Hindi tips to color your lips – होंठों को कलर करने के नुस्खे

महिलाएं अपने चेहरे का हर भाग दिखाना पसंद करती हैं, और सुन्दर लाल होंठ चेहरे का सबसे बेहतरीन भाग होते हैं। गुलाबी या लाल होंठ आपके चेहरे की सुंदरता को निखारने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर आप अपने होंठों का शेड बेजान या गहरे रंग का पाती हैं तो आपको इसका कारण पता होना चाहिए। आपने निश्चित ही अपने होंठों को स्क्रब न करने या उनका ठीक तरह से ख्याल न रखने की गलती की होगी।

हमारे शरीर की तरह ही हमारे होंठों को भी मौसम और पर्यावरण में बदलाव के अनुसार उचित देखभाल की ज़रुरत होती है। होंठों के लिए न सिर्फ देखभाल का ढंग, बल्कि उनका रंग भी अलग अलग होता है। आइए देखें कि होंठों (lips/ लिप्स) को विभिन्न प्रकार से कलर करने के तरीके क्या हैं।

1. पिंक लिप्स, अगर आप लम्बे समय तक होंठों पर लिपस्टिक लगाए रखना चाहती हैं तो इसके लिए लिप लाइनर का प्रयोग अवश्य करें। यह होंठों के ऊपर बेस की तरह रहता है और लिपस्टिक को लम्बे समय तक होंठों पर लगाए रखता है। अगर आप हलके रंग की लिपस्टिक लगाती हैं तो हलके रंग का ही लाइनर खरीदें। इसके बाद पेंसिल का प्रयोग करें।

2. रात को सोने से पहले होंठों की देखभाल का आखिरी चरण पूरा करें। एक सौम्य ब्रश लें और इसे होंठों पर रगड़ें। यह एक्सफोलिएशन का एक आसान तरीका है और इससे होंठों की मृत कोशिकाएं तुरंत निकल आती हैं। इस कार्य के लिए आप अपना टूथब्रश भी प्रयोग कर सकती हैं, पर ध्यान रखें कि ये आपके होंठों पर नरम हो।

3. पिंक लिप्स, अगर आपके दांत पीले हैं तो इसके साथ मेल खाने के लिए आप लाल रंग की शेड्स जैसे गुलाबी, वायलेट, प्लम और वाइन का प्रयोग करें। ये सारे रंग खासकर मानसून के मौसम में प्रयोग में लाना सही होता है।

4. अगर आप लिपस्टिक लगाना पसंद नहीं करती हैं और खुद को सुन्दर दिखाना चाहती हैं तो होंठों को दागदार (stained) बनाएं। लिप स्टेन बनाने के लिए लिप बाम लगे होंठों पर उँगलियों से हलकी सी लिपस्टिक लगाईं जाती है और बाद में एक टिश्यू की मदद से इसे हटा दिया जाता है। इससे होंठ काफी सुन्दर दिखते हैं। आप बीटरूट के रस को भी होंठों और गालों पर लगाकर काफी आकर्षक लग सकती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

सूखे तथा फटे होंठों के लिए घरेलू नुस्खे

होंठों को कलर (color) करने के सही तरीके (Right way to put color on lips)

लिप कलर से होंठों को नरम और गुलाबी बनाएं (Make lips soft & pink)

चीनी में थोड़ा सा पानी मिलाकर इनकी मदद से होंठों को एक्सफोलिएट करें। इसे होंठों पर लगाएं जिससे उनकी मृत कोशिकाएं निकल सके। आप इसके बाद कोई मॉइस्चराइज़र लगाकर होंठों (lips/ लिप्स) को नरम और आकर्षक बना सकती हैं। हमेशा अपने पास लिप बाम रखें जिसमें सनस्क्रीन भी हो। गुलाबी और नरम होंठ पाने के लिए इसका प्रयोग करें। अब आपके होंठ कोई भी रंग लेने में सक्षम हैं। अच्छी कंपनी के ही लिप कलर (color) का प्रयोग करें।

लिप्स टिप्स लिप पेंसिल से (Use lip pencil)

होंठों पर पेंसिल से लाइन बनाने के लिए आपको एक अच्छे लिप पेंसिल की ज़रुरत होगी। ये लाइन छोटे स्ट्रोक्स में बननी चाहिए जिससे कि ये सुन्दर दिखे और पूरे होंठ की रेखाओं को घेर सके। इस शेड का रंग लिप कलर (color) से मिलना चाहिए।

लिप्स टिप्स से होंठों को आकार देना (Shape the lips)

अगर आपके होंठ पतले हैं तो लाइनर की मदद से रेखाएं बनाएं जिससे आपके होंठ मोटे दिखें। अगर होंठ मोटे हैं तो रेखाएं ऐसी बनाएं कि वे पतले लगें। पतले होंठों को सही आकार देने के लिए बाहर से रेखाएं बनाएं और अगर आपके होंठ मोटे हैं तो होंठों की असल रेखा के अंदर से रेखायें बनाएं।

रंग की सुरक्षा (Protect the lips)

होंठों की खूबसूरती (honton ki khubsurti), होंठों में रंग भरने के बाद एक टिश्यू पेपर होंठों पर लगा लें। होंठों पर एक पारभासी (translucent)पाउडर लगा लें जिससे होंठ ज़्यादा ग्लॉसी न लगें। टिश्यू रंग को फैलने नहीं देते और आपके होंठ सुन्दर दिखते हैं। अगर आप चाहें तो ग्लॉस का एक और कोट लगा सकती हैं। इससे आपके होंठ टिश्यू पेपर के इलाज के लिए कभी नहीं सूखेंगे।

होंठों पर ब्रश से रंग लगाना (Brush the lips color on lips)

होंठों की खूबसूरती, आपने जिस लिप कलर का चयन किया है वो अब आपके पास होना चाहिए। होंठों की रेखाओं में रंग भरने के लिए नुकीली नोक वाले नरम और मोटे ब्रश का प्रयोग करें। इस ब्रश की मदद से लिप कलर (color) लम्बे समय तक टिकता है। रंग होंठ पर दबा दिए जाते हैं और इनका गाढ़ापन एक समान रहता है। होंठों को रंग से भरें जिससे कि उनपर कोई खाली जगह या छोटी धारियां न पड़ जाएं। आपका मुख्य उद्देश्य नरम होंठ पाना होना चाहिए।

फटे होंठों को ठीक करने के लिए बेहतरीन तेल

होंठों पर लम्बे समय तक टिकने वाला रंग (Long lasting color for lips)

होंठों की सुंदरता (honthon ki sundarta), ऐसे रंगों का चयन न करें जो कि 8 घंटे तक टिकने का भरोसा दिलाते हैं। ऐसे नरम और क्रीमी रंग चुनें जिससे आपके होंठों में नमी बनी रहे। सूखे रंग आपके होंठों को कठोर दिखाएंगे तथा पपड़ीदार लुक देंगे। आपके होंठों का रंग आपके होंठों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और होंठों के भाग पर कोई दाग नहीं छोड़ता। अच्छी कंपनी के रंग चुनें और ध्यान रखें कि ये रंग होंठों की लाइन को खराब न कर दें।

अपने साथ लिप कलर (color) और ग्लॉस रखें (Keep lip colors and lip gloss)

ऐसे लिप कलर और ग्लॉस का प्रयोग करें जिसका प्रयोग कई बार हो सकता हो। अपने साथ लिप लाइनर और टिश्यू पेपर भी रखें जिससे आप दिन में 2 से 3 बार लिप कलर (color) लगा सकें। लिप कलर्स को साफ़ करें और होंठों पर मॉइस्चराइज़र लगाएं। इसके बाद चुने हुए लिप कलर (color) से लाइन बनाकर होंठों के भाग को भरें। होठों की सुंदरता, रंग के खराब न होने के लिए टिश्यू पेपर अपने पास रखें।

loading...