Spices for weight loss – मसाले : वजन कम करना है तो कहिए हाँ और सेहतमंद रहना है

हम सभी को स्वादिष्ट खाना पसंद है चाहे वो नाश्ता,दोपहर का खाना या रात का खाना। मगर खाना उबालकर इसमे कुछ मसाले मिला देना खाने को स्वादिष्ट नहीं बना सकता। मसाले हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाने में एक बहुत ही ख़ास भूमिका निभाते हैं ।

पर हमारा यह जानना भी बहुत जरुरी है की कौन से वयंजन में कौन से मसाले डालने चाहिए अगर हम गलत मसाले डाल दें तो हमारा पुरे खाने का स्वाद ख़राब हो जाएगा। खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा मसाले हमारा वजन कम और नियंत्रित रखने में भी बहुत सहायक है। यह बात विज्ञान ने भी साबित की है।

मसलों की सूची जो वजन कम करने में सहायक होते हैं (List of spices important for weight loss and health)

अदरक (Ginger se weight kaise kam kare)

अदरक बहुत ही ज़रूरी और ख़ास अंग है हमारे किचन का यह बहुत सारे व्यंजन को स्वादिष्ट बनाता है। आप इसे महीनो तक अपने किचन की डलिया में रख सकती हैं क्योंकि यह जल्दी ख़राब नहीं होता। अदरक में थर्मोजेनिक तत्व होता है जो भूख को कम करने में सहायक होता है जिससे हमारा वजन कम करने में मदद मिलती है।

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे हल्दी में (Turmeric)

हल्दी को मसाले की तरह तो हर किचन में इस्तेमाल तो किया जाता ही है लेकिन इसे सालों से चोट के घाव को भरने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक एंटीसेप्टिक मानी गयी है । हिन्दुस्तान में हल्दी लगभग हर सब्जी में डाली जाती है जिससे की सब्जी का रंग अच्छा लगे । हल्दी खाने से सेहत अच्छी रहती है और हम कई बिमारियों से बचते हैं।

लाल मिर्ची पाउडर या फलैक्स (Red pepper flakes (chili)

वजन घटाने और स्वस्थ रखने के बेहतरीन तरीके, वजन घटाने के पेय

लाल मिर्ची आमतौर पर हर सब्जी और नॉन वेज खाने में डाली जाती है जिससे की उसमे स्वाद और तीखापन मिलता है। स्वाद के अलावा मिर्ची हमारी सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होती है।
क्योंकि यह तीखी होती है इसे खाकर हमे पसीना आता है जिससे हमारे शारीर से टॉक्सिन्स (विषाक्त पदार्थ)निकलते है और वजन नियंत्रित रहता है। इसमें भी थर्मोजेनिक(तापवर्धक) गुण होते है। इसे खाने में डालने से नमक का उपयोग भी कम हो जाता है।

राई के दाने (Mustard seeds se vajan kam karne ke upay hindi me)

यह मसाला बहुत ही शानदार है। क्योंकि इसमें थर्मोजेनिक (तापवर्धक) गुण होते हैं यह हमारे शारीर से केलोरी तेज़ी से निकालता है। इसे सलाद में डाल कर खाएं यह मोटापा बहुत ही जल्दी कम कर देता है।

जायफल से वजन घटाने के उपाय (Nutmeg)

जायफल को आप पाउडर या खड़ा दोनों तरीकों से खाने में डाल सकते है  आप क्या बना रहें हैं उस पर निर्भर करता है। आप इसे पास्ता में डाले या पास्ता क्रीम में डाल कर खाएं यह बहुत ही स्वादिष्ट स्वाद देता है। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है यह हमारे इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) को मजबूत करता है और खाना पचाने में सहायक होता है।

वजन कम करने के घरेलू उपाय काली मिर्ची में (Black pepper)

हर किसी को काली मिर्ची पाउडर का स्वाद बहुत पसंद होता है लोग इसे अपनी सब्जी सलाद और स्नैक्स में डाल कर खाना पसंद करते हैं। इसमें कैलोरीज को घटाने की बहुत क्षमता होती है जिससे हम वजन तेजी से कम कर सकते हैं ।

वेट लॉस करने का तरीका के लिए दाल चीनी (Cinnamon)

यह भी एक बहुत ख़ास मसाला है हमारे किचन का। इसकी खुशबू और स्वाद बहुत ही बढ़िया होता है। खाली पेट खाने से शुगर की समस्या में फायदा होता है और क्लोरेस्ट्रोल भी कम होता है।

वेट लॉस करने के उपाय है जीरा (Cumin)

जानें सिर्फ पेट का कैसे करें वजन कम

यह एक ऐसा मसाला है जो खाने में एक बहुत ही बेहतरीन स्वाद और खुशबू देता है। इसे मेक्सीको,इंडिया और नार्थ अमेरिका में बहुत उपयोग किया जाता है। यह शुगर और वजन को कम करने में बहुत ही ख़ास मसाला है।

वेट लॉस टिप्स लहसुन से (Garlic se wazan kam karne)

आपको खाने में जरुरत से ज्यादा स्वाद मिलेगा अगर आप खाने में लहसुन डाल कर खाएं। हिन्दुस्तान में इसे मीट और सब्जियों में डाल कर बड़े स्वाद से खाया जाता है। अगर बात की जाए तो ना यह मसालों में आता है और ना ही जड़ी बूटी में। लेकिन यह आपको हमेशा मसाले की टोकरी में ही मिलेगा। चूँकि यह बहुत गर्म और तीखा होता है यह आपके शारीर से चर्बी घटाता है और बढ़ने से रोकता है।

वजन कम करने के आसान तरीके धनिया के बीज से (Coriander seeds)

धनिया के पत्ते खाने में बहुत ही अच्छी खुशबु देते है और खाने का स्वाद भी बड़ा देते हैं। लेकिन सुखा धनिया या धनिया के बीज शरीर में ग्लूकोस को नियंत्रित करता है साथ ही वजन भी कम करता है।

अगर आप किसी वजन संतुलन जैसी समस्या से पीड़ित हैं। तो उपरोक्त मसाले आपको फिट बनाने में बहुत उपयोगी है |

loading...