How to use baking soda for health and beauty? – हेल्थ और ब्यूटी के लिए बेकिंग सोडा का कैसे इस्तेमाल करें?

बेकिंग सोडा क्या है? बेकिंग सोडा या सोडियम बाईकार्बोनेट एक एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक है जो हमारी सौंदर्य की दृष्टि से भी एक खास महत्व रखता है। यह त्वचा की सूजन को कम करने के उपयोगी होता है, सख्त घट्टों को नर्म करता है साथ ही बालों को साफ करता है। इसके अलावा भी इसके कई और औषधीय बेकिंग सोडा उपयोग हैं। कैंसर, किडनी की समस्या और त्वचा संबंधी समस्याओं में काफी मददगार है।

स्वास्थ्य सबंधी उपयोग (Health benefits of baking soda)

एंटासिड (Antacid)

बेकिंग सोडा एक ऐसा सुरक्षित और प्रभावी एंटासिड है जो हमें सीने की जलन, पेट की गड़बड़ और बदहजमी से राहत दिलाता है।

त्वचा की खाज (itchy skin)

त्वचा में जिस स्थान पर जलन व खुजली हो रही हो उस जगह पर इस पोएडर को छिड़क देने से त्वचा को कई तरह की खुजलाहट से आराम मिलता है, यह त्वचा की लालिमा और खुजली कम करता है। इन सबके साथ ही बेकिंग सोडे का उपयोग किसी प्रकार के कीड़े मकोड़े के काट लेने पर भी किया जा सकता है। बेकिंग सोडे को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिये और कुछ मिनट के लिय उस प्रभावित हिस्से पर लगा रहने दीजिये।

पिंपल्स से निजात पाने के लिए आसान घरेलू उपचार

त्वचा को संक्रमण से बचाता है (prevention of skin from infections)

बेकिंग सोडा गुण (baking soda ke gun) वैसे तो अनेक हैं, यह शरीर में उपस्थित संक्रमण को बाहर निकालता है। हल्के गरम पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा और कुछ बूंदें जैतून के तेल को मिलाकर लगाना चाहिए।

नाखून के इलाज में (Nail treatment)

हमारे नाखून के चारों ओर मृत त्वचा उपस्थित होती है। एक मुलायम ब्रश को इसमें डुबोकर नाखून को ठीक तरह से स्क्रब करना चाहिए।

बैक्टीरिया साफ करना है (remove bacteria)

बेकिंग सोडे स्वभाव में एल्कालाईन होता है। इस वजह से इस्मने त्वचा के मैल और किटाणु को निकालने का गुण पाया जाता है। यह किटाणु को साफ करता है और मुहासें के लिए उत्तरदायी जीवाणुओं को नष्ट करता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

किडनी की बीमारियाँ (kidney disease)

बाईकार्बोनेट एक एल्कालाईन तत्व होता है जो प्राकृतिक रूप से शरीर में बनाता है जो हमारे शरीर के PH को निगरानी में रखता है। मधुमेह और हाईपरटेंशन की अवस्था में जब किडनी सही तरीके से काम नहीं करती तब शरीर से अम्ल तत्व आसानी से साफ होने में कठिनाइयाँ आती है। कुछ स्टडी में यह दर्शाया गया है की ऐसी स्थिति में सोडियम कार्बोनेट पीने से समस्या काफी हद तक सुधर जाती है और किडनी की धीमी कार्यप्रणाली को बेहतर करता है। बेकिंग सोडा के उपाय (baking soda ke upay) निम्न लक्षणों के लिए भी किए जाते हैं।

कैंसर (cancer)

स्वाभाविक रूप से बालों की मात्रा बढ़ाने के घरेलू उपचार

यह देखा गया है की बाईकार्बोनेट रक्त के पीएच में बिना किसी व्यवधान  के ट्यूमर के PH को बढ़ा सकता है। सोडियम थेरेपी कैंसर के मरीजों के इम्यून सिस्टम को सहारा देने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है।

सीने की जलन और बदहजमी में (Occasional heartburn and indigestion)

बेकिंग सोडा कभी कभी अचानक होने वाली सीने की जलन और बदहजमी से राहत दिलाता है। एक कप पानी में एक चम्म्च बेकिंग सोडा खाने के एक घंटे बाद लेने से लाभ मिलता है।

त्वचा संबंधी समस्याओं में (Dermatological conditions)

बैकिंग सोडा सोराइसिस के मरीजों की त्वचा में खुजली और जलन को कम कर उसे ठीक करने में मदद करता है। सनबर्न, किसी कीड़े के काटने,एलर्जी या त्वचा में किसी जहरीले पौधे के कारण हुई सूजन को भी कम करता है। प्रभावित स्थान पर बेकिंग सपड़े का पेस्ट बनाकर लगाने से राहत मिलती है।

मुख के स्वस्थ्य में (Oral health)

कई तरह के टुथपेस्ट और माउथवॉश को बनाने में बेकिंग सोडा की ज़रूरत पड़ती है। इसमें प्लेग को नष्ट करने वाले गुण होते हैं।

बेकिंग सोडा के सौंदर्य लाभ (Beauty benefits of baking soda)

माउथवॉश (Mouth wash)

पानी में एक चम्मच बेकिंग सोना मिलाये और अच्छी तरह हिला के मिक्स कर लीजिये। इसे मुंह में लेकर कुल्ला कीजिये और थूक दीजिये। इससे मुंह की दुर्गंध चली जाती है तथा मुंह के किटाणुओं को कम करने में मदद करता है।

चिकनी और कोमल त्वचा के लिए टिप्स और घरेलू उपचार

त्वचा की देखभाल (Skin care)

त्वचा को साफ और तेल रहित बनाने के लिए नहाने के पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिला लीजिये। यह शरीर में मौजूद अम्ल को तटस्थ करता है। ऐसे ही बेकिंग सोडा के उपयोग (baking soda ke upyog) और भी हैं।

पैरों की देखभाल (feet care)

यह पैरों को साफ कर उन्हें पोषण देता है। हल्के गरम पानी में दो चम्मच सोडा घोल लीजिये। अब इसमें 15 मिनट तक अपने पैरों को डुबोकर रखिए।

प्राकृतिक डियोडरेंट (natural deodorant)

अपने बगलों में इसे लगा सकते हैं । यह शरीर की दुर्गंध को रोक कर प्राकृतिक डियोडरेंट का काम करता है।

शैंपू (Shampoo)

अपने सिर की त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए आप अपने नियमित शैंपू में एक चम्मच बैकिंग सोडा मिलाकर उपयोग कीजिये । यह आपके  सिर की त्वचा में मौजूद तेल को सोख लेता है।

ऑल ओवर स्क्रब (an all over scrub)

यह शरीर के पोषण के किए एक सर्वगुणसम्पन्न स्क्रब है। यह त्वचा को सौम्यता से पोषण देकर मृत त्वचा निकालकर ताज़गी देता है। आप इसका पेस्ट बना लें। जौ के आटे के साथ सोडा और पानी मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और फिर इसे त्वचा में रगड़कर छुड़ा लें। इससे डेड स्किन सेल्स निकाल कर बाहर आ जाती है। हल्के गरम पानी से धोकर साफ कर लें।

बेकिंग सोडे से बालों की देखभाल (hair care with baking soda)

बंद स्किन पोर्स को खोलने के लिये घरेलू उपचार

बेकिंग सोडा बालों में किसी भी तरह के अपदार्थों के निर्माण को होने से रोकता है। शैंपू करने से पहले अपने बालों में कुछ मात्रा में सोडा लेकर छिड़क लें। यह बालों के अवशिष्ट को खत्म कर उन्हे साफ करता है।

मेनीक्योर (Manicure)

मेनीक्योर करने के पहले अपने नाखूनों की पोरों को बेकिंग सोडा लेकर रगड़ें और फिर साफ कर लें। अब उँगलियों और नाखूनों को हल्के गरम पानी से धोकर साफ कर लें।

घट्टों को नर्म करता है (soften tough calluses)

इसकी मदद से पैरों में मौजूद घट्टों को नर्म किया जा सकता है। गरम पानी में बैकिंग सोडा मिलाकर उसमें कुछ देर के लिए पैरों को डुबोकर बैठ जाइए। अब थोड़ी देर बाद बेकिंग सोडा, ब्राउन शुगर और पानी मिलाकर पेस्ट बनाइये तथा इसकी मदद से घट्टों पर स्क्रब कीजिये। इसे धोकर अच्छा सा मॉश्चराइजर लगाये और मोज़े पहन कर रखें।

बाथ सोप (bath soap)

बाथ तब के पानी में बेकिंग सोडा का प्रयोग करें। इसकी मदद से त्वचा के अम्ल तत्व तटस्थ होते हैं और शरीर से तेल व पसीने को बाहर निकाल देते हैं। यह त्वचा की जलन, खुजली, कीड़े का काटना और सनबर्न जैसी समस्याओं से राहत देकर त्वचा को मुलायम बनाकर आराम देते हैं।

डियोडरेंट (deodorant)

बेकिंग सोडे को किसी भी इस्तेमाल करने वाले तेल के साथ मिलाकर डियोडरेंट के रूप में लगाया जा सकता है। इसे ब्रश की मदद से अंडरआर्म में लगाएँ।

वाइट हेड्स (whiteheads) के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार

मुहासों के दाग मिटाने में ( An acne spot-treatment)

बेकिंग सोडा के फायदे (baking soda ke fayde) यह हैं कि ये मुहासों के दाग कम करता है। इसे पानी के साथ पेस्ट बनाकर मुहांसों पर लगाना चाहिए।

loading...