Tips for glowing skin this summer – गर्मियों में दमकती त्वचा पाने के लिए टिप्स

हमारी त्वचा शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और विभिन्न मौसमों के दौरान हमें अलग अलग तरीके से अपनी त्वचा की केयर करने लग जाते हैं। मौसम और तापमान में बदलाव से हमारे स्वास्थ्य के साथ ही सौंदर्य भी काफी प्रभावित होता है।

हालांकि अगर आपको पता हो कि किस तरह से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और जवां रख सकते हैं, तो आप ऐसे में अपनी त्वचा का थोड़ा ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दें। गर्मियों में आपकी त्वचा वास्तव में खराब होती चली जाती हैं, ऐसे में आप अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना शुरू कर दें। गर्मी के मौसम में पसीना आना काफी स्वभाविक होता है।

पसीना आने से त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं और त्वचा सांस लेने लग जाती हैं। यह समस्या ना केवल ऑयली (oily) त्वचा के साथ बल्कि रूखी और टैन दोनों तरह के त्वचा की समस्याएं होती हैं। थोड़ी सी देखभाल कर हम पसीना आने के बावजूद भी अपनी त्वचा के ग्लो (glow) को कायम कर सकते हैं।

अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें (Hydrate your skin)

गर्मियों में त्वचा की चमक पाने के महत्वपूर्ण टिप्स है कि आप लगातार तरल पदार्थ पीते रहे। ऐसा करने से हमारी त्वचा हाइड्रेट होती है। फलों का रस, शरबत, छाछ का सेवन कर भी हम अपनी त्वचा को हाइड्रेट कर सकते हैं। इसके अलावा आप कैफीन (caffeine) और नींबू का पानी भी पी सकते हैं। त्वचा को साफ रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार अवश्य स्नान करें। ऐसा करने से ना केवल त्वचा की गंदगी दूर होगी, बल्कि भीषण गर्मी में पसीना भी साफ होता है। आप चावल का आटा या बेसन जैसे प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल नहाते समय कर सकते हैं। इनका इस्तेमाल नहाते समय करना काफी जरूरी होता है। इनका इस्तेमाल करने से मृत त्वचा साफ हो जाती है और आपकी नई त्वचा की ग्रोथ (growth) होती है।

अपनी त्वचा की रक्षा करें (Protect your skin)

हम जानते हैं कि गर्मियों में ही आप स्वीमिंग कॉस्टूयूम (swimming costume), बिकनी (bikinis) और छोटे कपड़े पहन सकती हैं। लेकिन इस मौसम में जब कभी आप घर से बाहर निकले तो आपको यह सलाह दिया जाता है कि आपका अपनी त्वचा को कवर करना भी बेहद जरूरी होता है। हल्के रंग के सूती कपड़े पहने, इन्हें पहनने से आपकी त्वचा को सूर्य की गर्मी सीधे नहीं लगेगी। लेकिन अगर आपको इस गर्मी में घर से निकलना भी हो तो आप एक ऐसी सनस्क्रीन (sunscreen) का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिसका एसपीएफ 15 (spf15) या उससे अधिक होता हो। सूरज की गर्मी से अपनी त्वचा को बचाने के लिए आप छाता, धू पका चश्मा, टोपी आदि चीजों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। धूप से आपकी आंखों पर भी प्रभाव पड़ता है, इसलिए उनकी भी बेहतर केयर करनी चाहिए। ऐसे मेकअप प्रॉडक्ट्स (makeup product) का इस्तेमाल करें, जिनका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को नुकसान ना हो और जिनमें कम से कम 15 एसपीएफ हो। ऐसा करने से आपकी त्वचा को काफी फायदा होता है।

त्वचा की देखभाल (Care for your skin)

गर्मियों के दौरान आप जितना हो सकें प्राकृतिक प्रॉडक्ट का इस्तेमाल ही करें जैसे कि आप फ्रूट मास्क (fruit mask), शहद आदि का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को गर्मियों में निखार सकते हैं। बाजार में कई तरह के ऐसे उत्पाद पाएं जाते हैं, जिनकी मदद से आप अपने चेहरे को निखार सकती हैं। इसके लिए आप पपीता, छाछ, शहद, ऑलिव ऑयल (olive oil), मुल्तानी मिट्टी आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन उत्पादों का इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा की देखभाल गर्मियों में आसानी से कर सकती हैं। आपकी त्वचा को जिस तरह का प्रॉडक्ट सूट करें आप उसी हिसाब से अपनी त्वचा पर यह उपचार इस्तेमाल कर सकती हैं। आप कच्चे आलू की मदद से डार्क सर्कल्स (dark circles) और आंखों के आस पास के कालेपन को हटा सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपनी त्वचा को ठंड़ा अहसास दिला सकती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

स्वस्थ त्वचा के लिए सही खाद्य पदार्थ (Eating right food for healthy skin)

आपके शरीर के अंदर का भाग जितना स्वस्थ होगा आपकी त्वचा उतनी ही निखरती है। गर्मियों के मौसम में भारी तेल से बनी चीजों से दूरी बनाकर रखें। इस दौरान मसालेदार खाने का सेवन करना बिल्कुल ही बंद कर दें। आप इस दौरान नींबू पानी, छाछ, फलों का रस और पानी जैसी तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें। इसके अलावा आप नारियल, तरबूज और किसी भी तरह के मौसमी फल का सेवन कर सकते हैं। आप आइसक्रीम (icecream) या किसी तरह की अन्य ठंडी चीजों का सेवन करें। आप इसके अलावा सूप (soup), सब्जी से तैयार सलाद, फल आदि का सेवन कर सकते हैं।

गर्मियों के मौसम में घंटों एसी के सामने नहीं बैठना चाहिए। ऐसा करने से आपकी त्वचा को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है, इतना ही नहीं यह आपकी त्वचा के लिए काफी खतरनाक भी हो सकता है।

loading...