How to prepare a henna hair pack at home – घर बैठे हिना हेयर पैक कैसे बनाएं? – बालों में मेंहदी के फायदे

हिना एक बेहतरीन जड़ीबूटी है जिसका प्रयोग बालों को कंडीशन (condition) करने तथा उनमें रंग करने के लिए किया जाता है। हर महिला का सपना रेशमी बाल प्राप्त करने का होता है। हिना में बेहतरीन गुण होते हैं और यह बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसका रोज़ाना प्रयोग बालों के लिए चमत्कारी सिद्ध होता है। हिना का बालों में प्रयोग एक उपचार की तरह है। हिना के गुण, नीचे हिना के हेयर पैक बनाने की विधि बतायी गयी है।

हिना हेयर पैक (Henna hair pack)

  • एक अच्छी गुणवत्ता वाला हर्बल हिना (herbal henna) लें।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी
  • आधे नींबू का रस या 3 चम्मच दही
  • 1 अंडे का सफ़ेद भाग
  • 2 चम्मच इंस्टेंट कॉफ़ी पाउडर (instant coffee powder)
  • 2 चम्मच चाय पाउडर
  • 1 कप बीटरूट का रस
  • मिश्रित हर्बल पाउडर

हर्बल पाउडर बनाने के लिए 1 चम्मच मंजिष्ठा पाउडर, 1 चम्मच भृंगराज, 3 चम्मच आंवला पाउडर तथा 1 चम्मच शिकाकाई पाउडर को आपस में मिलाएं। इस मिश्रण को रातभर पानी में भिगोकर रखें।

बालों की देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

बनाने की विधि और बालों में मेहंदी लगाने का तरीका (Preparation method and application process, balo me mehndi lagane ke tips in hindi)

मेहंदी के गुण, सबसे पहले एक अच्छी गुणवत्ता वाला हिना चुनें। यह हेना ओलिव ग्रीन (olive green) रंग का होना चाहिए तथा इसकी खुशबू भी अच्छी होनी चाहिए। अब एक पतीले में पानी तथा चाय की पत्तियां डालें। ध्यान रखें कि यह पतीला धीमी आंच पर होना चाहिए। एक बार जब पानी उबलने लगे तो गैस बंद कर दें और इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब पानी से चाय की पत्तियों को छानकर इसे कमरे के तापमान तक आने दें। एक लोहे का पतीला लें और इसमें चाय का पानी डालें। हेना की मात्रा आपके बालों की लम्बाई पर निर्भर करेगी।

हिना मिलाएं तथा इसे अपनी उँगलियों या चम्मच से मिश्रित करें। इसे तब तक मिश्रित करते रहें जब तक कि इससे गांठें ना हट जाएं। अब इसमें इंस्टेंट कॉफ़ी पाउडर मिलाएं। हर्बल पाउडर को ऊपर दर्शाई गयी सामग्रियों के अनुसार मिश्रित करें। सबकुछ एक चम्मच से मिलाएं।

इस मिश्रण को रातभर या 6 घंटे के लिए छोड़ दें। आपके बालों को अच्छी रंगत प्रदान करने के लिए हेना का पर्याप्त मात्रा में पानी में रहना ज़रूरी है। लोहे के पतीले का इस्तेमाल बेहतर रहेगा क्योंकि यह ऑक्सीडाइज़िंग (oxidizing) में मदद करता है और बालों को बेहतरीन रंगत प्रदान करता है।

इस मिश्रण में अंडे की सफेदी मिलाएं तथा इसे अच्छे से मिश्रित करें। यह कदम वैकल्पिक है। अब रंग को निखारने के लिए इसमें दही या नींबू का रस मिलाएं। नींबू सफ़ेद बालों को उभारने में मदद करता है। आपके लिए दही का प्रयोग करना ज़्यादा बेहतर होगा क्योंकि नींबू आपके बालों को सफ़ेद कर सकता है।

बालों में तेल लगाएं और इसके 1 घंटे बाद ही हेना का प्रयोग करें। आप हिना के रंग में निखार लाने के लिए अपने सिर को एक गर्म गीले कपड़े ढक सकते हैं। अपने कपाल (forehead) तथा सिर के आसपास के भागों पर भी थोड़ा तेल लगायें। इससे हिना के आपके सिर पर सूख जाने पर भी आपकी बाकी त्वचा रूखी नहीं होगी।

इस पैक को करीब 2 से 3 घंटे छोड़ दें। सबसे पहले बालों को अच्छे से धोएं और सादे पानी से हेना को निकालने की कोशिश करें। अब एक सौम्य शैम्पू (shampoo) का प्रयोग करें और बालों को प्यार से धोएं। इसके बाद रंग किये बालों के लिए कंडीशनर (conditioner) का प्रयोग करें। तौलिये से बालों को अच्छे से पोंछें तथा धीरे धीरे रगड़ें, अन्यथा आपके बाल टूट भी सकते हैं।

घर बैठे बेजान बालों को सिल्की और शाइनी बाल कैसे बनाएँ?

बालों में मेहंदी – हिना आधारित नुस्खे (Tips on henna or balo me mehndi ke fayde)

  • हिना आपके बालों को कमज़ोर और रूखा बना सकती है, अतः तेल का प्रयोग करते रहें। आप हेना के प्रयोग से पहले भी तेल लगा सकते हैं।
  • हिना लगाने के बाद अगर आप किसी साबुन या शैम्पू का प्रयोग ना ही करें तो ज़्यादा अच्छा होगा। आप अपने बालों को सादे पानी से धो लें और अगर बालों में कोई उलझनें हों तो इन्हें किसी कंडीशनर से सुलझा लें।
  • मेहंदी के गुण, यह बालों को सूरज की किरणों से होने वाले खतरे तथा हॉट आयरन्स (hot irons) एवं ब्लो ड्रायर्स (blow dryers) के प्रयोग से होने वाले नुकसानों से भी बचाता है।
  • आप सीधे ही हिना के पैक को बालों में लगा सकते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि हेना का रंग इसे लगाने के अगले दिन ही ज़्यादा गाढ़ा होगा।
loading...