Hindi tips to speed up hair growth – बालों को तेजी से कैसे बढाएं?

हमारें बाल हमें दूसरों से अलग दिखा सकते हैं। हमारे बाल शारीरिक आकर्षण के सर्वाधिक महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है जैसे की सुंदर और स्वस्थ बाल हमारें अन्दर आत्मविश्वास का संचार करते हैं। बालों की देखभाल हम लोग अपने घरेलु चीज़ों से भी कर सकते हैं जो की आसानी से हमारें उद्यान में उपलब्ध हैं या फिर बाज़ार में किसी भी दुकान में बहुत सस्ते में या आसानी से मिल जाते हैं। यहाँ हम आपको ऐसे समाधान बतायेंगे जो की बालों को बढ़ने में सहायक भी हैं और आप रासायनिक उपचार में खर्च होने वालें पैसों से भी आप बच जायेंगे।

बालों के विकास के लिए घरेलु उपचार (Home remedies for hair growth)

सिर की मालिश और गर्म तेल उपचार (Hair massage and hot oil therapy)

घने बालों के लिए उपाय, तेल को गरम करके अपने बालों की त्वचा की मालिश करें इससे एक तो आपका रक्त संचार ठीक होगा और यह बालों के विकास में भी सहायक हैं।

रोजमेरी (Rosemery se baal badhane ke upay)

लंबे बालों के लिए असरदार नुस्खे

रोजमेरी बालों को बढाने में मदद करती हैं , उनकी जड़ों को मजबूत करती हैं और रुसी खत्म करती हैं। रोजमेरी में सल्फर और सिलिका पाए जाते हैं जो की बालों का टूटना रोकते हैं। 2 बूँद रोजमेरी को , 2 टेब्लस्पून तेल के मिश्रण (जैतून , जोजोबा, अवोकेडो और नारियल के तेल) में मिलाएं फिर इस तेल से मालिश करें। आप रोजमेरी को उबाल कर बालों में शैम्पू करने के बाद भी उससे बाल धो सकते हैं।

रेंडी का तेल (Rendy oil)

रेंडी का तेल बालों के विकास में सहायक हैं क्यूंकि इसमें विटामिन इ और ओमेगा 9 हैं। रेंडी का तेल के मिश्रण (जैतून , जोजोबा , अवोकेडो और नारियल के तेल) जिससे की उसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। इस तेल से सिर की त्वचा में मालिश करें फिर 35 – 40 मिनट के बाद धो लें।

अंडे (Eggs se baal banane ka tarika)

अंडे प्रोटीन से युक्त होते हैं और बालों को बढाने में बहुत असरदार हैं। इसमें लोहा , सल्फर , जिंक और सेलेनियम हैं। कम से कम महीने में एक बार सिर की त्वचा और बालों में अंडे का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए। लंबे , खूबसूरत चमकदार बालों के लिए , 2 अंडे ले और उसमें 2 टेब्लस्पून जैतून का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों में लगाए फिर 15-20 मिनट के बाद ठन्डे पानी से शैम्पू कर लें।

2 अंडे ले उसमें 1 चौथाई दही मिलाएं और मेयोनेज़ मिला के फेंटे। अब इस मिश्रण को बालों में लगा लें और १ घंटे के बाद धो लें।

लंबे घने बाल पाने के बेहतरीन नुस्खे

आंवला (Amla)

आप आंवला को नारियल के तेल में मिला कर इस्तेमाल करने से बालों का विकास होता हैं। बालों को लंबा करने के उपाय, एक बर्तन में नारियल का तेल और आंवला का तेल लें और उसे पकाएं जब तक आंवला गल ना जायें। अब इसे 30 मिनट के लिए बालों में लगा लें और फिर शैम्पू करें।

नीम्बू का रस(Lemon juice se baal badhane ke gharelu upay in hindi)

नीम्बू का रस विटामिन बी 1, बी 2 , बी 3, बी 4 , बी 12 और फोलिक एसिड से युक्त होता हैं। नीम्बू का रस बालों को चमकदार और रुसी मुक्त बनाता हैं। नीम्बू के रस का 1 हिस्सा लें और 3 हिस्सा नारियल तेल का लें। इस तेल से बालों की मालिश करें और फिर 20-25 मिनट के बाद धो लें।

चुकंदर का रस (Beetroot juice)

चुकंदर के रस प्रोटीन, करोतेनोइद्स , विटामिन बी और सी ,कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, जिंक से युक्त होता हैं। इसलिए नियमित रूप से इसका रस पीना चाहिए।

बाल लंबे कैसे करे, आप इसके रस को और भी विभिन्न फलों के रस के साथ मिला सकते हैं जैसे की गाजर ,खीरा आदि। 1 चुकंदर लें , 5 गाजर लें और 2 खीर लें इसे एक साथ पीस के इसका रस बना लें।

मेथी (Fenugreek)

लंबे बालों के लिए सुझाव

मेथी में लेसिथिन होता हैं जो बालों को मजबूत बनाता हैं और नमी प्रदान करता हैं। बाल लंबे करने के तरीके, एक कप मेथी लें और उसे रात भर के लिए भिगो लें या कम से कम 4 घंटे के लिए भिगो दें फिर पिस लें। बालों में पहले नारियल का तेल लगायें फिर उसके बाद बालों में यह पीसा हुआ लेप लगायें। 1 घंटे के बाद शैम्पू से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday