Summer hair care tips in Hindi for women – गर्मियों में महिलाओं की बालों की देखभाल के नुस्खे

महिलाएं हमेशा अपने बाल और त्वचा को सुन्दर और स्वस्थ रखना चाहती हैं। पर गर्मियों के दिनों में बालों की देखभाल ज़्यादा होनी चाहिए। बालों की समस्या, इस मौसम में बालों में काफी मात्रा में गन्दगी जमा हो जाती है। इस मौसम में आपके बालों के रोमछिद्रों द्वारा अतिरिक्त सीबम तथा तेल का उत्पादन होता है। आपको अपने बालों और सिर को स्वस्थ बनाए रखने के तरीके खोजने पड़ेंगे।

धूप से संपर्क (Sun exposure)

जब गर्मियों का मौसम आता है तो सूरज के संपर्क में आना स्वाभाविक है। अब आप गर्मियों में सूरज की रौशनी से फायदा पा सकती हैं तथा स्वस्थ भी रह सकती हैं। बीच के पास सनबाथ लें जहाँ पर आपके बाल धूप के संपर्क में आएं। आपके बालों को सूरज की रौशनी से विटामिन डी प्राप्त होगा, जो कि त्वचा और बालों के लिए काफी आवश्यक है। आप बाज़ार से इंटेंस डैमेज रिपेयर कंडीशनर खरीद सकती हैं, जिससे आपको बाल झड़ने से छुटकारा मिलेगा। गर्मियों के दिनों में सूरज की किरणें भी बालों का अच्छा उपचार होती हैं। अतः कभी कभी सूरज की रौशनी में बालों को गर्माहट देना भी बालों को स्वस्थ रखने का एक तरीका माना जाता है।

सूखे बालों का उपचार (Slicking dry hair)

सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल

अगर आप सूरज की किरणों से बालों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहती हैं, तो इसके भी कुछ उपाय हैं। जब आप बीच पर हों, या सूरज की रौशनी के संपर्क में हों तो अपने सूखे बालों पर कंडीशनर लगाएं। बालों में कंडीशनर, इससे बालों को सूरज के अतिरिक्त संपर्क से बचाव मिलेगा तथा आपको भी हर प्रकार के रेडिएशन से बचाता है। यह क्लोरीन, सूरज की रौशनी तथा नमकीन पानी से आपके बालों का बचाव करेगा। आप गर्मियों में अपने बालों को हाईलाइट भी कर सकती हैं।

हर्बल टी (Herbal tea se balo ki care tips in hindi)

बाज़ार से भिन्न भिन्न प्रकार के हर्बल टी प्राप्त करना काफी आसान है। आप गर्मियों के मौसम में सिर्फ हर्बल टी से बालों को धोकर ही बालों की रक्षा कर सकते हैं। अगर आपके बाल सुनहरे हैं तो चाय में नींबू तथा कैमोमाइल के अंश मिलाने से गर्मियों में फायदा होगा। जिन लोगों के बाल भूरे हैं, तथा जो अपने बालों को भूरा ही रखना चाहते हैं तो बालों को ब्लैक टी से धोएं। अगर आप लाल बाल चाहती हैं तो रेड ज़िंगर से बाल धोएं। पर बाल तब धोएं जब चाय ठंडी हो गयी हो। गर्म चाय के प्रयोग से बालों को हानि पहुँचती है।

बालों को स्टाइल करना (Styling your hair)

बालों की देखभाल कैसे करें, गर्मियों में जब आप किसी पार्टी या मीटिंग में जाती हैं, तो आप भी सोचती होंगी कि आपके बाल आरामदायक हो जाएं तथा आपको गर्मी न लगे। अतः एक ढीली ढाली बालों की स्टाइल आपको चिलचिलाती गर्मी से आराम दिलाएगी। इससे सूरज से आपका संपर्क भी कम होगा। अगर आप कसावट वाली हेयर स्टाइल अपनाने के बारे में सोचती हैं तो इससे पसीना आने की काफी ज़्यादा संभावना होगी तथा इससे बालों में गन्दगी और डैंड्रफ होने की भी संभावना रहेगी। इसके अलावा आपके बाल झड़ते हैं तथा सिर में घाव भी हो सकता है।

कंडीशनर का प्रयोग (Put conditioners, balo ko condition karna)

ठण्ड में बालों की समस्या तथा उनके समाधान

बालों को कंडीशन, बालों को शैम्पू करने के बाद हमेशा कंडीशनर का प्रयोग करें। इससे गर्मी के दिनों में आपको बालों की देखभाल करने में आसानी होगी। बाज़ार में कई तरह के कंडीशनर उपलब्ध हैं तथा आप उस कंडीशनर को चुन सकती हैं जो आपके बालों के लिए सबसे सही हो।

बालों के मास्क्स (Hair masks)

अगर आपके बाल गर्मियों के दौरान झड़ रहे हैं, तो समय आ गया है कि आप अपने बालों की ओर ध्यान दें। घर में प्राकृतिक हेयर मास्क बनाएं। इसे लगाने से बालों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का संचार होगा। सामान्य अंडे का मास्क भी आपके बालों को स्वस्थ बनाए रखने में काफी सहायक सिद्ध होता है। क्योंकि बालों में पर्याप्त प्रोटीन की मात्रा जाती है, अतः आपके बाल सुन्दर बनते हैं।

तेल का प्रयोग (Oiling)

आपके बालों को तेल और नमी की हर मौसम में आवश्यकता होती है, खासकर गर्मियों में, जब बाल अपनी नमी खोने लगते हैं। बालों के लिए सबसे अच्छा तेल, अतः नारियल के तेल, बादाम के तेल या अन्य किसी भी आवश्यक तेल से बालों की मसाज करना गर्मियों के मौसम में आपके बालों को काफी फायदा पहुंचाएगा। रात को तेल लगाएं और अच्छे से मसाज करें तथा सुबह उठकर बालों को धो दें। इससे आपको बालों को अच्छे से पोषण मिलेगा क्योंकि तेल को बालों पर काम करने का काफी समय मिलेगा।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday