Diwali Gift for Relatives, Best Gift Idea for Diwali 2016 – दिवाली गिफ्ट आइडिया, दिवाली पर कैसे करें रिश्तेदारों को खुश

दिवाली के ठीक पहले कई लोगों के लिए यह एक चिंता का विषय बन जाता है की अब, इस बार रिश्तेदारों को दिवाली में क्या गिफ्ट दें (Diwali me kya gift de) जो पिछले साल से अलग और खास हो। वैसे तो हमारे पास बहुत से गिफ्ट आइडिया होते हैं पर लोगों की पसंद को भी ध्यान में रखना ज़रूरी होता है। सभी चाहते हैं कि, गिफ्ट में लगाए हुये पैसे का सही उपयोग हो और जिसे गिफ्ट दिया जा रहा है, यह उसके काम भी आए।

यह भारतीय समाज कि एक सोच होती है कि हम उफार स्वरूप जो दे रहे होते हैं उनके बारे में केवल इतना ही नहीं सोचते कि लेने वाला इससे खुश होगा, बल्कि यह भी हमारे दिमाग में रहता है की इस गिफ्ट का सही उपयोग भी हो पाये, यह व्यर्थ न हो।

इसी बात को ध्यान में रखते हुये हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे दिवाली गिफ्ट आइडिया (Diwali Gift Idea in Hindi) लेकर आयें हैं जिससे आपको अपने रिश्तेदारों के लिए गिफ्ट या उपहार खरीदने में मदद मिलेगी।

रिश्तेदारों के लिए दिवाली पर खास तोहफे (Diwali Gift Idea For Relative in Hindi)

भारतीय समाज में आपसी रिश्तों का बहुत महत्व है। हमारे यहाँ रिश्तों को प्रेम व सामंजस्य के साथ निभाने की परंपरा चली आ रही है। समय की कमी के चलते हम सभी से नियमित रूप से संपर्क नहीं रख पाते हैं इसीलिए त्यौहार या पर्व ऐसे मौके बन जाते हैं जब सभी इकट्ठा होकर अपने सुख दुख आपस में बाँट सकते हैं और अपनी निजी भावनाओं व समस्या आदि को साझा कर सकते हैं। ऐसे मौके पर अगर मिलकर उपहारों का आदान प्रदान होता है तो वे पल अगले आने वाले कुछ समय तक और भी यादगार हो जाते हैं। तो आइये अपने खास रिश्तेदारों और सगे संबंधियों के लिए दिवाली में ऐसे करें गिफ्ट की खरीदी।

दिवाली गिफ्ट आइडिया रिश्तेदारों के लिए (Best Diwali Gift Idea for relatives in Hindi)

बेस्ट दिवाली गिफ़्ट – फेंगशुई गिफ़्ट आइटम (Diwali Gift for Prosperity with fengshui)

आप और हम सभी जानते हैं की फेंगशुई के विभिन्न आइटम लोग घर में सजावट के रूप में और सुख समृद्धि के लिए भी रखना पसंद करते हैं और इनकी सबसे खास बात यह है की इसे उपहार स्वरूप देना बहुत अच्छा और शुभ माना जाता है। तो इस दिवाली में रिश्तेदारों को सुख समृद्धि की कामना के साथ इस उपहार से दिवाली की शुभकामना दें। इसमें आप क्रिस्टल का कछुआ, चीनी घंटियाँ, बम्बू प्लांट लाफिंग बुद्ध और धातु से बना मेंढक आदि दे सकते हैं। ये सभी चीज़ें घर में धन व संपन्नता बनाए रखने के लिए उपयोग में लाई जाती है जिसका चीनी वास्तु कला से खास संबंध है और पिछले कुछ समय से हमारे देश में भी बहुत प्रचलित हो रही हैं।

दिवाली पर गिफ्ट में गणेश जी की प्रतिमा (Ganesh murti for Diwali Gift)

भगवान श्री गणेश को रिद्धी सिद्धि और समृद्धि का देवता माना जाता है। किसी भी पूजा में सर्वप्रथम भगवान गणेश को ही प्रथम निमंत्रण दिया जाता है और दिवाली की रात में भी लक्ष्मी पूजा के साथ गणेश भगवान की भी पूजा की जाती है। इन सभी बातों को जानने के बाद आपको भी मानना होगा की इस बार की दिवाली में श्री गणेशजी की प्रतिमा अपने खास सगे संबंधियों को भेंट स्वरूप देना सर्वश्रेष्ठ होगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

दीपावली उपहार में डिजाइनर दीये (Best Gift for Diwali 2016 – Designer Diyas)

दिवाली की शाम को जब आप हाथ में मिठाई लेकर अपने रिश्तेदारों को शुभकामनाएँ देने जाएँ तो गिफ़्ट के रूप में आकर्षक डिजाइनर दीये उपहार के रूप में ले जाएँ निश्चित तौर पर यह तोहफा आपके रिश्तेदारों को पसंद आएगा। रिश्तेदारों के साथ आपस में मिलकर दीपक जलाएँ और अपनी खुशियों को दुगुना करें।

दिवाली 2016 गिफ्ट में दें, फिल्म और म्यूजिक सीडी /डीवीडी (Unique Gift Idea for Diwali – CD and DVDs)

दिवाली में रिश्तेदारों को गिफ़्ट देने के लिए आप कोई मनोरंजक साधन भी चुन सकते है जो सबसे थोड़ा अलग भी होगा और आपके खास संबंधी को पसंद भी आएगा। सभी के द्वारा दिये जाने वाले तोहफों में आपका यह तोहफा बहुत अलग और खास होगा। इसके लिए आप उन सीडी या डीवीडी का चुनाव कर सकते हैं जो उन्हें पसंद हो। जैसे अगर आपका कोई खास रिश्तेदार हैं जो किसी विशेष कलाकार को पसंद करता हो तो आप उस कलाकार की फिल्मों या गीतों का कलेक्शन उन्हें भेंट कर सकते हैं।

दिवाली गिफ्ट आइडिया, दिवाली गिफ़्ट में मौसमी फल (Fruit Basket In Diwali Gift)

दीपावली पर तोहफे, अगर आपके रिश्तेदार अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहने वालों में से हैं तो आपके लिए कई तरह के फलों का पैक देना फायदेमंद हो सकता है जिसे पाकर आपके खास लोग खुश भी हो जाएंगे। दिवाली का त्यौहार के साथ सर्दियाँ भी शुरू हो जाती है जो विभिन्न तरह से सेहतमंद फलों का भी मौसम है। आप कई तरह के मौसमी फलों से बाहरी टोकरी अपने खास लोगों को अच्छे सजावटी बास्केट में पैक कर दें। यह देखने में भी आकर्षक और सुंदर लगता है।

खास रिश्तेदार को दें दिवाली गिफ्ट में किताबें  (Valuable diwali Gift For Someone Special)

अगर आपके संबंधी पढ़ने और किताबों के शौकीन हैं तो आप इस बार की दिवाली में उन्हें कोई नई किताब या किसी लोकप्रिय नॉवेल को उपहार के तौर पर दें। इसके अलावा अगर आप जानते हों कि, वे क्या पढ़ना पसंद करते हैं या कौन सा लेखक उन्हें प्रिय है तो उस खास लेखक के द्वारा लिखी हुई किताब भेंट करें। दिवाली का यह तोहफा उनके लिए बहुत यादगार और बहुमूल्य बन जाएगा।

बैचलर्स के लिए दिवाली गिफ़्ट – रोटी मेकर (Best Diwali Gift for Bachelor/ Single Relative)

अगर आपका कोई रिश्तेदार अभी तक सिंगल है या अकेले रहता है तो आप उनके लिए कुछ ऐसी चीज़ें गिफ़्ट कर सकते हैं जो उनके जीवन के रोज़मर्रा के कामों को थोड़ा आसान कर दे। लड़कों या पुरुषों को खाना बनाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप रोटी मेकर या फूड प्रोसेसर जैसी चीज़ें दिवाली में गिफ़्ट के रूप में देकर उनके रोज़मर्रा के काम को आसान बना सकते हैं।

दिवाली गिफ़्ट में चाँदी के सिक्के (Diwali Gift Idea for Relative – Silver Coins)

दिवाली पर तोहफे, चाँदी के सिक्कों के साथ आप इस बार अपने रिश्तेदारों को दिवाली की शुभकामनाएँ दें। चाँदी के सिक्के आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। वैसे दिवाली पर्व के अवसर पर गणेश या लक्ष्मी के चित्रों वाले सिक्के विशेष होते हैं। इसके अलावा आप कोई अन्य चित्रों वाले सिक्के भी गिफ़्ट में दे सकते हैं।

loading...