Are skin care products dangerous for pregnant women – गर्भवती महिलाओं के लिए घातक सौंदर्य उत्पाद

गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है, जब एक महिला खुद के लिए जीना छोड़ देती है और अपने गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए जीना शुरू कर देती है। एक बार गर्भधारण का समय शुरू होने पर आपको कई चीज़ों से परहेज करना पड़ता है। गर्भावस्था आपकी जीवनशैली को भी काफी हद तक प्रभावित कर देता है।

आपको ना सिर्फ शराब और सिगरेट छोड़कर अपने खानपान पर ध्यान देना पड़ता है, बल्कि त्वचा के ऐसे कई सौंदर्य उत्पाद हैं, जिनका प्रयोग करना आपको बंद करना पड़ता है। आप जो भी अपनी त्वचा पर लगाती हैं, वह सीधे आपके शरीर के अंदर जाता है, अतः गर्भावस्था के वक़्त त्वचा की देखभाल काफी आवश्यक है। ऐसे कई उत्पाद हैं जो गर्भावस्था के वक़्त आपके शरीर में कॉम्प्लिकेशन्स (complications) पैदा कर सकते हैं।

त्वचा को गोरा करने वाले उत्पाद (Skin whitening products)

गर्भावस्था के दौरान आप महसूस करेंगी कि आपकी त्वचा का रंग काला पड़ रहा है। ऐसे समय में त्वचा को गोरा करने वाली क्रीम्स काफी आवश्यक लग सकती हैं, पर ये काफी हानिकारक भी हो सकती हैं। आमतौर पर हम यह देखते हैं त्वचा को गोरा करने वाली क्रीम्स में हाइड्रोक्विनोन (hydroquinone) या ग्लूटाथियोन (glutathione)का प्रयोग किया जाता है। इनमें से हाइड्रोक्विनोन कई देशों में प्रतिबंधित है, क्योंकि इस केमिकल का शरीर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। त्वचा की देखभाल करने के ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं, जो आपकी त्वचा को रंजकता (pigmentation) से मुक्त रखने में आपकी काफी मदद करते हैं। आपके लिए बेहतर यही होगा कि गर्भावस्था के समय के दौरान त्वचा को गोरा करने वाली क्रीम्स का प्रयोग ना करें।

गर्भावस्था की समस्याएं – टैनिंग स्प्रे (Tanning spray)

गर्भावस्था में वजन घटाने के लिए प्राकृतिक व्यायाम

आपकी त्वचा गर्भावस्था के दौरान ऐसे ही थोड़ी काली पड़ जाती है, अतः इस समय आपको टैनिंग करवाने की कोई ज़रुरत महसूस नहीं होगी। लेकिन अगर फिर भी आप टैन्ड होना चाहती हैं, तो आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप गर्भावस्था के समय टैनिंग की प्रक्रिया का प्रयोग ना करें। गर्भधारण के समय शरीर का सूरज से ज़्यादा संपर्क में आना काफी हानिकारक सिद्ध हो सकता है। इसी के साथ टैनिंग स्प्रे का प्रयोग करना भी ऐसे मौके पर सही नहीं रहेगा। ये स्प्रे वैसे तो त्वचा के अंदर तक नहीं जाता, अतः इससे किसी प्रकार की हानि होने की संभावनाएं कम ही हैं। परन्तु इसमें मौजूद केमिकल्स का सांस की नली से अंदर जाना DNA में परिवर्तन (DNA mutations) का कारण बन सकता है। अतः आपके लिए टैनिंग स्प्रे का प्रयोग ना करना ही अच्छा होगा।

गर्भावस्था के दौरान केमिकल हेयर रिमूवर्स (Chemical hair removers)

हेयर रिमूवर्स में प्रयुक्त होने वाले मुख्य तत्वों में से एक होता है थियोग्लाइकोलिक एसिड (thioglycolic acid)। यह केमिकल बालों को काफी बुरी तरह प्रभावित करता है तथा उन्हें जड़ से उखाड़ डालने में भी काफी सक्षम है। थियोग्लाइकोलिक एसिड के स्वास्थ्य पर खराब प्रभावों के बारे में काफी कम शोध हुआ है, पर इस बात को महसूस किया गया है कि यह केमिकल गर्भावस्था के समय काफी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। अगर आप शरीर के अनचाहे बालों को हटाना ही चाहती हैं, तो वैक्सिंग (waxing) का सहारा लें। अगर आप वैक्सिंग का प्रयोग नहीं करना चाहती, तो आप शेविंग (shaving) की भी मदद ले सकती हैं। अतः जब आप गर्भवती हों, तो केमिकल हेयर रिमूवर्स का प्रयोग करना बंद कर दें।

गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य – नहाने के उत्पाद (Bath products)

ऐसे कई नहाने के लक्ज़री (luxury) उत्पाद होते हैं, जो कि गर्भावस्था के दौरान आपके लिए काफी हानिकारक सिद्ध हो सकते हैं। इन उत्पादों में ऐसे केमिकल्स होते हैं जिनके काफी हानिकारक प्रभाव होते हैं, खासकर तब जब आप गर्भावस्था के दौर से गुज़र रही हों। कई शोधों से साबित हुआ है कि नहाने में प्रयुक्त होने वाले सस्ते उत्पादों में वो केमिकल या आर्गेनिक तत्व (organic materials) नहीं पाए जाते, जिनसे एलर्जिक रिएक्शन (allergic reaction) हों। यही कारण हैं कि गर्भावस्था के दौरान महंगे उत्पादों की बजाय नहाने के सस्ते उत्पाद खरीदना ही बेहतर विकल्प है।

गर्भावस्था के दौरान हृदय रोग को कैसे संभाले करें?

गर्भावस्था में देखभाल – खुशबूदार उत्पाद (Fragrances)

जब आप गर्भवती हों, तो डियोडेरेंट्स (deodorants), बॉडी मिस्ट्स (body mists) या परफ्यूम्स (perfumes), जिनकी खुशबू काफी तेज़ हो, से परहेज़ करें। तेज़ गंध वाले उत्पादों में थैलेट्स (Phthalates) की मौजूदगी होती है, जिसके फलस्वरूप गर्भावस्था के वक्त कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं। यह भ्रूण (fetus) की बढ़त और विकास को बुरी तरह प्रभावित करता है, क्योंकि ये थैलेट्स उन हॉर्मोन्स की जगह ले लेते हैं, जिनसे भ्रूण का विकास होता है। अतः गर्भावस्था के दौरान तेज़ गंध वाले उत्पादों से दूर रहें।