Skin care routine of an individual tips in Hindi – त्वचा की देखभाल करने के बेहतरीन तरीके

कोई भी व्यक्ति बूढा होना, झुर्रीदार होना तथा कमज़ोर होना नहीं चाहता है। हालांकि उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, हर व्यक्ति इसे रोकना चाहता है। त्वचा पर ठीक से ध्यान ना देने की वजह से किशोर वर्ग के, या उससे भी कम उम्र के लोग रैशेस और मुहांसों का शिकार होते हैं।

इसी प्रकार 40 से 45 वर्ष के लोग मुलायम और आकर्षक त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा तभी संभव है जब वे त्वचा की देखभाल करने का कोई रूटीन बना लें। आप कुछ नुस्खों का प्रयोग करके आकर्षक त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। त्वचा की देखभाल कैसे करे :-

स्किन की देखभाल – त्वचा की देखभाल का रूटीन (General Skincare routine)

यह रूटीन हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है, चाहे वो महिलाएं हों या पुरुष। अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल करना तथा उसे सुन्दर बनाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित नुस्खों का प्रयोग करें :-

1. अपनी त्वचा को किसी ब्रांडेड क्लीन्ज़र से तथा गुनगुने पानी से धोएं। यह प्रक्रिया सुबह एक बार तथा रात को सोने से पहले पूरी करें।

2. क्लीन्ज़र से त्वचा धोने के तुरंत बाद इसे कपडे से ना रगड़ें। इसकी बजाय धीरे धीरे एक नरम तौलिये से त्वचा

घरेलु मुल्तानी मिट्टी के फेस पेक्स

को पोंछें।

3. आप जब बाहर जाते हैं, तो बाहरी प्रदूषण से त्वचा में कार्बन तथा गन्दगी जमा हो जाती है। अपनी त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए हफ्ते में दो बार त्वचा को एक्सफोलिएट करें।

4. बाहर काम करने जाने के लिए या अन्य किसी काम से निकलने के लिए जाते समय सन प्रोटेक्शन फैक्टर 15 वाला सनस्क्रीन लोशन इस्तेमाल करें। आप अधिक सन प्रोटेक्शन फैक्टर का भी प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि spf जितना ज़्यादा होगा, सूरज की किरणों की आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने की संभावना और कम हो जाएगी।

5. हर रोज़ काफी मात्रा में पानी पियें। कम से कम 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें।

6. त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, बेहतरीन त्वचा पाने और बनाए रखने का एक और तरीका अच्छा और संतुलित खानपान है।

7. रोज़ाना पर्याप्त मात्रा में नींद लेने की कोशिश करें। इससे आपकी त्वचा को आराम मिलेगा तथा आपके चेहरे पर चमक आएगी।

8. कई लडकियां बीच में टैनिंग बिस्तरों पर सोती हैं। पर इससे आपकी त्वचा बेजान और अनाकर्षक लग सकती है। टैनिंग बिस्तरों का प्रयोग करना पूरी तरह बंद कर दें।

9. अगर आप उन महिलाओं में से हैं जो त्वचा के ऊपर मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, ध्यान रखें कि घर आने के बाद सारा मेकअप उतार लें। अपने चेहरे को प्राकृतिक क्लीन्ज़र से धोएं तथा इसके बाद एक सौम्य मॉइस्चराइज़र लगाएं।

10. त्वचा तथा शरीर के अन्य भागों पर झुर्रियां पड़ने का मुख्य कारण तनाव होता है, अतः तनाव लेने से बचें।

11. जिन लोगों को धूम्रपान करने की बुरी आदत है, उन्हें एक एक करके धूम्रपान करना पूरी तरह छोड़ देना चाहिए। धूम्रपान पूरी तरह से छोड़ना त्वचा के लिए काफी अहम है।

12. नहाकर निकलने के तुरंत बाद ही अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाएं, अन्यथा आपकी त्वचा सूखी और पपड़ीदार हो जाएगी।

14. त्वचा विशेषज्ञ से साल में एक बार जांच अवश्य करवाएं। साल में एक बार त्वचा की अच्छे से जांच करवाने पर चेहरा स्वस्थ रहता है।

15. अगर आपको आनुवांशिक बीमारी के तौर पर त्वचा का कैंसर है, तो इसकी शुरूआती चरण से जांच करवाएं, जिससे कि ये ठीक हो सके।

त्वचा के निखार के लिए घरेलू फेस मास्क्स

एक्ने दूर करने के नुस्खे (Skincare routine for acne – skin ki dekhbhal)

सारी दुनिया में कई लोग एक्ने की समस्या का शिकार होते हैं। अगर आप अस्थायी इलाज के तौर पर क्रीम और दवाइयाँ प्रयोग में ला रहे हैं, तो ये समस्या दोबारा सामने आ जाएगी। एक्ने का उपचार, अतः एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए त्वचा की देखभाल के नए नुस्खे आज़माएं। एक्ने के लक्षण जैसे जलन तथा त्वचा का लाल होना त्वचा की सही प्रकार से देखभाल करने से ठीक हो जाती है।

एक्ने युक्त त्वचा को सही करने के लिए सबसे पहले आपको त्वचा से अतिरिक्त तेल और अन्य अशुद्धियाँ निकालनी होंगी। आप बाज़ार में एक्ने दूर करने का सारा पैक खरीद सकते हैं, जिसमें क्लीन्ज़र, टोनर और मॉइस्चराइज़र आ जाते हैं। ऐसा पैक ही लें जो एक्ने को दूर करने में सक्षम हो। इस उत्पाद का चेहरे पर प्रयोग करने से पहले इसका प्रयोग शरीर के किसी अन्य भाग पर करें, और उसके बाद विचार करें कि ये पैक आपके लिए सही है या नहीं।

त्वचा की देखभाल सबके लिए आवश्यक है, चाहे उसकी त्वचा का प्रकार कोई भी हो, क्योंकि इससे त्वचा स्वस्थ और आकर्षक बनी रहती है। सही प्रकार से त्वचा की देखभाल करने पर आपको बेदाग़ त्वचा की प्राप्ति होती है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday