6 Symptoms of liver Malfunction in Hindi – लिवर की खराबी के ये 6 लक्षण

लिवर एक शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण और बड़ा अंग होता है। अगर लिवर में किसी भी तरह के इंफेक्‍शन या खराबी आती है तो, शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देने लगती है । हमारे देश में बहुत से लोग हैं जिन्‍हें लिवर की समस्‍या है किन्‍तु उनका इलाज ठीक से नहीं हो पाता। लिवर की बीमारी ज्‍यादातर उन्‍हीं को होती है जो मोटे होते हैं या फिर शराब का सेवन अधिक करते हैं।

आजकल लिवर का बीमार अब बुजुर्गों तक सीमित नहीं रह गया है बल्‍कि यह अब कम उम्र के लोगों में भी होने लगा है। ये बहुत ही कम लोग जानते हैं कि लिवर जब 80% तक डैमेज हो चुका होता है तब जा कर इसके लक्षण दिखाई देने शुरू होते हैं।

अगर आप इन लक्षणों को सही वक्त पर पहचान लेगें तो आप अपनी जान बचा सकते हैं। आइये जानते हैं जब लिवर नष्ट होता है तो शरीर में क्‍या क्‍या लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

लिवर नष्ट होने से पहले शरीर देता है ये संकेत (Symptoms of liver )

  1. आंखों में पीलापन आना : लिवर नष्ट होने के लक्षण में सबसे पहले आंखों, त्‍वचा और नाखूनों का रंग पीला पड़ने लगता है। यही नहीं इसके साथ पेशाब का रंग भी पीला हो जाता है। यह बाइल जूस के अत्‍यधिक प्रोडक्‍शन की कारण से होता है।
  2. मितली आना : अगर लिवर को तकलीफ होती है तो इंसान को बार बार मितली आने जैसा लगता है। कई केसों में उल्‍टी के साथ खून के थक्‍के भी दिखाई देते हैं।
  3. पेट के निचले हिस्‍से में सूजन आना : अगर आपके पेट के निचले हिस्‍से में सूजन आती हुई दिखाई दे रही है तो यह लिवर में खराबी होने का संकेत हो सकता है। यह सूजन लिवर के लगातार काम बढ़ जाने की कारण से होता है। इस कंडीशन को कभी अनदेखा ना करें और तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं।
  4. नींद ना आना : लिवर अगर नष्ट होने लगता है तो बीमारी को नींद आना कम होजी है। हो दिनभर थका हुआ दिखाई देता है और सुस्‍त नजर आता है।
  5. बुखार आना : लिवर की खराबी की कारण से बीमारी को बुखार आता है और उसके मुंह का स्‍वाद बिगड़ जाता है। यही नहीं उसके मुंह से बदबू भी आने लगती है।
  6. भूख न लगना : इस दौरान बीमारी को भूख नहीं लगती और उसके पेट में गैस और एसिडिटी की समस्‍या बनने लगती है। यही नहीं इससे उसके सीने में जलन और भारीपन की भी शिकायत बढ़ जाती है।