Vegetable peels for skin & beauty care tips in Hindi – सब्ज़ी के छिलके : सौंदर्य वृद्धि के नए साधन

सब्ज़ियाँ जब उबली अवस्था में खायी जाएं तो आपकी सेहत के लिए काफी अच्छी होती हैं। लोग हमेशा ऐसे रास्तों की तलाश में रहते हैं जिनसे उन्हें ज़्यादा से ज़्यादा स्वास्थ्य लाभ मिल सके। सब्ज़ियों के सेवन के साथ साथ उनके छिलकों का प्रयोग भी काफी आवश्यक है। त्वचा पर केमिकल युक्त सौंदर्य प्रसाधन लगाने की अपेक्षा सब्ज़ियों के छिलके ज़्यादा प्रभावी सिद्ध होते हैं।

आप प्राकृतिक तत्वों की सहायता से भी स्वस्थ और सुन्दर रह सकती हैं।सब्ज़ियों के छिलके प्रोटीन से भरपूर होते हैं जिनकी आवश्यकता आपके शरीर और आपकी त्वचा को होती है। इन प्रोटीन्स से त्वचा की हर तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आप सब्ज़ियों के छिलकों को किसी और तत्व के साथ मिलाकर एक फेस पैक बना सकते हैं, या फिर इसे सीधे ही त्वचा पर लगा सकते हैं।

आज विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है कि हमारा हर काम आसान हो गया है। त्वचा की देखभाल करना भी आज पहले से काफी आसान है। आपको इस बात का चुनाव करना होता है कि आपकी त्वचा के लिए कौन सी क्रीम अच्छी है और किस क्रीम में कौन से तत्व हैं। पर जब बात प्राकृतिक निखार की आती है तो वो प्राकृतिक उत्पादों से ही संभव है। सब्ज़ियों के छिलके इसका एक अहम उदाहरण हैं और इनका प्रयोग करने से त्वचा को नई ऊर्जा प्राप्त होती है।

खीरे के छिलके (Cucumber peels se sundarta ke upay)

शरीर की गर्मी को भगाने वाला खीरा त्वचा की सुरक्षा में भी काफी काम आता है। आँखों के काले घेरे हटाने के उपाय के लिए उन पर खीरे के टुकड़े रखने से लाभ होता है। खीरे के छिलके चेहरे के मुहांसों को दूर करने में भी सहायक होते हैं।

जैतून तेल के अदभुद सौन्दर्य लाभ

आलू के छिलके (Potato peels)

चेहरे के दाग धब्बे और मुहांसे हटाने में आलू के छिलके काफी असरदार सिद्ध होते हैं। मुहांसे का उपचार, इसमें मौजूद विटामिन सी चेहरे के मुहांसों को और भी ज़्यादा बढ़ने से रोकता है।

लौकी के छिलके (Bottle gourd peels)

लौकी के छिलकों को निकालें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चमकदार एवं खूबसूरत त्वचा मिलती है। चेहरे के काले दाग धब्बे को हटाने के लिए उन पर लौकी के छिलकों का रस लगाएं। आप छिलकों को निचोड़कर ये रस बना सकते हैं।

नींबू के छिलके (Lemon peels se soundarya kaise badhaye)

चेहरे के बालों का इलाज करने के लिए नींबू के छिलके काफी लाभदायक हैं। यह एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है और आपकी त्वचा पर मौजूद टैन को हटाता है।

गाजर के छिलके (Carrot peels)

गाजर के छिलके किसी भी प्रकार की त्वचा के लिए काफी लाभदायक हैं अतः इनका प्रयोग बिना किसी डर के किया जा सकता है। गाजर के छिलके निकालकर उसे ग्राइंड करके उसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और चेहरे के झुर्रियों वाले स्थान पर लगाएं। झुर्रियों के लिए उपाय, इस उपचार से झुर्रियों का कालापन भी कम होता है।

मीठे आलू के छिलके (Yams or sweet potato peels)

पांच सूखे मेवे जो आयु वृद्धि की गति

सूरज की रौशनी से त्वचा पर उभरे टैन से छुटकारा दिलाने में मीठे आलू के छिलके काफी असरदार हैं। बस छिलके को निकालें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं। टैन हटाने के लिए आप छिलके का मसाज भी कर सकते हैं।

केले का छिलका (Banana peel se beauty tips hindi me)

केले का छिलका स्किन टोन सुधारने में सहायक है एवं इससे गोरेपन में वृद्धि होती है। अच्छे परिणामों के लिए हरे केले का छिलका प्रयोग में लाएं। चेहरे की झाइयों के लिए, छिलका निकालकर चेहरे एवं गले पर रगड़ने से अच्छा असर देखने को मिलेगा।

मूली का छिलका (Radish peels)

चेहरे पर प्रयोग करने वाला एक और सब्ज़ी का छिलका है मूली का छिलका। मूली में विटामिन b6 की काफी मात्रा होती है जो काले धब्बों को हटाने में सहायक होते हैं। इसका प्रयोग करने से ब्लैकहेड्स नरम होकर हट जाते हैं।

बीटरूट का छिलका (Beetroot peels se glowing skin ke tips)

बीटरूट के छिलके का प्रयोग त्वचा पर करने से गाल चमकदार होते हैं और उनमें एक गुलाबी रंगत आती है जो आपको सुन्दर बनाती है। छिलके उतारकर उसे गालों पर हलके हलके मसाज करने से गालों में रंग आता है और आपका चेहरा चमकदार और खिला खिला दिखता है। हफ्ते में दो बार इस पद्दति का प्रयोग करने से निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।

आलू के छिलके (Extraction from Potato)

सेँधा नमक के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

आलू के छिलकों को एक चाकू की मदद से अच्छे से छीलें तथा इसे त्वचा पर लगाएं। इन छिलकों में विटामिन सी होता है जो कि एक्ने और त्वचा की अन्य समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप इस छिलके का प्रयोग उन काले धब्बों को हटाने में भी कर सकते हैं जो कि उम्र बढ़ने या सनबर्न के फलस्वरूप हुए हैं। इसकी मदद से आप एक्ने को और ज़्यादा बढ़ने से रोक सकते हैं।

झुर्रियों को हटाने वाला छिलका (Wrinkle lift peel)

गाजर उन जानी मानी सब्ज़ियों में से एक है जिनके हमारे शरीर पर बहुत सारे लाभ होते हैं। अगर आपकी त्वचा पर झुर्रियां और महीन रेखाएं दिखने लगी हैं तो इसका कारण उम्र का बढ़ना हो सकता है। परन्तु कई बार ये झुर्रियां आपके उम्रदराज ना होने की स्थिति में भी चेहरे पर आ जाती हैं। गाजर का छिलका एक बेहतरीन नुस्खा माना जाता है जो कि आपकी त्वचा से झुर्रियों को प्राकृतिक तथा प्रभावी रूप से निकालता है। सिर्फ गाजर का छिलका निकालें और इन छिलकों को झुर्रियों के ऊपर रखें तथा फर्क को महसूस करें।

टमाटर के छिलके (Tomato peels se beauty ke tips)

टमाटर एक प्राकृतिक उत्पाद है जिसका प्रयोग आमतौर पर त्वचा के ऊपर से सनटैन हटाने के लिए किया जाता है।क्योंकि टमाटर की सब्ज़ी में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, अतः इसकी मदद से आपकी त्वचा पर से अशुद्धियाँ और दाग धब्बे हटाने में मदद मिलती है। अगर आपकी स्किन टोन असमान है तो टमाटर का छिलका यह असमानता दूर करने में भी काफी प्रभावी सिद्ध होता है। आप निरंतर रूप से टमाटर के छिलकों के प्रयोग से अपनी त्वचा को एक प्राकृतिक निखार भी प्रदान कर सकते हैं।

सब्ज़ियों के छिलकों का फेस मास्क (Vegetable peel face mask – sabzi ke chilke ka facemask)

सेब के स्वास्थ्य तथा सुंदरता से जुड़े गुण

कुछ प्रभावी सब्ज़ियों के छिलकों की मदद से आप सब्ज़ियों का फेस मास्क भी बना सकते हैं। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और सुन्दर बन जाती है। सब्ज़ियों के इन छिलकों से टमाटर और खीरे के छिलकों को हटाकर अलग रख दें। इस मास्क को बनाने के लिए लगने वाली अन्य सामग्रियाँ है अंडे, जेलाटीन तथा गुलाबजल। इस फेस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक कप जेलाटीन लें। इसमें एक कप वेजिटेबल जूस मिलाना भी काफी आवश्यक है। जिन लोगों की त्वचा सूखी है, उन्हें खीरे का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। अगर आपकी त्वचा का टोन तैलीय है तो सारी सब्ज़ियों में से टमाटर ही आपके लिए सबसे ज़्यादा लाभदायक रहेगा। अगले कदम में इन सारे पदार्थों को एक साथ मिलाने की प्रक्रिया को पूरा करें।

आपको एक साफ़ पैन में जेलाटीन को गर्म करने की भी आवश्यकता होगी। इसे अगले 20 मिनट तक तरल अवस्था में आने दें। आपको तब तक प्रतीक्षा करनी पड़ेगी जब तक कि जेलाटीन पूरी तरह घुल नहीं जाता। अब आप इसमें अंडा तोड़ें तथा गुलाबजल डाल दें।

लगाने की विधि (Application)

इस तरह बने हुए फेस मास्क को चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसके लिए एक छोटा सा तौलिया लें तथा इसे गर्म पानी से भिगो लें। अब इससे पानी निचोड़ लें और इस तौलिये को अपनी त्वचा पर रखें। ध्यान रखें कि तौलिया उतना ही गर्म हो जितना आपकी त्वचा सह सके।

अब रुई को गुलाबजल को डुबोएं और इससे अपने चेहरे को पोंछें। जैसे ही त्वचा पर गुलाबजल त्वचा पर लग जाए तो अगला कदम इसके ऊपर जेलाटीन लगाने का होता है।

सब्ज़ियों के इस फेस पैक को लगाएं और 30 मिनट तक रखें। एक बार इसके सूख जाने के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। अपनी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए इसे धोने में पानी की जगह दूध का प्रयोग करें।

loading...