Amazing summer beauty tips in Hindi for women – महिलाओं के लिए गर्मियों के सौंदर्य नुस्खे

हर महिला को खूबसूरत त्वचा की चाह होती है। गर्मियों के मौसम में आपको सूरज की किरणों से खुद का बचाव करने की काफी आवश्यकता होती है, क्योंकि ये किरणें हानिकारक होती हैं। इसके अलावा ये किरणें त्वचा को रूखा बना देती हैं। नीचे गर्मी का मौसम में महिलाओं के लिए कुछ बेहतरीन सौंदर्य नुस्खे दिए गए हैं। त्वचा की देखभाल कैसे की जाए :-

स्किन टिप्स – त्वचा को साफ़ करें (Cleanse the skin for garmiyon me twacha)

त्वचा को दिन में कई बार धोकर इसे साफ़ करें। इससे चेहरे से गन्दगी तथा पसीना दूर होगा। इसके बाद तैलीय त्वचा को साफ करने के लिए इसपर कोई क्लींजिंग लोशन लगाएं। अगर आपकी त्वचा सूखी या सामान्य है तो आपको कोई क्लींजिंग जेल या क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। अगर आप चेहरा साफ़ करने के लिए प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करना चाहते हैं तो बेसन का प्रयोग काफी फायदेमंद है। इसका प्रयोग सिर्फ तैलीय त्वचा पर किया जा सकता है। सिर्फ बेसन में थोड़ा पानी मिलाएं तथा अपने चेहरे पर लगाएं। अगर आप अपने चेहरे को साफ़ करना चाहते हैं तो मुल्तानी मिटटी भी एक अच्छा विकल्प है। जिनकी त्वचा तैलीय होती है, उनके लिए नींबू भी अच्छा क्लीन्ज़र होता है।

स्किन टिप्स – ठन्डे पदार्थों का प्रयोग (try cool products for garmiyon mei skin)

एक बार गर्मी बढ़ जाने पर ऐसे ठन्डे पदार्थों का प्रयोग करें जो आपको गर्मियों के ताप से बचा सके। हालांकि ये ठन्डे उत्पाद मिलने में कठिन हैं, ये गर्मियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं। ये उत्पाद आपकी त्वचा तथा सिर के लिए मेंथॉल का संचार करते हैं।

फाउंडेशन कम लगाएं (Use less foundation)

गर्मियो की टैनिंग-घरेलु फेस पैक्स

स्किन केयर, साल के इस समय मेकअप और फाउंडेशन का प्रयोग ज़्यादा करना सही विकल्प नहीं है। इसके बजाय इस मौसम में ज़्यादा फाउंडेशन का प्रयोग न करें। इससे आपकी त्वचा रूखी हो सकती है। आप हलके या मध्यम फाउंडेशन का प्रयोग कर सकती हैं। कुछ स्थितियों में महिलाएं बिलकुल भी फाउंडेशन नहीं लगाती। आप ऐसा भी कर सकती हैं।

घरेलू फेस मास्क बनाएं (Prepare homemade face masks for garmi me skin care in hindi)

गर्मियों का समय साल भर तैयार किये गए घरेलू नुस्खों को आज़माने का वक़्त होता है। खीरे की मदद से फेस मास्क बनाएं जिससे कि त्वचा सूख ना जाए। आप नींबू की मदद से भी साफ त्वचा प्राप्त कर सकती हैं। अगर आप अपनी त्वचा को दमकता हुआ बनाना चाहती हैं तो कई पोषक पदार्थों से युक्त एक घरेलू फेस मास्क बनाएं।

बिकिनी लाइन को शेव न करें (Don’t shave your bikini line)

शरीर के इस भाग की त्वचा काफी संवेदनशील होती है। अतः इस भाग को शेव करना तथा फिर इसे नमक के पानी, क्लोरीन तथा सूरज की किरणों के संपर्क में लाना बिलकुल उचित नहीं है। इससे त्वचा के जलने की तथा अन्य प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसी किसी भी प्रक्रिया से कुछ दिनों पहले ही बालों को निकाल लें तथा घर से निकलने के कुछ मिनट पहले ही इस प्रक्रिया को ना दोहराएं।

बीच के लिए खुद को तैयार करें (Prepare yourself for beach hai skin ke liye gharelu nuskhe)

स्किन की देखभाल, अगर आपको शेविंग, वैक्सिंग, बालों को रंगने जैसी क्रियाएँ करनी हैं तो गर्मियों के मौसम में बीच पर जाने से पहले ही ये सब कर लें। थोड़ा सा सेल्फ टैनर लगा लें जिससे कि आप बीच पर मज़े भी ल सकें और सूरज की किरणों से आपकी त्वचा टैन भी न हो।

गर्मी में तैलीय त्वचा

ख़ास जगहों पर बर्फ लगाएं (Apply some ice on special points hai garmiyo me skin care tips)

अपनी कलाइयों तथा गले पर थोड़ी सी बर्फ लगाएं। जब बर्फ इन दबाव की जगहों को छुएगी तो गर्मियों में आपको ठण्ड का अनुभव होगा। इसके अलावा इस विधि से गर्मियों में आपका मेकअप भी खराब नहीं होगा।

सही सौंदर्य उत्पादों का चुनाव करें (Choose right cosmetics)

किसी भी उत्पाद का नहीं, बल्कि सही सौंदर्य उत्पादों का चुनाव करें। बाज़ार में हज़ारों तरह के उत्पाद उपलब्ध हैं, पर आप किसी भी उत्पाद के बारे में ढंग से पता किये बिना कुछ भी न खरीदें। मैट लिपस्टिक का प्रयोग न करें क्योंकि ये क्रीमी लिपस्टिक से ज़्यादा जल्दी सूख जाते हैं। एक बार मेकअप कर लेने के बाद लुक को पूरा करने के लिए सेटिंग स्प्रे का प्रयोग करें। इससे आपका मेकअप सही रहेगा तथा धूप में खराब भी नहीं होगा।

त्वचा की देखभाल कैसे करे – गर्मियों में त्वचा की देखभाल (Summer skincare tips)

1. अगर आप धूप में त्वचा को टैन करना चाहती हैं, तो इसके लिए 2 से 3 दिन ही बहुत हैं। इससे ज़्यादा समय तक टैन लेने से आपको सनबर्न तथा अन्य तरह की समस्याएं भी घेर सकती हैं। अतः गर्मियों में हमेशा ऐसा सनस्क्रीन प्रयोग में लाएं जिसका Spf 15 से कम न हो।

2. गर्मियों में जमकर पानी पियें। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी अवश्य पियें। अगर संभव हो तो हमेशा अपने साथ एक पानी का पात्र रखें, जिससे कि हर 35 मिनट में आप पानी पी सकें। पानी पीने से ना सिर्फ आप तरोताज़ा रहेंगी, बल्कि आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और शरीर के टॉक्सिन्स निकल जाएंगे।

3. स्किन टोनर, अगर आप सनबर्न की शिकार हो गयी हैं तो एलो नटरा या एलो नटरा से बनने वाली क्रीम्स का प्रयोग करें। इसके प्रभाव से आपकी त्वचा को आराम मिलेगा और आपको जल्दी ठीक होने में मदद मिलेगी। अगर आपने बहुत सा समय धूप में बिताया है और सनबर्न की शिकार हो गयी हैं, तो आपके लिए सही यही होगा कि जिंक से युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करें। जिंक युक्त उत्पाद सनबर्न की स्थिति में काफी राहत पहुंचाते हैं।

4. गर्मियों का मौसम अपने साथ कीड़े मकौड़ों की ताज़ा तादाद भी ले आता है। और अगर आप भारत के निवासी हैं तो ऐसा होना लाज़मी है। अतः हमेशा कीड़े मारने की दवा अपने आस पास ही रखें। ऐसा न करने पर आपकी सुंदरता को काफी हानि पहुँच सकती है और आप चिकेन पॉक्स जैसी बीमारियों का शिकार भी हो सकती हैं।

सौंदर्य की देखभाल-विटामिन्स

गर्मी में बालों की देखभाल कैसे करें (Hair care during the summer)

बालों को सजाएं (Accessorize your hair)

गर्मियों की सजावट ना सिर्फ बेहतरीन होती है, बल्कि सुन्दर भी होती है। जब आप समर हैट जैसी सुन्दर चीज़ पहनती हैं तो इससे न सिर्फ आपकी सुंदरता निखरती है बल्कि आपकी धूप से भी सुरक्षा होती है। इससे आपको बालों की भी कई समस्याओं से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा ये आपके बालों को उन उत्पादों के दुष्प्रभावों से भी बचाते हैं जिससे आपके बालों को नुकसान पहुँच सकता है।

बालों को साफ़ करें (Clean your hair)

अल्ट्रा वायलेट प्रोटेकटैंट स्टाइलिंग स्प्रे तथा क्लैरिफायिंग शैम्पू का प्रयोग करें। शैम्पू और हेयर स्प्रे आपके बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और नमक के पानी तथा क्लोरीन जैसी हानिकारक चीज़ों से भी बचाता है।

कठोर बालों के उत्पादों को कहें ना (Ditch harsh hair products)

ऐसे उत्पादों को ना कहें जो बालों पर कठोर होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन पदार्थों में केमिकल की मात्रा होती है। इन्हें बहुत ही कम या बिलकुल भी मत प्रयोग करें क्योंकि ये बालों का सौंदर्य बिगाड़ते हैं और आपको सिर्फ पछतावा होता है।

बालों के रंग को बचाएं (Protect the hair color)

धूप में ज़्यादा ना निकलकर बालों के रंग को बचाएं। सूरज की हानिकारक किरणों को अपने बाल न खराब करने दें। पानी में मौजूद क्लोरीन से बालों का रंग प्रभावित होता है। अतः स्विमिंग पूल के पानी से बचकर रहे।

बालों को रोज़ाना ब्रश करें (Brush your hair daily)

शीर्ष घरेलू सौंदर्य सलाह

बालों को रोज़ाना ब्रश करने से इनमें गांठें नहीं पड़ेंगी। आपके बाल जितने लम्बे हों, ब्रश भी उतना ही बड़ा प्रयोग करें। इससे आपके बाल किसी भी समस्या से बचे रहेंगे। अतः अपने बालों की अच्छे से देखभाल करें।

गर्मियों में बालों की देखभाल  (Hair care tips for summer)

1. अगर आप प्राकृतिक और सुन्दर बाल चाहते हैं तो फलों के रस युक्त उत्पादों से अपने बाल धोएं। ऐसा करने से धूप में भी आसानी से बाहर जा सकती हैं। सूरज की रौशनी में आपके बालों का रंग बीच बीच से हल्का हो जाता है जो कि काफी सुन्दर लगता है, और इसके लिए आपको हेयर सैलून जाने की भी ज़रुरत नहीं पड़ती।

2. गर्मियों में हफ्ते में एक से दो बार अपने बालों की डीप कंडीशनिंग अवश्य करें। इस मौसम में बाल बार बार गीले करने और ब्लो ड्राई करने की वजह से रूखे, बेजान और कमज़ोर हो जाते हैं। अतः इस समय बालों की देखभाल और ज़्यादा आवश्यक हो जाती है।

3. अगर आप गर्मियों का ज़्यादातर समय स्विमिंग पूल में बिताना चाहते हैं, तो अच्छे कंडीशनर पर अवश्य खर्च करें जो कि आपको स्विमिंग पूल में मौजूद क्लोरीन और नमक से निजात दिला सके।

4. गर्मियों का मौसम खुले हुए बालों के लिए सबसे सही मौसम है। सिर्फ ध्यान रखें कि गीले बालों को तौलिये से पोंछकर उनपर ग्लिमर सीरम (Glimmer Serum) लगाएं। इससे आपके बालों की सतह मज़बूत रहेगी और आप आसानी से अपने बालों को खोलकर रख सकेंगी।

गर्मियों में मेकअप टिप्स (Summer make-up tips – garmiyon me beauty tips)

सुंदर गुलाबी होठों के लिए

1. गर्मियों के मौसम में मेकअप जितना कम किया जाए, उतना ही अच्छा लगता है। सूरज की रौशनी में ज़्यादा मेकअप करके निकलने से कुछ समय में ही चेहरा खराब दिखने लगता है। अतः मेकअप जितना कम करें उतना ही बढ़िया।

2. भारी भरकम फाउंडेशन क्रीम लगाने की अपेक्षा SPF की मदद से हल्का मैट डस्ट का प्रयोग करना ज़्यादा फायदेमंद है। भारी ग्राउंड वर्क क्रीम आपके चेहरे से थोड़ा सा पसीना निकलते ही खराब होने लगती है।

3.होंठों के भाग के लिए हाई ग्लॉस काफी फायदेमंद होता है। होंठों को भी सुरक्षा की दरकार होती है, अतः इसके लिए लिप्स शीन या 15 या उससे ज़्यादा के SPF वाला लिप सलूशन बेहतरीन होता है। इसकी मदद से आपके होंठ काफी सुन्दर और आकर्षक लगेंगे।

4. गर्मियों के दिनों में काजल का प्रयोग करना काफी अच्छा होता है। इसके गुणों को अच्छे से प्राप्त करने के लिए अटेंशन पैड के सिरे को अच्छे से गर्म कर लें।

5. चमकीले और गाढ़े रंग गर्मियों के दिनों में पैरों के नाखूनों पर काफी अच्छे लगते हैं, खासकर तब जब आपका खाली पैर चलने का मन हो रहा हो, या फिर खुले जूते पहनने की इच्छा हो रही हो।