Watermelon in Hindi – tarbuj khane ke fayde – तरबूज के फायदे और नुकसान

तरबूज(Tarbuj) एक रसभरा फल है एवं स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है।  इसे सिट्रुलस लेनातस (Citrullus lanatus) भी कहा जा सकता है।  हर कोई, विशेष रूप से गर्मियों में, इस मीठे एवं स्वादिष्ट फल का मज़ा लेना चाहता है। तरबूज का पौधा दक्षिण अफ्रीका में पहली बार उगा था।  यूनाइटेड स्टेट्स में यह मुख्यतः कैलिफ़ोर्निया एवं एरिज़ोना में उगता है। वर्तमान मेंतरबूज सम्पूर्ण विश्व में उगाया जाता है।  तरबूज में कई प्रकार के पोषक तत्व, विटामिन्स (vitamins) एवं खनिज पदार्थ होते हैं और इसके आपके स्वास्थ्य पर कई प्रकार के फायदे होते हैं। इस फल में 90% पानी होता है।तरबूज कई प्रकार के होते हैं तथा हर प्रकार स्वाद, रंग एवं आकार में भिन्न होता है।

तरबूज में एंटीऑक्सिडेंट्स एवं एमिनो एसिड्स (antioxidants, amino acids) होते हैं जो आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं।  इस फल में मौजूद पदार्थ प्रतिरोधक प्रणाली की कार्यक्षमता बढ़ाने में सहायता करता है।  तरबूज में मल्टीविटामिन (multivitamins) होते हैं जो खून को स्वस्थ बनाये रखने के लिए आवश्यक होते हैं।  तरबूज में मैग्नीशियम (magnesium) के स्त्रोत होते हैं जो बीमारियों को दूर रखते हैं।

तरबूज के स्वास्थ्य लाभ (tarbuj khane ke fayde)

मधुमेह (Diabetes)

इस गर्मी में खाने के लिए सबसे अच्छा फल क्या हैं?

तरबूज के बीजों(tarbuj ke beej) का प्रयोग मधुमेह से छुटकारा प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

  • एक कप गर्म पानी में एक चम्मच तरबूज के बीज(tarbuj ke beej) का पाउडर मिश्रित करें।
  • इन्हें अच्छे से मिलाएं। अब आप इसे पी सकते हैं।
  • मधुमेह से छुटकारा पाने के लिए इस तरीके का रोज़ाना इस्तेमाल करें।

वज़न घटाने में सहायक (weight loss me tarbuj ke fayde)

तरबूज में एमिनो एसिड्स (amino acids) होते हैं जो चर्बीयुक्त कोशिकाओं की संख्या कम करते हैं. यह कम कैलोरी (calorie) का खाद्य पदार्थ है जो शरीर में मौजूद चर्बी को कम करता है।

ह्रदय (Heart ke liye tarbuj ke fayde)

तरबूज़ रक्त का संचार बढ़ाने एवं रक्त की धमनियों को राहत पहुंचाने का काम करता है। तरबूज एमिनो एसिड द्वारा निर्मित नाइट्रस ऑक्साइड (nitrous oxide) की मदद से दिल की बीमारियों को होने से रोकता है।

किडनी (Kidney ke liye tarbuj ke fayde)

तरबूज का रस किडनी को साफ़ करने के भी काम आता है।  इस फल का रस किडनी में मौजूद जीवाणुओं को समाप्त कर देता है।

हड्डियों का स्वास्थ्य (Bone health ke liye tarbuj ke fayde)

तरबूज पोटैशियम (potassium) से भरपूर होता है जिसकी वजह से हमारे शरीर में कैल्शियम (calcium) का संचार होता है। इससे हड्डियां मज़बूत एवं स्वस्थ बनती हैं।

आँखों की रोशनी (Eye sight ke liye tarbuj ke fayde)

स्मरण शक्ति बढ़ाने वाले प्रमुख भोज्य पदार्थ

तरबूज में बीटा कैरोटीन होता है जो आँखों एवं नज़र की समस्याओं से राहत प्रदान करता है।

पानी की कमी (Dehydration ke liye tarbuj ke fayde)

तरबूज में विटामिन्स होते हैं जो शरीर को पानी की कमी से आने वाली समस्याओं से निजात दिलाते हैं। गर्मियों के मौसम में विशेष रूप से लोग शरीर में पानी की कमी की समस्या से प्रभावित होते हैं, अतः इस समस्या से निपटने के लिए गर्मियों में स्वादिष्ट एवं रसभरे तरबूज का सेवन करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,891 other subscribers

loading...