How to fix nail polish chips – नेल पॉलिश के छूटने की समस्या से निपटने के उपाय

नाखूनों की पॉलिश (polish) का छूटना हम सबके लिए काफी आम समस्या है, खासकर तब जब आपको रोजाना पानी का प्रयोग करना पड़े। अगर आप रोजाना कपड़े या बर्तन धोती हैं तो आपके नाखूनों की पॉलिश अवश्य छूटेगी । ऐसे नाखून तब और भी खराब लगते हैं, जब आपने उनमें हाल में ही पॉलिश (polish) लगाई हो। इन्हें अनाकर्षक रूप में छोड़ने या इनपर दोबारा से पॉलिश लगाने की बजाय आप ऐसे कुछ तरीके अपना सकती हैं, जो इस समस्या का हल देने में सक्षम हैं।

नेल पॉलिश को टिकना के लिए नाखून को जोड़ें (Patch it up hai nail paint ke liye tips)

यह सबसे ज़्यादा प्रयोग किया जाने वाला तरीका है, पर इसे भी अच्छे से किये जाने की ज़रुरत है। सिर्फ पॉलिश छूटने के भाग पर नेल पेंट (nail paint) का एक मोटा कोट (coat) लगाएं। अब एक टॉपकोट (topcoat) की मदद से किनारों को समान बना लें। इससे यह पैच (patch) बाकी नाखून के साथ मेल खाने लगेगा।

नेल पॉलिश के छूटने से रोकना के लिए नाखून काट लें (Clip the nails)

नाखून के ऊपरी भाग को काट लेना भी एक सामान्य बात है। ये वो भाग होते हैं, जो हमारे रोज़मर्रा के कार्यों में काफी प्रयोग में आते हैं। एक नेल क्लिपर (nail clipper) की सहायता से नाखूनों को ज़्यादा छोटा किये बिना इनके उपरी भाग को काट लें। इससे मेल खाने के लिए अन्य नाखूनों को भी इसके बराबर कर लें। एक बार उपरी भाग को काट देने पर इसे एक पारदर्शी टॉपकोट (topcoat) से पेंट (paint) कर लें। यह आपके लिए सबसे जल्दी प्रयोग में लाने वाला उपाय है, पर इससे आपका मैनीक्योर (manicure) के टिके रहने का समय काफी कम हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नाखूनों के छूटे भाग पर पेंट करने से उनके दोबारा छूटने की संभावना और भी बढ़ जाती है, क्योंकि आपके नाखून का सिरा पहले ही छूट चुका है।

नाखूनों में दरार को ठीक करने के उपाय

नेल पेंट को टिकना के लिए नाखून को ड्रेस कर लें (Dress the nail up hai nail polish ke liye tips)

आपको एक छूटे भाग के लिए पूरे नाखून का पेंट हटाने की आवश्यकता नहीं है। एक धातुई या ग्लिटर (glitter) का फार्मूलेशन (formulation) लें और छूटे भाग पर इसके दो कोट (coat) लगाएं। इससे नाखून की अशुद्धियाँ कुछ हद तक ढक जाएगी तथा ये फिर से सुन्दर लगने लगेंगे। उस एक नाखून की वजह से आपके सारे नाखून खूबसूरत और अलग लगने लगेंगे। आप इस पर पोल्का डॉट (polka dot) बना सकती हैं, या फिर कोई और रंग भी डाल सकती हैं। अगर आप कुछ नया करना चाहती हैं तो नाखूनों पर थोड़ा सुपरग्लू (superglu) तथा राइनस्टोन (rhinestone) लगाएं और इसका असर देखें। आप एक आसान तरीके के रूप में नाखूनों पर नेल स्टिकर (nail sticker) भी लगा सकती हैं, जो आपको एक नया लुक (look) प्रदान करता है।

नेल पॉलिश को टिकना के लिए टूथपिक का प्रयोग (Use toothpicks se nail paint ko tikana)

यह एक और आसान तथा तेज़ विधि है। एक टूथपिक लें तथा इसे अपने पेंट में डुबोएं। इसका छूटे भाग पर प्रयोग करें और इसे ढकने का प्रयास करें। टूथपिक को दोबारा पॉलिश में डुबोएं और फिर से नाखूनों पर लगाएं। अगर पॉलिश ज़्यादा छूटी है, तो आपको अन्य औजारों की आवश्यकता पड़ेगी, पर नाखूनों के कम छूटने की स्थिति में यह विधि कारगर साबित होगी।

नेल पेंट को टिकना के लिए नेल पेंट रिमूवर (Nail paint remover)

यह एक अनूठी विधि है, पर आप इस प्रक्रिया को अवश्य पसंद करेंगी। एक एसीटोन (acetone) आधारित नेल पेंट रिमूवर लें और इसमें अपनी ऊँगली का सिरा डुबोएं। ध्यान रखें कि नाखून का छूटा भाग इसमें ना डुबोएं। अब रिमूवर लें और नाखून के छूटे हुए भाग पर अच्छे से लगाएं। इससे उसी समय नाखूनों की पॉलिश घुल जाएगी। इसकी मदद से आपके नाखून के किनारे समान हो जाएंगे।

सटीक नाखून पाने के नुस्खे (Tips to perfection or nail polish ko thikana)

नेल पॉलिश हटाने के विकल्प

  • नेल पोलिश को टिकना, नाखूनों को जल्दी सुखाने के लिए इसे लगाने के बाद दो मिनट तक प्रतीक्षा करें तथा नल शुरू करके इसके नीचे अपने नाखून रखें। पानी जितना अधिक ठंडा होगा, आपके नाखून उतनी ही जल्दी सूखेंगे। इससे आपके नाखून कड़े हो जाते हैं और उनमें दाग कम लगता है।
  • नेल पोलिश को टिकना, अच्छे परिणामों के लिए दो मिनट ठन्डे पानी से अपने नाखूनों को भिगो लें।
  • नाखूनों को दोबारा टूटने से बचाने के लिए मैनीक्योर (manicure) समाप्त हो जाने के बाद नेल पेंट का टॉपकोट लगा लें।

जब आप नाखूनों पर पेंट करें तो नाखूनों के अंतिम भाग को नज़रंदाज़ न करें। ऐसा ही टॉपकोट के समय भी करें। इससे अंत में नाखून टूटने की समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

loading...