How to calculate cup size of breast – स्तन के कप साइज़ को कैसे नापा जाए

आज कल ज्यादातर लोग ऑनलाइन इ- कॉमर्स वेबसाइट पर शौपिंग करते है और उस पर ही ज्यादा निर्भर रहते है। क्यूंकि वे ज्यादा व्यस्त रहते है और इस कारण बहार जा कर शौपिंग करने के लिए उनके पास अधीक समय नहीं रहता है। वर्ल्ड वाइड वेब से अब हम अनेक इ- कॉमर्स वेबसाइट तक पहुँच सकते है और घर बैठे कुछ भी आर्डर कर सकते है। जब भी बात अंडरगारमेंट्स को खरीदने की आती है तब हम इ- कॉमर्स साईट को ज्यादा बेहतर समझते है।

इसके लिए आपको केवल अपने साइज़ का पता रहना चाहिए बस बाकी सब बिना कोई दिक्कत के हो जाता है। अनेक महिलाए जब भी अंडरगारमेंट जैसे ब्रा की शौपिंग के लिए जाती है तो उन्हें अपने साइज़ को पुरुष को बताते समय बहुत शर्मिंदगी महसूस होती है। लेकिन ये शर्मिंदगी ऑनलाइन शौपिंग के दौरान नहीं रहती है क्यूंकि यहाँ कोई व्यक्ति नहीं रहता है जिस से आप सीधे संपर्क कर सकें।

सब कुछ आपके कंप्यूटर में अनेक माउस क्लिक से ऑटोमेटिकली हो जाता है। जब भी आपको अपने लिए ब्रा खरीदनी होती है तो आपको सही ब्रा के साइज़ के बारे में पता रहना चाहिए। स्तन के कप साइज़ को नापने के लिए स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया है जिस से आप अपने स्तन के कप साइज़ को पता लगा सकती है और इस तरह बिना कोई दिक्कत के ऑनलाइन अपने लिए ब्रा को आर्डर कर सकती है।

सभी महिलाए सही आकार के स्तन को पाना चाहती है। लेकिन सभी महिलाए इतनी खुशनसीब नहीं होती की वे ये प्राप्त कर सकें। इसके लिए उन्हें व्यायाम करना होता है, कुछ आहार सुझाव का पालन करना होता है और साथ ही सही ब्रा के साइज़ को अपनाना पड़ता है। अपने सही स्तन के साइज़ की ब्रा को पहनना एक महत्वपूर्ण चीज़ है। इन परिस्थिति में कप साइज़ की गणना करना बहुत ही आवश्यक है।

इस आर्टिकल में आप अपने स्तन के कप साइज़ को नापने का तरीका प्राप्त कर सकती है और इस तरह सही ब्रा का चुनाव कर सकेंगी। अपने सही कप साइज़ की ब्रा को पहनने के बाद आप आराम दायक महसूस कर सकेंगी। इस से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ जाएगा।

स्तन के साइज़ को नापने के लिए स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया (Step by step process of calculating your breast size)

फर्श की ओर मुड़ना (Bending towards ground)

सेल्यूलाइट डिम्पल से छुटकारा, पेट और आस पास के सेल्यूलाइट डिम्पल को कैसे करें दूर?

फर्श की ओर मुड़ना सबसे पहला स्टेप अपने स्तन के साइज़ को नापने के लिए होगा। आपको इस तरह मुड़ना है की आपका स्तन फर्श के समानांतर (parallel) पोजीशन में हो। इस तरह आप अपने स्तन के हर टिश्यू को सही से नाप सकेंगी क्यूंकि खड़े रहते दौरान आप केवल बहार वाले टिश्यू को ही नाप पाते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

धड़ का नाप (Torso measurement)

आपको अपने धड़ को इस तरह नापना है की आपका स्तन का भी स्थान उस नाप में शामिल हो जाए। नाप लेते समय अपने स्तन को एक दम टाइट से ना नापे बल्कि थोड़ी सी जगह को बनाए रखें जिस से आपका स्तन सही पोजीशन में बना रह सके। आपको अपने नोट में उस नंबर को लिखना है जिस से आपका स्तन हिल ना सके।

सीधा नापना (Straight measure)

आपको ये भी ध्यान रखना है की नापते समय आप उस टेप को सही से सीधा रखें, वो पीछे की ओर ढीला और मुड़ना नहीं चाहिए। अगर नापने वाला टेप सीधा नहीं रहेगा तो आप गलत नाप को अपना स्तन का साइज़ मान लेंगी और इस तरह आप गलत ब्रा का चुनाव करेंगी। अगर आप सही से नहीं पकड़ पा रही है तो आपको अपने ख़ास दोस्त या पार्टनर को ये करने के लिए कहना चाहिए।

कप के साइज़ को गणना (Cup size calculation)

कप साइज़ को नापने के लिए एक विशेष तकनीक है। इसके लिए आपको ये करना है की आप सबसे पहले अपने स्तन का नाप लें और फिर अपने कप का नाप लें। अब अपने स्तन के नाप को कप के नाप से घटाए और इस तरह आप अपने कप के साइज़ को पा सकती है।

आप ब्रांडेड कंपनी के श्रेष्ठ साइज़ के अंडरगारमेंट को खरीद सकते हैं। इन ऑनलाइन साईट पर आपको अपने स्तन और कप के साइज़ के नाप के बारे में पता चल जाएगा जिस से आप अपने लिए ब्रा सही से खरीद सकेंगी।

सही फिटिंग (Correct fitting)

अगर आज तक आपने अपने लिए ब्रा नहीं खरीदी है या अब तक आप गलत फिटिंग वाली ब्रा को पहनते आ रहे थे तो अब आपको सही फिटिंग वाली ब्रा को पहनना चाहिए। ब्रा में मौजूद बैंड के मटेरियल से आप अपने स्तन को सही पोजीशन में पूर्ण सपोर्ट के साथ रख सकेंगे। कुछ लोगो को ये लगता है की स्ट्रैप (strap) ही स्तन को सही पोजीशन में बनाए रखते है लेकिन ये गलत है असल में ये कार्य बैंड का है। अगर बैंड सही फिटिंग को बनाए रखेगा तो आप सही आरामदायक महसूस कर सकेंगी, जिसका ये अर्थ हुआ की जो ब्रा आपने चुनी है वो सही है।

साइड का भी कवर करना (Side coverage)

काले निपल्स को उजला बनाने के उपाय

जब भी आप ब्रा का चुनाव करती है तो ध्यान रखें की उसके साइड में ज्यादा ढकने की क्षमता हो। क्यूंकि कभी स्तन इतने ज्यादा दब जाते है की स्तन के टिश्यू दोनों साइड से बहार निकलने लगते है। जब भी स्तन के टिश्यू कांख के साइड पर बहार निकलते हुए दीखते है तो बहुत ही शर्मिंदगी महसूस होती है।

गोर का प्रकार (Gore type)

जब भी आप ब्रा का चुनाव कर रही है तो ध्यान रखें की आप फ्लैट गोर का चुनाव करें। आपको गोर शब्द का अर्थ नहीं पता होगा, चले हम आपको बता देते है। गोर वो बैंड है जो दो ब्रा कप को बीच में से जोड़े रखता है। ये फ्लैट होने चाहिए ताकि ये आपकी त्वचा को अंदरूनी पोजीशन में ना रख सकें। अगर आप गलत ब्रा का चुनाव करती है तो ये मौजूद नहीं रहते है। इसलिए ब्रा का चुनाव करते समय ये चीज़ का अवश्य ध्यान रखें।

स्तन के कप साइज़ का गणना करने के उपाय (Ways to calculate cup size of breast)

अब आपको स्टेप बाई स्टेप अनुदेश का पालन करना चाहिए जिस से आप अपने सही माप का ब्रा, ब्रा का पूर्ण रूप से नाप ले सकें। नीचे ये अनुदेश को दर्शाया गया है।

ब्रा के साइज़ का नाप लें (Measure bra size)

अपनी ब्रा को ही पहने और सीधे खड़े रहें। अब अपने एक दोस्त को नाप लेने वाला टेप दें और अपने पंजर (rib cage) का नेप लेने के लिए कहे। ये पंजर वो पोजीशन है जो आपके स्तन के नीचे होता है। आपको इस टेप को इस तरह पकड़ना है की ये आगे और पीछे से क्षैतिज (horizontal) रहे। ये टेप पीछे से ढीली नहीं रहनी चाहिए। अगर आप अपने आप से नाप लेती है तो ये टेप पीछे ढीली पड़ सकती है। अगर कोई और आपके लिए ये नापने का कार्य करता है तो आपको सही साइज़ प्राप्त होता है।

कप साइज़ को नापना (Measuring the cup size)

जैसे ही आपने बैंड साइज़ का नाप ले लिया अब आपको सबसे महत्वपूर्ण चीज़ जो करनी है वो है अपने कप के साइज़ को नापना। यहाँ आपको अपनी सही फिटिंग की ब्रा को पहनते हुए सीधे खड़ा होना है। अब आपको नापने वाले टेप से अपने पूर्ण बस्ट (bust) का नाप लेना है। आपको ये ध्यान रखना है की टेप आपके पूर्ण स्तन को ढक रहा है और कोई भी भाग छुट नहीं गया है।

ब्रा का आकार माप, अब इन दो नाप से आप अपने स्तन के साइज़ की ब्रा को खरीद सकती है। आप इन्हें एक सामान्य कैलकुलेटर में डाल कर श्रेष्ठ ब्रा के साइज़ का पता लगा सकती है। अगर आप ऑनलाइन से अपने लिए ब्रा खरीदना चाहिती है तो आपको ये दो नाप से श्रेष्ठ साइज़ के ब्रा उपलब्ध हो सकते है जिस से आप आरामदायक महसूस कर सकेंगी और साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढेगा।

loading...