12 best foods to prevent hair loss and to promote growth in hindi – बालों को झड़ने से रोकने के लिए 12 उत्तम खाद्य पदार्थ

भले ही आजकल लोग पार्लर जाते हों या दवाइयाँ लेते हों, बाल झड़ने की समस्या आज भी उतनी ही गंभीर बनी हुई है। सौंदर्य प्रसाधनों पर पैसे खर्च करने की बजाय अच्छे खानपान पर ध्यान दें। बाल झड़ने के कारण, अच्छा खानपान बालों को स्वस्थ और सुन्दर रखता है। नीचे कुछ खाद्य पदार्थों की सूची दी गयी है जो आपके बालों के लिए काफी अच्छे होते हैं। बाल झड़ने के घरेलू उपाय :-

बादाम (Almonds)

बाल झड़ना कैसे रोके, बादाम बालों को झड़ने से रोकने के लिए तथा बालों की बढ़त में काफी मददगार होते हैं। बादाम में मौजूद विटामिन इ दोमुंहे बालों से छुटकारा करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन और आयरन स्वस्थ बालों के लिए काफी आवश्यक होता है।

दलिया (Oats)

बालों की अच्छी बढ़त के लिए मिनरल्स काफी आवश्यक हैं और आप आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस तथा मैग्नेशियम जैसे मिनरल्स दलिये के सेवन से प्राप्त कर सकते हैं।

किशमिश (Raisins)

किशमिश आयरन के काफी अच्छे स्त्रोत होते हैं। किशमिश का सेवन करने से रक्त संचार दुरुस्त होता है। आयरन आपके सिर में भी रक्त का संचार सही करता है, अतः बालों की सुंदरता के लिए किशमिश खाना काफी फायदेमंद है।

लंबे घने बाल पाने के बेहतरीन नुस्खे

साबुत अनाज (Whole wheat)

बाल झड़ने से रोकने के लिए बालों के रोमछिद्र स्वस्थ रहने चाहिए। आप ये मज़बूती आयरन और सिलिका से प्राप्त कर सकते हैं। साबुत अनाज युक्त भोजन करें जैसे साबुत अनाज के ब्रेड और अन्य ऐसे भोजन जिसमें सिलिका और आयरन भरपूर मात्रा में हों।

अंकुरित बीन (Bean sprouts)

बाल झड़ने को रोकने के उपाय (baal jhadne se rokne ke upay), अंकुरित बीन सिलिका प्राप्त करने का बेहतरीन विकल्प है जो मिनरल्स और विटामिन्स सोखने में मदद करते हैं। इस प्रक्रिया से बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति मिलती है। अंकुरित बीन के अलावा आप खीरे और हरी तथा लाल मिर्च से भी सिलिका प्राप्त कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

गाजर (Carrots)

गाजर में मौजूद विटामिन ए सीबम का उत्पादन करने में मदद करता है। सीबम बालों की प्राकृतिक रंगत बनाए रखने में मदद करता है और जड़ों को मज़बूत बनाता है।

गाढ़ी हरी सब्ज़ियाँ (Dark green vegetables)

बालों के प्राकृतिक कंडीशनर सीबम के उत्पादन के लिए ऐसा भोजन करें जिसमें विटामिन सी और ए हो। गाढ़ी हरी सब्ज़ियाँ जैसे पालक और गोभी खाएं क्योंकि इनमें काफी मात्रा में विटामिन मौजूद होता है।

सोयाबीन (Soybeans)

बालों की देखभाल के नुस्खे, सिर में अच्छे से रक्त संचार के लिए अपने खानपान में आयरन युक्त भोजन शामिल करें। सोयाबीन का सेवन करें क्योंकि इनमें प्रचुर मात्रा में आयरन होता है।

बालों की देखभाल के लिए मुलतानी मिट्टी का उपयोग कैसे करें?

पोल्ट्री (Poultry)

पोल्ट्री में जिंक, आयरन, विटामिन सी और कई प्रकार के प्रोटीन होते हैं। पोल्ट्री में मौजूद विटामिन बी बालों को लंबा और मज़बूत बनाने में मदद करते हैं। अपने भोजन में आयरन, जिंक, विटामिन ए, इ, बी, प्रोटीन्स, सिलिका और अन्य खनिज शामिल करें। इससे आपके बाल झड़ने बंद होंगे और उनमें बढ़ोत्तरी होगी।

अंडा और दूध (Egg and milk)

बाल उगाने के उपाय, अंडा और दूध हमेशा से बाल झड़ने से रोकने और नए बाल उगाने में मददगार खाद्य पदार्थों में उच्च श्रेणी में रहे हैं। अगर आप वसा के बिना प्रोटीन और विटामिन चाहते हैं तो मलाईरहित दूध और दही का सेवन करें।

नट (Nut)

अखरोट, मूंगफली और बादाम जैसे नट्स को अपने खानपान में शामिल करें। इनसे बालों का झड़ना कम होता है। इन नट्स में मौजूद ओमेगा ३ फैटी एसिड ना सिर्फ बाल झड़ने से रोकते हैं, बल्कि बालों को कंडीशन भी करते हैं।

मछली (Fish)

बालों की देखभाल के तरीके, बाल केराटिन और प्रोटीन से बने होते हैं। आपके बालों का स्वास्थ्य आपके द्वारा लिए गए प्रोटीन पर निर्भर करता है। सालमन, मैकरेल तथा टूना जैसी मछलियाँ खाएं जिनमेंं प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और ओमेगा ३ फैटी एसिड होता है।

loading...