Summer health care tips in Hindi – गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के सेहतमंद टिप्स

गर्मियों के मौसम में आपका काफी पसीना निकलता है और आपके शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है। पर ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप शरीर में पानी की भरपाई कर सकते हैं। जैसे ही तापमान बढ़ता है, शरीर के लिए द्रव्य ग्रहण करना ज़रूरी हो जाता है, परन्तु कैफीन (caffeine) या शराब से परहेज़ करें।

गर्मियों के मौसम में फलों के रस और अन्य द्रव्यों का सेवन करें। अगर आप  अपने शरीर का तापमान नियंत्रित रखते हैं तो आपका दिल भी स्वस्थ रहेगा, क्योंकि इससे रक्त का संचार अच्छे से होगा। इससे मांसपेशियां ज़्यादा अच्छे से काम कर पाएंगी।

यदि गर्मियों (summer) के दिनों मे आप पसीने से भीगे रहते है और थकान महसूस करते है तो आप इस तरह से बहुत एनर्जी की हानि करते है और जब आप यात्रा करते है तो और भी ज्याद डिहाइड्रेटेड (hydrate) महसूस करते है क्योकि सूरज की झुलसा देने वाली तेज किरण आपके शरीर से नमी छीन लेती है और आप थकने लगते है लेकिन आप थकान से छुटकारा पा सकते है अगर आप इन उपयोगी नुस्खो का उपयोग करे।

गर्मियों में क्या खाएं, पानी से भरपूर फलों का उपयोग करे (Consume watery fruits)

आपको ऐसे फलो का सेवन करना चाहिए जिनमे पानी की मात्रा अधीक हो, जैसे तरबूज, खरबूज, पपीता आदि…
फिर आप गर्मियो (summer) के दिन मे लंबे समय के लिए तरोताजा हो जाएगे और डिहाइड्रेटेड (hydrate) भी रहेगे।

हेल्थ टिप्स, सोडा का सेवन करे (Consume soda)

एक साफ़ गिलास पानी ले उसमे एक चाय की चम्मच के बराबर सोडा मिलाए और सोडा पी ले। या होटेल और आइस्क्रीम पार्लर मे भी सोडा उपलब्ध होता है, जिससे आप लंबे समय की लिए आप अपनी प्यास बुझा सकते है लेकिन हमेशा सोडा का सेवन ना करे। अगर आप ज़्यादा सोडा का सेवन करेगे तो आपकी हड़िया कमजोर हो जाएगी।

गर्मियों में सुरक्षित रहने के नुस्खे

गर्मियों में स्वास्थ्य, व्यायाम करे (Go for workouts)

आप सुबह पानी पीकर व्यायाम के लिए जाए। इस प्रकार से आप तरोताजा भी महसूस करेगे और अपनी प्यास भी बुझा लेगे। अगर आप व्यायाम चुनते है तो आपको ताजी ऑक्सिजन मिलेगी और आप तरोताजा भी रहेगे।

हेल्थ टिप्स, यात्रा करने से पहले पानी का सेवन करे (Drink water before traveling)

यात्रा करने से पहले पानी पीना ना भूले।

गर्मियों में सेहत, गीला रुमाल रखे (Keep wet napkins)

गीला रुमाल या सुगंधित पट्टियां (सेंटेड नॅपकिन्स) जो की बाज़ार मे, मेडिकल की दुकान मे, ब्यूटी पार्लर मे या फूटकर दुकानो मे मिल जाती है, जब भी आपको पसीना आए या निहाल महसूस करे तो इनका उपयोग करे।

गर्मियों में क्या खाएं, खाने से पहले पानी (Water before meals)

खाना खाने से पहले भी आप भरपूर मात्रा मे पानी पी सकते है, इससे आप सही मात्रा मे खाना खा पाएगे और बाद मे प्यास भी नही लगेगी। अगर आप खाने से पहले पानी पी लेते है तो ख़ान अच्छे से पच जाएगा। खाने के बाद भी पानी ज़रूर पिए लेकिन कुछ घंटो के समय अंतराल के बाद।

हाइड्रेटेड रहें, पानी की बोतल साथ मे रखे (Carry water bottle)

बुज़ुर्गों के लिए गर्मियों में स्वस्थ रहने के नुस्खे

पानी की बोतल हमेशा अपने साथ रखे और जब बोतल खाली हो जाए तो फिर से भर ले और जब भी ज़रूरत हो उपयोग करे।
पानी की आपको लगातार ज़रूरत होगी जब आप किसी अभियान या खोज या कॅमपिंग के लिए जाएगे।

गर्मियों में स्वास्थ्य, पानी पीए (Drink water)

शरीर मे नमी बनाए रखने और सजीव रहने के लिए लगातार पानी पीते रहे, आपको प्यास ना लगे तब भी पानी पीते रहे क्योकि यात्रा के दौरान आपको डीहाइड्रेशन हो सकता है।
अगर आप ऐसी जगह पर जा रहे है जहाँ पर भरपूर मात्रा मे पानी उपलब्ध ना हो और तुरंत प्यास बुझाने के लिए आप पानी मे स्वादिष्ट जायके (फ्लेवर) जैसे वेनीला, संतरा, आम आदि का ज़ायक़ा मिला सकते है। अगर आप पानी मे जयका मिलाएगे तो आपको पानी पीने की तीव्र इच्छा होगी और जिससे आप लंबे समय तक हाइड्रेटेड (hydrate) रहेगे। आदर्श रूप से, घण्टे भर के अंदर और अपनी क्षमता के अनुसार 25 से 35 आउन्स पानी पीए। आप प्रति घंटे पानी पीने के आउन्स ट्रेक को बनाए रखे। यदि आप खिलाड़ी है तो हाइडरेशन पैक खरीद सकते है।

गर्मियों में सेहत, अन्य विकल्प का उपयोग (Use alternatives)

लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहने के लिए खिलाड़ी ड्रिंक (स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और सिटोमक्स) का सेवन कम से कम दिन मे एक बार ज़रूर करे। जब पसीना आता है तो शरीर का पोटशीयम और सोडियम स्तर भस्म हो जाते है तब आप और भी ज़्यादा डेहाइड्रेटेड (hydrate) महसूस करने लगते है लेकिन अगर आप तरल पदार्थ,खाना और गोलियो का सेवन करे तो और भी लंबे समय के लिए हाइड्रेटेड (hydrate) रह सकते है।

हेल्थ टिप्स, सुबह जल्दी जागे (Wake up early)

विशेषतः प्रातः 6:00 बजे उठे और टहलने को जाए और सुबह के समय तापमान भी अधिक नही होता, और आप वातावरण मे उपस्थित ताजी ऑक्सिजन भी ले सकते है। इस तरह से आप तरोताजा भी महसूस करेगे और एक ही बार मे सारा पसीना भी निकल जाएगा। प्रचुर मात्रा मे पानी पी कर भी आप लंबे समय के लिए हाइड्रेटेड (hydrate) और सजीव रह सकते है।

गर्मियों में नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के कुछ अन्य तरीके (Garmiyon ke liye desi ilaaj)

शरीर में सही मात्रा में द्रव्यों का संचार (Fluid monitoring)

कई लोगों को यह लगता है कि उन्होंने गर्मियों के मौसम में पर्याप्त मात्रा में द्रव्य ग्रहण कर लिया है। पर असल बात यह होती है कि यह सेवन बिलकुल भी पर्याप्त नहीं होता है। अतः इस समय अपने द्वारा लिए जा रहे द्रव्यों की मात्रा की जांच करें। अगर आप अपने मूत्र के रंग की जांच करें, तो ऐसा करने में आप आसानी से सफल हो सकते हैं। अगर आपका  मूत्र पीले रंग का है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की मात्रा आवश्यकता से कम है। अगर इसका रंग हल्का है तो यह दिखाता है कि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद है।

नीम्बू का रस / नीम्बू पानी (Lemon juice / lemon water)

अगर आप गर्मियों में सुकून से और हाइड्रेटेड रहना चाहते हैं तो नीम्बू का रस आपके लिए काफी बेहतरीन उपाय साबित होगा। बाज़ार में कई नामों से नीम्बू का रस उपलब्ध है। आप इनमें से किसी का भी चयन करके इसका सेवन शुरू कर सकते हैं। अगर आप कहीं लम्बी यात्रा पर जा रहे हों, तब भी आप इसे अपने साथ रख सकते हैं।

अगर आप घर पर ही नीम्बू पानी बना सकें तो यह ज़्यादा अच्छा होगा। इसके लिए आपको चाहिए एक नीम्बू, आधा चम्मच चीनी तथा एक चुटकी नमक। अगर आप इसे और  मीठा करना चाहते हैं तो आधे की जगह एक चम्मच चीनी का प्रयोग करें। नीम्बू का रस निचोड़कर एक गिलास में डालें तथा इसमें चीनी, नमक और पानी मिश्रित करके अच्छे से मिलाएं। एक गिलास नीम्बू का पानी पी लेने से गम्भीर गर्मी में काफी राहत मिलेगी।

कोल्ड कॉफ़ी (Cold coffee)

गर्मियों में रूखी त्वचा के लिए फेस पैक्स

क्योंकि आप शरीर को गर्मियों में ठंडा रखने की प्रक्रिया में होंगे, अतः कोई भी ठंडा उत्पाद काफी सुकून भरा साबित होगा। आप घर पर ही कोल्ड कॉफ़ी बना सकते हैं और इसे गर्मी की जलती दोपहरियों में आसानी से पी सकते हैं। अगर आप लम्बे समय तक हाइड्रेटेड रहना चाहते हैं, तो इस कोल्ड कॉफ़ी में दूध और बर्फ के टुकड़े मिला लें। कहीं बाहर घूमते समय भी अगर आप कोल्ड कॉफ़ी का सेवन कर लें तो गर्मियों से निजात प्राप्त कर सकते हैं।

साबुत फल (Whole fruits se garmi me kya khaye)

गर्मियों का मौसम ऐसा होता है, जब आपको अमरुद, आम, पपीते जैसे साबुत फलों का सेवन करना चाहिए। ये काफी पोषक होते हैं और आपको गर्मियों के मौसम में स्वस्थ बनाए रखते हैं। आप या तो इन फलों को काटकर या एक बार में लेकर भी खा सकते हैं। जब आप गर्मियों का सामना कर रहे हों, तो पानी युक्त फल भी काफी लाभदायक होते हैं। आप फलों को छोटे टुकड़ों में काटकर भोजन के बाद सलाद के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। शरीर में पानी की कमी ना होने देने के लिए इन फलों का सेवन काफी ज़रूरी है।

नमकीन व्यंजन (Salty foods)

क्योंकि गर्मियों में आपका काफी पसीना निकलता है, अतः ऐसे वक़्त सोडियम (sodium) की भी कमी हो जाती है। इसलिए गर्मियों में नमक युक्त भोजन का सेवन ज़्यादा से ज़्यादा करें। अगर आप शरीर में पानी की कमी से पीड़ित हैं तो पानी में नमक और थोड़ी सी चीनी मिश्रित करके भी पी सकते हैं। चाहे आप दिन का कोई भी भोजन कर रहे हों, इस बात को सुनिश्चित करें कि इसमें नमक की पर्याप्त मात्रा हो। लम्बे समय तक व्यायाम करके आप काफी कमज़ोरी का अनुभव करने लगते हैं। नमकीन भोजन का सेवन करके आप आसानी से शरीर में पानी की कमी पूरी कर सकते हैं। पर्याप्त मात्रा में फलों का रस पिएं। इससे गर्मियों में आप स्वस्थ बने रहेंगे।

इलेक्ट्रोलाइट्स (Electrolytes)

कई बार स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (sports drinks) भी शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में काफी सहायक होते हैं। जब आपका पसीना निकलता है तो शरीर से काफी मात्रा में पानी निकल जाता है। इस समय इलेक्ट्रोलाइट्स लेने भी ज़रूरी हैं, क्योंकि इस समय शरीर से महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स का भी नुकसान होता है।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

8 गिलास से ज़्यादा पानी (More than 8 glasses)

पानी गर्मियों के दिनों में हाइड्रेटेड रहने का सदियों पुराना नुस्खा है। आपने सुना ही होगा कि लोग गर्मियों में शरीर में पानी की कमी से बचने के लिए 8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। पर आजकल 8 गिलास पानी पीना भी काफी नहीं होता। चाहे आप घर पर हों या घर से बाहर, गर्मियों के दिनों में हमेशा अपने साथ एक बड़ी पानी की बोतल अवश्य रखें। भले ही आप AC में हों, फिर भी आपको पानी पीने की ज़रुरत पड़ती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हवा शरीर के पानी के तत्व निकाल लेती है, जिससे त्वचा सूख जाती है।

चीनी से परहेज करें (Avoid sugar)

अगर आपकी ऊर्जा का स्तर कम हो तो थोड़ी सी चीनी ठीक है, पर गर्मियों में अतिरिक्त चीनी से परहेज करें क्योंकि यह शरीर के द्रव्यों का संतुलन बिगाड़ देती है। चीनी का सेवन करने से आपके शरीर का वज़न बढ़ने की भी काफी संभावना होती है।

एनर्जी ड्रिंक्स से परहेज करें (Avoid energy drinks)

गर्मियों में लोग काफी थकान का अनुभव करते हैं और इसीलिए वे एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं। परन्तु यह काफी हानिकारक भी हो सकता है। क्योंकि ज़्यादातर एनर्जी ड्रिंक्स में काफी चीनी मौजूद होती है, अतः इससे शरीर में द्रव्यों के उत्पादन में रुकावट आती है। इससे दिल की धड़कनें बढ़ने और रक्तचाप (blood pressure) में वृद्धि की समस्या सामने आती है।

पतले कपड़े पहनें (Breathable clothes)

अगर आप गर्मियों में हाइड्रेटेड रहना चाहते हैं तो सिर्फ खानपान और द्रव्य ग्रहण करने से काम नहीं चलेगा। इसके अलावा कपड़ों का चयन भी आपको ठंडा और हाइड्रेटेड बनाए रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गर्मियों में हमेशा हलके और पतले कपड़ों का प्रयोग करें, क्योंकि इससे हवा आ जा सकती है और ये आपको ठंडा रखते हैं। इस मौसम में आमतौर पर सूती के कपड़े पहनें, क्योंकि ये काफी आरामदायक होते हैं।

महिलाओं के लिए गर्मियों के सौंदर्य नुस्खे

छाते या टोपी (Umbrella or hats)

अगर आप बस या कार से यात्रा कर रहे हैं तो आपका सूरज की किरणों से संपर्क होना काफी कठिन है। परन्तु चलते समय शरीर की सुरक्षा करना काफी ज़रूरी है। ऐसा एक टोपी या छाते की मदद से किया जा सकता है। ऐसी किसी भी चीज़ को अपनाएं जो आपको आराम प्रदान करती हो। परन्तु आपके सिर को सूरज की किरणों से बचाना काफी ज़रूरी है। ऐसा तभी संभव है, जब आप अपने सिर की अच्छे से सुरक्षा करें।

गर्मियों में व्यायाम ना करें (No exercise in heat)

व्यायाम करना एक अच्छी आदत है, पर गर्मियों में व्यायाम करना काफी गलत बात है। एक ठंडी जगह का चुनाव करें और वहां पर आराम से व्यायाम करें। छत और खुली हवा में व्यायाम ना करें, क्योंकि यहाँ आपको सूरज की किरणों के संपर्क में आना पड़ेगा। हमेशा सुबह या शाम के समय ही व्यायाम करें, क्योंकि दोपहर में धूप ज़्यादा होती है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। अतः गर्मियों में ध्यान से व्यायाम करें।