Make-up Hindi tips – क्या आप अपने मेकअप को ठीक से मिला रहें हैं?

फाउंडेशन, आई-शैडो, ब्रॅान्जर और ब्लश जैसे सौंदर्य उत्पाद बेहद शानदार दिखने में मदद करते हैं जब इन्हें प्रभावी तरीके से मिलाया जाए। कुछ लोग यह भी सोचते हैं कि ये सम्मिश्रण चमक कम करने या गाल की हड्डी को ऊँचा दिखाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जब कि वह नीचे हो। हलाँकि सच तो यह है कि इस सम्मिश्रण से आप अपने चेहरे को बिल्कुल वैसे ही दिखा सकते हैं जैसा आप चाहते हैं। विभिन्न कमियों के बावजूद आप  इस तरीके से चेहरे को किसी भी जश्न के लिए तैयार रख सकते हैं। मेकअप करने के तरीके :-

प्रभावों की सही जानकारी (Proper knowledge of effects)

चेहरे पर आपके मेकअप में बेहतर फिनिशिंग होनी चाहिए। आईलाइनर की एक टेढ़ी लाइन आपके मेकअप का पूरा मजा किरकिरा कर सकती है। या तो आप बिना-मेकअप लुक में दिख सकते हैं या फिर आप मौके को अच्छे से भुना सकते हैं आपको बस चाहिए थोड़ी सी जानकारी। बस इस बात का ध्यान रखें कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी कर त्वचा को मेकअप के लिए तैयार रखें। इससे मेकअप लगाना आसान हो जाता है और परेशानी भी नहीं होती क्योंकि त्वचा मुलायम और चमकदार रहती है।

मेकअप को मिलाने के तरीके (Tools for blending makeup)

कॉन्टूरिंग मेकअप टिप्स

चेहरा और हाथ दोनों ही साफ़ और तेल व गंदगी दूर रखें। चूंकि मिश्रण के लिए उंगलियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इन्हें  साफ़ और सूखी रखें। सम्मिश्रण के लिए कई तरह के ब्रश की जरूरत है। मेकअप कैसे करे, फाउंडेशन का ब्रश इन सबमें सबसे महत्वपूर्ण है जिससे फाउंडेशन लगाया जाता है। ब्रश के कृत्रिम रेशे फिनिशिंग के लिए बहुत उपयुक्त होते हैं। इसके बाद बारी आती है ब्लशर और ब्रॅान्जर लगाने वाले ब्रश की जो कि मोटा लेकिन हल्का होना चाहिए ताकि ब्लश अच्छे से लग सके। पहले जरा सा ब्लश लगाएँ फिर हल्के से आखिरी स्ट्रोक लगाएँ। पाउडर ब्लश के लिए फैन ब्रश ठीक रहता है।

फाउंडेशन मेकअप हो सकता है कई तरह का (Foundations can be different types)

फाउंडेशन कई तरह का होता है जैसे कि तरल, ठोस और पाउडर आधारित।  हर तरह के फाउंडेशन के लिए अलग-अलग ब्रश चाहिए। फाउंडेशन लगाने के लिए घने ब्रश का उपयोग करें ताकि वह अच्छे से फैले। तरल फाउंडेशन को उंगलीयों या स्पंज से लगा सकते हैं जबकि क्रीम फाउंडेशन के लिए छोटे ब्रश का उपयोग किया जा सकता है। बीच से शुरू करके थोढ़ी, गाल और माथे पर हल्के स्ट्रोक लगाएँ।

मेकअप टिप्स – ब्रॅान्जर को मिलाना (Blending the bronzers)

जब भी ब्रॅान्जर को इस्तेमाल करें अपनी त्वचा को दमकती और स्वस्थ दिखाने की कोशिश करें। ब्रॅान्जर के गहरे रंग प्रभाव कम कर देते हैं। इसीलिए हल्के रंगत वाला ब्रॅान्जर चेहरे के बाकी मेकअप को अच्छा दिखाने में मदद करता है। गहराई देने के लिए बफिंग ब्रश का इस्तेमाल करें। इसी ब्रश से बाकी जगहों को उभारने में उपयोग करें। चेहरे की उन जगहों पर जो बाकी से ऊँचे हैं हाईलाइटर का इस्तेमाल करके फाउंडेशन से मिलाएँ और आगे गालों के ऊपरी हिस्से को उभारकर मिलाएँ। ब्रॅान्जर को चेहरे पर उन जगहों को उभारने में इस्तेमाल करें जहाँ सूरज की धूप सीधे पड़ती है। मोटे ब्रशों से माथे, गाल और जबड़े के आस-पास के फाउंडेशन को मिलाएँ।

चेहरे पर ब्लश से मेकअप

मेकअप टिप्स – छोटे गोलों में आई-शैडो (Eye shadows in smaller circles)

आई-शैडो को ऐसे ब्रश से लगाएँ जो छोटा और कॅाम्पैक्ट हो। उसके उपर भरे हुए ब्रश से इसे मिलाएँ। मिलाने के लिए बिना इस्तेमाल किए हुए ब्रश का इस्तेमाल करें ताकि कोई और रंग न आ जाए। इसके बाद आई-शैडो वाली जगह को मिलाने के लिए हल्के से ब्रश पूरा चलाएँ इसके बाद छोटे धब्बों के लिए ब्रश को गोल-गोल घुमावों में इस्तेमाल करें।

गालों की खूबसूरती के लिए ब्लश (Blushes on the apple of cheek)

ब्लश आपको क्रीम व पाउडर दोनों तरह के मिल जाएंगे। इसके लिए स्टीपल तरह के ब्रश का ज्यादा उपयोग करें और बहुत ज्यादा ब्रश न लगाएँ। कोशिश करें कि बिल्कुल हल्का सा ही ब्लश लगाएँ ताकि मेकअप पारभासी दिखे और ब्लश बेहद कम जिससे गाल निखर कर सामने आएंगे। पहले एक ब्रश से लगा लें उसके बाद उंगलियों या एक अन्य ब्रश के इस्तेमाल से बाकी चेहरे के मेकअप से मिलाएँ। जहाँ भी आपने ब्लश लगाया है उस जगह के आस-पास इसे गोल-गोल लगाएँ। चेहरे पर मेकअप कई लाइनों में नज़र नहीं आना चाहिए ताकि आप दिखें सबसे हटकर और खूबसूरत।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday