How to look awesome on this Diwali, Best makeup tips for Diwali – दिवाली मेकअप टिप्स, दीपावली में मेकअप करते समय इन बातों का रखें ध्यान

दिवाली के पहले ही आपने सारी तैयारियां कर ली होंगी जिसमें घर की साफ सफाई, पकवान, सजावट और खरीददारी आदि ज़रूरी चीज़ें शामिल होती हैं। हर खास मौके पर सभी को एकदम अलग और खूबसूरत दिखने की चाह होती है, पर बिना मेकअप आइडिया और सही सलाह के कई बार महंगा मेकअप भी बर्बाद हो जाता है। इसमें न केवल प्रॉडक्ट को खरीदने में समय व पैसे बर्बाद होते हैं, बल्कि आप सुंदर दिखने के लिए जो कवायद करती हैं वो भी खराब हो जाता है।

कई बार सही मेकअप आइडिया न होने की वजह से न केवल सुंदरता कम होती है बल्कि गलत चीजों के चुनाव से लोगों के बीच हंसी का पात्र भी बनना पड़ता है जो कभी कभी काफी शर्मिंदगी भरा हो जाता है। अगर आपके साथ भी कभी कुछ ऐसा हुआ है या आपको सही मेकअप आइडिया की जानकारी नहीं है तो यह आलेख आपके लिए बड़े ही काम का है।

सुंदर दिखने की ख़्वाहिश हम में से हर किसी की होती है और हम अपने रोज के जीवन में और किसी खास मौके पर भी अपने आप को खूबसूरत ढंग से पेश करने के लिए अपनी हरसंभव कोशिश करते हैं। पर फिर भी चूक जाते हैं, क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा आपके साथ क्यों होता है, ज़्यादा पैसे खर्च करने के बावजूद आप सही लुक नहीं पाते और लगता है कि गलत जगह पैसे बर्बाद कर दिए।

तो आपको यह बताना ज़रूरी है कि आप जिस तरह का मेकअप करती है शायद वह आपके लिए बना ही न हो, हर स्किन के लिए एक अलग तरह का मेकअप ज़रूरी होता है। अगर किसी का लिपस्टिक कलर आपको पसंद आता है तो ज़रूरी नहीं कि वही कलर की लिपस्टिक आप पर भी उतनी ही खूबसूरत लगेगी। तो आइये बारीकी से जानें, की कैसा मेकअप आपके लिए उपयोगी हो सकता है जिससे आप और भी खूबसूरत नज़र आयें, और साथ ही इस दिवाली के लिए किस तरह का मेकअप कर आप सबसे अलग और खास लग सकती है।

दिवाली मेकअप आइडिया (Diwali makeup idea in Hindi – diwali ke liye beauty tips)

दिवाली हमारे देश का एक बड़ा और बहुत ही खास त्यौहार है। साथ ही इस उत्सव को पारंपरिक ढंग से मनाए जाने का रिवाज़ प्रचलित है। तो इस दिवाली में पारंपरिक र्रोप से तैयार होना और उसी से मिलता जुलता हुआ मेकअप आपकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए खास तौर पर मददगार होता है।

दिवाली के लिए मेकअप टिप्स हिन्दी में (Makeup tips for diwali festival – diwali par sundar dikhna)

दिवाली के दौरान क्या करें और क्या नहीं?

दिवाली के मेकअप के लिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप कैसी दिखना पसंद करती है और किस दिन किस तरह का लुक सही लगेगा। इसके अलावा कुछ खास टिप्स दिये जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इस दिवाली सबसे खास और आकर्षक नज़र आएंगी।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

स्किन के हिसाब से करें सही मेकअप (Diwali makeup tips – Take care of skin)

किसी भी मौके पर मेकअप करते समय सबसे पहले अपनी त्वचा या स्किन पर नज़र डालना ज़रूरी होता है। इस बात का खास ध्यान रखें कि आपकी स्किन टोन कैसी है और यह जो मेकअप आप करने जा रही हैं वह आप पर अच्छा लगेगा या नहीं।

दिवाली के लिए ब्यूटी टिप्स – साफ त्वचा पर ही मेकअप करें (Diwali makeup tips – Clean the face first)

कभी भी चेहरे को अच्छी तरह साफ करने के बाद ही मेकअप की शुरुआत करें, यह त्वचा के लिए बहुत ज़रूरी है और आपके मेकअप को खूबसूरती से उभार देने के लिए भी आवश्यक है। क्लीनिंग के बाद चेहरे पर कंसीलर लगाएँ, इससे दाग धब्बे आदि छिप जाते हैं, उसके बाद चेहरे पर फ़ाउंडेशन का प्रयोग करें।

स्किन केयर टिप्स – मौके का रखें ध्यान (Makeup tips for diwali 2016 – Right makeup for the occasion)

किसी भी तरह का मेकअप करते समय इस बात का भी रखना ज़रूरी है कि आपको किस तरह के मौके के लिए मेकअप करना है। इसमें समय का ध्यान रखना भी ज़रूरी होता है जैसे रात के लिए अलग और दिन के लिए अलग तरह का खास मेकअप होता है। अगर आप दिन में बहुत ज़्यादा भड़कीला मेकअप करें तो वह बिलकुल भी अच्छा नहीं लगेगा, लेकिन वही डार्क मेकअप रात के किसी फंकशन या पार्टी में शानदार लगता है।

वैसे तो दिवाली रात ही मनाई जाती है और कई लोग जो दिवाली पार्टी आदि की व्यवस्था करते हैं वह भी रात में ही होती है, तो रात के लिए खास तरह का मेकअप इस्तेमाल करें। अगर आप ट्रेडीशनल कपड़े पहन रही हैं तो गहरे और खिले हुये रंगों को वरीयता दें।

औरतों के लिए ब्यूटी टिप्स – दिवाली में आँखों के लिए मेकअप टिप्स (Diwali makeup tips for eyes)

दिवाली ब्यूटी टिप्स, बनाएँ इस दिवाली खुद को और भी खूबसूरत

आजकल न्यूड मेकअप काफी चलन में है। आप भी चाहें तो ट्रेडीशनल होने के साथ बोल्ड दिखने के लिए आँखों में न्यूड मेकअप कर सकती हैं। इस फेस्टिव सीज़न में आप ट्रेडीशनल ब्लैक आई लाइनर की जगह अन्य रंगों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, अगर आपके पास ज़्यादा ऑप्शन न हों तो ड्रेस से मैच करता हुआ लाइनर लगाएँ। आँखों को खास लुक देने के लिए कॉपर, ब्रोंज, सिल्वर या सिल्वरिश गोल्ड कलर के आइशैडो का इस्तेमाल करना दिवाली के लिए खास हो सकता है।

दिवाली में होंठों के लिए चुनें खास शेड्स (Diwali makeup idea for lips)

ऐसे कम ही मौके मिलते हैं जब हम अपने लुक और मेकअप के साथ कोई नया प्रयोग कर सकें। तो इस बार आप भी यह कर सकती हैं। अपने लुक के साथ इस दिवाली पर कोई नया एक्सपेरिमेंट करें। होंठों के लिए इस बार कोई ऐसा शेड चुनें जो पहले इस्तेमाल नहीं किया हो। अपनी स्किन टोन का ध्यान रखते हुये आप ऑरेंज, रेड और ब्राउन शेड का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपकी त्वचा का रंग गोरा है तो आपके पार रेड में कई तरह के शेड मौजूद हैं, इसके अलावा थोड़े गहरे रंग वाली त्वचा के लिए ब्राउन और पर्पल शेड चुने जा सकते हैं। पहले अच्छी तरह लाइनर की मदद से होंठों को आउटलाइन दें उसके बाद लिपस्टिक लगाएँ।

होंठों पर लंबे समय तक बना रहे लिपस्टिक का रंग (Best diwali makeup tips in Hindi – Make your lip color long last)

लिपस्टिक का रंग होंठों पर लंबे समय तक बना रहे इसके लिए सबसे पहले होंठों पर लाइनर का प्रयोग करें। अब उसी लाइनर को पूरे होंठ पर एक तरह लगाएँ। अब होंठों पर थोड़ा लीप बाम लगा कर लिपस्टिक की एक कोट लगा लें। अब एक टिश्यू पेपर लें और अपने दोनों होंठों के बीच दबाकर पेपर हटा लें। ऐसा करने से अतिरिक्त लिप कलर टिश्यू में लग जाता है, अब इसके ऊपर एक बार फिर से लिपस्टिक लगा कर फाइनल टच दें।

दिवाली में बालों को दें एक नया लुक (Best hairstyle idea for diwali – Diwali makeup tips)

करवाचौथ की जानकारी और इस मौके पर पुरुषों के लिए अपनी पत्नियों को तोहफा देने के कुछ सुझाव

अपनी ड्रेस से मैच करते हुये बालों  को सही स्टाइल देना भी ज़रूरी होता है वरना आपका मेकअप अधूरा ही रह जाता है। अगर आप हमेशा एक ही तरह से बालों की स्टाइल करती हैं तो इस बार बालों को भी एक फ्रेश लुक देना ज़रूरी है। अगर आप हमेशा अपने बालों को खुला रखती है तो दिवाली की पूजा वाले दिन एक बड़ा सा सुंदर जूड़ा ट्राई कर सकती हैं। यह आपको एकदम अलग लुक देगा। अगर आपको जूड़ा बनाना नहीं आता तो मार्केट में यह आपको रेडीमेड मिल सकता है। और इसके अलावा अगर आप रात में होने वाली कोई पार्टी में शरीक होने जा रही हैं तो विभिन्न तरह की हेयर एसेसरीज़, जो कि बाज़ार में पाई जाती हैं, उनका प्रयोग कर सकती हैं। अगर आपने इस फ़ेस्टिव सीज़न के लिए बालों पर कलर या हाइलाइट्स करवाए हैं तो यह आपको ट्रेंडी दिखने में भी मदद कर सकता है। इन सब के अलावा आप ज़रूरत के मुताबिक अपने बालों पर कर्ल या स्ट्रेटनिंग करवा सकती हैं।

इन सभी मेकअप टिप्स की मदद से आप एक खूबसूरत लुक पा सकती है जो इस दिवाली पर आपके बाहरी व्यक्तित्व को भी अधिक खूबसूरती के साथ लोगों के सामने प्रस्तुत करेगा।

loading...