How to look beautiful this Diwali, Diwali beauty tips – दिवाली ब्यूटी टिप्स, बनाएँ इस दिवाली खुद को और भी खूबसूरत

हम और आप सभी जानते हैं कि महिलाओं को साज शृंगार का कितना शौक होता है और अगर कोई खास मौका हो तो इसका महत्व महिलाओं और खासकर लड़कियों के लिए तो और भी ज़्यादा बढ़ जाता है। दिवाली पर जब हम अपने पूरे घर और आस पास की साफ सफाई का काम करते हैं तो ऐसे में हम अपनी साज सज्जा को क्यों नज़रअंदाज़ करें।

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए यह थोड़ा चुनौती भरा काम हो सकता है क्योंकि घर और ऑफिस के बीच अपने लिए समय नहीं निकल पाता और जो कुछ समय रहता है वो त्यौहार की तैयारी करने में ही गुजर जाता है।

आपने कई महिलाओं को देखा होगा जो घर और ऑफिस बड़े ही अच्छे तरीके से संभालती हैं और उनका सामाजिक जीवन भी बहुत अच्छा होता है सभी को समय पर याद करना, मिलना और खास मौके पर बधाई देने जैसे हर काम वें बड़े ही सटीक तरीके से निभाती हैं, पर सिर्फ एक चीज में ही वे पीछे रहती हैं, वो है खुद के सौंदर्य में।

ऐसी महिलाएं हमारे आस पास या फिर हमारे अपने ही घर में देखने को मिल सकती हैं जो सभी का बड़ी शिद्दत से ध्यान रखती हैं पर अपनी बारी में गैरजिम्मेदार रुख अपना लेती हैं, उनकी सोच, ‘’अरे चलता है ना, मुझे कौन देख रहा है’’ वाली होती है, अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं तो ध्यान रखिए की आप पर सभी की नज़र पड़ती है चाहे आप अच्छी दिखें या बुरी। तो क्यों इस तरह का गैरजिम्मेदार रवैया अपनाएँ और क्यों न खूबसूरत नज़र आयें?

अगर आप अब भी सोच रही हैं कि अब किस मौके के लिए तैयार हो तो आपको पता ही होगा कि दिवाली दरवाजे पर खड़ी दस्तक दे रही है, तो क्या आप बेढंगे तरीके से कपड़े पहन कर बिखरे बालों के साथ इस खास त्यौहार का स्वागत करेंगी, नहीं ना? तो आइए अगर आपके पास मेकअप संबंधी आइडियाज़ की कमी है तो इस आर्टिकल में हम आपको वो सभी मेकअप टिप्स (makeup tips) और आइडियाज़ देंगे जो दिवाली के खास मौके पर आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देगा।

इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बताएँगे की दीपावली में अपने पूरा शृंगार किस तरह किया जाए कि सबकी निगाहें इस दिन आप पर टिक जाए। यहाँ दिवाली के लिए खास तौर पर ड्रेस, स्किन और हेयर केयर टिप्स (skin and haircare tips) की पूरी जानकारी दी जा रही है, जो इस प्रकार है

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

दिवाली ब्यूटी टिप्स हिन्दी में (Best diwali beauty tips in Hindi)

दिवाली के दौरान क्या करें और क्या नहीं?

दिवाली या किसी भी खास मौके में लिए सुंदर दिखने के लिए केवल चेहरे को सुंदर बनाना ही काफी नहीं होता बल्कि अपने सम्पूर्ण शरीर की खूबसूरती पर काम करने कि भी ज़रूरत होती है। अगर आपने केवल अपने चेहरे के लिए ही सारी तैयारियां की है पर बालों का ध्यान नहीं रखा तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है, इसीलिए चेहरे के साथ हाथ पैरों की त्वचा, बाल और कपड़ों का भी खास ध्यान रखना ज़रूरी होता है। तो आइये जाने त्वचा से संबंधी कि खास उपाय जिससे आपको त्वचा के सही रख रखाव या स्किन केयर (skin care) में मदद मिलेगी।

दिवाली में कैसे रखें त्वचा का ख़्याल (Skin care tips for Diwali 2016)

हमारी त्वचा पुरुषों की त्वचा की अपेक्षा ज़्यादा नाज़ुक होती है और इसके बावजूद यह धूल मिट्टी, और दिवाली के दिनों में पटाखों से निकलने वाले हानिकारक धुएँ के संपर्क में आती है। सबसे पहले त्वचा का इस बाहरी सूक्ष्म कानों से बचाव करना ज़रूरी है।

क्लीनिंग स्किन (Beauty tips for Diwali – Cleaning skin)

क्लिंजिंग (cleaning) के द्वारा इसे साफ कर आप त्वचा को सांस लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। इसमें मृत त्वचा निकाल जाती है और चेहरे कि रंगत साफ और उजली दिखाई देती है। दमकती त्वचा के लिए चहरे की क्लीनिंग या नियमित सफाई बहुत आवश्यक है। आप इसे घर में ही कर सकती हैं। दिन में दो बार चेहरे को अच्छी तरह साफ करना चाहिए इसके लिए किसी सौम्य और मॉश्चराइज़रयुक्त फेस वॉश का प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा आप दिन में कई बार साफ पानी से चहरे को साफ कर सकते हैं। ऐसा करने से चेहरे के पोरों (pores) या रोम छिद्रों में कार्बन जैसे प्रदूषित तत्व के जमने से ये छिद्र बंद हो जाते हैं, उन छिद्रों कि गहराई से सफाई हो जाती है जो पिंपल आदि समस्या को दूर रखते हैं।

त्वचा की मॉश्चराइजिंग (Diwali beauty tips – Skin moisturizing)

दिवाली के कुछ दिन पहले से ही आपको अपने स्किन के लिए कुछ ज़रूरी कदम उठाने शुरू कर देने चाहिए। खूबसूरत दिखने के लिए त्वचा की केवल क्लिंजिंग (cleansing) ही काफी नहीं होती बल्कि उसकी सही देखभाल क्लिंजिंग के बाद नमी प्रदान करने से होती है। जब भी आप अपने चेहरे कि क्लिंजिंग करें तो उसके बात त्वचा को सुरक्षित और मुलायम बनाए रखने के लिए उसे किसी अच्छे क्रीम आदि के द्वारा नमी ज़रूर दें। अपनी स्किन टाइप के हिसाब से आपको मॉश्चराइज़र का प्रयोग करना चाहिए। इससे त्वचा पर बाहरी प्रयोग की वजह से जा चुकी नमी वापस आ जाती है और त्वचा नर्म मुलायम बनी रहती है।

कैसे मनाये दीवाली और धनतेरस? दिवाली पूजा कैलेंडर, करें दीपावली और धनतेरस की खरीददारी

त्वचा के साथ होंठों का भी रखें ख़्याल (Lip care tips for Diwali – protect skin from winter)

हमारे कोमल होंठ भी त्वचा का ही एक हिस्सा है तो इसकी देखभाल में भी कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। दिवाली के साथ साथ सर्दियाँ भी शुरू हो जाती हैं, इसीलिए इस मौसम में शुष्क हवाओं से होंठो की नाज़ुक त्वचा को बचाएं। बाहर से आने के बाद चेहरा साफ कर चेहरे के साथ होंठों पर भी मॉश्चराइज़र का प्रयोग करें। इसके अलावा आप किसी अच्छी कंपनी के लिप बाम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको होंठों को प्राकृतिक तरीके से खूबसूरत बनाए रखना है तो कोई प्राकृतिक तरीका अपनाना बेहतर होगा। इसके लिए आप रोज रात को सोने के पहले अपनी नाभि में शुद्ध घी लगा सकती हैं इससे होंठ कोमल और गुलाबी होते हैं। इसके साथ ही होंठों पर सोने के पहले घर में बने मक्खन को अच्छी तरह लगा लें और रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

सर्द हवाओं से करें त्वचा का बचाव (Skin care tips for Diwali – Prevent from chilly wind)

आम तौर पर दिवाली के पहले से ही हल्की हल्की सर्दियाँ शुरू हो जाती है और हवा में ठंडक घुली होती है। ये सर्द हवाएँ त्वचा को बहुत नुकसान पहुँचाती है, इसकी वजह से त्वचा सूखी और फटी हुई सी नज़र आने लगती है। इसके लिए त्वचा को पर्याप्त नमी देना चाहिए। त्वचा की प्राकृतिक नमी को बरकरार रखने के लिए ज़्यादा केमिकलयुक्त उत्पादों के प्रयोग से बचें और त्वचा को बाहर से भी पोषण देते रहें ताकि ठंडी हवाओं के बुरे प्रभाव से त्वचा का बचाव हो सके। अगर त्वचा सम्पूर्ण रूप से स्वस्थ हो तो उस पर किसी भी तरह का अच्छा मेकअप खूबसूरती को बढ़ाने में भी मदद करता है।

स्किन केयर के साथ उपचार (Diwali skin care with treatment)

त्वचा की पोर में धूल या गंदगी के जमाव से मुँहासे होने लगते हैं। इन पोर के बंद हो जाने से तेल ग्रंथियां अत्यधिक तेल का स्त्राव त्वचा पर करने लगती है। साबुन के इस्तेमाल से तेल का स्त्राव कम नहीं होता। ज़्यादा क्रीम आदि का इस्तेमाल करने से एक्ने आदि की समस्या और भी ज़्यादा बढ़ जाती है। स्क्रबिंग के बाद भी त्वचा पर खुजली जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसके लिए बेंजोइल पैराऑक्साइड युक्त क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। इसके लिए यह सलाह दी जाती है की केवल प्रभावित हिस्से में ही इस क्रीम या लोशन को लगाना चाहिए ताकि भविष्य में मुंहासों या पिंपल (Pimple) आदि की समस्या जन्म ना ले सके। इसके अलावा त्वचा पर घरेलू उपायों से भी एक्ने (Acne) को दूर किया जा सकता है। ये प्राकृतिक उपाय त्वचा के लिए ज़्यादा सुरक्षित होते हैं।

त्योहारों तथा पर्वों के दौरान सुन्दर दिखने के नुस्खे

दिवाली के लिए हेयर केयर टिप्स हिन्दी में (Diwali special – Hair care tips for Diwali)

दिवाली के लिए त्वचा की खास देखभाल और स्किन केयर से संबंधी टिप्स तो हम दे चुके हैं, अब बालों को भी दिवाली के खास मौके पर व्यवस्थित करना ज़रूरी है। इसके लिए आपको बालों से जुड़े कुछ खास उपाय करने होंगे। आपके लुक में बालों का महत्वपूर्ण स्थान होता है, तो ध्यान रखें की आपके बाल हर समय खूबसूरत लगें। क्लिंसर के द्वारा आप अपने सिर की त्वचा और बालों को साफ रखें और गरम तेल की गहरी मसाज और कन्डीशनिंग की मदद से इसकी नमी बनाए रखें। जिससे आपके बाल सॉफ्ट, चमकदार और सुलझे हुए हों। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए नियमित रूप से तेल की मालिश ज़रूरी होती है।

दिवाली पर बालों की खास देखभाल – बालों पर करें नियमित तेल मालिश (Hair care tips for diwali festival in Hindi)

अगर आपके बाल स्वस्थ और चमकदार हैं तो इन पर कोई भी हेयर स्टाइल खूबसूरत लगता है। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए उनका जड़ों से मजबूत होना ज़रूरी है, यह मजबूती तेल की मालिश से आती  है। बालों पर नियमित तेल की मालिश से बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसके लिए यह भी ज़रूरी है कि, आप अपने बालों के लिए सही प्रकार के तेल का सही तरीके से उपयोग करें। इसके लिए आप जोजोबा ऑइल, ऑलिव ऑइल या नारियल के तेल के साथ एसेंशियल ऑइल (essential oil) की कुछ बूंदे मिलाकर मसाज कर सकते हैं।

बालों को डैंड्रफ से दूर रखें रूसी (Remove dandruff first)

बाल झड़ने का एक मुख्य कारण बालों की रूसी है। बालों की नियमित सफाई न होने की वजह से और ज़्यादा तेज केमिकल के प्रयोग से भी सिर की त्वचा रूखी हो जाती है और इसकी व्वजह से बालों में रूसी या डैंड्रफ होने लगते हैं। अगर आप अपने बालों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो उनका स्वस्थ होना ज़रूरी है, बालों से रूसी को दूर करें, इसके लिए कुछ उपाय दिये जा रहे हैं।

बालों से डैंड्रफ दूर करने के कुछ खास उपाय (Diwali hair care tips – Get rid of dandruff)

घर के लिए श्रेष्ठ दिवाली सजावट

  • मेथी के भीगे हुये दानों को पीस लें, इसका पेस्ट बालों की जड़ों पर लगा कर रखें, फिर साफ पानी से बाल धो लें।
  • गुड़हल के पत्तों और फूलों को पीसकर पेस्ट बनाएँ और हेयर मास्क की तरह बालों व जड़ों पर लगा लें।
  • एलोवेरा की पत्तियों का जेल निकाल कर बालों की जड़ों से लेकर लंबाई तक लगाने से रूसी खत्म हो जाती है।
  • दही में आधा चम्मच नींबू का रस निचोड़ें और बालों की जड़ों के साथ बालों पर भी लगाएँ। यह बालों की क्लिंजिंग के साथ डैंड्रफ भी दूर भगाता है।
  • प्राकृतिक हिना में एक अंडे का सफ़ेद हिस्सा मेथी और नींबू का रस मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को हेयर मास्क के रूप में बालों पर 3 घंटे के लिए लगा कर रखें और फिर साफ पानी से बालों को धो लें।

इन सभी प्रयोगों से बालों का डैंड्रफ खत्म हो जाता है। दिवाली पर अच्छी हेयर स्टाइल के लिए बालों को पहले स्वस्थ और सेहतमंद बनाएँ।

दिवाली के लिए बेस्ट ब्यूटी टिप्स (Best beauty tips for diwali)

त्वचा और बालों के थोड़े से जतन से आप दिवाली के खास मौके पर अपनी खूबसूरती में चार चाँद लगा सकते हैं। इसके साथ आपको अपने मेकअप और ड्रेस पर भी ध्यान देना बहुत ज़रूरी है। अपनी त्वचा के रंग और चेहरे के आकार से मिलता जुलता मेक अप करें , साथ ही किसी खूबसूरत पारपपरिक परिधान के साथ एक अच्छी सी हेयर स्टाइल भी ज़रूरी है। दिवाली के समय अपने बालों और त्वचा को नियमित रूप से साफ करें, इस दौरान हवा में फैले धूल और धुएँ के सूक्ष्म कण त्वचा व बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो पिंपल या एक्ने आदि के रूप में त्वचा पर दिखाई देते हैं और दाग धब्बों से चेहरे की खूबसूरती भी कम करते हैं।

loading...