How to unclog stuffy nose when sick? – बिमारी में बंद नाक कैसे खोलें?

बिमार होने के दौरान नाक बंद होने की शिकायत एक आम बात है जो वाकई एक परेशान करने वाली बात होती है लेकिन इस बंद नाक की समस्या के घरेलू उपाय बहुत आसान और सस्ते हैं जो आपकी बंद नाक को खोलने में मदद कर सकते हैं. बंद नाक की वजह से लम्बे काम के घंटों के बाद एक अच्छी नींद लेने में असुविधा होती है, उस वक़्त आपको एक अच्छी नींद की ज़रूरत होते हुए भी आप सोने में परेशानी महसूस करते हैं. बंद नाक को खोलने के प्राकृतिक उपाय हिंदी में,

बंद नाक के कारण हिंदी में (The Reason of a stuffy nose)

नाक बंद होने का कारण बहुत सामान्य है. नाक के रास्ते में जब चिपचिपा तरह गाढ़ा हो जाता है तो इस रुकावट बन जाता है, जिसके कई अन्य कारण होते हैं. इसकी दूसरी वजह साइनस है. साइनस की रक्त नलिकाओं में मौजूद रक्त में जब तरल ज्यादा हो जाता है तो इस भीतर की दीवार में सूजन आ जाती है जो रूकावट का कारण बनती है. नलिकाओं में होने वाली यह परेशानी मुख्यतः संक्रमण, एलर्जी या रोने की वजह से होती है. एलर्जी और संक्रमण, ये दो ऐसे कारण हैं जिसकी वजह से काफी दिक्कतों का सामना लम्बे समय तक करना पड़ता है.

बंद नाक खोलने के आसान उपाय हिंदी में (Easy way to unclog stuffy nose quickly)

ह्यूमिडीफायर से बंद नाक खोलने का घरेलु उपाय (A Humidifier is the quickest rescuer)

नाक बंद होने पर कई तरह कीई परेशानियों पैदा हो जाती है, घर पर बंद नाक तुरंत खोलने का उपाय ह्यूमिडीफायर है जो नमी को कम करने वाला एक उपकरण होता है. कमरे की हवा में नमी की मात्रा को इसकी मदद से कम किया जा सकता है इसी तरह यह बंद नाक के लिए भी प्रभावी है. यह गाढ़े श्लेष्मा को पतला कर बहार निकालने में सहायक होता है. इसकी मदद से आप तुरंत राहत पा सकती हैं.

बंद नाक का इलाज है भाप (Steam to unclog a stuffy nose)

स्टीम या भाप से अन्दर जमा श्लेष्मा को आसानी से बाहर निकालना एक पुराना तरीका हो सकता है लेकिन यह सबसे कारगर और असरकारी उपाय है जो सर्दी में होने वाली बंद नाक का इलाज है. एक गहरे पात्र में गर्म पानी लेकर अपने सिर को मोटे तौलिये से कवर कर लें, और गर्म भाप को सांसों द्वारा भीतर खींचे. इसके अलावा आप इलेक्ट्रोनिक स्टीमर का भी प्रयोग कर सकते हैं. इस प्रयोग को 8 से 10 मिनट करने पर ही राहत मिल जाती है.

गर्म पानी से नहाने से बंद नाक खुल सकती है (A hot shower to a remedy of stuffy nose)

अगर आप सर्दी या अन्य किसी वजह से नाक बंद होने की समस्या से परेशान हैं तो गर्म पानी का स्नान आपके लिए सहायक हो सकता है. बंद नाक में गर्म पानी से नहाने से नाक खुल जाती है और आप आसानी से सांस ले सकते हैं. गर्म पानी से स्नान करें लेकिन बहुत ज्यादा समय तक पानीके संपर्क में न रहें और जल्दी ही निकल जायें.

गर्म सेंक (Hot water compress to relieve stuffy nose)

गर्म पानी का स्नान सभी के लिए सुविधाजनक नहीं होता. जैस एछोते बच्चों या शिशुओं को गर्म पानी में नहलाना नुकसानदायक भी हो सकता है, खासकर दुधमुंहे बच्चे में. इसके लिए गर्म सेंक काम में आ सकती है. एक मोटे तौलिये को गर्म पानी में भिगो कर निचोड़ लें और नाक तथा साइनस के आस पास के हिस्से को कवर करते हुए इस तौलिये को तब तक लपेटे रखें जब तक यह ठंडा न हो जाये, इसी प्रयोग को दोबारा करें और कुछ देर दोहराते रहे.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

सूप या गर्म तरल पदार्थ लें (Hot fluids and soups are your rescuer)

बंद नाक में गर्म पेय बहुत फायदेमंद होता है जिसमें चाय, कॉफ़ी का प्रयोग अक्सर लोगों को दिन में कई बार करते देखा जा सकता है. अगर आप चाय पीते हैं तो चाय में अदरक या तुलसी डालकर चाय पिएँ इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है और अनेक सेहत के लाभ भी मिलते हैओं, इसके अलावा चाय में खुशबू और स्वाद भी बढाया जा सकता है. इसी तरह आप कई तरह के सूप आदि का प्रयोग भी गर्म पेय के रूप में कर सकते हैं.

बंद नाक में क्विक रिलीफ के लिए सेनील स्प्रे (Saline spray for quick relief from stuffy nose)

सेनील स्प्रे खारे पानी का एक सलूशन होता है जो बंद नाक को खोलने में मदद करता है यह गाढ़े और चिपचिपे पदार्थ को पतला या तरल कर बाहर आसानी से बहाने में सहायक होता है इस तरह नाक के रास्ते में रुकावट दूर हो जाती है और आप आसानी से साँस ले पाते हैं.

सर्दी खांसी की दवा से नाक खोलने का उपाय (Try out a decongestant)

अगर आपको साधारण सर्दी खांसी के साथ नाक बंद की शिकायत हो रही है तो इसके लिए आप अधिक परेशान होने की बजाय दवा का प्रयोग भी कर सकते हैं. इसके लिए डॉक्टर से परामर्श लेकर दवा का प्रयोग करें जो नाक की नलिकाओं में सूजन को कम करने और श्लेष्मा को बाहर निकालने में मदद करती है. लेकिन, इन दवाओं का प्रयोग तीन दिन से अधिक न करना ही बेहतर होता है.

loading...