Hindi tips for hair care in winter – सर्दियों में बालों की देखभाल

सर्दी में चलने वाली सर्द हवाएं, घरों में उपकरणों से निकलने वाली ताप आपके बालों को रूखे और बेजान बना सकती हैं। रासायनिक उपचार बालों को और ख़राब कर सकते हैं ऐसे वक्त में आपके बालों को देखभाल की जरुरत हैं जिससे की बाल टूटने और घुंघराले होने से बच सकें।

सर्दियों में बाल अपनी चमक और उछाल खो देते हैं। हमारे पास कुछ सुझाव हैं जो आपके बालों को सर्दियों में भी खुबसूरत बना सकते हैं। बाज़ार में ऐसे बहुत उत्पाद उपलब्ध हैं जो की आपके बालों में सर्दियों का असर रोक सकते हैं।

जैतून का तेल (Olive oil se hair ke liye tips)

बालों की देखभाल के नुस्खे, जैंतून का तेल क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करने में मदद करता हैं। इसे बालों और उसकी जड़ों में लगाना चाहिये। इसे बालों में लगाने के बाद शावर कैप का उपयोग करना चाहिये और 30 मिनट के बाद बालों को धो लेना चाहिये।

गरम तेल की मालिश (Hot oil massage se hair ke liye tips hindi me)

सर्दियों में छोटे बालों की हेयर स्टाइल

बालों की जड़ों में गरम तेल से मालिश करने से बालों का स्वास्थ्य और नमी का स्तर बना रहता हैं। मालिश सिर में रक्त परिसंचरण बढाता हैं और बालों की जड़ों को मजबूत करता हैं। आप कोई भी तेल जैसे जैंतून का तेल, नारियल तेल आदि से मालिश कर सकते हैं।

गुनगुने पानी का प्रयोग (Uses lukewarm water)

स्वस्थ चमकदार बालों क़े लिए उपाय, गरम पानी आपके बालों में से जरुरी तेल को अलग कर देता हैं। इसलिए गुनगुने पानी का उपयोग करना चाहिये बालों को धोते समय। गुनगुना पानी आपके बालों की अंदरूनी नमी और चमक बरक़रार रखता हैं।

अंडे का इस्तेमाल (Egg hai baalon ke liye tips)

1 अंडा लें उसमें बच्चों की मालिश में इस्तेमाल होने वाला तेल मिलाएं। इस मिश्रण में कुछ देर रखे फिर इसमें 1 कप पानी मिला लें। इस मिश्रण को बालों और जड़ों को मसाज करें फिर शैम्पू से धो लें।

शैम्पू का नियमित इस्तेमाल (Shampoo)

सर्दियों में शैम्पू का इस्तेमाल कम कर देना चाहिये। जो लोग रोज़ अपने बालों को शैम्पू से धोते हैं, उन्हें एक दिन छोड के धोना चाहिये। हमेशा शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिये। ऐसा शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिये जिसमें रीठा, अदरक हो जो की बालों को बिना नुकसान पहुंचाए उन्हें साफ़ रख सकें।

अंडे का शैम्पू (Egg shampoo se balo ke liye tips in hindi)

सर्दी/ठण्ड के समय बालों को मॉइस्चराइस्ड रखने के तरीके

यह उपचार अब हर तरीके के बालों के लिए हैं। 1 अंडा लें, 1 टैबलस्पून नीबू का रस लें और castile (केस्टाइल) साबुन लें। इनका मिश्रण बना लें। इस मिश्रण में आधा कप पानी ,कुछ बूँदें तेल की और शैम्पू मिलाएं फिर इसका उपयोग करें।

माखनफल और नारियल का कंडीशनर (Makhanfal and Coconut conditioner)

बालों के उपाय, 1 माखनफल को मसल ले और उसमें नारियल का दूध मिलाएं। इसका गाढ़ा लेप बना लें। इस लेप को बालों में 15 मिनट रहने दे फिर धो लें।

बालों की कंडीशनिंग (Hair conditioning se hair treatment in hindi)

मेयोनेज़ और माखनफल में प्राकृतिक तेल होते हैं जो बालों को रूखे होने से बचाते हैं और विटामिन B6 और E प्रदान करते हैं। बालों में कंडीशनर, आधा कप मेयोनेज़ लें और उसमें आधा कप माखनफल को पीस लें जब तक इसका हरा लैप न बन जाये। अब इस मिश्रण को बालों में लगाये और शावर कैप से ढक लें।

सर्दियों में बालों की देखभाल करने के सुझाव – बालों की देखभाल कैसे करें (Tips for hair care in winter)

ठण्ड में बालों की समस्या

  • रेशम या साटन का दुपट्टा पहने उन की टोपी के नीच ये आपके बालों को टूटने से बचाएगा।
  • बालों को नियमित न धोएं और तेल का इस्तेमाल करें।
  • एक अच्छे जेल या स्प्रे से अपने बालों को सुरक्षित रखें।
  • अत्यधिक उपकरणों का इस्तेमाल न करें जिससे की सर्दियों में बालों की नमी बरक़रार रहे।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday