Amazing hindi tips to improve body shape for women – महिलाओं के शरीर के आकार को सुडौल बनाने के उपाय

एक महिला के शरीर में उम्र के विभिन्न पडावों – किशोरावस्था, गर्भावस्था के समय, गर्भावस्था के बाद और  मीनोपॉज (menopause) के दौरान कई परिवर्तन आते हैं। विश्व भर में ऐसी कई महिलाएं जो अपना स्वास्थ्य बरकरार रखने के लिए काफी संघर्ष कर रही हैं। वे अलग अलग उपाय अपनाती हैं, विभिन्न खान्पानों की सूची बनाती हैं तथा जिम (gym) जाती हैं, जिससे उनके शरीर का आकार आकर्षक बन सके। स्वस्थ और आकर्षक शरीर का आकार पाने की कोई जादुई दवा नहीं होती। लेकिन इसके लिए आपको खाना छोड़ने या अतिरिक्त रूप से व्यायाम करने की आवश्यकता भी नहीं है। स्वस्थ बन्ने के लिए कभी भी अपनी जीवनशैली से समझौता ना करें। अपना स्वास्थ्य बरकारार रखना आपके मस्तिष्क की सोच के ऊपर है। आप रोजाना की गतिविधियों को अंजाम देते हुए भी स्वस्थ रह सकती हैं। इसके लिए नीचे कुछ उपाय दिए गए हैं, जिनसे आपके शरीर के आकार को सौन्दर्य प्राप्त होगा।

  • जब भी संभव हो, उच्च कैलोरी (calorie) तथा उच्च वसा से युक्त भोजन ग्रहण ना करें। ये तत्व आपके लिए फायदेमंद नहीं होते और सिर्फ चर्बी बढाने के काम आते हैं। दुग्ध उत्पादों, चॉकलेट बार्स (chocolate bars), मक्खन, मेयोनेज़ (mayonnaise) आदि के सेवन से  भी परहेज करें। ये भोजन आपका पेट भरने में तो सफल हो जाते हैं, पर  इनका सेवन करने से आपको कोई भी फायदा नहीं होता।

हिप्स को बड़ा करने के व्यायाम और घरेलू विधियां

  • शरीर को मजबूत कैसे बनाये (body ko majboot banane), रोजाना करीब 45 मिनट का व्यायाम करें, जिसमें 5 मिनट शरीर को ढीला छोड़ने के लिए 5 मिनट ठंडा करने के लिए दें। आप इस बात से आश्चर्यचकित हो जाएंगी कि किस तरह सिर्फ रोजाना आधे घंटे तक व्यायाम करने से ही आपके स्वास्थ्य और रूप में कितना परिवर्तन आता है। शारीरिक व्यायाम की  अगर बात की जाए तो ज्यादा व्यायाम करने के विकल्प के स्थान पर ऐसा व्यायाम चुनें, जिससे आपके शरीर को फायदा हो। दो घंटे चहलकदमी करने की अपेक्षा, जिससे आपके शरीर की कैलोरी नहीं घटती, के मुकाबले 30 मिनट का कार्डियोवैस्कुलर (cardiovascular) व्यायाम करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इससे आपके शरीर की अस्वस्थ कैलोरी को घटाने में सहायता मिलती है और साथ ही साथ आपके दिल की धडकनें भी काफी बढ़ जाती हैं।
  • इस बात को ध्यान में रखें कि आपका शरीर मुख्य रूप से ग्लूकोस (glucose) की खपत बिजली के लिए करता है। इसके बाद आपका शरीर प्रोटीन और अंततः वसा को प्रयोग में लाता है।
  • हमेशा अपने दिल को ध्यान में रखकर भोजन करें। करीबन हर भोजन में अस्वास्थ्यकर कैलोरीज होती हैं। इसके अलावा ज्यादा लौकी खाने से आपके मोटे होने का ख़तरा रहता है। अतः खानपान के मामले में भी अधिक भोजन करने की बजाय ऐसा भोजन करें, जो पौष्टिक हो।
  • काफी मात्रा में पानी पियें। आपके शरीर की क्रियाशीलता को उच्च स्तर का बनाए रखने के लिए रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी अवश्य पियें। शुद्ध पानी शरीर से अशुद्धियों को बाहर निकालता है तथा कोशिकाओं को नमी भी प्रदान करता है।पानी पीने का एक और फायदा यह है कि इससे आपका पेट भरा महसूस होता है, जिससे आप ज्यादा अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ ग्रहण नहीं कर पाती।
  • सही मुद्रा के बारे में जानें। अपने कन्धों को पीछे की ओर करके सीधे खड़े होने की चेष्टा करें। इस तरह चलने से आपके पेट की चर्बी अपने आप अन्दर हो जाएगी। आप पाएंगी कि सिर्फ एक स्वास्थ्यकर मुद्रा बनाए रखने से आप कितना अच्छा महसूस कर रही हैं।

पोषक पदार्थ (Nutrition)

तुरंत वेट बढ़ाने के उपाय

  • शरीर के आकार को सुगढ़ बनाने के लिए ली जाने वाली कैलोरी का ध्यान रखें।
  • जंक फ़ूड (junk food) से परहेज करें और सिर्फ पोषक पदार्थ ही ग्रहण करें।
  • सही मात्रा में भोजन करने के लिए अपनी मुट्ठी के आकार का आहार ग्रहण करें। अपनी थाली में सिर्फ एक बार भोजन लें और इसे दोबारा भरने का प्रयास ना करें।
  • अपने रोजाना के भोजन को 5 छोटे छोटे आहारों में बांटें, जिसे एक नियमित अंतराल के बाद लिया जाना हो। इनमें से हर एक समय के भोजन में कैलोरी की मात्रा 250 से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए। इससे आपके शरीर को सारा दिन बराबर मात्रा में शक्ति प्राप्त होगी। इससे एक बार में आपके शरीर में अतिरिक्त भोजन जमा नहीं होता। इससे आपके शरीर में मेटाबोलिज्म (metabolism) भी धीरे और अच्छे से होता है।
loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday