Hot day make-up tips (in Hindi) for oily skin – गर्मी में तैलीय त्वचा के मेकअप के नुस्खे

गर्मियों में नाक, सिर तथा गले से पसीना टपकते रहने लोग काफी चिढ़ते हैं। ऐसे समय चेहरे पर मेकअप बनाए रखना काफी मुश्किल हो जाता है। जिनकी त्वचा तैलीय होती है, इस समय उन्हें और भी ज़्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

मेकअप करने पर भी उसका चेहरे से टपकना काफी शर्मनाक होता है। सेलिब्रिटीज, फैशन मॉडल्स तथा अभिनेत्रियों को इस समय काफी परेशानी होती है क्योंकि चाहें वे सेट के अंदर हों या बाहर, उन्हें हमेशा मेकअप करने की आवश्यकता होती है। पर आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताएंगे जिसके बाद आपकी त्वचा तैलीय होने पर भी आप गर्मियों में खूबसूरत और तरोताज़ा रह सकेंगी। त्वचा की देखभाल कैसे करे :-

आपकी त्वचा का प्रकार कोई भी हो,अगर वह स्वस्थ दिखता है तो लोग आपकी तरफ आकर्षित होते हैं। गर्मी के दिनों में तैलीय त्वचा वाली महिलाओं को काफी मेकअप की आवश्यकता पड़ती है। आइए गर्मी में तैलीय त्वचा पर प्रयुक्त होने वाले कुछ मेकअप के नुस्खों की जानकारी लें। मेकअप करने के तरीके :-

क्लींजिंग की प्रक्रिया (Cleansing routine)

गर्मी के दिनों में तैलीय त्वचा वाली महिलाओं को काफी परेशानी होती है क्योंकि उनकी त्वचा और भी तैलीय हो जाती है। पर कुछ सही नुस्खों का प्रयोग करने से आपको इन समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। क्लींजिंग इस मामले में आपकी सहायता करता है। वैसे तो सब क्लींजिंग की महत्ता के बारे में जानते हैं पर फिर भी इसे नज़रअंदाज़ किया जाता है। एक अच्छी क्लींजिंग प्रक्रिया द्वारा शुरुआत करना हमेशा फायदेमंद होता है तथा यह गर्मियों में प्रयोग किया जाने वालम एक महत्वपूर्ण नुस्खा है। एक अच्छे क्लींजिंग या टोनिंग उत्पाद का इस्तेमाल करें और इसका प्रयोग आराम से करें ताकि त्वचा से तेल का निकलना कम हो।

मेकअप करने के कुछ बेहतरीन नुस्खे

तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र (Oil less moisturiser se makeup karne ka tarika)

तैलीय त्वचा ही क्या बल्कि हर तरह की त्वचा को मॉइस्चराइज़र की आवश्यकता होती है। तैलीय त्वचा से मुक्ति, तैलीय त्वचा के लिए ख़ास बने उत्पाद का ही चुनाव करें जिससे आपको अतिरिक्त तेल की शिकायत ना हो। तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र का ही चुनाव करें।

प्राइमर (Primer se oily twacha ki dekhbhal)

गर्मी के दिनों में तैलीय चेहरा का मेकअप करने में प्राइमर काफी बड़ी भूमिका निभाता है। मेकअप कैसे करे, प्राइमर लगाने से आपका मेकअप लम्बे समय तक टिकता है। हमेशा आई शैडो और अन्य मेकअप लगाने से पहले प्राइमर का प्रयोग करें। आँखों की पलकों पर भी थोड़ा प्राइमर लगाएं जिससे आँखों का मेकअप घंटों ना उतरे।

पाउडर (Powder se makeup tips in hindi)

पाउडर तैलीय त्वचा वाली महिलाओं का सच्चा मित्र है। वैसे तो इसका इस्तेमाल पूरे साल किया जाता है पर इसकी आवश्यकता गर्मी के मौसम में ज़्यादा पड़ती है। प्राइमर की तरह ही यह आपके मेकअप को लम्बे समय तक खराब नहीं होने देता। हमेशा तेल मुक्त पाउडर का ही चुनाव करें।

ब्लॉटिंग पेपर (Blotting paper se face makeup karne ka tarika)

मेकअप का काम सिर्फ लगाने भर के समय के लिए नहीं होता बल्कि इसे अच्छे से बरकरार रखना आवश्यक है। स्किन की देखभाल, गर्मी में तैलीय त्वचा को अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। गर्मी की वजह से आपका मेकअप खराब हो सकता है। ऐसे समय बार बार पाउडर का त्वचा पर प्रयोग करते रहे। पर अगर आपके पास पाउडर नहीं है तो ब्लोटिंग पेपर साथ रखने की कोशिश करें। यह आपके मेकअप को बनाए रखता है और आपके बैग में ज़्यादा जगह भी नहीं लेता।

स्प्रित्ज़ (Spritz se makeup tips in hindi for parties)

कॉन्टूरिंग मेकअप टिप्स

गर्मी में पसीने से तरबतर हो जाना सबसे आम समस्या है और इससे तैलीय त्वचा और भी खराब दिखती है। ऐसी स्थिति में स्प्रित्ज़ की सहायता लें। चेहरे को मिनरल स्प्रे की मदद से स्प्रित्ज़ करके ठंडा होने दें। अब अपने मेकअप की चिंता न करें क्योंकि यह खराब नहीं होगा। इससे मेकअप लगाने में सहायता ही मिलेगी।

शिमर (Shimmer se makeup tips in hindi language)

अगर आप गर्मियों में तैलीय त्वचा से जूझ रही हैं तो चेहरे पर शिमर या किसी अन्य चमकदार उत्पाद का प्रयोग ना करें। इससे आप खुद ही अपनी सुंदरता खराब करेंगी और जैसी आप दिखना चाहती हैं वैसी बिलकुल नहीं दिखेंगी। हालांकि आप लिप ग्लॉस लगा सकती हैं क्योंकि ये होंठों को तैलीय नहीं बनाता।

होंठों की मृत त्वचा को निकालें (Remove the dead skin on lips)

आपके होंठों पर कई बार अत्याधिक तेल जमा हो जाता है तथा गन्दगी और पसीने से एक और परत भी जम जाती है।आपको होंठों पर से मृत त्वचा तथा कार्बन युक्त अतिरिक्त गन्दगी हटाने के सम्बन्ध में चिंता रहती है। एक्सफोलिएशन करने के लिए होंठों पर थोड़ी चीनी लगाएं और धीरे धीरे रगड़ते रहें। अगर आप प्राकृतिक तरीके अपनाना नहीं चाहते तो थोड़ा स्क्रबर लें और होंठों पर लगाएं। इसे 5 मिनट के बाद पानी से हटा लें।

पाउडर लगाने से बचें (Avoid powder se makeup kaise kare)

ज़्यादातर लोगों को यह लगता है कि गर्मियों में पाउडर का प्रयोग करने से आप पसीने से दूर रहते हैं और आपके चेहरे पर ताज़गी बनी रहती है। पर शोध में यह पाया गया है कि पाउडर से एक व्यक्ति का पसीना ज़्यादा मात्रा में निकलता है। अतः गर्मियों में मेकअप करते समय पाउडर से पूरी तरह दूर रहें।

त्वचा का एक्सफोलिएशन (Skin exfoliation se gharelu nuskhe for oily skin in hindi)

सांवले लोगों के लिए मेकअप टिप्स

होंठों के बाद एक्सफोलिएट होने की बारी आपकी त्वचा की आती है। आप बाज़ार से विभिन्न प्रकार के स्क्रब प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी ब्रांडेड उत्पाद को चुनें और एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया में लग जाएं। आप सूखी और ऑयली दोनों प्रकार के स्किन टोन के लिए एक्सफ़ोलिट्स प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि आपकी त्वचा ऑयली है, अतः आपको ऑयली एक्सफ़ोलिएट्स का चुनाव करना चाहिए। इस प्रक्रिया के माध्यम से आप त्वचा की अंदरूनी परतों से भी कार्बन अच्छे से निकाल सकते हैं।

मेकअप टिप्स हैं क्लीन्ज़र (Use cleanser hai oily skin ki care)

गर्मियों में त्वचा की देखभाल करने के समय आपको कोई भी कसर नहीं छोड़नी चाहिए, और इसीलिए त्वचा पर क्लीन्ज़र का प्रयोग करना एक और महत्वपूर्ण कदम होगा। ऐसे क्लीन्ज़र का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा को अच्छे से साफ़ करे और चेहरे की जड़ों से अतिरिक्त तेल को निकाल बाहर करे। एक बार जब आप सुबह कहीं निकलती हैं तो आप पाती हैं कि आपके होंठों और टी लाइन के ऊपर पसीने की बूँदें जमा हो गयी हैं। इस तरह के तेल को निकालने का यही सही समय है और आप ऐसा एक क्लीन्ज़र की मदद से आसानी से कर सकती हैं।

तेल के बिना त्वचा को मॉइस्चराइस करें (Moisturize your skin without oil)

बाज़ार में विभिन्न प्रकार के मॉइस्चराइज़र्स उपलब्ध हैं। जिनकी त्वचा रूखी होती है, उन्हें ऐसे मॉइस्चराइज़र्स का चुनाव करना चाहिए जिनमें तेल की पर्याप्त मात्रा हो। इसी तरह जिनकी त्वचा ऑयली है, उन्हें तेल रहित मॉइस्चराइज़र्स का चुनाव करना चाहिए। यह एक ख़ास तरह का मॉइस्चराइज़र होना चाहिए जो ना सिर्फ आपकी त्वचा को अतिरिक्त तेल से दूर रखे, बल्कि आपकी त्वचा के टोन से मेल भी खाना चाहिए।

वाटर प्रूफ फाउंडेशन (Use water proof foundation)

चेहरे पर ब्लश से मेकअप

जब आप किसी ख़ास उत्सव के लिए अपने चेहरे पर अच्छा खासा मेकअप करने जा रही हों, तो बेस मेकअप का प्रयोग करना काफी आवश्यक है। पर गर्मियों के दिनों में मेकअप आमतौर पर पिघल सा जाता है। अतः एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में मेकअप करने से पहले वाटर प्रूफ फाउंडेशन मेकअप का प्रयोग करें। आप आसानी से हर सौंदर्य प्रसाधन की दुकान पर वाटर प्रूफ फाउंडेशन प्राप्त कर सकते हैं।

मेकअप टिप्स हैं ब्लश का प्रयोग (Blush when required)

मेकअप पूरा कर लेने के बाद अगर काफी ज़्यादा आवश्यकता हो, तभी चेहरे पर ब्लश का प्रयोग करें। पर ज़्यादातर स्थितियों में ब्लश का प्रयोग चेहरे पर नहीं करना ही बेहतर रहेगा। गर्मियों के समय हमेशा मेकअप को हल्का रखने की कोशिश करें। इस मौसम में चेहरे पर भारी मेकअप करने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

वाटर प्रूफ मस्कारा (Mascara with water proof formula)

आँखों का मेकअप खराब होने से बचाने के लिए ऐसा मस्कारा लगाएं जिसमें वाटर प्रूफ फॉर्मूले का प्रयोग किया गया हो। इससे आपकी आँखों का मेकअप लम्बे समय तक रहेगा और आपको पसीने से मेकअप के खराब होने की बार बार चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday