Fall makeup essentials and tips in Hindi – फाल (तुरंत करने वाला) मेकअप की सामग्री और नुस्खे

इस मौसम में फैशन में खास बदलाव आया है। आप पाएंगे कि लाल लिपस्टिक का ट्रेंड गया और दूसरे मनपसंद रंगों ने इसकी जगह ले ली है। अब हल्के रंगों की जगह गहरे लाल रंग की नेल पालिश देखने को मिल सकती है। और करीने से पीछे किए गए बालों का जूड़ा ज्यादा फैशनपरस्त होने की निशानी है।

आप बालों के लिए बेझिझक सजावट की सामग्री इस्तेमाल कर सकती हैं और कानों का मफ भी फैशन में चार चांद लगा सकता है। आईलाइनर से एक लंबी बारीक लाईन बनाकर इसे उपर की ओर करें और कोने पर मोटाई बढ़ा दे। अब पहले की तरह बिल्लौरी आंखें नहीं और आप पा सकते हैं मनचाहा अंदाज।

आप न दिखने वाली नेल पालिशों का इस्तेमाल कर सकती हैं। बालों का जूड़ा भी शानदार लग सकता है और अगर उसमें से बाल कई अलग दिशाओं में भाग रहें हों तो बात ही क्या। अब समय आ गया है मैट मेकअप का और इसके लिए इस्तेमाल करें बिना चिपचिप वाला लोशन व फाउंडेशन। मेकअप करने के तरीके :-

मेकअप टिप्स – तुरंत मेकअप के लिए जरूरी चीजें (Some of the essentials for the fall – makeup tips in hindi for parties)

न दिखने वाला फाउंडेशन (No show foundation)

यह फाउंडेशन मेकअप चेहरे से गैरजरूरी चमक दूर रखता है। सुर्ख दिखना आजकल फैशन में है जिसमें यह फाउंडेशन मेकअप आपकी मदद करता है। इन्हें अपने जबड़े पर लगा कर टेस्ट करें और वह लें जो सबसे कम नज़र आए। अब जब आपने इसे ले लिया है तो चेहरे को अच्छी तरह से धोकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले चेहरे को नम रखने वाला लोशन लगाएं फिर फाउंडेशन की कुछ बूँदें चेहरे पर लगाएँ और मिला लें।

आपके रोज़ाना के मेकअप के सौंदर्य उत्पाद

कंसीलर (Concealer)

यह जरूरी है कि आप आंखों के आसपास व चेहरे के दूसरे निशानों को छिपाएँ। मेकअप कैसे करे, ठीक से इस्तेमाल पर चेहरे को मिल सकता है झाइयों व बिना दाग-धब्बों की मुलायम त्वचा। कंसीलर चिपचिपा नहीं होता और आप इसे निशानों पर हल्के ब्रश से लगा सकते हैं। इसके बाद उंगलियों से फैलाएं और फिर इसे अपना काम करने के लिए छोड़ दें। अब इसके किनारों को फाउंडेशन से त्वचा के रंग से मिलाएं और आखिर में उंगलियों से मिलाकर कंसीलर को छुपा दें।

नैचुरल ब्लश (Natural Blush)

ब्लश बेहद हल्के शेड में लगाएँ जिससे शिमर न दिखे। इसे गालों पर लगाने के लिए ब्रश इस्तेमाल करें। गालों के उभार इसके लिए सबसे सही जगह हैं।

पलकों का कर्लर (Eyelash curler)

यह पलकों को घुमाव देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस बात का ध्यान दें कि घुमाव मस्कारा लगाने के बाद नहीं दिया जाता । इसे शुरूआत में रखें और कुछ सेकेंडों के लिए दबाएं। अब जब पलकों घुमावदार हो जाएं तो इन पर मस्कारा लगाएं ताकि ये ज्यादा समय तक ऐसी ही बनी रहें।

मस्कारा (Mascara)

पुतलियों के बालों पर मस्कारा लगाने से यह उपर की तरफ मुड़े रहेंगे। मेकअप कैसे करे, इसके लिए इसे उपर की तरफ घुमाते हुए लगाएँ और ऐसा करते हुए इसे आगे व पीछे हिलाएं। इससे आप प्रत्येक बाल पर मस्कारा बिना गलती के या बिना छोड़े हुए लगा पाएंगे।

आईलाइनर पेंसिल (Eyeliner pencils)

पार्टी मेकअप टिप्स

गाढ़ी पेंसिल का इस्तेमाल आपकी आँखों के लिए सही रहेगा। इस बात को जरूर देखें कि उत्पाद आंखों के डाक्टर द्वारा प्रमाणित हो। आखों के उपर की पुतली को आराम से पकड़कर उस पर बिंदियां बनाएं। फिर इन्हें मिलाकर धुएं सा प्रभाव पैदा करें।

सम्पूर्ण प्रभाव के लिए हाईलाइटर (Highlighter for effects all over)

यह एक क्रीम हाईलाइटर होना चाहिए जो कि पुतलियों को उठा सके और नाक को पतली छरहरी दिखाने में मदद करे। इसे हल्के शेडों में लें जैसे कि गुलाबी, हल्का संतरी या लगभग न दिखने वाली क्रीम के रूप में।

न्यूड लिपस्टिक (Nude lipsticks se makeup tips in hindi)

इस लिपस्टिक का कोई शेड या रंग नहीं होता बल्कि यह बेरंग होती है। अगर आप के होंठ शुष्क हैं तो उन पर लिप-बाम लगा कर नम करें। अब इस लिपस्टिक को इस्तेमाल करें।

आई शैडो (Eye shadows)

इसमें ऐसे रंग होने चाहिए जो आपके चेहरे पर मुश्किल से दिखें। इन्हें चेहरे की त्वचा से कुछ शेड गहरा होना चाहिए। अगर आप गोरे हैं तो इसके लिए हल्के गुलाबी रंग का व गहरी रंग की त्वचा पर हल्के भूरे या धूसर रंग का प्रयोग करें। इस शैडो को पेंसिल के इस्तेमाल से गाढ़ा करके उंगलियों से मिलाएँ।

पतले होंठों के लिए मेकअप

मेकअप की इन जरूरतों को इस्तेमाल करने के लिए कई प्रकार के ब्रश मौजूद हैं इसलिए ऐसे ब्रश सेट का चुनाव करें जिसमें सभी तरह के मेकअप को लगाने वाले ब्रश हों। इस बात का ध्यान दें कि ब्रशों को साफ़ रखें ताकि वो मुलायम और फूले बालों वाले रहें। इनका धातु वाला हिस्सा पानी या नमी से खराब नहीं होना चाहिए। तो फिर तैयार हो जाएं नए रूप और अंदाज में नज़र आने के लिए और पाएँ दोस्तों और सहकर्मियों से ढेर सारी तारीफें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday