Hinditips – Skin Moisturizing creams – सर्वोत्तम स्किन (त्वचा) मॉइस्चराइजिंग क्रीम्स

मॉइस्चराइजर त्वचा की देखभाल और स्वास्थ्य में एक सक्रिय भूमिका निभाता है। नियमित मॉइस्चराइजिंग करने से चेहरे की धूल और मिटटी साफ़ होकर त्वचा नम रहती है। यह त्वचा को सुंदर, स्वस्थ और युवा रखने में मदद करता है। नींद की कमी, व्यायाम या कम पानी पिने से चेहरे पर होने वाली झुर्रियां मिटाने के लिए मॉइस्चराइजर मदद करता है।

भारत में मॉइस्चराइजिंग क्रीम के लोकप्रिय ब्राण्ड (Popular Brands of Moisturizing Creams in India – twacha ki dekhbhal in hindi)

निविया (Nivea)

nivea Moisturizing Creams

घरेलु नाईट क्रीम

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

निविया का मॉइस्चराइजर बॉडी लोशन शरीर की त्वचा से शुष्कता हटाकर उसे चिकनी बनाता है। यह सभी प्रकार की त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है। स्किन केयर टिप्स, यह लोशन चिपचिपा नहीं है और त्वचा में तेजी से सोख लिया जाया है। इस मॉइस्चराइजिंग लोशन में एसपीएफ़ ५० और विटामिन इ है जो त्वचा की रक्षा करने में मदद करते हैं। इस लोशन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। नीविया मॉइस्चराइजिंग लोशन के कई प्रकार उपलब्ध हैं।

पैराशूट (Parachute)

11111-1024x708

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह बॉडी लोशन मैरिको लिमिटेड द्वारा निर्मित है। यह भारत में मॉइस्चराइजर का सबसे अच्छा ब्रांड है जो त्वचा नरम, चिकनी, साफ और स्वच्छ रखने में मदद करता है। स्किन केयर टिप्स, पैराशूट के मॉइस्चराइजर के कई प्रकार हैं जो प्रभावी रूप से गर्मियों और सर्दियों में इस्तेमाल किये जा सकते हैं। शुष्क और तैलीय त्वचा के लिए अलग अलग लोशन उपलब्ध हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,297 other subscribers

त्वचा से मृत कोशिकाएं कैसे निकालें?

लोटस (Lotus se face ke liye tips)

Lotus

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इस मॉइस्चराइजर की निर्मिती लोटस हर्बल लिमिटेड द्वारा की गयी है। उनमें से अधिकांश मॉइस्चराइजर में कुछ औषधियां जैसे की अफ्रीका में पाए जाने वाले शिया वृक्ष से प्राप्त चर्बिजन्य पदार्थ (शिया बटर) या स्ट्रॉबेरी शामिल हैं। यह लोशन त्वचा की शुष्कता रोकता है और शुष्क या सामान्य त्वचा दोनों के लिए उपयुक्त है। यह सभी मौसमों में इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन यह सर्दियों में सबसे प्रभावी है। यह शरीर को खुशबू देकर ताजगी महसूस कराता है।

वैसलीन (Skin ke liye beauty tips vaseline se)

vaselin

जई के आटे के उत्तम फेस पैक/फेशियल

 

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह लोशन सभी प्रकार की त्वचा के लिए सबसे अच्छा है। यह त्वचा की शुष्कता रोकता है और उसे नरमी और चमक देता है। वैसलीन के मॉइस्चराइजर धुल ,मिटटी, धुप और प्रदुषण से त्वचा की रक्षा करते हैं। यह त्वचा में आसानी से सोख लिए जाते हैं और त्वचा पर निखार लाते हैं। त्वचा को फिरसे स्वस्थ बनाकर उसे उजला बनाते हैं।

क्लीन एंड क्लियर (Clean & Clear)

clear-n-clean

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

जॉनसन एंड जॉनसन का यह मॉइस्चराइजिंग लोशन त्वचा पर चमक वापस लाने में और उसे नरम और चिकनी रखने में मदद करता है। यह मुँहासे के प्रसार को रोकता है और त्वचा पर बने गहरे धब्बे साफ करता है। यह त्वचा में जल्दी सोख लिया जाता है और त्वचा से छूटने वाले अत्यधिक तेल को हटाता है। इस लोशन की गंध सुखद है।

सूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छी क्रीम

डाबर (Dabur)

daabar

मॉइस्चराइजर निर्माण करनेवाली डाबर भारत की सबसे अच्छी कंपनी है। इनके उत्पाद औषधि अर्क और आवश्यक तेलों से बने हैं। डाबर गुलाबरी मॉइस्चराइजिंग लोशन त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करता है। त्वचा की देखभाल कैसे करे, यह त्वचा को कोमल रखने में मदद करता है। इसका विटामिन ई त्वचा का नुकसान से रक्षा करता है। डाबर लोशन की मुख्य सामग्री ग्लिसरीन, तिल का तेल, विटामिन ई और गुलाब का तेल है।

डव (Dove se skin ki dekhbhal)

dove-1024x484

त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने वाले प्राकृतिक कारक

डव हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के अग्रणी उत्पादों में से एक है। यह त्वचा पर बहुत ही सौम्य है और उसे सुंदर और उजला बनाता है। यह धुप, हवा, धूल और मिटटी से त्वचा की रक्षा करता है। इसमें शीया बटर है जो त्वचा को नुकसान से बचाता है और त्वचा की गहरी परतों तक पोषण करता है। स्किन की देखभाल, यह लोशन त्वचा के सभी प्रकार के लिए उपयुक्त है और पुरुषों और महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बहुत जल्दी शरीर पर फैलकर खुशबू देता है और त्वचा को चिकनाहट भी नहीं देता।

गार्नियर (Garnier)

gaanier

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

गार्नियर लो रियल का भारत में सौंदर्य प्रसाधन का सबसे अच्छा ब्रांड है। यह शरीर की त्वचा नरम और चमकीली रखने में मदद करता है। गहरे धब्बे हटाकर त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करता है। स्किन की देखभाल, त्वचा की झुर्रियाँ मिटाता है। इसकी सुगंध ताजगी भरी है।

लाक्टो केलामाइन मॉइस्चराइजर (Lacto Calamine moisturizer se sardi me twacha ki dekhbhal)

lactocalamine

यह मॉइस्चराइजर शिशुओं, बच्चों और वयस्कों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। यह चिकना नहीं है और इसकी खुशबु सुखद है। यह शरीर से शुष्कता दूर करने में मदद करता है। त्वचा की देखभाल कैसे करे, यह लोशन प्राकृतिक सामग्री से समृद्ध है और त्वचा को दीप्तिमान और चमकीली बनाने में मदद करता है। यह त्वचा के अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में और मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है।

loading...