Winter skin care and home remedies in Hindi – ठण्ड में त्वचा की देखभाल के उपाय

ठण्ड में / सर्दी का मौसम त्वचा की कई समस्याएं जन्म लेती हैं जिसमें मुख्य है त्वचा का सूखा और पपड़ीदार होना। एक समय ऐसा था जब लोग ठण्ड में त्वचा की देखभाल के लिए सिर्फ बॉडी आयल और कोल्ड क्रीम का भरोसा करते थे। पर असल में आपकी त्वचा को उससे कहीं ज़्यादा पोषण की दरकार होती है जिसे देने के कई तरीके हैं। सर्दी में त्वचा की देखभाल :-

मॉइस्चराइज़र्स (Moisturize! Moisturize! Moisturize)

गर्मी के दिनों में हलके मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा पर काफी असर करते हैं,पर मौसम बदलने के साथ ही आपको एप त्वचा के देखभाल का तरीका बदलना पड़ता है। ठण्ड एमीन आमतौर पर पानी आधारित मॉइस्चराइज़र्स के मुकाबले तेल आधारित मॉइस्चराइज़र आपको ज़्यादा पोषण देते हैं। तेल आधारित मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा पर सुरक्षा परत बनाता है। यह आपको लोशन या क्रीम के मुकाबले अधिक नमी प्रदान करता है। लेकिन तेल आधारित मॉइस्चराइज़र खरीदते समय ध्यान रखें कि उसमें फेशियल स्किन फ्रेंडली आयल हो जैसे बादाम का तेल, नाशपाती का तेल या प्रिमरोस का तेल। शे मक्खन या शे तेल युक्त मॉइस्चराइज़र और बॉडी लोशन त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं होते क्योंकि ये रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं। जब बॉडी लोशन की बात आए तो आप ऐसे उत्पाद प्रयोग कर सकते हैं जिसमें सोर्बिटोल, ग्लिसरीन और अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड हों क्योंकि ये त्वचा में ज़्यादा नमी का सृजन करते हैं। अपनी रात वाली क्रीम का रोज़ाना प्रयोग करें क्योंकि इनमें त्वचा को पोषण देने वाले तेल होते हैं।

स्किन टिप्स के लिए हाथों की देखभाल (Help your hands)

गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल

आपके चेहरे की तरह ही आपके हाथों की त्वचा शरीर के किसी भी अन्य अंग के त्वचा की तुलना में काफी नाज़ुक होती है। हमारे हाथों के त्वचा की कोशिकाओं में तेल की कम ग्रन्थियां होती हैं, अतः ये कोई आश्चर्य की बात नहीं कि ठण्ड के दिनों में आप अपने हाथों को 24 घंटे नमी प्रदान करने में असफल साबित होते हैं। मामला तब खराब हो जाता है जब आपके हाथों में खुजली और त्वचा का फटना शुरू हो जाता है। अतः जब बाहर बहुत ठण्ड हो तो अपने दस्ताने पहनना ना भूलें। अगर आपको ऊन से एलर्जी है तो हलके सूती के दस्तानों का प्रयोग करें। गीले मोज़े या दस्ताने पहनने से परहेज़ करें क्योंकि इससे त्वचा की विभिन्न समस्याएं जैसे खुजली, दाग, घाव और एक्जिमा भी हो सकता है।

पानी पियें (Know the truth about drinking water)

पानी पीना आपके चेहरे की त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। असल में पानी पीना आपके पूरे शरीर की त्वचा के लिए अच्छा होता है। अगर आपके शरीर में बहुत ज़्यादा मात्रा में पानी की कमी है तो काफी ज़्यादा पानी पियें।

स्किन केयर टिप्स के लिए अंडे के पीले भाग का मास्क (Egg yolk mask se sardiyo me beauty tips)

अंडे हर रसोईघर में उपलब्ध होते हैं और आप इनका प्रयोग करके बेहतरीन मॉइस्चराइसिंग फेस पैक्स बना सकते हैं। फ्रिज से एक अंडा निकालें और उसमें से पीला भाग अलग करें। अब इसमें 1 चम्मच दूध पाउडर और 1 चम्मच शहद डालें। इन सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और अपने पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। सिर्फ होंठों एवं आँखों के भाग को छोड़ दें। 20 मिनट ट्रक इसे चेहरे पर छोड़ दें और उसके बाद सादे पानी से मुंह धो लें।

स्किन की देखभाल के लिए गुलाब और शहद का पेस्ट (Rose and honey paste)

बरसात के दिनों में त्वचा की देखभाल

1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच शहद को आपस में मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे छोड़ दें और उसके बाद अच्छे से चेहरा धो लें। सर्दियों में सूखी त्वचा के लिए एक अच्छा उपचार होने के साथ ही यह एक शक्तिशाली क्लीन्ज़र भी है जिससे आपकी त्वचा पर प्राकृतिक चमक आती है। यह उपचार शाकाहारियों के लिए भी अति उत्तम है जिन्हें अंडा नहीं सुहाता।

अन्य उपचार (Miscellaneous remedies)

1. एक पका केला और एक पका पपीता लें और दोनों को अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

2. अपने नहाने के पानी में दो चम्मच जैतून का तेल डालें। यह आपकी त्वचा को नमी भी प्रदान करता है।

3. 1 चम्मच ग्लिसरीन, 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच नींबू का रस लें और इसे अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं।

4. 1 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इसे एक फेस मास्क के रूप में प्रयोग करें और 15 मिनट के बाद धो लें। इसके लिए ठन्डे पानी का प्रयोग करें। इस फेस पैक से त्वचा को निखारने में मदद मिलती है।

loading...