How to ask your mother for a bra – अपनी ब्रा की ज़रुरत माँ को कैसे बताएँ ?

एक महिला का जीवन उसकी उम्र के साथ बदलता रहता है। उनका बर्ताव, चाल चलन, नैन नक्श आदि चीज़ें तब तक बदलती रहती हैं जब तक उनके शरीर में हॉर्मोन्स के बदलाव होते रहते हैं। अपनी माँ से अपनी ब्रा की ज़रुरत के बारे में कहना कोई शर्म की बात नहीं है।

ब्रा की जानकारी, जो लडकियां अपनी किशोरावस्था में प्रवेश करती हैं, उनकी माएं और बहनें उनकी सबसे अच्छी सहेलियां होती हैं जिनके साथ वे अपने शरीर में आए परिवर्तनों के बारे में बात कर सकती है। लड़कियों के किशोरावस्था में प्रवेश करने के साथ ही उनके स्तन बढ़ने लगते हैं और यह पीड़ादायक भी होता है। पर आपको इन सबके बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए।

ब्रा पहनने के तरीके, अगर आप अपनी माँ और बहन के काफी पास हैं तो आप उनके पास जाकर अपने शरीर में हो रहे परिवर्तन के सम्बन्ध में मन में उठ रहे सारे सवाल और समस्याएं उनसे कह सकती हैं। आप सीधे अपनी माँ के पास जाकर उनसे अपने मासिक धर्म चक्र के सम्बन्ध में या फिर ब्रा पहनने की ज़रुरत के सम्बन्ध में कह सकती हैं।

अभी भी कई लडकिया ऐसी है जो कि इस विषय पर और अपने शरी र्में हो रहे परिवर्तनों के सम्बन्ध में अपनी माँ से बात करने से कतराती है या शर्म महसूस करती है। इस विषय पर अपनी माँ से बात करने के कई तरीके हैं।

अगर आप अपनी माँ के काफी करीब हैं तो सबसे अच्छा रास्ता है कि उनके पास जाएं और उनसे उन समस्याओं के बारे में बात करें जो आपको इस उम्र में परेशान करती हैं। आत्मविश्वासी बनें और संकोच महसूस ना करें। आप एक लड़की हैं जो कि महिला बनने जा रही है। खुद पर गर्व महसूस करें।

ब्रा पहनना, पूछने का समय (When to ask? bra kab pehne?)

गलत ब्रा साइज गलत या ब्रा पहनना के दुष्परिणाम

ब्रा पहनने का तरीका, अगर आप टॉप आउट टी शर्ट पहनने में असुविधा महसूस कर रही हैं क्योंकि इससे आपके स्तन काफी अनुचित मुद्रा में दिखाई देते हैं तो तुरंत इस बारे में अपनी माँ से बात करें। आपकी माँ भी ज़रूर आपके शरी र्में आए परिवर्तनों को भांप रही होंगी, पर अगर ऐसा नहीं है तो आप उनसे इस बारे में स्वयं बात कर सकती हैं।

जो लडकियां अपनी माँ से सीधे बात करने से डरती हैं वे उन्हें कुछ लक्षणों से अवगत करा सकती हैं, जैसे ये कहना कि ये टॉप मेरे लिए काफी कसी हुई है, या फिर उन्हें एक छोटी टॉप पहनकर दिखाना और यह अहसास करवाना कि आपको अब ब्रा की ज़रुरत है।

इस बारे में अपनी माँ से तब बात करें जब कोई और आपकी बातें ना सुन रहा हो। माएं भी कभी किशोरावस्था से गुज़री थी,अतः उन्हें यह अवश्य पता होगा कि आपको क्या चाहिए और कब चाहिए। अतः इन सबकी चिंता न करें क्योंकि इन सारे परिवर्तनों से हर महिला एक उम्र में गुज़रती है। ब्रा के प्रकार, कैमी ब्रा या स्पोर्ट्स ब्रा पहनें क्योंकि आपको शायद इन्हें स्कूल के समय से पहनने की आवश्यकता होगी और आप कुछ ऐसा नहीं पहनन चाहेंगी जो कि आरामदायक न हो या अजीब हो। ब्रा कैसे पहने, अगर आपकी माँ बाहर है या व्यस्त है तो आप इस बारे में अपनी बहनों या अन्य महिला रिश्तेदारों से भी पूछ सकती हैं। अगर आप अपने पिता के साथ रह रही हैं तो उन्हें आपको महिलाओं की खरीदारी के लिए ले जाने को कहें और एक बार आपकी खरीदारी हो जाने पर आप उनसे दुकान के बाहर मिल सकती हैं। हमेशा अपने परिवार जनों इस बारे में बात करते समय संकोच महसूस ना करें और हमेशा आरामदायक तरीके से अपनी ज़िन्दगी जियें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday