How to keep hair color from fading – Tips in hindi – हेयर कलर उड़ने से रोकने के उपाय

कई लडकियां अपने बालों को रंगना पसंद करती हैं। बालों में रंग फैलाना ही महत्वपूर्ण नहीं होता बल्कि उसे बनाये रखना ही ज़्यादा आवश्यक होता है। बालों को रंगने के एक दो दिन में ही अगर वो उड़ने लगें तो काफी झल्लाहट होती है। अतः गर्मियों में बालों के रंग को पानी के साथ बहने न दें।

जब आप सूरज की घातक अल्ट्रावायलेट किरणों के सम्पर्क में आते हैं तो कुछ प्रकार के बाल रंग खोने लगते हैं तो कुछ बालों का रंग पूरी तरह उड़ जाता है। ज़्यादा तापमान का पानी नहाने के लिए प्रयोग में लाने से या गलत शैम्पू का प्रयोग करने से भी बालों का रंग उड़ता है।

बालों का रंग / हेयर कलरिंग उड़ने से रोकने के उपाय (Tips to protect your hair color from fading)

गर्म पानी का प्रयोग न करें (Don’t use hot water)

रंगे बालों पर गर्म पानी का प्रयोग करना घातक हो सकता है। इससे आपको गर्माहट तो मिलती है पर यह बालों की सुरक्षा का सही तरीका नहीं है। गर्म पानी से हेयर कलरिंग तेज़ी से छूटता है। जैसे यह आपकी त्वचा पर खराब असर करता है, उसी तरह गर्म पानी आपके बालों पर भी काफी हानिकारक सिद्ध होता है। गर्म पानी त्वचा के रोमछिद्रों को सोखने या छोड़ने के लिए खोल देता है और उसी प्रकार बालों को रंग छोड़ने पर मजबूर करता है। अतः बालों पर गर्म पानी का प्रयोग न करें।

बालों को सही प्रकार से धोने के तरीके

गलत शैम्पू न चुनें (Don’t Choose a wrong shampoo)

ऐसा शैम्पू चुनें जो रेंज बालों पर प्रयोग के लिए बनाया गया हो। बस इस बात का ध्यान रखें कि यह क्लैरिफाइंग शैम्पू न हो। एक क्लैरिफाइंग शैम्पू अपने उत्पादों से बालों का रंग निकलने पर मजबूर कर देता है। वैसे तो इसमें लिखा होता है कि यह रेंज बालों को नुकसान नहीं पहुंचाता पर फिर भी इसका चुनाव ना करें। बहुत बार सल्फेट मुक्त शैम्पू भी रेंज बालों पर लगाने की सलाह दी जाती है पर ये हर तरह के बालों पर काम नहीं करता। एक सुरक्षित फॉर्मूले से हफ्ते में १ से ३ बार शैम्पू करें। अगर आप औषधि युक्त शैम्पू लगाना चाहते हैं तो इसे सिर पर लगाते ही धो लें और बालों में फैलने ना दें।

कंडीशनर (Conditioner)

हेयर कलर कैसे करे, एक कंडीशनर बालों की हर प्रकार से सुरक्षा करता है। अपने बालों में कंडीशनर लगाएं, उसपर अच्छे से कंघी करें पर इसे धोएं नहीं। वैसे तो आपकी हैट और स्कार्फ़ बालों की सुरक्षा करते हैं पर यह एक हद तक ही संभव है। कंडीशनर आपके बालों की पूरी देखभाल करता है।

सिरके से बाल धोएं (Use vinegar rinse)

हेयर कलर कैसे करे, बालों को रंगने से पहले सफ़ेद सिरके से अपने बाल धोएं। यह बालों में जमा गन्दगी को निकालता है जिससे त्वचा नरम और साफ़ रहती है।

बाल रंगने से एक दिन पहले सफ़ेद सिरके को बालों में लगाने की कोशिश करें। बालों को धोने के बाद दुबारा सिरके को बालों पर लगाएं। इस आसान प्रक्रिया से PH स्तर बढ़ेगा, उपत्वचा बंद होगी और रंग बालों में रह जाएगा। यह रंग को छूटने से रोकता है।

इसके अलावा सही बालों की देखभाल के उत्पादों को चुनने से वहाँ भी कुछ चीजें हैं जो आप से लुप्त होती है कि अपने भव्य बालों का रंग रखने के लिए क्या कर सकते हैं।

सावधानी से नहाएं (Shower smarter)

बालों को काला और चमकदार बनाने के हेयर पैक/मास्क्स

स्नान करना बालों का रंग फीका पड़ने की एक बड़ी वजह साबित होता है। हालांकि आप इस बारे में ज़्यादा कुछ नहीं कर सकते, पर यह कोशिश करें कि नहाते वक़्त आपके बाल कम से कम भीगें। शावर (shower) के ठीक नीचे खड़े होकर स्नान करने से आपके बालों का रंग समय के साथ फीका पड़ जाता है। इसके अलावा नल के पानी में क्लोरीन (chlorine) मिला हुआ होता है तथा इसके साथ ही इसमें आयरन और मैग्नीशियम (iron and magnesium) जैसे खनिजों का मिश्रण भी पाया जाता है। इन सबका प्रभाव आपके बालों पर पड़ने से उनका रंग समय के साथ फीका पड़ जाता है। अतः नहाने के लिए सामान्य या हल्का गर्म पानी प्रयोग में लाने के अलावा, यह भी देखें कि पानी फिल्टर्ड (filtered) हो। नहाने का पानी उन सारे तत्वों से मुक्त होना चाहिए, जिनसे बालों का रंग प्रभावित होता है।

बालों को कम से कम धोएं (Wash your hairs only as minimum as possible)

अगर आप अपने बालों के रंग को लम्बे समय तक रखना चाहते हैं तो अपने बालों को रोजाना धोने की आदत से परहेज करें। भले ही आप कोई भी शैम्पू (shampoo) इस्तेमाल कर रहे हों, बालों को जितना हो सके कम धोने का प्रयास करें। बाल धोने के बीच में सूखे शैम्पू का प्रयोग सही रहता है। इससे आपके बाल साफ़ सुथरे भी रहते हैं, तथा आपको इन्हें बार बार धोने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है। रात में अपने बालों पर सूखे शैम्पू का प्रयोग करें तथा सुबह उठकर अपने बालों को साफ और चमकदार पाएं।

रंगे बालों के लिए डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क (Use deep conditioning hair mask for colored hairs)

केमिकल डाई (Chemical dye) आपके बालों पर काफी बुरा प्रभाव छोडती है तथा इसे रूखा बना देती है। यही रूखापन आपके बालों के रंग के फीके पड़ने की एक बड़ी वजह बनता है। अपने रंगे हुए बालों को सूखेपन से बचाने के लिए सिर्फ कंडीशनर का प्रयोग ही काफी नहीं है। आपको इसके लिए कम से कम एक महीने तक डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क का प्रयोग करना होगा। इसकी काफी ज़्यादा मात्रा लेकर अपने बालों के शाफ्ट्स (shafts) में लगाएं, इसपर अच्छे से मालिश करें एवं बाल धोने से पहले शावर कैप (shower cap) पहनकर कुछ देर के लिए इसे इसी तरह छोड़ दें।

धूप से बालों को बचाएं (Save your hairs from the sun)

सूरज की किरणें काफी बुरी तरह से आपके बालों के रंग को नुकसान पहुंचा सकती हैं। UV किरणें आपके बालों के अन्दर तक जाकर इसके रंग को ऑक्सीडाइज (oxidize) कर देती हैं। अतः अगर आप धूप में अपना कुछ समय बिताने के बारे में सोच रहे हैं तो बाहर जाने से पहले अपने बालों पर हमेशा उच्च SPF की मात्रा वाले हेयर कलर प्रोटेक्टिव स्प्रे (hair color protective spray) का प्रयोग करें। इसी तरह धूप मों बाहर निकलने से पहले अपने सिर पर हैट या स्कार्फ (hats and scarfs) का प्रयोग करना भी काफी फायदेमंद साबित होगा। अगर आप सूरज की किरणों से बचने में कामयाब हुए तो आपके बालों का रंग भी काफी लंबा चलेगा।

बालों में मेंहदी के फायदे

पूल में सावधानी बरतें (Take the right measures in the pool)

जो लोग पूल में ज़्यादा समय बिताना पसंद करते हैं, उनके लिए अपने बालों के रंग को संभालकर रखना काफी बड़ी चुनौती बन जाता है। पूल के पानी में हमेशा ही क्लोरीन तथा अन्य खनिज मिश्रित होते हैं। ये खनिज आपके बालों के रंग को ब्लीच (bleach) करके इन्हें एक हरा और नारंगी स्वरुप दे देते हैं। अगर पूल से दूर रहना आपके लिए संभव नहीं है तो सही बचाव उपाय अपनाएं। जैसे ही आप पूल से बाहर निकलें तो थोड़ा सा बेबी ऑइल (baby oil) लें और अपने बालों पर लगाएं। कुछ देर के बाद इसे सादे पानी से धो लें। इसका एक और उपाय यह है कि जब भी आप पूल के पानी से बाहर निकलें, तो टमाटर के रस से अपने बालों को धो लें।

बालों को चमकदार बनाएं (Get glossy)

बालों के रंग को लम्बा चलाने के लिए उनपर चमक का प्रयोग करें। आप किसी भी पेशेवर चमकदार उत्पाद (glaze product) का इस्तेमाल महीने में दो बार बालों को चमक देने के लिए कर सकते हैं। यह बालों के शाफ़्ट पर एक परत बनाता है, जिससे रंग लम्बे समय तक चलते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday