How to prevent hair loss during swimming – Tips in Hindi – तैराकी के दौरान बालों का झड़ना रोकने के उपाय

तैराकी एक बेहतरीन व्यायाम है और अपना वज़न नियंत्रण में रखने का काफी प्रभावी तरीका है। लेकिन जो निरंतर रूप से तैराकी करते हैं, उनके लिए बालों का झड़ना काफी बड़ी समस्या बन गयी है। यही कारण है कि महिलायें ज़्यादा देर तक या निरंतर रूप से तैराकी करने से डरती हैं।

बाल गिरने का कारण, स्विमिंग पूल (swimming pool) के पानी में क्लोरीन (chlorine) होता है, जो कि एक प्रभावी एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) तथा काई पैदा होने से रोकने वाला (anti-algae) कारक होता है। इससे स्विमिंग पूल साफ़ सुथरा रहता है। पर समस्या यह है कि क्लोरीन से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। यह बालों के क्यूटिकल (cuticles)को नष्ट कर देता है, जिसकी वजह से बाल काफी झड़ते हैं।

अगली बार जब आप तैराकी करने के बारे में सोचें तो इससे हिचकें नहीं। नीचे तैराकी के दौरान बालों का झड़ना रोकने के कुछ तरीके बताये गए हैं

हेड कैप पहनें (Wear a head cap for balo ka jhadna in hindi)

बाल झड़ने के कारण क्लोरीन युक्त पानी को अपने बालों से दूर रखने का सबसे प्रभावी तरीका यह है कि इस समय हमेशा हेड कैप (head cap) पहनकर रखें। हेड कैप बालों को सुरक्षा प्रदान करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपके बाल पूल के क्लोरीन युक्त पानी से प्रभावित ना हों। बाल झड़ना रोकने के उपाय (baal jhadne se rokne ke upay), इसके लिए प्लास्टिक (plastic) की जगह सिलिकॉन (silicone) या लेटेक्स (latex) के हेड कैप का प्रयोग करें। इसका कारण यह है कि सिलिकॉन और लेटेक्स के कैप आपको काफी अच्छे से फिट होते हैं और पानी को अंदर नहीं जाने देते हैं। अगर आपके बाल लम्बे या मध्यम आकार के हैं, तो हेड कैप पहनने से पहले बालों को अच्छे से बांधकर एक बन (bun) का आकार दे दें। इसके बाद बाकी बचे बालों को हेयर जेल (hair gel) से ठीक करें और अंत में कैप पहन लें।

प्राकृतिक रूप से रातोंरात बालों को घुंघराला बनाने के उपाय

पूल में जाने से पहले बालों को बिना क्लोरीन के पानी से गीला कर लें (Wet your hairs with fresh non-chlorinated water before hitting the pool)

बाल गिरने का कारण, बाल प्राकृतिक रूप से पानी को सोखते हैं। अतः अगर आप सूखे बालों के साथ पूल में उतरेंगी तो आपके बाल क्लोरीन युक्त पानी ही सोखेंगे। बाल झड़ने को रोकने के उपाय, अतः पूल में उतरने से पहले अपने बालों को ताज़े ततः क्लोरीन मुक्त पानी से धो लें। एक बार जब आपके बाल गीले हो जाएं, तो इनके पानी सोखने की क्षमता काफी कम हो जाती है। इसकी वजह से वे पूल का क्लोरीन वाला पानी नहीं सोख पाते और आपके बाल सुरक्षित रहते हैं। यह आसान सा उपाय आपको तैराकी के दौरान अपने बाल बचाने में मदद करेगा।

पूल में जाने से पूर्व बालों की कंडीशनिंग (Condition your hairs before getting into the pool)

बाल झड़ना कैसे रोके इसके लिए बालों में अपने हेयर कंडीशनर (hair conditioner) को इस तरह लगाएं कि यह आपके बालों पर पूरी तरह लग जाए। इससे क्लोरीन युक्त पानी आपके बालों के सीधे संपर्क में नहीं आ पाएगा। एक तरफ कंडीशनर के जल विरोधी (hydrophobic) गुण क्लोरीन युक्त पानी को आपके बालों से दूर रखते हैं, वहीँ दूसरी ओर ये आपके बालों में नमी बनाए रखते हैं, जिस एकि आपको बालों के रूखे होने का सामना ना करना पड़े। इससे प्राकृतिक रूप से बालों को मज़बूती मिलती है और उनका झड़ना रूकता है।

अगर आप कंडीशनर की जगह नारियल, बादाम या जैतून का तेल (olive oil) इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपके बालों को क्लोरीन युक्त पानी से बचे रहने में काफी मदद मिलती है। अतः अगली बार पूल में जाने से पहले बालों में सुरक्षा उत्पाद लगाना ना भूलें।

अंडे और ओलिव आयल का पैक (Egg and olive oil hair pack)

बालों को स्ट्रेट और रेशमी कैसे बनाएं?

एक अंडे को 2 चम्मच ओलिव आयल के साथ मिश्रित करें और इस पैक को अपने साफ बालों पर लगाएं। इसे 30 से 40 मिनट तक सिर पर रहने दें, परन्तु इसे सूखने ना दें। अब इसे बालों के क्लीन्ज़र (hair cleanser) से धो लें और फिर प्राकृतिक रूप से बालों को सूखने दें।

बाल झड़ने के घरेलू उपाय हैं केले और शहद का पैक (Banana and Honey hair pack)

यह पैक भी आपको क्लोरीन युक्त पानी से बचाने में काफी सहायता करता है। 1 पके केले के साथ 1 चम्मच शहद को मिश्रित करें। इस पैक को बालों में लगाने से पहले यह देख लें कि यह बिलकुल महीन है या नहीं। पैक लगाने के बाद इसे 40 मिनट तक रहने दें। इस दौरान सिर को शावर कैप (shower cap) से ढक लें और फिर काफी मात्रा में पानी से इसे धो लें। अगर आवश्यकता हो तो आप एक सौम्य क्लीन्ज़र (mild cleanser) का भी प्रयोग कर सकती हैं।