Skin complexion tips in Hindi – त्वचा रंगत की सलाह – आपकी त्वचा रंगत के लिये बेहतरीन सलाह

बहुत सारी औरतें अपनी त्वचा संरचना और रंगत के लिये चिंतित रहती हैं। आपकी त्वचा को साफ और कोमल रखने के दो तरीके है प्राकृतिक और रासायनिक। प्राकृतिक तरीके में जहां फल, अनाज आदि शामिल है वही रासायनिक तरीके कृत्रिम होते हैं। रासायनिक तरीके ज्यादा बुरा प्रभाव छोड़ता है।

हममें से ज़्यादातर लोगों को ही सांवली त्वचा पसंद नहीं होती है। इसी वजह से हम ऐसे उत्पादों का प्रयोग करने का प्रयास करते हैं, जिनकी मदद से हमारे चेहरे पर गोरापन आ सके। पर क्या हर उत्पाद आपकी त्वचा को आकर्षक बनाने का काम सही तरीके से करता है ? इनमें से कई उत्पादों के बहुत से साइड इफेक्ट्स (side effects) भी होते हैं। इसी वजह से कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग करना अच्छा होता है। आप इन घरेलू नुस्खों की मदद से गोरी और खूबसूरत दिखेंगी। नीचे गोरी त्वचा प्राप्त करने के कुछ और घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है।

सूर्य के सामने कम से कम जायें (Minimize sun exposure)

चेहरे पर चमक लाने के उपाय, जहाँ तक सम्भव हो अल्ट्रावायलेट किरणों को साफ कर दें। यह आपको जल्दी बूढ़ा और त्वचा के कैंसर होने से आपको बचायेगा। जब भी बाहर जायें किनारे वाले टोपी के साथ ऐसे कपड़े का चुनाव करें जो आपकी बाहरी त्वचा के अधिक से अधिक भाग को ढ़क सके।

त्वचा को बचायें (Protect skin – aurton ke liye beauty tips hindi mai)

शरीर की देखभाल कैसे करे, बिना सनस्क्रीन के बाहर सूर्य किरणों में न जायें अगर सम्भव हो तो ज़िंक ऑक्साइड आधारित सनस्क्रीन लगायें। खुले में जाने से ठीक 30 मिनट पहले लगायें।

त्वचा की देखभाल करने के तरीके

साफ करने के साबुन से दूर रहें (Use face cleansers instead of soap)

पानी और साबुन में पर्याप्त एल्काइन होता है और ये आपको नुकसान पहुंचाते हैं। आप इसके स्थान पर साबुन रहित फेसियल क्लिंज़र का उपयोग कर सकते हैं।

फाइबर आधारित खाद्य को लें (Fiber food skin ke liye beauty tips)

चेहरे की देखभाल कैसे करे, छिद्रों और त्वचा पर अशुद्धियां आंतों की समस्या के कारण प्राय: होते हैं। इसलिये अच्छी त्वचा की रंगत के लिये संतुलित आहार का सेवन करें जैसे ताजे फल, प्राकृतिक सब्जियां और सम्पूर्ण अनाज।

स्किन केयर टिप्स – अपनी सुरक्षा (Defend yourself)

चिंता, देर शाम, कैफीन, शराब के साथ धूम्रपान करने से बचें। ये घातक होते हैं।

नियमित पानी पियें (Take water regularly for skin ki dekhbhal)

छिद्रों और त्वचा पर 18% पानी होता है। वातानुकूलित कार्यालयों में त्वचा का पानी, इसके बनने की तुलना में, ज्यादा तेज़ी से भाप बन जाता है।

प्रतिदिन त्वचा को नम रखें (Hydrate the face every day)

त्वचा में नमी होने से महीन रेखाएं पैदा नहीं होती, चेहरे में कसावट आती है और कोशिकाओं के विकास की दर काफी तेज़ होती है। इसके प्रयोग से आपके त्वचा की बाहरी परत काफी नर्म और मुलायम हो जाती है। उचित नमी आपकी त्वचा को ज्यादा खिंचावट के साथ साथ सूखेपन से भी बचाता है।

फलों के अम्ल के साथ फेसियल मास्क (Facial mask with fruit acids)

त्वचा की खूबसूरती के लिए 8 प्राकृतिक फेस पैक

ताजे फलों के अम्ल पोषकों के साथ आपकी त्वचा के अनावश्यक रंगों को दूर करता है, साथ हीं बाह्य त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने के साथ कलंकों को भी दूर करता है।

थोड़ा व्यायाम करें (Move around)

थोड़ी सी साधारण कसरत आपकी त्वचा के स्वरुप में चमक ले आती है और ऐसा करने से आप लम्बे समय तक खूबसूरत भी बनी रहती हैं। किसी ऐसे कार्य का चुनाव करें, जिसे करने में आपको भी आनंद आता हो और इसे अपनी रोजाना की दिनचर्या का हिस्सा बना लें।

त्वचा की रंगत को अच्छा करने के लिये प्राकृतिक सलाह (Natural tips for skin whitening)

  • संतुलित आहार में पर्याप्त सब्जियां, फल और तेल आपकी त्वचा पर चमक ला देता है। केला, तरबूज, सेब, पपीता, गाजर, पालक, गोभी, टमाटर आदि को अपने भोजन में शामिल करें।
  • पर्याप्त मात्रा में तरल और पानी आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालकर आपके शरीर को नम रखता है।
  • रासायनिक पदार्थ के रसायन और खुशबू नुकसानदायक होते हैं और समय से पहले बूढ़ा बना देते हैं।
  • कम वसा वाले दूध आधारित उत्पादों को अपने भोजन में शामिल करें। कॉफी और चाय आपकी त्वचा के लिये हानिकारक है।

औरतों के लिए ब्यूटी टिप्स – गोरी त्वचा के लिये खूबसूरती के घरेलू सलाह (Dark skin fairness tips – gori skin ke liye gharelu upay)

  • शहद गोरी त्वचा पाने की प्रमुख सामग्री है। इसके लिये दिन में दो बार शहद लगायें।
  • पपीता बड़ी मात्रा में उपभोग करने पर गर्मी पैदा करता है। पपीते का मास्क त्वचा की रंगत को उभारता है। इसके लिये पपीते के गूदे को निकालकर इसका पेस्ट बना लें। इसे अपने हाथों से लगाकर एक घन्टे के लिये छोड़ दें। इसके बाद पानी से धुल दें।
  • गुलाब जल बहुत कम समय में अच्छी रंगत देता है। चाहे इसे बाज़ार से खरीद लें या अपने घर पर भी बना सकते हैं। यदि सम्भव हो तो जब भी धुलें गुलाब जल से ही धुलें। याद रहे गुलाब जल से धोते समय साबुन न लगायें। इसके प्रयोग से त्वचा न केवल गोरी होती है बल्कि गुलाबी रंगत मिलती है।

सूखी त्वचा ठीक करने के घरेलू नुस्खे

  • हल्दी को अपने चेहरे पर लगायें जो आपके आस पास बहुत आसानी से उपलब्ध है। इसे चेहरे, हाथ और अपने पैरों पर प्रतिदिन सुबह लगायें। आपको गोरी त्वचा जल्द ही मिल जायेगी।
  • तुल्सा या बैसिल का रस आपको हर प्रकार की त्वचा की समस्या में आराम पहुंचायेगा। तुल्सा की पत्तियों को पीसकर लेप बना लें। इस लेप को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट बाद धुल दें।
  • दही को नियमित सुबह लगाने पर त्वचा गोरी और मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है।
  • आलू जलने और कटने के बाद पीछे छूटे काले निशानों के लिये अच्छा उपचार है।
  • नारियल पानी सभी प्रकार की त्वचा से कालेपन के निशान को दूर करता हैऔर चेहरे पर ताज़गी का एहसास देता है।
  • चंदन का पेस्ट बनाने के लिये एक चुटकी चंदन का पाउडर और गुलाबजल ले लें। लेप को बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ हो जायेगी।
  • दूध और केसर (Milk and saffron) – दोध और केसर त्वचा को गोरा बनाने के लिए काफी अहम् दो तत्व माने जाते हैं। एक कप दूध में केसर मिश्रित करें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें और गोलाकार मुद्रा में इसे रगडें। कुछ देर के बाद इसे अच्छे से धोकर साफ़ कर लें।
  • अंडे का पीला भाग (Egg yolk) – गोरी त्वचा प्राप्त करने के लिए यह एक बेहतरीन प्राकृतिक उत्पाद है। अंडे के पीले भाग, शहद और दही को मिश्रित करके एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

त्वचा की रंगत निखारने के कुछ नुस्खे (Skin complexion tips for you)

जैतून का तेल (Olive oil se gore hone ke gharelu upay hindi me)

जैतून के तेल के आपकी त्वचा पर काफी सकारात्मक प्रभाव होते हैं। यह आपकी त्वचा को नर्म, आकर्षक और काफी खूबसूरत बना देता है। शोधों से यह भी साबित हुआ है कि जैतून के तेल से चेहरे और हाथों की मालिश करने से आपको गोर रंग की प्राप्ति होती है। पर इसके लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसका प्रयोग निरंतर रूप से करें। बंद रोमछिद्र (pores) अस्वस्थ त्वचा के मुख्य कारण होते हैं। पर जैतून के तेल की मदद से आपकी त्वचा को गोरी रंगत प्राप्त हो सकती है।

संतरे का छिलका (Orange peel se gori rangat ke nuskhe)

आपने बाज़ार में अवश्य ही चेहरे के लिए संतरे के छिलके का मास्क (mask) देखा होगा। पर क्या आपको पता है कि आप इसका निर्माण भी घर बैठे ही कर सकते हैं ! संतरे के कुछ छिलके इकठ्ठा करें और इन्हें धूप में डाल दें। एक बार जब यह सूख जाएं तो इन्हें ग्राइंडर (grinder) में डालकर इनका चूरा बना लें। अब एक पात्र लें और इसमें 2 चम्मच संतरे के छिलके का चूरा और इतनी ही मात्रा में दूध भी लें। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर रखें और इसके बाद सादे पानी से धो लें।

दलिया और दूध (Oatmeal with milk)

आपके लिए अपनी त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकाल फेंकना काफी आवश्यक होता है। इसके लिए 1 चम्मच दलिया लें और इसे 2 चम्मच दूध के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण में शहद भी मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिलाएं और अपने चेरे पर इसका प्रयोग करें। अपनी उँगलियों के सिरों की मदद से अपने चेहरे की धीरे धीरे मालिश करें और इसे नर्म बनाकर त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकाल लें। इसे कुछ देर के लिए रहने दें और फिर इसे गर्म पानी से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday