Hindi tips, ideas and home remedies to get flawless skin – चिकनी और कोमल त्वचा के लिए टिप्स और घरेलू उपचार

त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग होती है। यह दो परतों में बंटी होती है – डर्मिस और एपिडर्मिस (dermis and epidermis)। एपिडर्मिस त्वचा की बाहरी परत है और त्वचा के इस भाग को साफ़ रखना बिलकुल भी आसान काम नहीं है। इसे मुहांसों, सनबर्न (sun burn), उम्र के निशानों और एक्ने (acne) से बचाना काफी ज़रूरी होता है। ज़्यादातर लोगों की त्वचा अच्छी नहीं होती और इसपर प्रदूषण, खराब जीवनशैली, असंतुलित खानपान, सोने में कमी और तनाव आदि कारणों से समस्या और भी गंभीर हो जाती है।

बाज़ार में ऐसी कई प्रकार की क्रीम्स और फेस वाश (creams and face wash) उपलब्ध है जो आपको बेदाग़ त्वचा प्रदान करने का वादा करती है, परन्तु ये सिलसिला काफी कम समय के लिए चलता है। यह काफी ज़रूरी है कि आप त्वचा के अंदरूनी भाग डर्मिस का ख्याल रखें और त्वचा को बेदाग़ एवं चमकदार बनाएं।

चेहरे की सुन्दरता के उपाय

आप जरुर कॉस्मेटिक और ब्यूटी उत्पादों का इस्तेमाल करते होंगे आपनी त्वचा को सुन्दर और मुहांसे, निशान रहित बनाने के लिए। आप यह बात तो जानते ही होंगे की कैसे घरेलू उपचार से आप ऐसे त्वचा पा सकते हैं। कुछ बिना खर्च किये भी यह संभव हैं। एक खूबसूरत और कालेपन रहित त्वचा हर किसी को आपनी तरफ खींचती हैं। त्वचा की देखभाल कैसे करें, इस लेख में हमने कई सारे घरेलु उपचार बताएं हैं जो की आपको कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करने से रोकेंगे और आपको मनचाही त्वचा पाने के लिए स्थिर हल भी देंगे।

स्किन की देखभाल के लिए संतुलित आहार (Eat right)

ऐसी त्वचा जिसमें कोई भी निशान, दाग, मुहांसे या कालापन न हो ऐसी त्वचा किसी को आपनी तरफ खींचती हैं। ऐसी त्वचा पाने के लिए आपको संतुलित आहार लेना बहुत जरुरी हैं जैसे की हरी पत्तेदर सब्जियां। आपकी त्वचा को बहुत फायदा होगा अगर आप इन सब्जियों को आपने आहार में कच्चा लें जैसे खीरा, ककड़ी, गाजर आदि। अगर आप नियमित तौर पर इन सब्जियो को आपने आहार में शामिल करते हैं तो आपकी त्वचा को सुन्दर होने से कोई नहीं रोक सकता। जंक आहार और कोल्ड ड्रिंक्स को आपने आहार में शामिल करना बंद करें। इनसे आपको बीमारियाँ भी हो सकती हैं।

तैलीय आहार (Avoid oily and deep-fried food)

अगर आप सुन्दर और कालिमा रहित त्वचा चाहते हैं तो तैलीय भोजन कम से कम खाएं। तैलीय भोजन चेहरे पर मुहांसों को लाता हैं। इससे बहुत त्वचा और स्वस्थ्य की बीमारियाँ होने का भी डर रहता हैं।

गोरेपन के लिए फेस पैक

पानी और ताज़े फलों का रस का सेवन (Drink a lot of water and fresh fruit juice)

पानी पीने से और ताज़े फलों का रस लेने से यह आपके शरीर में जितनी भी हानिकारक चीजें हैं सबको बाहर निकाल देता हैं। इसी वजह से यह आपकी त्वचा को कालिमा, मुहांसे और एकसार बनाता हैं। आपनी त्वचा की रंगत संवारने के लिए आपको पानी के साथ साथ ज्यादा से ज्यादा फलो के रस का भी सेवन करना चाहिए। अच्छे परिणामों के लिए सुबह उठ के 3 से 4 गिलास पानी पियें। दिन में 1.5 लीटर पानी पीना सुन्दर और खुबसूरत त्वचा का राज़ हैं। इसलिए इन चीज़ों को अपने आहार में नियमित लें।

सौंदर्य प्रसाधनों के इस्तेमाल से बचें (Avoid using cosmetics)

कॉस्मेटिक त्वचा पर इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा खुबसूरत देखती हैं। हालाँकि कॉस्मेटिक का प्रभाव ज्यादा दिन तक नहीं रहता और इसका जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल आपकी त्वचा को ख़राब और बुझी हुई बना देता हैं। इसलिए कोशिश करनी चाहिए की ज्यादा से ज्यादा घरेलू उपचार का ही सहारा लें क्योकि इससे विपरीत परिणाम आने की आशंका न्यूनतम हो जाती हैं।

यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए हुए हैं खूबसूरत त्वचा पाने के लिए (Here are some remedies which you can try to get flawless and beautiful skin)

नींबू के सौंदर्य लाभ

  • त्वचा को निखारने के उपाय, पपीते से कम से कम महीने में चेहरे और गले पर एक बार मालिश करें यह आपकी त्वचा को सुन्दर और कालिमा रहित बनाएगा।
  • चेहरे की चमक के लिए 1 चम्मच निम्बू का रस लें और उसमें शहद मिलाएं। इस दोनों को अच्छे से मिलाकर मिश्रण बनाएं और आपने चेहरे पर लगा कर कुछ मिनट मालिश करें। इस मालिश से आपका चेहरे की रंगत सुधरेगी और आपका चेहरा चमकदार बनेगा।
  • चेहरे की सुन्दरता के उपाय, अगर आपकी त्वचा सुखी हैं तो दही का नियमित इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा को ब्लीच करने में मदद करेगा। आप दही का इस्तेमाल तेलिय त्वचा में न करें।
  • चेहरे का निखार घर पहुँचने के बाद आपने चेहरे को ठन्डे पानी से जरुर धोएं। पुरे दिन में आपने चेहरे को कम से कम 3 बार जरुर धोना चाहिए यह आपके चेहरे को कीटाणु रहित बनाता हैं।
  • चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय रोजाना हल्दी को दूध में मिलाकर पियें। आप हल्दी को चन्दन पाउडर और दूध में मिलाकर लगायें। इससे आपकी त्वचा मुहांसे रहित और हमेशा चमकती रहेगी।
  • नीम की पत्तियों से रोज़ नहाना चाहिए। यह आपके शरीर पर हुए मुहांसों को ख़त्म करता हैं।
  • चेहरे पर चमक लाने के उपाय खीरे के रस का नियमित इस्तेमाल आपके चेहरे से दाग, धब्बे हटा देता हैं।

स्किन टिप्स के लिए बेदाग़ त्वचा के घरेलू नुस्खे (Home remedies for flawless skin)

  • चीनी (Sugar)  चीनी त्वचा की मृत कोशिकाएं काफी प्रभावी रूप से निकालने में सहायता करती है। चीनी और पानी का मिश्रण तैयार करके चेहरे पर 3 से 4 मिनट के लिए रगड़ें और फिर पानी से धो लें। यह त्वचा को साफ़ करता है और इसे जवान एवं दमकती हुई बनाता है।
  • कच्चा आलू (Raw potato)  यह दमकती, गोरी और बेदाग़ त्वचा प्राप्त करने का काफी बेहतरीन तरीका है। यह रंजकता (pigmentation) और दाग दूर करने में भी काफी कारगर साबित होता है। यह सनबर्न और टैन (tan) दूर करने में भी आपकी मदद करता है। कच्चे आलू का रस चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। इसे हल्के गर्म पानी से धो लें।
  • शहद (Honey)  शहद त्वचा में निखार जगाता है और काफी कम समय में इसे बेदाग़ बनाता है। शहद और दालचीनी पाउडर का एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसका प्रयोग चेहरे पर करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
  • एलोवेरा जेल (Aloe vera gel)  यह त्वचा को बेदाग़ बनाता है और काले धब्बे और घाव के दाग मिटाता है। एलोवेरा के पौधे से जेल निकालें और और इसका प्रयोग सीधे चेहरे पर करें।

त्वचा की खूबसूरती के लिए 8 प्राकृतिक फेस पैक

  • टमाटर के रस, दही और ओटमील का पैक (Paste of tomato juice, curd and oatmeal)  इस पेस्ट के निरन्तर प्रयोग से काले धब्बे, दाग और अशुद्धियाँ दूर होती हैं। टमाटर के रस, दही और ओटमील को मिश्रित करके एक पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें।
  • चन्दन का पेस्ट (Sandalwood paste)  चन्दन की लकड़ी को गुलाबजल के साथ मिश्रित करके एक पत्थर पर घिसें तथा इसे चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। चन्दन की लकड़ी का प्रयोग चन्दन के पाउडर से ज़्यादा प्रभावशाली साबित होता है।
  • पपीता (Papaya)  बेदाग़ और दमकती त्वचा के लिए पपीता बेहतरीन उपायों में से एक है। पपीते के गूदे को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर घिसें तथा इसे हफ्ते में एक बार ठन्डे पानी से धो लें।
  • टमाटर (Tomato) टमाटर सनस्क्रीन (sunscreen) का काम करता है और इसमें एंटी एजिंग (anti-aging) के भी गुण होते हैं। यह त्वचा के खुले रोमछिद्र (pores) और मुहांसों को भी दूर करने में काफी सहायता करता है। लाइकोपिन (lycopene) टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidant) होता है जो आपको साफ़ तथा बेदाग त्वचा पाने में सहायता करता है। आप इनका लाभ खाकर या इनके पेस्ट का प्रयोग भी करके कर सकते हैं।

स्किन केयर टिप्स के लिए रोज़ाना सौंदर्य के नुस्खे (Daily beauty routine se glowing skin tips in hindi)

  • अपने रोज़ाना के भोजन में दूध और दुग्ध उत्पाद शामिल करें।
  • रात को ठन्डे दूध का सेवन करना त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है।
  • विटामिन सी (vitamin C) से युक्त लाल, पीली और गहरे रंग की पत्तेदार सब्ज़ियों को अपने भोजन में शामिल करें। फल आपकी त्वचा को गोरा बनाने का काम करते हैं। सोयाबीन का दूध और टोफू (tofu) भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होता है।
  • हमेशा बाहर से घर आने के बाद अपने हाथों और चेहरे को प्राकृतिक क्लींजर (cleanser) से धोएं। इससे आपको बाहर की गन्दगी और धूल से छुटकारा प्राप्त होता है।

शुष्क त्वचा के लिए घरेलु फेस पैक/फेशियल

  • घर पर बना हुआ फेस पैक हफ्ते में कम से कम एक बार इस्तेमाल करने की आदत अवश्य बनाएं।
  • नींद बेदाग़ और खूबसूरत त्वचा प्राप्त करने का काफी प्रभावी तरीका है। सोने के दौरान शरीर अपनी मरम्मत करता है और कोशिकाओं में नयी जान डालता है। सोते समय बालों को पीछे की ओर बाँध लें क्योंकि तेल के बचे हुए अंश आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं, जिससे आप काले धब्बों और बेजान त्वचा का शिकार होती हैं। अच्छे से ना सोने से काले घेरे, ढीली त्वचा और त्वचा के बेजान होने की समस्या सताती है।

निष्कर्ष (Conclusion)

यह बात याद रखनी ज़रूरी है कि शरीर को स्वस्थ रहने और त्वचा को बेदाग़ एवं खूबसूरत बने रहने के लिए सही देखभाल की आवश्यकता होती है। आजकल लोग खुद पर ध्यान बिलकुल नहीं दे पाते हैं। इसके कई कारण हैं जैसे घर का काम, दफ्तर का काम, बच्चों की देखभाल, सामाजिक कार्यक्रम आदि। रोज़ाना खुद को कुछ समय दें और प्राकृतिक सौंदर्य नुस्खों से खिली खिली और बेदाग़ त्वचा पाएं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday