Hindi tips to get chest appear larger and round shaped – स्तनों को सुडौल बनाने के लिए और गोलाकार दिखाने के नुस्खे

यह आवश्यक नहीं है की छाती बड़ी होने पर ही आप सुन्दर लगें। आपके कपडे पहनने का और आपके खुद को दूसरों के सामने पेश करने का अंदाज़ ही आपके व्यक्तित्व एवं सुंदरता को निखारने का सर्वश्रेष्ठ तरीका है। पर यहाँ ऐसे कुछ नुस्खे दिए गए हैं जिनका प्रयोग करके आपकी छाती बड़ी और अच्छे आकार की लगेगी।

मर्द या औरत की छाती का आकार सुडौल होना विपरीत लिंगों की नज़र में आकर्षण का केंद्र रहता है। ज़्यादातर महिलाएं अपने स्तनों को बड़ा और गोलाकार बनाना चाहती हैं। दूसरी तरफ मर्द भी औरतों की छाती बड़ी करने में जुटे रहते हैं। वे अपना व्यक्तित्व किसी योद्धा जैसा दिखाने का प्रयत्न करते हैं।

स्तन वृद्धि – महिलाओं के स्तन (औरतों की छाती) को सुडौल और आकर्षक बनाने के तरीके (Tips and exercises for women to make their boobs appear bigger and round shape)

ब्रेस्‍ट साइज – सही मुद्रा (Corrects Posture)

सही मुद्रा में बैठने या खड़े रहने से आपके स्तन बड़े लगते हैं। सिर को ऊंचा करके छाती बाहर निकालकर सीधे खड़े होने से स्तनों को बड़ा एवं ठोस आकार मिलता है। इससे महिलाएं पतली एवं लम्बी भी लगती हैं।

ब्रेस्‍ट साइज – ब्रा का सही साइज (Correct size of bra)

घरेलू उपचार ढीले स्तनों से दृढ़ स्तनों के लिए

सही साइज की ब्रा आपके स्तनों पर हलकी ढीली रहती है और सारे तंतुओं को जोड़कर रखती है। अगर इससे आपको पूरा आराम मिल रहा है और अन्य कोई भी तकलीफ नहीं है,तभी ये सही आकार की ब्रा कहलाती है। ऐसी कई तरह की ब्रा हैं जो स्तन को सुन्दर बनाती हैं:-

1. पुश अप या पैडेड ब्रा आपके छातियों में कामुक भाव की सृष्टि करती है। यह स्तनों को करीब लाकर उन्हें ऊपर की और धकेलती है। फोम पैडिंग का प्रयोग करके ब्रा को पुश अप बनाया जाता है। ये फोम पैडेड या वाटर पैडेड हो सकते हैं और ये दोनों ही छोटे स्तन वाली महिलाओं के लिए काफी उपयोगी हैं।

2. स्तनों को ऊपर लाने के लिए ब्रा के स्ट्रैप कसकर बांधना।

3. अंडर वियर ब्रा आपके स्तनों का भार संभालती है तथा उन्हें ऊपर करके आपको एक आकर्षक लुक देती है।

4. हमेशा ब्रा बिना पहने सोएं।

ब्रेस्ट का आकार – कपडे (Clothes)

गहरे नेक लाइन वाले ब्रा स्तनों के आकार में वृद्धि करते हैं। लेस,झालरें,आभूषण,चुन्नट तथा नेक लाइन में घुमावदार डिज़ाइन। इन सारी चीज़ों से आप काफी शानदार दिखती हैं और आपके स्तन भी बड़े दिखते हैं।

स्तन कैसे बड़े करें – मेकअप (Make up)

मेकअप द्वारा भी आप अपने स्तनों को बड़ा दिखा सकते हैं। गहरे रंग का फाउंडेशन लगाने से आपका क्लीवेज उभरा हुआ दिखता है। यह आम दिनों के लिए नहीं पर ख़ास मौकों और फोटो सेशन के लिए बेहतरीन हैं।

ब्रेस्‍ट साइज – व्यायाम (Exercises)

स्तनों के नीचे की मांसपेशियों को मज़बूत करने के लिए व्यायाम करें। इससे आपके स्तन बड़े और गोलाकार लगेंगे। नियमित रूप से पुश अप करने से आपको काफी फायदा होगा। बटरफ्लाई प्रेस एवं वाल अप्स भी गोलाकार स्तन प्राप्त करने के लिए अच्छे व्यायाम हैं।

छोटे स्तनों को बड़ा प्रतीत करवाने के नुस्खे

कमर के भाग को सुन्दर आकार देने से स्तन पहले से बड़े दिखते हैं। रोज़ाना व्यायाम करने से पसली और कमर की मांसपेशियों को सुन्दर आकार मिलता है। छाती की मांसपेशियों को मज़बूत करने के लिए नियमित व्यायाम करें।

ब्रेस्ट का आकार – खानपान (Foods)

स्तनों को विकसित करने के लिए हरी सब्ज़ियों, फल, अनाज, सूखे बीन्स, मशरुम, सूरजमुखी के बीज, जैतून, दलिया, अदरक, लौंग, दुग्ध उत्पाद, अंडे, पटसन के बीज और इसी तरह के अन्य व्यंजनों का सेवन करें।

स्तन कैसे बड़े करें – ध्यान रखने योग्य बातें (Points to follow)

  1. स्तन का आकार, हमेशा एक अच्छी और सीधी मुद्रा में चलें।
  2. पैडेड या पुश अप ब्रास (padded or push-up bras) पहनें।
  3. ब्रा के स्ट्रैप्स (straps) को कसकर बांधें। इससे ढीलापन कम होगा और आपके स्तनों को अच्छा आकार भी मिलेगा।
  4. स्तन का आकार, सोते समय ब्रा पहनने से परहेज करें।

ब्रेस्ट का आकार – व्यायाम (Exercises to be done)

  • स्तन का आकार, एक चटाई लें और लेट जाएं। एक हाथ में एक वेट (weight) उठाएं और हाथों को कन्धों तक खींचने का प्रयास करें। इसके बाद अपने दोनों हाथों को धीरे धीरे शरीर के ऊपर उठाने की कोशिश करें। इस समय आपकी कोहनियाँ हलकी मुड़ी होनी चाहिए। इसके बाद अपने हाथों को कोने की तरफ कन्धों की तरफ घुमाएं। इस व्यायाम को दिन में 13 से 15 बार करने का प्रयास करें।
  • स्तन वृद्धि (bade breast), अपने दोनों हाथों में भार लेकर तथा इन्हें छाती के ऊपर नियंत्रित रखकर चटाई के ऊपर लेटकर हाथों को फैला लें। अपनी कोहनियों को कोने की तरफ कंधे के स्तर तक पकड़े रहें। इसके बाद वज़न को छाती की तरफ ले जाते हुए अपनी कोहनियों को मोड़ें।
  • स्तन का आकार, अपने हाथों में 2 से 5 पौंड का वज़न रखें और कुर्सी के कोने पर पीठ सीधी करके एवं हाथों को बगल में रखकर बैठ जाएं। अब हाथों को बगल से उठाएं और उन्हें ऊपर करके 4 तक गिनें, और फिर उसी मुद्रा में वापस चले जाएं। आप इस बटरफ्लाई प्रेस (butterfly press) के रोजाना 3 से 5 सेट्स (sets) कर सकते हैं।

खूबसूरत ब्रेस्ट / स्तन प्राप्त करने के टिप्स

  • स्तन वृद्धि (bade breast), अपने कमरे में दीवार की ओर मुंह करके खड़े हो जाएं और अपने हाथों को अपनी छाती पर रखें। अपनी छाती और हाथों की मांसपेशियों की मदद से अपने शरीर को दीवार की तरफ धकेलें और फिर इसी मुद्रा में दोबारा लौट आएं।
  • स्तन का आकार, आप अपने स्तनों के आकार में वृद्धि करने के लिए उनपर थोड़ा सा गर्म और थोड़ा सा ठंडा पानी भी डाल सकती हैं।

आप एक स्वस्थ खानपान भी बरकरार रख सकती हैं, जिससे आप सेहतमंद बनी रहें और आपके शरीर में प्रोटीन्स और विटामिन्स (proteins and vitamins) की कमी ना हो। हरी सब्जियां, सेब, आलू, खीरे, जैतून (olives), ओट्स (oats), टमाटर, अंडे, कद्दू, अदरक, मटर, गेहूं आदि ऐसे स्वास्थ्यवर्धक भोजन हैं, जिनको अपने रोजाना के खानपान में शामिल करके आप अपनी छाती को सुडौल और बड़ा बना सकती हैं।

छाती बनाने के तरीके – पुरुषों के लिए मज़बूत छाती बनाने के उपाय (Methods to build a powerful chest for men)

महिलाएं पुरुषों की V आकार के व्यक्तित्व को काफी पसंद करती हैं। वे उन पुरुषों की तरफ काफी ज्यादा आकर्षित होती हैं जिनकी कमर का आकार कम और छाती का आकार ज़्यादा होता है। छाती को मज़बूत बनाने का व्यायाम बिना किसी औज़ार या यंत्र के भी संभव है। वैसे तो रोजाना 100 पुश अप्स (push ups) करके भी छाती को मज़बूत बनाया जा सकता है, पर इसमें आप सफल नहीं होंगे। पुश अप्स से छाती बड़ी ज़रूर होती है, पर यह कड़ी और मज़बूत नहीं बन पाती। गंभीर रूप से पुश अप का व्यायाम करने पर मांसपेशियों के थकने के समय में कमी अवश्य आती है, पर इससे शरीर की शक्ति में वृद्धि नहीं होती। सामान्य पुश अप्स करने से कन्धों के जोड़ झुकते हैं और इससे इन्हें नुकसान भी पहुँच सकता है।

चेस्ट एक्सरसाइज – छाती मज़बूत करने के व्यायाम (Exercises to build powerful chest)

  • छाती बनाने के उपाय, हाथों को 20 बार दोनों दिशाओं में घुमाकर कन्धों को क्रियाशील बनाएं। हाथों को घुमाने की यह प्रक्रिया समय के साथ और भी तेज़ होती रहनी चाहिये। इस तरह हथेलियों के तेज़ घुमाव को सहन करने के लिए मांसपेशियों का भी व्यायाम करना आवश्यक है।
  • घुमावदार साइड प्लैंक (Side plank with rotation) एक काफी अच्छा व्यायाम साबित होता है। यह व्यायाम साइड कोर (side core) की मांसपेशियों को कार्यशील बनाता है, जिससे शरीर के ऊपरी भाग की धकेलने की क्षमता में काफी इजाफा होता है।

ब्रेस्ट साइज़ कम करने के तरीके

  • छाती बनाने के उपाय, अपने मुक्के की शक्ति नापें। इसके लिए पंचिंग बैग मशीन (punching bag machine) का प्रयोग करें।
  • हाथों के ऊपर हाथ वाले व्यायाम से कन्धों के स्थिर रहने की शक्ति का पता चलता है।
  • 3 पोजीशन हैंड हॉप (3 position hand hop) का व्यायाम करने से अत्याधिक मात्रा में शक्ति प्राप्त की जा सकती है। यह लड़ाकू योद्धाओं के लिए काफी बेहतरीन व्यायाम है, क्योंकि इसमें छाती को कोर से लड़ने का अभ्यास करवाया जाता है।
  • छाती बनाने के उपाय, हाइपरट्राफी तथा एंड्यूरेंस (Hypertrophy and Endurance) एक सामान्य पुश अप है, जिसमें हाथों की मुद्रा कन्धों की चौड़ाई जितनी होती है। इसमें आपको पहले सेट में 25 से 30 बार इस व्यायाम को दोहराने की आवश्यकता होती है। इस व्यायाम के दौरान आप पैरों को एक समतल बेंच (bench) या स्विस बॉल (Swiss ball) पर चढ़ाकर भी रख सकते हैं।

इन सारे व्यायामों की एक निर्धारित श्रृंखला होनी चाहिए। इन्हें हर दूसरे दिन नीचे दी गयी विधि के अनुसार 4 से 6 हफ़्तों तक अवश्य करें : –

  • हाथों को हर दिशा में 20 बार घुमाना।
  • घुमावदार साइड प्लैंक को हर दिशा में 10 बार करना।
  • हाथों के ऊपर हाथ वाले व्यायाम को 5 बार हर तरफ करना।
  • 3 पोजीशन हैंड हॉप 3 बारियों के 5 सेट, और इसके बाद हर सेट के बाद 30 सेकंड का अंतराल।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday