Grapefruit health benefits – Grapefruit beauty benefits – चकोतरे के स्वास्थ्य लाभ – चकोतरे के सौंदर्य लाभ

चकोतरे या ग्रेपफ्रूट कैलोरी में कम होते हैं लेकिन पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं। वे विटामिन ए और सी का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं। चकोतरे एक साफ़, स्वस्थ त्वचा प्रदान करते हैं और कई बीमारियों का जोखिम कम करते हैं। वे शरीर को समग्र (overall) स्वस्थ रखते हुए वजन घटाने में भी में मदद करते हैं।

चकोतरे के स्वास्थ्कारी लाभ (Health benefits of grapefruits)

चकोतरे फल गठिया से बचाता है (Prevents arthritis hai grape fruit ke gun)

चकोतरे के फायदे (grapefruit ke fayde) कई है। चकोतरे में निहित सैलीसाइक्लिक (salicyclic) एसिड अकार्बनिक कैल्शियम को काटता है जो उपास्थि के जोड़ों में बना हुआ रहता है। यदि यह अकार्बनिक कैल्शियम लंबे समय के लिए मौजूद रहे तो यह गठिया की ओर ले जाता है। गठिया कम करने के लिए चकोतरे के रस को अच्छे परिणाम के लिए एप्पल सिडार विनेगर (apple cider vinegar) के साथ मिलाये।

ग्रेपफ्रूट आम स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करता है (Treats common health problems)

चकोतरे फल के फायदे, चकोतरे खाने या इसका रस पीना आम जुकाम, बुखार, पित्त का इलाज करता है, पथरी को भंग करने में मदद करता है, यकृत (liver) के कार्यकलापों को उत्तेजित करता है और प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाता है।

चकोतरा फल से कैंसर की रोकथाम (Cancer prevention)

कमरख से स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

वर्णक जो कि फल, के लाल रंग के लिए जिम्मेदार है जिसका नाम लाइकोपीन है, उसमें कैंसर और गाँठ (tumour) के खिलाफ काम करने की बेहद शक्ति होती है। यह कैंसर फ़्री रैडिकल्स (free  radicals) का विकास करके कैंसर को रोकता है।

ग्रेपफ्रूट कोलेस्ट्रॉल कम करता है (Lower the cholesterol)

चकोतरे फल के फायदे, एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) की उपस्थिति ने चकोतरे को खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर से लड़ने लायक बनाया है।

चकोतरा फल प्राथमिकता न बनाएं (Do not prefer)

चकोतरे खाने के लिए या पीने में न लें जब आप एलर्जी, दौरे, अवसाद, नपुंसकता, उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारियों जब अपने एलर्जी, दौरे, अवसाद, नपुंसकता, उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारियों और यहां तक कि एचआईवी के लिए  चिकित्सकीय उपचार के ले रहें हों क्योंकि तब चकोतरे नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं।

चकोतरे फल वजन घटाना (Weight loss)

चकोतरे वजन घटाने में चमत्कार नहीं करते है, लेकिन यह एक स्वस्थ भोजन है जो लम्बे समय की अवधि में वजन घटाने में मदद कर सकते है। भोजन से पहले खाया हुआ ताजा चकोतरा सुधार इंसुलिन प्रतिरोध के साथ सम्बद्ध माना जाता है।

ग्रेपफ्रूट के फायदे स्ट्रोक में (Stroke me chakotra ke labh)

चकोतरे महिलाओं में इस्कीमिक स्ट्रोक (ischemic stroke) को कम करने वाला पाया गया है।

चकोतरा फल रक्तचाप और हृदय स्वास्थ्य में (Blood pressure and heart health)

सीताफल के स्वास्थ्य लाभ

चकोतरे में उपस्थित रेशे, लाइकोपीन, विटामिन सी और कोलीन जैसे पोषक तत्वों का एक शक्तिशाली  संयोजन दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। लाल चकोतरा  रक्त के लिपिड स्तर को सकारात्मक  रूप से प्रभावित करने वाला पाया गया है और उच्च लिपिड के स्तर को कम करने के इच्छुक लोगों के लिए फायदेमंद है। चकोतरे में उच्च पोटेशियम की मात्रा से स्ट्रोक का खतरा कम होता है और मांसपेशियों की हानि से रक्षा करता है और गुर्दे की पथरी के गठन को कम कर देता है। पोटेशियम रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,899 other subscribers

ग्रेपफ्रूट के लाभ कैंसर में (Cancer me chakotra ke gun)

चकोतरे में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट कैंसर पैदा करने वाले कणों के खिलाफ लड़ने के लिए मदद करते हैं। यह प्रोस्टेट कैंसर और घेघा कैंसर (oesophagus cancer) के खतरे को कम करता है।

ग्रेपफ्रूट के फायदे पाचन और नियमितता के लिए (Digestion and regularity)

चकोतरे का पानी और फाइबर सामग्री कब्ज रोकता है और पाचन तंत्र के समुचित कार्य को बढ़ावा देता है।

ग्रेपफ्रूट के लाभ जलयोजन में (Hydration hai chakotra ke fayde)

ग्रेपफ्रूट के स्वास्थ्य लाभ, चकोतरा 91% पानी से बना है और इसलिए निर्जलीकरण को रोकने के लिए एक बहुत अच्छा फल है।

ग्रेपफ्रूट के स्वास्थ्य लाभ दमा की रोकथाम में (Asthma prevention)

चकोतरे में विटामिन सी की मात्रा दमा विकसित होने का खतरा कम करती है।

ग्रेपफ्रूट के सौंदर्य लाभ (Beauty benefits of grapefruit)

इस गर्मी में खाने के लिए सबसे अच्छा फल क्या हैं?

चकोतरे को खाने या फेस मास्क में जोड़ने से यह आप में अतिरिक्त चमक लाता है क्योंकि इसमें विभिन्न खनिज, विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भी होते है।

चकोतरा फल के गुण पोटैशियम के लिए (Potassium)

पोटेशियम का खनिज होने से, चकोतरे में हानिकारक सूरज की किरणों से लड़ता है और झुर्रियों और चेहरे पर काले धब्बे से निपटता है वहीँ विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पर्यावरण की धूल से बचते हैं।

ग्रेपफ्रूट के सौंदर्य लाभ त्वचा चिकना करने वाला है (Skin smoother)

हाँ! चकोतरे में आपकी त्वचा को चिकना करने की क्षमता होती  है, चकोतरे की अमीनो एसिड त्वचा को और अधिक कसी हुई और मुलायम बनाती  है। इस फल के एंटीऑक्सीडेंट रेटिनोल में भी त्वचा को चिकना करने का समान गुण है।

ग्रेपफ्रूट के लाभ है वजन घटना (Weight loss me grape fruit ke fayde)

चकोतरा फल के गुण, चकोतरे में उपस्थित तीन कारक कम सोडियम, उच्च पानी की मात्रा और उच्च एंजाइम अंगूर फल शरीर की उपापचय (metabolism) दर को बढ़ाने के लिए एक बेहद बढ़िया भोजन बन गयी है। चकोतरा खाने की कोशिश करें और ध्यान दे की कैसे यह वजन घटाने में जादू करती है।

समय से पहले उम्र बढ़ने के प्रभाव को रोकना (Prevents premature aging)

चकोतरे में रेटिनोल एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करती है और झुर्रियाँ और रेखाओं  के गठन में देरी के लिए मदद करती है। चकोतरे का एक मास्क एक सप्ताह में एक बार लगांने से कम मलिनकिरण, समान रंग और त्वचा पर चमक प्रदान करता है। शहद, जौ और अंगूर का रस का उपयोग कर एक पेस्ट बनाकर मास्क तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। फिर इसे एक गीले कपड़े से पोंछ लें।

ग्रेपफ्रूट के लाभ त्वचा की सफाई के लिए (Cleanses the skin cleansing)

ऐसे कई सौंदर्य उत्पाद हैं जिसमें चकोतरे का प्रयोग किया जाता है  हैं। चकोतरा त्वचा को  नरम  रखता है और विटामिन सी और उस में उपस्तित अन्य प्राकृतिक एसिड की मदद से रोमछिद्रों की सफाई में मदद करता है। चकोतरे में पोटेशियम कोशिकाओं की सफाई और त्वचा के कसने और  टोनिंग में मदद करता है।

सर्दियों के मौसम के फल जो स्वास्थ्य की देखभाल

ग्रेपफ्रूट के सौंदर्य लाभ तैलीय त्वचा से लड़ता है (Combats oily skin)

चकोतरा फल के लाभ, तैलीय त्वचा से लड़ने में चकोतरा के लाभ (chakotra ke labh) है। चकोतरे  में प्राकृतिक कसैले गुण त्वचा की सतह से विषाक्त पदार्थों को साफ करता है और तेल का उत्पादन कम कर देता है। एक फेस वाश या टोन एक छोटी मात्रा में चकोतरे का रस और पुदीने के रस को मिलाकर और कुछ घंटों के लिए इसे छोड़ देने से; तैयार किया जा सकता है। एक बोतल में भर लें और सुबह और शाम को चेहरे पर लगाएं।

ग्रेपफ्रूट के गुण बालों पर जमावट को हटाता है (Remove deposits on hair)

चकोतरा फल के लाभ, चकोतरे बालों पर से मैल और कीटाणुओं को हटाता है जो बालों की लटों में अटक जाते है। एक कप चकोतरे के रस  से  गीले बालों को धोएं । ग्रेपफ्रूट के गुण (grapefruit ke gun) इसमें खूब काम आते है।

ग्रेपफ्रूट के गुण होठों की रक्षा करता है (Protects lips hai grape fruit ke labh)

चकोतरे का तेल एक बाधा के निर्माण से बाहरी तत्वों से होठों की रक्षा में मदद करता है। यह पोषण भी देता है और  होठों को चिकना बनता है।

loading...