Hindi tips for frizzy hair – इस मानसून छल्लेदार बालों/घुंघराले बाल से छुटकारा कैसे पायें?

मानसून व्यक्तियों को कई सारी बालों की समस्या को लाता है। छल्लेदार बाल/फ्रिज़ी हेयर भी बालों की कई समस्याओं में से एक है जो लोगों को प्रतिदिन परेशान करती है। आपके बाल हर समय खूबसूरत दिखने के बजाय रूखे और सुस्त हो जाते हैं। भले ही आप पार्टी के लिये कितना भी तैयार हो लें, छल्लेदार बाल सम्भवत: सब कुछ खराब कर सकते हैं। छल्लेदार बालों के उपचार के क्रम में, इसकी जड़ को जानना अधिक महत्वपूर्ण होगा। कुछ लोगों को यह समस्या बालों के अत्यधिक सूखेपन के कारण होती है जबकि अन्यों को यह मौसम के प्रभाव के कारण होती है।

छल्लों के लिये कारण (Reasons for frizz)

शोध भी यह बतलाते हैं कि सूखे बाल गीले और नम बालों की तुलना में कम वजनदार होते हैं। इसलिये बालों का सिर से उड़ना प्राकृतिक है। लोग वातविकता में सूखे बालों का प्रबंधन करने में असहज होते हैं जो हर समय उड़ते रहते हैं। घुंघराले और लहरदार बालों के साथ लोग सीधे बालों की तुलना में छल्लों से ज्यादा ग्रसित होते हैं। अगर आपने अपने बालों मे किसी रासायनिक बदलाव को जैसे बालों को रंगना या पर्मिंग तो छ्ल्ले आसानी से बन सकते हैं।

छल्लेदार बालों/घुंघराले बालों का उपचार (Treatment of frizzy hair)

क्या जोजोबा तेल बालों के बढ़ने में मदद करता है?

मॉइस्चराइजिंग (Moisturizing)

चूंकि छल्ले सूखे बालों में होते हैं इसलिए इसका सबसे अच्छा तरीका मॉइस्चराइज़िंग करना है। शैम्पू करते समय कंडिशनर का उपयोग अच्छा रहेगा जो आपको हमेशा नम रखेगा। आप सप्ताह में एक बार तेल उपचार का भी उपयोग कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनको अपनाकर आप बालों को नम और कोमल बना सकते हैं। ये सामग्रियां हैं नारियल, बादाम, मेंहदी, जैतून जोजोबा आदि। चमेली का तेल भी आपके बालों को अद्भुत ढ़ंग से छल्लों से मुक्त करायेगा। आप कुसुम के फूल को भी अपनी रसोई में रख सकती हैं।  यह आपके सूखे बालों को नम करेगा। यदि आप इसकी कुछ बूंदों का उपयोग बालों की जड़ में करते है तो यह अद्भुत तरीके से कार्य करता है।

बालों को छाटना (Trimming hair)

छोटे बाल लम्बे बालों की तुलना कम रखरखाव चाहते हैं। अगर आपके बाल लम्बे है तो बहुत सारी समस्यायें हो सकती हैं, यह समय है आपके बालों को काटने का और आपके बालों को उपचार उपलब्ध कराने का।  आपके बाल सम्भव है कि बालों के अंत पर दोमुंहे बालों की समस्या हो जाय। यह प्रत्येक व्यक्ति के लिये महत्वपूर्ण होगा कि  हर 6 से 8 महीनों पर अपने बालों को कटवायें।

गर्म स्टाइलिंग औजार से बचें (Avoid using hot styling tool)

बहुत सारी महिलाओं द्वारा इलेक्ट्रिक स्टाइलिंग औजार का उपयोग किया जाता है जो बालों का उचित आकार चाह्ती हैं जब भी कोई खास मौका या त्यौहार आता है। लेकिन, यह बालों में छ्ल्ले का प्रमुख कारण है। बालों में कृत्रिम घुमाव को पैदा करने के लिये बाल सुखाने की मशीन का उपयोग लम्बे समय तक के लिये किया होगा। लेकिन ये सभी तरीके आपके बालों को वास्तविकता में नुकसान पहुंचाते हैं। इसके बजाय आप प्राकृतिक तरीके से स्टाइल को बना सकती हैं। बेहतर होगा कि इन स्टाइलिंग औजारों का कम से कम उपयोग करें। अगर आप वास्तविकता में गर्म स्टाइलिंग औजार का उपयोग करना चाह्ती है तो पहलें सिलिकॉन आधारित सीरम को लगायें जिससे कि आपके बाल छल्लों और गर्मी से सुरक्षित रह सकें।

फ्रिज़ी हेयर स्ट्रेसर का उपयोग ना करें (Do not use frizzy hair stressors)

क्या यात्रा के दौरान बाल ज़्यादा गिरते है

आपको अपनी कुछ आदतों से बचना चाहिये जिससे आपके बाल छल्लों से मुक्त हो सकें। अगर आप अत्यधिक कैफीन के उपयोग के साथ ज्यादा धूम्रपान करती हैं तो यह आपको छल्लेदार बाल देंगें। अगर आप ज्यादा प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाती हैं तो भी यह आपके बालों में सूखेपन को बढ़ाने और नमी को कम करके टूटने को बढ़ावा देगी।

शोध्कर्ताओं और बाल विशेषज्ञों के अनुसार कठिन परिश्रम बालों के छल्लों को हटायेगा। अगर आप बालों में कम शैम्पू करती हैं तो यह भी छल्लों को कम करेगा। आप बाज़ार में कई बालों के देखभाल करनेवाले उत्पादों को भी पा सकते हैं। चूंकि बालों के बीच में घर्षण हो सकता है इसलिये शोधकर्ताओं ने बालों को कोमल बनाने के लिये कई शोधों को संचालित किया है। बालों को टूटने से भी बचाना आवश्यक है उन्नत तक्नीकों का उपयोग करके आकर्षक बालों के साथ छल्लों से मुक्त बाल प्राप्त होंगें।

बालों को कंडीशन करें (Condition your hair)

बारिश के मौसम में इस बात की काफी संभावना होती है कि आपके बाल फ्रिज़ी (frizzy) और रूखे हो जाते हैं। इससे आपके बालों की जड़ों से प्राकृतिक तेल गायब हो जाता है। अपने बालों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए कंडीशनर (conditioner) का प्रयोग करें। जब भी आप शैम्पू (shampoo) का प्रयोग करें तो कंडीशनर का प्रयोग काफी ज़रूरी हो जाता है। क्योंकि आपके बाल काफी ज़्यादा मात्रा में फ्रिज़ी और रूखे हो जाते हैं, अतः इन्हें नरम और आकर्षक बनाए रखने के लिए कंडीशनर का प्रयोग करना अनिवार्य है।

गर्म तेल का उपचार (Hot oil treatment)

बारिश का मौसम ऐसा होता है जब आपके बाल सबसे ज़्यादा झड़ते हैं। इस समय पानी में कई तरह के जीवाणु पनपते हैं, जिससे ये प्रदूषित हो जाता है। ऐसे समय में आपके लिए अपने बालों को सही और प्रभावी पोषण प्रदान करना काफी आवश्यक है। इसलिए इस स्थिति में आपके लिए गर्म तेल के उपचार का प्रयोग करना काफी फायदेमंद होता है। आप बादाम के तेल, नारियल के तेल या जैतून के तेल (olive oil) को गर्म करके अपने बालों का उपचार कर सकते हैं। अच्छा यही होगा कि हर तेल का एक चम्मच लें और इसे आंच पर चढ़ाकर हल्का गर्म कर लें। अब इसका प्रयोग अपने बालों पर सिर की त्वचा पर उँगलियों के सिरे की मदद से करें, जिससे ये तेल सारे बालों पर अच्छे से लग जाए। यह आपके बालों की जड़ों में जाता है तथा इसे पूर्ण रूप से पोषण प्रदान करता है। इसके फलस्वरूप आपके बालों का झड़ना कम हो जाता है।

सर्दी में सूखे और ड्राई बालों की संभाल के लिए टिप्स

बालों का प्रभावी मास्क (Effective hair mask)

आप अब घर बैठे ही बालों के लिए काफी प्रभावी मास्क बना सकते हैं। इसके लिए आपको जो उत्पाद चाहिए, वे हैं 1 पका हुआ केला, 1 चम्मच शहद और 1 कप जैतून का तेल। इन तीनों उत्पादों को अच्छे से मिश्रित कर लें और अपने बालों पर इनका प्रयोग करें। इससे एक परत निर्मित होगी जो आप अपने बालों पर अच्छे से लगा लें। एक बार जब आपने ये घरेलू मास्क लगा लिया तो इसे सारे बालों पर लगाना सुनिश्चित करें। बारिश के दौरान निरंतर इसका प्रयोग करें और फर्क देखें।

बियर का उपचार (Beer treatment)

बियर एक अल्कोहल युक्त (alcoholic) पेय पदार्थ होता है, जिसके बारे में आपने अवश्य सुना होगा। पर क्या आपको पता है कि यह आपके बालों को भी काफी आकर्षक बना सकता है ? यह एक बिलकुल सही तथ्य है कि बियर आपके बालों को बारिश के मौसम में कठोर और फ्रिज़ी होने से बचाता है। अब आप भले ही बरसात के मौसम में हों, पर आप नरम मुलायम और आकर्षक बाल प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास बालों की देखभाल करने का ज़्यादा समय नहीं है तो 1 कप बियर लें और इससे बालों को धो लें। इससे आपके रूखे बालों में अतिरिक्त चमक आएगी।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday