

ऑफिस को जाते समय टाइट अंडर गार्मेन्ट्स(undergarments) ना पहने, क्योंकि ऐसा करने से कूल्हों की त्वचा में रक्त का संचार कम हो जाता है। तंग कपड़े पहनने से आपकी त्वचा खुरदुरी हो जाती हैं। इसलिए हल्की फिटिंग के अंडर गार्मेन्ट्स ही पहने और अपनी त्वचा को रफ होने से बचाएं।

ऊपर बताएं गए इन उपचार हिप्स को सॉफ्ट बनाने के लिए ( hips ko soft banane ke liye)  टिप्सहैं। सॉफ्ट और स्मूथ हिप्स के लिए आपको तीन बातों का अच्छे से ख्याल रखना होगा। यह तीन बाते हैं, सफाई, एक्फोलिएट और मॉश्चराइज। हम में से कई हिप की त्वचा को साफ करने से मना करते हैं। सफाई, एक्फोलेट और मॉश्चराइजिंग से हमारे हिप्स साफ और सॉफ्ट होते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपकी त्वचा की समस्या दूर होती है और यह सुनिश्चित होता है कि आपकी त्वचा इससे रूखी और बेजान नहीं होगी।

इससे पहले की हम आपको आपके हिप्स को कुछ बेहतर सॉफ्ट और स्मूथ बनाने के लिए कुछ घरेलू उपचार बताएं, आपके लिए यह जरूरी है कि आप अपने हिप की त्वचा को जांच कर यह जान लें कि किसी तरह की परेशानी तो नहीं है। परेशानी का मतलब है कि आपके हिप्स की त्वचा पर किसी तरह के मुंहासे और स्टेªच मार्क ना हो। अगर आपके हिप्स की त्वचा में एक्ने या स्टेªच मार्क हो तो आपको इन्हें हटाने के लिए एक स्पेशल उपचार करना होगा, ताकि यह आसानी से खत्म हो जाए।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

सॉफ्ट और स्मूथ हिप्स पाने के लिए बेहतरीन घरेलू उपचार (Effective home treatments to get soft and smooth butts)

शूगर, ग्लिसरिन और विटामिन सी (Sugar, glycerin and vitamin C)

1 चम्मच चीनी में ग्लिसरीन का 1 चम्मच डाल लें। इसके बाद इस मिक्चर में विटामिन सी के क्रिस्टल मिला लें और अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने हिप पर लगाए और इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे नार्मल पानी से साफ कर लें और अपनी त्वचा को अपने हाथों से स्क्रब करे। इस पैक का इस्तेमाल करने से आप सॉफ्ट और स्मूथ पा सकती हैं।

आलू के रस में एलोवेरा और आवश्यक ऑयल (Potato juice with aloe vera and essential oil)

पलक अल्सर / पलकों की गिल्‍टी ठीक करने के घरेलू नुस्खे

एक आधे आलू को छीले और उसका रस निकाल लें। इसके बाद एक चम्मच ऐलोवेरा का पल्प मिला लें। इसके बाद इसमें 4 से 6 बूंदें आवश्यक ऑयल जैसे रोसमैरी(rosemary) या चंदन का तेल मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट की मदद से अपने हिप्स को स्क्रब करे और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने हिप्स को साधे पानी से धो लें और इस पैक के इस्तेमाल करने से होने वाले फर्क को खुद देखें। यह पैक स्टेªच माक्र्स को भी साफ करने में मदद करता है।

सुंदर हिप्स के लिए नींबू का रस, ऑलिव ऑयल और शहद (Lemon juice with olive oil and honey)

नींबू के रस से त्वचा संबंधित संक्रमण, ऑलिव ऑयल और शहद से हिप्स की त्वचा मॉश्चराइज हो जाती हैं और आपके हिप्स की त्वचा सॉफ्ट और स्मूथ हो जाती है। इसके लिए आप 10 से 12 बूंदें नींबू का रस, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच शहद को मिलाकर अपने हिप्स की त्वचा में रब कर सकती हैं। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे साधे पानी से धो लें। यह पैक आपके हिप में हुए किसी भी तरह के एक्ने को साफ कर देती है।

समुद्री नमक, नारियल का तेल और विटामिन ई (Sea salt with coconut oil and vitamin E)

एक चम्मच समुद्री नमक में 2 चम्मच नारियल का तेल और 1 विटामिन ई की कैप्सूल मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने हिप्स की त्वचा पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अपने हिप्स को धो लें। इससे होने वाले फायदे आपको तुरंत दिखने लगेंगे। समुद्री नमक आपके हिप्स की त्वचा और संक्रमण से लड़ने की कोशिश करता है, तो वहीं नारियल का तेल और विटामिन ई आपकी त्वचा को मॉश्चराइज करती हैं।

कोकोआ मक्खन और पपीता (Cocoa butter and papaya)

कोकोआ मक्खन में एंटी रिंक्ल(anti-wrinkle) गुण होते हैं, जो कि हिप्स की त्वचा को सॉफ्ट और स्मूथ बनाने में मदद करता है। वहीं दूसरी तरफ पपीता त्वचा के रंग को साफ करती हैं और डेड सैल्स को हटाने में मदद करता है। इसके अलावा पपीता में एंटी बैक्टीरियल और हीलिंग के गुण भी होते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए आप 1 चम्मच पीघली हुई कोकोआ मक्खन, 1 चम्मच पपीता का पेस्ट मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने हिप्स की त्वचा में लगा लें और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे़ पानी से साफ कर लें।

सुंदर हिप्स के लिए गर्म तेल की मसाज (Hot oil massage)

योनी की शुष्कता के लिए घरेलू उपचार

इस उपचार को अपनाने से हिप्स की त्वचा सॉफ्ट और स्मूथ हो जाती है। आप गर्म तेल में काॅफी मिलाकर इससे अपने हिप्स की त्वचा को एक्सफोलेट भी कर सकती हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए नारियल और ऑलिव ऑयल मिला कर एक कंटेनर में रखकर उसे गर्म कर लें और आप 20 से 30 मिनट तक इस ऑयल से अपने हिप्स की त्वचा की मसाज कर सकती हैं। इसके बाद 5 मिनट छोड़ने के बाद इसे पानी से साफ कर लें। हालांकि अगर आपके हिप्स की त्वचा पर मुंहासे हो रहे हो, तो ऐसे में इस उपचार का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इससे तेल से वह और खराब हो सकता है।

हिप्स की त्वचा के लिए लाल मसूर और दूध की क्रीम (Red lentil with milk cream for soft and smooth hips)

हिप्स की त्वचा का उपचार करने के लिए आपको लाल मसूर और दूध की क्रीम से उपचार करना चाहिए। लाल मसूर दाल से त्वचा काफी अच्छी तरह से एक्सफोलेट होती है, तो दूध की क्रीम से त्वचा को पोषण मिलता है और इससे हिप्स की त्वचा सॉफ्ट और स्मूथ हो जाती है। इसके लिए आपको 3 चम्मच लाल मसूर को दूध की बोतल में पूरी रात तक भिगोकर सुबह इनको पीस कर इनका पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को हिप्स की त्वचा पर लगाएं और फिर 2 से 3 मिनट के बाद गीले हाथों से अपने हिप की त्वचा को रब करें। इसे 10 मिनट और रख लें और फिर अपने हाथों को साफ कर दें। इस उपचार से बेहतर परिणाम पाने के लिए इस उपचार को हर एक दिन छोड़कर इस्तेमाल करें।

सॉफ्ट हिप के लिए नींबू, चीनी और शहद (Citrus, sugar and honey scrub for making hips smooth and soft)

एक स्क्रब का इस्तेमाल करें, जो कि खट्टे फल जैसे नींबू और संतरे, शहद और शूगर से बना हो और जिसके इस्तेमाल से हिप्स की त्वचा सॉफ्ट और स्मूथ हो जाती है। इसके लिए आप खट्टे फलों को पीस लें और फिर 3 चम्म्च चीनी और 1 चम्मच शहद मिला लें। इस स्क्रब की मदद से अपने हिप की त्वचा को गोलाकार में रब करें। इसके बाद 2 मिनट तक रब करते रहे और फिर 2 मिनट बाद फिर से स्क्रब्रिग करना शुरू कर दें। इसके बाद साधे पानी से अपनी त्वचा को साफ कर लें।

हिप्स की त्वचा को सुंदर बनाने के लिए ब्राउन शूगर, दूध और नींबू का रस (Brown sugar with milk and lemon juice for fairer and softer hips)

गर्भावस्था से बचने के लिए पीरियड्स शुरू करने के उपाय

दूध और नींबू का रस मिलाकर आप अपने हिप्स की त्वचा पर लगाएं, ऐसा करने से पिगमेंटेशन और हिप्स पर होने वाले निशान साफ हो जाएंगे। दूध से आपकी त्वचा में पोषण भी बना रहेगा और ब्राउन शूगर से त्वचा में अच्छी तरह से एक्फोलेट(exfoliator) होता है। इसके बाद 4 चम्मच उबला हुआ दूध, 5 से 6 बूंदें नींबू का रस और एक चम्मच ब्राउन शूगर मिला लें। इस मिक्चर से कम से कम कुछ समय के लिए हिप की त्वचा को स्क्रब करें। इसके बाद इस पेस्ट को 5 मिनट त्वचा पर लगा रहने दें और फिर इसे पानी से धो लें। इस उपचार को रोजाना इस्तेमाल कर आप अपने हिप्स को सॉफ्ट और स्मूथ बना सकती हैं।

loading...