Pregnancy care tips in Hindi during summer – गर्मियों में गर्भवती महिलाओं की देखभाल के नुस्खे

गर्मियों का मौसम सबके लिए काफी परेशानियां पैदा करने वाला होता है। यह समय तब आपको ज़्यादा तकलीफ देता यही जब आप माँ बनने वाली होती हैं। गर्भावस्था के सप्ताह, गर्भावस्था का समय वैसे ही काफी कठिन होता है और इस मौसम की झुलसाने वाली गर्मी गर्भवती माओं के लिए काफी परेशानी का कारण बन सकती है। कोई भी माँ ऐसी गर्मी में खुद की और अपने होने वाले बच्चे की सुरक्षा को दांव में लगाना नहीं चाहेगी।

इस समय शरीर काफी तेज़ गति से अपनी नमी, पोषक तत्व तथा मिनरल्स खोने लगता है। गर्भधारण के समय शरीर को फिट रखना काफी आवश्यक है। अतः अगर कोई महिला गर्मियों के मौसम में गर्भवती हुई है तो उसे अतिरिक्त रूप से सावधान रहना चाहिए। हालांकि ऐसे कुछ नुस्खे हैं जिनकी मदद से आप गर्मियों के वक़्त अपनी गर्भावस्था के समय को परेशनियों से मुक्त बना सकती हैं।

गर्मियों में गर्भवती होने की समस्याएं (Problems of summer pregnancy)

इसके पहले कि आप समस्याओं का हल ढूंढें, आपको उन समस्याओं के बारे में ज्ञान होना चाहिए जिनका सामना गर्मियों में एक गर्भवती महिला को करना पड़ता है। प्रेग्नेंसी में प्रॉब्लम, इस समय की सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि गर्भवती होने पर आप अपने माँ बनने से पहले की अवस्था की तुलना में ज़्यादा गर्मी का अनुभव करती हैं। इससे ओवरहीटिंग (overheating) की समस्या उत्पन्न होती है और अंत में आपको हीट स्ट्रोक का भी काफी ख़तरा होता है। गर्भावस्था की स्थिति में आपको बार बार टॉयलेट के चक्कर लगाने पड़ते हैं और काफी पसीना भी निकलता है। इस तरह शरीर से अत्याधिक पानी निकलने से डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। प्रेग्नेंसी में प्रॉब्लम, गर्मी की वजह से त्वचा के रैशेस तथा फोड़े फुंसी भी एक अन्य समस्या है, जो कि आपको गर्भावस्था के दौरान पेश आ सकती है। ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से इस समस्या से निपटा जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर से संपर्क कब करें?

प्रेग्‍नेंसी केयर, गर्मी से सुरक्षा (Battle the blaze)

गर्मियों की गर्भावस्था (garbhavastha) के दौरान स्वस्थ रहने के लिए आप कुछ आसान नुस्खे अपना सकती हैं।

  • गर्भावस्था के दौरान गर्मियों के दौरान आपके द्वारा पहना गया परिधान आपको गर्मियों से बचाने के लिए काफी आवश्यक होता है। इस समय ज़्यादा भारी कपड़े ना पहनें और जितना हो सके हलके सूती के वस्त्र पहनें। जलन और पीड़ा से बचने के लिए टाइट कपड़ों से परहेज करें। हलके रंग के कपड़ों से आपके शरीर को ठंडा होने और आरामदायक महसूस करने में काफी मदद मिलती है।
  • वैसे तो गर्भावस्था के दौरान आपको अपने खानपान पर कड़ी नज़र रखनी ही चाहिए, लेकिन अगर आप गर्मियों में गर्भवती हुई हैं, तो फिर आपको इस बात का और भी ज़्यादा ख्याल रखना पड़ेगा। ताज़े फल और सब्ज़ियों का सेवन करें। अगर आप सिर्फ पानी पर निर्भर रहना नहीं चाहती हैं तो काफी मात्रा में मॉकटेल्स तथा स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का सेवन करें। खट्टे फलों और ड्रिंक्स से परहेज करें क्योंकि इनसे आपको पेट की समस्या हो सकती है।
  • गर्मियों के दिनों में अपने शरीर को ठंडा रखने का सबसे अच्छा तरीका है शावर में नहाना या फिर स्विमिंग पूल में तैरकर गर्मी को भगाना। अगर आपके आसपास कोई स्विमिंग पूल है तो वहां जाने में बिलकुल न हिचकिचाएं और अपने पेट के उभार को लेकर थोड़ा सा भी न शर्माएं। तैराकी का आनंद लें। खुद को ज़्यादा ना थकाने का प्रयास करें। अगर संभव हो तो खुद को केवल पानी में डुबोये ही रखें। इसके साथ ही जितनी बार भी हो सके, शावर लेते रहें।
  • गर्भावस्था के दौरान आपका शरीर काफी थकान का अनुभव करने लगता है और गर्मी इस समस्या को और भी ज़्यादा बढ़ा देती है। अपने हर कार्य में जितनी हो सके कटौती करने का प्रयास करें। जितना संभव हो, दूसरों से मदद लेने की कोशिश करें और बीच बीच में ही नींद पूरी करते रहें। भले ही इस तरह सोने से आपको रात को अच्छे से नींद ना आए, फिर भी ये बार बार की नींद ही आपको स्वस्थ रखने का काफी प्रभावी ज़रिया है।
  • गर्भावस्था के दौरान सावधानियां (pregnancy me hone wali problem), अपने पैरों को ज़्यादा कष्ट न दें तथा जितना हो सके इनका कम प्रयोग करें। ऐसा करने से आपके सूजे हुए पैरों को राहत मिलेगी और आपके शरीर को भी ठंडक मिलने में काफी सहायता प्राप्त होगी।
  • अगर आप किसी काम से बाहर जा रही हैं, तो घर से एक बोतल ठंडा पानी भरकर अवश्य ले लें जिससे बाहर भी आपके शरीर को निरंतर ठंडक प्राप्त हो सके। ऐसे मौसम में आपको हमेशा SPF 15 या उससे ज़्यादा मात्रा की सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए। सनस्क्रीन आपको सनबर्न से प्रभावी रूप से बचाने में काफी बड़ी भूमिका निभाती है।
loading...