10 things you must carry with you in this summer – गर्मियों के दिनों में इन 10 चीजों को जरूर करें कैरी

भारत में ग्रीष्मकालीन के दौरान ठंड़ी हवा चलने के बदले गर्म हवा चलती है, इस गर्म हवा को लू के नाम से जाना जाता है। इसमें तापमान बहुत अधिक हो जाता है। गर्मी के मौसम में हर समय गर्मी ही होती है, इस समय हमें अपनी त्वचा की बेहतरीन देखभाल करना आना चाहिए। गर्मियों के दौरान अगर आप घुमने का प्लान कर रहे हैं तो ऐसे में आपको यात्रा से पूर्व कई सारी तैयारियां करनी पड़ सकती है।

गर्मियों के मौसम में हर कोई कारवां और समुद्री तटों यानि बिच पर जाना पसंद करते हैं। अगर आप भी इसी तरह से किसी बिच पर जाने का मन बना रहे हैं तो ऐसे में आप सन टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए भी चीजें लेकर चलें। ताकि आप आसानी से बीच की मस्ती का आनंद ले सकें।

गर्मियों के दौरान अगर आप कहीं जाने का प्लान (plan) करते हैं तो ऐसे में आप आसानी से जरूरी चीजें ले जाना कभी ना भूलें। इसलिए ऐसे समय में सफर में जाने के लिए आपको पहले से ही सारी चीजों को रखना होगा। इसलिए पहले से ही इस बात को जान ले कि आपको सफर के दौरान कौन सी चीजों की जरूरत पड़ सकती है। अगर आपके पास एक ट्रेवल बैग (travel bag) ना हो तो ऐसे में आप एक बैग खरीद कर ले आएं।

अगर आप फलाइट से सफर करने जा रहे हैं तो ऐसे में आप इस बात का ख्याल रखें कि आप कम से कम सीमा में ही समान लेकर जाएं। आइए इस आर्टिकल (article) की मदद से जानते हैं कि आपको गर्मियों में सफर पर जाने से पहले आपको किन किन बातों का ख्याल रखना होता है।

गर्मियों में सवर करते समय इन चीजों का रखें ख्याल (Things to carry in summer while travelling)

गर्मी का मौसम में कपड़े (Clothes) : गर्मियों में जितने हल्के कपड़े और हल्के रंग के कपड़े पहने जाएं, वह हमारे लिए उतना ही अच्छा होता है। ऐसे में हम काफी हल्का हल्का सा महसूस करने लगते हैं, और हम इन कपड़ों को कितनी भी गर्मी में कैरी कर सकते हैं, क्योंकि यह काफी सहज होते हैं। इतना ही नहीं यह हमारी त्वचा को टैन (tan) होने से भी रोकता है। इस दौरान आप स्विंगवियर (swimwear) भी पहन सकते हैं, जो कि आप अलग अलग जगह पहन सकते हैं। यह ज्यादा जगह भी नहीं घेरते हैं।

मच्छरों से बचाव, मच्छरों के काटने से कैसे बचें

स्किन की देखभाल हैट, कैप और कॉटन स्कार्फ से (Hats, caps and cotton scarfs) : हैट, कैप और कॉटन स्कार्फका इस्तेमाल कर आप अपने सिर को ढक सकते हैं। एक कॉटन कैप (cotton cap) का इस्तेमाल कर आप अपने स्केल्प (scalp) और बालों को गर्मी से बचा सकते हैं। इसके अलावा आप सनग्लासिस (sunglasses) पहन कर भी अपने आखों को सूरज की तेज किरणों से बचा सकते हैं, इसी के साथ यह फैशन एक्सेसिरी (fasion accessories) की तरह भी काम करता है। हम आपको बता दें कि भारत में गर्मियों के दौरान फेशियल टिशू (facial tissue) से बेहतर होता है कि हम रूमाल का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह पसीने को जल्दी से साफ कर देता है। अक्सर लोग टिशू पेपर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इस मौसम में अगर आप रूमाल का इस्तेमाल करते हैं तो वह ज्यादा अच्छा रहता है और पसीने को भी जल्दी सोखता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

गर्मियों में किसी भी जगह सफर के लिए आप टॉयलेटिरिज (Toiletries) लेकर जरूर जाएं। इसमें आप ड्राई शैंपू भी लेकर जा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सफर में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि हम अपने बालों को धोने और सूखाने में समय लगा पाएं। आप चाहे तो एक छोटे से हेयर ड्राइयर को भी कैरी कर सकते हैं। शैम्पू , साबुन और मेकअप के उत्पाद जैसे आईलाइनर पेनसिल (eyeliner pencil) , लिप ग्लॉस (lip gloss) , मस्कारा (mascara) , आई कंसीलर (eye concealer) और लाइट फाउंडेशन (light foundation) को लेकर जा सकते हैं। सनब्लॉक क्रीम और कूल टोनर (cool toner) का इस्तेमाल कर आप गर्मियों में अपनी त्वचा को टैनिंग से बचा सकते हैं।

मोबाइल फोन और फोन चार्जर (Cell phone and phone charger) : मोबाइल फोन और फोन चार्जर तो आजकल जरूरी होता ही है। आईपोड और आईपोड का चार्जर (charger) ले जाना बिल्कुल ना भूलें, यह चीजें सफर के दौरान काफी जरूरी होता है, फिर आप भले ही प्लेन से जाएं या फिर रोड़ से, इन चीजों को अवश्य लेकर जाएं। इसी के साथ आप कैमरा भी लेकर जा रहे हैं तो ऐसे में आप कैमरे का चार्जर ले जाना कभी भी ना भूलें।

फल (Fruits) : सफर के दौरान आप फलों को ले जाना ना भूलें। आप चाहे तो इस दौरान तरबूज, संतरे, अंगूर और नींबू लेकर जा सकते हैं। ऐसा करने से सफर के दौरान आपका शरीर डिहाइड्रेशन(dehydration) से बचा रहेगा।

पानी (Water) : पानी को हमेशा गर्मियों को अपने साथ रखें। समय समय पर गर्मियों में पानी पीते रहें, ऐसा करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। अगर आप रोड से सफर कर रहे हैं तो ऐसे में आप बर्फ स्टोर (store) कर के अपने साथ किसी बालटी में भर कर ले जाएं।

स्किन केयर टिप्स – सनस्क्रीन (Sunscreen) : गर्मियों में सफर के दौरान अपनी त्वचा में सनस्क्रीन (sunscreen) लगाना बिल्कुल ना भूलें। इसे सफर में निकलने से कम से कम 20 मिनट पहले ही लगा कर रखें।

जूते (Shoes) : गर्मियों के दौरान कोशिश करें कि आप खुले और सहज जूते ही पहनें। आप इस मौसम में सैंडल (sandel), चप्पल, फ्रेबरिक शूज (fabric shoes) भी पहन सकते हैं, यह शूज भी गर्मियों के दौरान काफी सहज होते हैं।

मानसून स्किन केयर टिप्स

दवाईयां (Medicine) : गर्मियों के दौरान आप कभी भी पेट या सिरदर्द की परेशानियां कभी भी हो सकती हैं, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपने साथ हमेशा दवाईयां रखें। खाने और गर्मी में बदलाव के कारण कई सारी परेशानियां पैदा हो सकती हैं, इसलिए इस बात का ख्याल रखें।

किताबें (Books) : अगर आप सफर के दौरान किताबे जैसे नॉवल (novel) आदि पढ़ना पसंद करते हैं तो ऐसे में एक ना एक नॉवल खरीद कर लेकर जाएं। ऐसा करने से आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपका सफर कब गुजर गया। लेकिन सफर पर किताबें पढ़ते समय इस बात का ख्याल रखें कि आप ऊजाले में ही पढ़ें, अंधेरे में किताबें पढ़ने के बारे में कभी भी ना सोचे।

गर्मियों के दौरान सफर करते समय आपके पास एक्सेसरीज भी होनी चाहिए। अगर आप आउटिंग (outing) के लिए जा रहे हैं तो ऐसे में आप आइस बैग आदि ले जाना ना भूलें। यह बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह आपको ठंड़ा रखने में मदद करता है। आप चाहे तो ठंडे पानी की बोतले भी अपने साथ रख सकते हैं। इसी के साथ आप अपनी गाड़ी के अंदर एयर कंडीशनर (air conditioner) को भी चलाएं रखें।

अगर आप अपनी आंखों को सूरज की हानिकारक विकिरण से बचाना चाहती हैं तो ऐसे में आप आज ही अपनी आंखों के लिए सन ग्लास खरीद लें। इस बात का भी ध्यान रखें कि यह सन ग्लास किसी अच्छे ब्रांड (brand) का हो। इन्हें पहनकर आप अपनी आंखों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचा सकते हैं। इसी के साथ आप अपनी त्वचा को धूप की किरणों से बचाने के लिए एक अच्छा मॉइश्चराइजर (moisturizer) जिसमें एसपीएफ हो, उसका इस्तेमाल करें। इसी के साथ वह आपकी त्वचा को धूप की किरणों से भी बचाता हो। इस समय आप अपने शरीर को हाइड्रेशन रखने के लिए पानी का सेवन करने के साथ ही फलों का जूस भी पिएं। ऐसे में आप ठंडा पानी, कोल्ड कॉफी (cold drink) , फलों का जूस आदि का सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो गर्मियों में सफर के दौरान छाता भी अपने साथ लेकर जाएं।

10 चीजें जो गर्मियों में जरूर कैरी करनी चाहिए (10 things you must carry in summer – garmi me skin care in hindi)

पानी की बोतल (Water bottle)

गर्मियों के समय आपको अपने शरीर को हाइड्रेट करने के लिए हमेशा अपने साथ पानी की बोतल कैरी करनी चाहिए। गर्मियों में पानी की बोतल के बिना बाहर निकलने की सोचे भी नहीं। अपने साथ हमेशा एक भरी हुई बोतल कैरी (carry) करें, ताकि आपको गर्मियों में कोई परेशानी ना हो।

गैस को दूर भगाने के लिए योगासन

ब्यूटी टिप्स- डियोड्रेट कैरी करें (Carry a deodorant)

गर्मियों में पसीना काफी आता है, क्योंकि गर्मी काफी अधिक होती है। ऐसे में आपके शरीर से गंदी दुर्गंध आ सकती है। इस बदबू के साथ आप अपने दोस्त के साथ खड़े नहीं हो पाएंगे, इसलिए आप ऐसे में अपने अपने साथ हमेशा डियोड्रेट (deodorant) कैरी करें। यह आपके शरीर में गंदी बदबू को पैदा नहीं होने देगा।

तौलिया (Towel)

गर्मियों के मौसम में तौलिए का इस्तेमाल करना काफी जरूरी है क्योंकि ऐसे में आप पसीने से छुटकारा पा सकते हैं। जब आप अपनी ही गाड़ी में एक जगह से दूसरी जगह में घुम रहे हो तो ऐसे में आप कभी भी इस तौलिए को निकाल कर अपना पसीना पौंछ सकते हैं। इसलिए तौलिए का इस्तेमाल करना इस मौसम में काफी जरूरी है।

त्वचा की देखभाल कैसे करे, सूती कपडे़ पहने (Cotton fabrics garmiyon mei skin ke liye)

गर्मियों में कोशिश करें कि आप सूती कपड़े ही पहने, ऐसा इसलिए क्योंकि सूती कपड़े पहनने से शरीर का पसीना सारा सूती कपड़ा सोख कर सूखा लेता है। इन कपड़ों में हवा भी अच्छी लगती है और इन कपड़ों को पहनने से धूप से हमारा शरीर प्रभावित नहीं होता है।

जूसी फल (Juicy fruits se twacha ki dekhbhal)

अगर आप घर से कई दूर जा रहे हैं तो ऐसे में अपने साथ जूसी फलों को लेकर जा सकते हैं। इन फलों में आप अंगूर, संतरा और नींबू का सेवन कर सकते हैं। यह फल गर्मियों के मौसम में काफी सही रहते हैं।

गैजेट (Gadgets)

चाहे बात गर्मियों की हो या सर्दियों की हो तो ऐसे में आप अपना गैजेट, स्मार्टफोन (smartphone) , चार्जर ले जाना ना भूलें। यह ऐसी चीजें हैं जो कि आजकल काफी महत्वपूर्ण हो गईं हैं।

क्रडिट कार्ड और डेबिट कार्ड (Credit card and debit card)

मूत्र असंयमिता का योग द्वारा उपचार

अगर आप घुमने जा रहे हैं तो आपको कुछ पैसे तो अपने पास रखने चाहिए और आपको इस दौरान अपना डेबिट कार्ड और क्रडिट कार्ड अपने साथ रखना चाहिए। ताकि जब आपको ज्यादा पैसों की जरूरत हो तो आप पैसे निकाल लें।

खाली बैग (Empty bag)

बाहर जाने के लिए आपको बैग को पैक करते समय अपने साथ एक खाली बैग भी कैरी करना चाहिए, ताकि आपको अगर वहां कोई चीज पंसद आएं तो आप उस चीज को इस खाली बैग में डालकर आ जाएं। आपका खाली बैग यहां पर काम आ जाएगा।

पुराने अखबार (Old newspaper)

आपको घुमने जाने के लिए अपने साथ कुछ पुराने अखबार भी रखने चाहिए। पुराने अखबारों को आपको इस दौरान इसलिए कैरी करना चाहिए ताकि जब कभी आपको बैठने के लिए जगह ना मिले तो आप इन्हें बिछाकर बैठ जाएं। आप किसी अंजान जगह जा रहे हैं, आप इस बात का ख्याल रखें कि आप जहां भी जा रहे हैं क्या वहां पर आपको बैठने की जगह मिले

loading...