Stem cell therapy for hair regrowth in Hindi – बालों का झड़ना रोकने में और नए बाल उगाने में सहायक है स्टेम सेल

आज एक अस्वस्थ जीवन शैली , प्रदुषण , वायुमंडलीय परिवर्तन , हार्मोनल असंतुलन से अधिक झुकाव बालो को झड़ने , गंजापन और बाल गिरने को बढावा देने के कुछ कारण है। अच्छे बाल समस्त रंग रूप के लिए बहुत मायने रखते है और बाल बढने साथ ही साथ आपका आत्मविश्वास भी बढता है। हम सभी की इच्छा होती है की हमारे बाल लम्बे और चमकदार हो। लेकिन स्थिति बिगडती जा रही है कुछ दवा शरीर पर गलत असर कर रही है।

इस अनचाही दुविधा से इलाज के लिए एक नवीनतम चिकित्सा क्रम तैयार कर लिया गया है। जो एक तकनीक है यह शरीर में कई विकारो से उत्पन्न होने वाले गंजापन, बाल गिरने, बाल झड़ने के खिलाफ उपचार प्रदान करता है और इसलिए इसे स्टेम सेल थेरेपी कहा जाता है।

यह एक परिवर्तनकारी उपचार है जो इलाज़ के 3 से 4 हफ्ते के अन्दर ही बाल विकास प्रदान करता है। उपचार के तीन सेशन के बाद ही बाल में बढने की 30 से 40% की वृद्धि हो जाती है। आमतौर पर छह सेशन की आवश्यकता होती है। सप्ताह में एक बार 2 महीने में लगभग 10 बार उपचार से इस समस्या को काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

उपचार के साथ साथ रोगियों को खुराक भी दी जाती है। स्टेम सेल थेरेपी मृत बालों को रोम से हटाता है और रोम में नए स्वस्थ बाल विकसित करता है। और यह एक वास्तविकता है की इस तथ्य के बारे में इनकार नही किया जा सकता है। बालो का झड़ना लोगो के लिए बहुत निराशाजनक है।

लोगो में बालो के झड़ने के विभिन्न कारक हो सकते है। प्रदुषण लोगो के बाल झड़ने का मुख्य कारको में से एक है। यहाँ तक की बाल धोने के क्रम में पानी का प्रयोग भी बाल झड़ने के कारको में से एक हो सकता है। ऐसे विभिन्न तरीके है जिनके माध्यम से बाल झाड़ना कम किया जा सकता है।

बालो का झड़ना कम करने के लिए बाज़ार में विशेष रूप से बाल मास्क की किस्मो और शैम्पू के साथ कंडिशनर उपलब्ध रहते है। लेकिन इनमे से सभी उपयुक्त नही हो सकते। आज स्टेम सेल थेरेपी एक नयी तकनीक है। जो सिर से बालो का झड़ना कम कर सकती है और उनकी जगह नए बालो को विकसित कर सकती है।

करेले से बालों की देखभाल कैसे करें?

स्टेम सेल क्या है (What is stem cell? – stem cell therapy kya hai)

शरीर में स्टेम सेल्स के विभिन्न प्रकार होते है। इनमे से कुछ प्रारम्भिक चरण में विकसित होती है। जिन्हें ‘भ्रूण स्टेम कोशिका’ कहा जाता है। अन्य चरण बाद में आते है स्टेम सेल्स के हर प्रकार अलग मतलब के लिए है एक ऊतक विशेष का प्रयोग हमारे शरीर में विभिन्न प्रयोजनों के प्रदर्शन करने के लिए किया जाता है। ये रक्त गठन की स्टेम सेल्स कोशिकाए है और अन्य तंत्रिका स्टेम सेल कोशिका मस्तिष्क की कोशिकाओ को बनाने के लिए है। स्टेम सेल के हर प्रकार शरीर की समस्त गतिविधियों में एक विशेष समारोह आयोजित करता है।

स्टेम सेल थेरेपी – एक महत्वपूर्ण परिवर्तन (Stem cell therapy-a revolution)

हालांकि, स्टेम सेल थेरपी अभी भी चिकित्सकीय कुशल निष्पादन के साथ प्रतिबंधित है। जहां रक्त स्टेम सेल थेरेपी का  प्रयोग रक्त स्टेम सेल कोशिकाओं अन्य गंभीर रोगों के निदान के लिए किया जाता है। इस थेरेपी से कुछ हड्डी ,त्वचा और कॉर्निया बीमारियों का भी इलाज होता है। जो एक स्टेम सेल के ऊतक कलम बांधने काम के द्वारा ही संभव है। स्टेम सेल चिकित्सा, इन उपचारों को दुनिया भर में सुरक्षित और व्यापक प्रशंसा प्राप्त हुई है स्टेम सेल थेरेपी बहुत होनहार उभरकर बहार आयी है।

स्टेम सेल थेरेपी के माध्यम से बाल गिरने या बालो के उपचारों की प्रक्रिया (Treatment procedure of hair fall or hair regrowth through stem cell therapy)

ये सब जानते है स्टेम सेल कोशिकाए से बालो के रोम का आसानी से विकास आरम्भ हो जायगा। यह आसानी से खोपड़ी में प्रत्यारोपित किया जा सकता है। जब बालो में रसायनों का उपयोग किया जाता है तो रोम प्रभावी ढंग से सिकुड़ जायेंगे और काम करना बंद कर देंगे। कोशिकाओ को चरण में भी खोपड़ी में लगाया जा सकता है । यहाँ तक की बालो के रोम गंजापन, बाल गिरने और बाल विकास की साथ लड़ने के लिए बढावा दे सकते है। स्टेम सेल चिकित्सा, यह महत्वपूर्ण है की बदती उम्र में शायद ही बालो के रोम हटाने से उनका विकास संभव हो।

पुदीने के तेल के स्वास्थ्य लाभ

स्टेम सेल थेरेपी की प्रक्रिया (Process of cell stems therapy)

स्टेम सेल थेरेपी वास्तव में बहुत आसन प्रक्रिया है। यह काफी आसान है अगर आपके बाल कम झाड़ते है तो ये आसानी से दो सेशन में किया जा सकता है। पहली चिकित्सक द्वारा कुछ बालो के रोम बालो की जड़ से लिए जायेंगे और ये प्रक्रिया वह प्रयोगशाला में करेंगे। अगली प्रक्रिया में रोगी के रक्त को ध्यान से और पर्याप्त रूप से बाहर खीचा जायेगा। इस प्रक्रिया को भी centrifugation के रूप में जाना जाता है।

स्टेम सेल थेरेपी के लिए सर्वश्रेष्ठ क्लीनिक,स्टेम सेल बैंक (Best clinics for step cell therapy)

  • Ree labs, मुंबई
  • StemRx बायोसाइंस समाधान, नवी मुंबई
  • डॉ, निगम का क्लिनिक, मुंबई
  • Neurogen मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी संस्थान, मुंबई
  • अंतर्राष्ट्रीय स्टेम सेल थेरपी सेवाए, बैंगलोर

कीमत (The cost)

ज़्यादातर इस प्रक्रिया को पूरी होने में एक सेशन (session) से ज्यादा समय लगता है और बाद के सेशंस में कीमत कम होती जाती है। इस पद्दति की कीमत हर क्लिनिक (clinic) में अलग अलग होती है और यह उस शल्य चिकित्सक पर भी निर्भर करती है जो इस प्रक्रिया को अंजाम देने वाला है। वैसे तो भारत में कुछ क्लिनिक स्टेम सेल की पद्दति के द्वारा बाल उगाने के सिर्फ 5000 रूपए लेने का दावा करते हैं, पर इस बात का भरोसा रखें कि यह सिर्फ प्रचार करने वाली बातें हैं, और अगर यह सच है तो उनके द्वारा की गयी चिकित्सा कहीं से भी स्टेम सेल की पद्दति के आसपास भी नहीं होगी।

बड़े क्लीनिक में स्टेम सेल पद्दति के द्वारा बाल उगाने का खर्च आपके डॉक्टर के द्वारा आपके बालों की वर्तमान स्थिति और आपके लक्ष्य को देखकर तय किया जाता है। यह खर्च उन सेशंस की मात्रा पर भी निर्भर करता है जिनमें आप बाल उगाने के उद्देश्य से भाग लेते हैं।

स्टेम सेल पद्दति से बालों को पूरी तरह उगाने का खर्च भारत में करीब 1 लाख रूपए हो सकता है, पर यह कीमत हर क्लिनिक पर अलग अलग होती है। इस उपचार से अच्छे परिणाम प्राप्त करने और खतरों को कम करने के लिए सिर्फ अच्छे क्लिनिक से ही अपना उपचार करवाएं और इस बात को सुनिश्चित करें कि सबसे अनुभवी डॉक्टर ही आपका इलाज कर रहे हों।

साँसों की बदबू हटाने के घरेलू नुस्खे और पाए ताजी सांसे

इस पद्दति की कुछ समालोचनाएँ (Some reviews of the therapy)

उन लोगों के मुताबिक, जीनोने किसी बड़े क्लिनिक में अपना इलाज करवाया है. यह पद्दति काफी कारगर साबित होती है। इसके परिणाम पहले सेशन के 3 से 6 महीने के अन्दर दिखना शुरू हो जाते हैं। इस पद्दति का प्रयोग कई ऐसे लोगों पर किया जा चुका है, जिनके बाल पूरी तरह झड़ने की कगार पर पहुँच चुके थे और पूरी तरह से होने वाले गंजेपन का भी इस पद्दति की मदद से सफलतापूर्वक इलाज किया जा चुका है।

अगर हम 25 वर्ष के उस व्यक्ति के अनुभव की बात करें जिसके माथे से बाल कम होते जा रहे थे, तो उसे उसके बालों के भाग पर इंजेक्शन (injection) का उपचार प्रदान किया गया, जिससे 6 महीने में उसे अच्छे परिणाम दिखना शुरू हो गया। 6 महीनों के बाद जो प्रभाव उसे अपने बालों में दिखा, वह काफी बेहतरीन था। असल में अगर हम किसी बड़ी क्लिनिक से स्टेम सेल की पद्दति का प्रयोग करने वाले लोगों के अनुभव की बात करें, तो इनमें से ज़्यादातर लोगों का अनुभव खुशगवार ही रहा है।

निष्कर्ष (Conclusion)

अगर आप बालों के झड़ने, बाल कम होने या गंजेपन की समस्या से परेशान हैं तो आप इस पद्दति को अपनाने के बारे में सोच सकते हैं। वैसे तो स्टेम सेल पद्दति काफी प्रभावी उपचार है, ऐसे और भी कई उपचार हैं और आपको अपनी ज़रूरतों और लक्ष्य के मुताबिक़ अपने लिए सही उपचार का चुनाव करना चाहिए। अपने डॉक्टर से पूछकर अपने लिए सही उपचार चुनें, क्योंकि यह हर व्यक्ति पर अलग रूप से काम करता है।