Few hair mistakes that make you look older – आपकी उम्र ज़्यादा दिखाने वाली बालों की सामान्य गलतियां

आजकल के दौर में सिर्फ 35 या 40 वर्ष की होने के बावजूद महिलाएं काफी उम्रदराज दिखती हैं। उन्हें बूढ़ा तथा अनाकर्षक दिखाने के पीछे कुछ गलत आदतों का बहुत बड़ा हाथ है। हर महिला बालों की स्टाइलिंग (styling) करवाना चाहती है, परन्तु जानकारी के अभाव की वजह से यह प्रक्रिया व्यर्थ साबित होती है। कुछ सामान्य गलतियों की वजह से लोगों की उम्र उनकी असली आयु से ज़्यादा दिखने  लगती है। इस लेख में ऐसी ही कुछ गलतियों तथा उन्हें सुधारने के तरीके बताये गए है।

बालों की सामान्य गलतियां (Common hair mistakes)

ज़रूरत से ज़्यादा छोटे बाल (Too short hair, baalon ki cutting)

कुछ महिलाएं अपनी व्यस्त जीवनशैली की वजह से अपने बाल काफी छोटे करवा लेती हैं। उनके अनुसार अगर वे लम्बे बाल रखेंगी तो उनकी देखभाल में उनका काफी समय चला जाएगा। परन्तु इस तरह से बालों को छोटा करके वे खुद को लोगों को सामने काफी उम्रदराज दिखा रही हैं। अगर आपके बाल लम्बे और स्वस्थ हैं और आप ज़्यादा लम्बे नहीं रखना चाहती हैं तो इन्हें मध्यम आकार का कर लें। अगर आप अपने बालों को छोटा रखना भी चाहती हैं तो कम से कम इसे अपनी ठुड्डी या कंधे से नीचे तक अवश्य रखें। इससे आप जवान दिखेंगी तथा आपको बालों के देखभाल की भी चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

लंबा जूड़ा रखना (Keeping long tresses)

गोरा चेहरा पाने के लिये शीर्ष घरेलू सौंदर्य टिप्स

आपने ज़रुरत से ज़्यादा लम्बे जूड़ों वाली कई महिलाओं को देखा होगा। ये स्टाइल (style) उनपर बिलकुल आकर्षक नहीं लगता, बल्कि यह काफी अजीब ही लगता है। यह आपके लिए अपनी हेयर स्टाइल (hairstyle) बदलने का तथा इतने लम्बे जूड़े काटने का समय है। अगर ये काफी लम्बे हैं तो इससे चेहरे की सारी आकर्षक चीज़ें छिप जाती हैं और आप उम्रदराज लगने लगती हैं। अगर इसके अलावा आपने बिना किसी आकार के लॉक्स (locks) के साथ लम्बे बालों में मांग निकाली है, तो फिर यह आपके ऊपर और भी ज़्यादा बचकाना लगता है।

काले शेड को काफी समय रखना (Holding dark shade hai baalon ke liye tips)

कई महिलाएं अपने काले बालों के शेड (shade) को लम्बे समय तक रखना पसंद करती हैं। परन्तु यह आवश्यक है कि उम्र के साथ आप अपने बालों का रंग हल्का करने लगें। अगर सिर पर सफ़ेद बाल आ जाने के बाद भी आप काले बाल रख रही हैं, तो यह आपके सिर पर बड़ा अजीब लगेगा। अगर आपके सिर की त्वचा हलके रंग की है और बालों का रंग काफी काला है तो इनका ना दिखना काफी आम है। इससे चेहरे पर परछाइयाँ पड़ने लगती हैं और झुर्रियां और भी ज़्यादा दिखने लगती हैं। अतः बालों में हलके शेड (shade) डालना शुरू कर दें।

त्वचा के रंग के जैसा बालों का रंग (Adopting same color of hair as skin complexion)

बालों की स्टाइलिंग (styling) करने में एक और बड़ी गलती तब होती है, जब आप अपने बालों का रंग त्वचा के रंग जैसा कर लेती हैं। कुछ महिलाओं को यह लगता है कि अगर वो काले बाल रखेंगी तो इससे उनके चेहरे का रंग काला दिखने लगेगा। पर ऐसा सोचना बिलकुल गलत है। बालों का रंग हमेशा अलग रखें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा पर रौनक आ जायेगी। इससे आप काफी आकर्षक और जवान लगेंगी।

सफ़ेद बालों की अनुचित देखभाल (Inappropriate treatment of gray hair)

अगर आपके बाल सफ़ेद हैं तो आपको इसे हमेशा छिपाकर रखने की ज़रुरत पड़ती है। पर सफ़ेद बालों को छिपाने तथा ढकने की प्रक्रिया भी काफी सही रूप से होनी आवश्यक है। कुछ लोगों को लगता है कि उन्होंने अपने बालों के साथ काफी अच्छा काम किया, फिर भी उनके सफ़ेद बाल दिखते रहते हैं। ऐसा करना सही नहीं है और आप इससे और भी बूढ़े लगने लगते हैं। बालों में कोई अच्छा रंग इस्तेमाल करें और कुछ बालों को सफ़ेद छोड़ दें। इससे आपकी उम्र को बढ़ाए बिना आपके बाल प्राकृतिक और नयी शैली के लगेंगे।

बालों को क्षतिग्रस्त होने तथा झड़ने से बचाने के नुस्खे

अजीब सा हेयर कट (An odd cut or baal katwana)

मेकओवर (makeover) करना काफी अच्छी बात है, पर एक उम्र के बाद इस प्रक्रिया के पहले आपको अपनी उम्र और चेहरे के आकार के बारे में भी सोचना चाहिए। अगर आपने कोई हेयर कट (haircut) पहले ना किया हो तो इस बारे में लम्बे समय तक सोचें। इस बात पर विचार करें कि यह आप पर अच्छा भी लगेगा या नहीं।

बालों के स्टाइलिंग उत्पादों का ज्यादा प्रयोग (Too much hair styling product application)

कुछ लोग निरंतर रूप से अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए बालों की स्टाइलिंग के उत्पादों का प्रयोग करते हैं। परन्तु ज़रुरत से ज़्यादा इनका प्रयोग करना आपके बालों को हानि ही पहुंचाता है। बालों में चमक लाने वाला स्प्रे (shine spray), फिक्सिंग स्प्रे (fixing sprays) आदि का प्रयोग बालों को आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन कई लोग इनका प्रयोग करते करते इनके आदि हो जाते हैं जिससे उन्हें काफी नुकसान, बाल खराब पहुँचता है और इससे उनकी उम्र भी ज़्यादा लगने लगती है।

सुनहरे बालों का स्टाइल (Too blonde style)

ब्लोंड हेयर स्टाइल एक ऐसा अंदाज़ है जो कुछ महिलाओं पर तो अच्छा लगता है पर सब पर नहीं। अतः आपके लिए यह जानना काफी ज़रूरी है कि आप पर कौन सा हेयर स्टाइल अच्छा लगेगा। कुछ महिलाएं अपने बालों पर कुछ ज्यादा ही सुनहरे तत्व का प्रयोग कर लेती हैं जिससे वे सुन्दर दिखने की बजाय अजीब दिखने लगती हैं। आपके लिए यह अच्छा होगा कि बालों को पूरी तरह से ब्लोंड लुक ना दें बल्कि इनपर विभिन्न तरह की बाज़ार में मिलने वाली हाईलाइट (highlight) का प्रयोग करें।

बालों को सीधे काटना (Straight hair cut)

प्राकृतिक रूप से वक्षों को बढ़ाने के उपयोगी तरीके

कई महिलाओं अपने बालों को रूखे और सीधे हेयर कट स्टाइल में कटवाना पसंद करती हैं। यह एक ऐसी सामान्य गलती है जो आपको अपनी उम्र से बड़ा दिखाती है। अतः बालों को सीधा और सादा कटवाने की बजाय इनपर कुछ अलग प्रयोग करें। बाज़ार में कई तरह के परतों वाले हेयर कट (hair cut) उपलब्ध हैं जिनमें से आप उसे चुन सकती हैं जो आप पर सबसे अच्छा लगता है। डैमेज बालों, आप अपने बालों की स्टाइलिस्ट (hair stylist) को भी सुझाव देने के लिए कह सकती हैं।

बालों को काफी कसकर बाँधना (Very tight hairdo)

कुछ महिलाओं की यह आदत होती है कि वे अपने बालों को सामने और पीछे की ओर से लेती हैं तथा इन्हें काफी कसकर बांधती हैं। यह एक और सामान्य गलती है तथा इस विधि से अपने बालों को बाँधने वाली महिलाएं भी अपनी उम्र से काफी बड़ी दिखती हैं। इस तरह की कसी हुई हेयर स्टाइल, जिसमें सारे बालों को एक जगह लाकर इनकी मदद से पोनीटेल तथा बन बनाया जाता है, से पूरी तरह परहेज़ करें। इसकी बजाय ऐसी हेयर स्टाइल का प्रयोग करें जिसमें एक तरह का उभार हो या फिर जिसमें आपके ज़्यादातर बाल सिर के ऊपर बंधे हुए हों। यह हेयर स्टाइल आपके चेहरे को चौड़ा और आकर्षक बनाती है। आजकल महिलाएं सामने से बालों को लेकर एक नया लुक बना रही हैं जो कि काफी खूबसूरत लगता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday