How to get chubby cheeks in a week naturally? – हफ्ते में कैसे पाएँ प्राकृतिक रूप से फूले हुये गाल?

फूले हुये गालों से आपका चेहरा भरा हुआ दिखता है जो आपके व्यक्तित्व में प्रतिकात्मक रूप से जुड़ जाता है। अगर आपकी त्वचा झूली हुई है तो फूले हुये गाल उन्हें भर कर आपको और भी ज़्यादा जवां खूबसूरती देते हैं। कम उम्र में आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से स्किन के नीचे जमे फैट की वजह से कसी हुई दिखती है और चेहरा फूला हुआ खिला खिला दिखाई देता है, पर जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है त्वचा में मौजूद यह फैट खत्म होने लगता है और प्राकृतिक तेल की कमी से त्वचा में रूखापन बढ़ने के साथ त्वचा झूलने लगती है।

पिचके गाल कैसे भरे, अगर आप अपने चेहरे को फूला हुआ और गोल बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने शरीर और चेहरे में चर्बी की परत चढ़ाने की कोई ज़रूरत नहीं है। केवल उचित आहार और कुछ आसान उपायों का गंभीरता से पालन करके आप भी आकर्षक और फूले हुये गाल पा सकते हैं। फूले गाल आपके चेहरे के आकार और रूप को और भी अधिक उभार कर पेश करते हैं।

तो अब अगर आप भी अपने गालों को गोल और फूला हुआ बनाने के लिए सर्जरी या किसी कॉस्मेटिक के अलावा कोई उपाय चाहते हैं तो यहाँ हम आपके लिए कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपाय लेकर आयें हैं, जिसकी मदद से आप बिना किसी साइड इफैक्ट या बुरे प्रभाव के घर बैठे प्राकृतिक तरीकों से लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

इन घरेलू तरीकों को अपनाने के पहले  आपको बता देना उचित होगा की कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन में उपयुक्त मात्रा में सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके गालों और त्वचा को प्राकृतिक रूप से कसावट के साथ फूला हुआ बनाए रखते हैं। अतः इस तरीके सबसे पहले अपनाकर आप प्राकृतिक रूप से गोल गालों के लिए अगले प्रयास कर सकतीं हैं। इसके साथ अपने आहार में चावल और रोटी के साथ सही मात्रा में पत्तेदार सब्जियाँ लेनी चाहिए।

रोज़मर्रा के आहार में इसके साथ मौसमी फलों और रेशेयुक्त पदार्थ लेना भी बहुत ज़रूरी है। अगर आप सिगरेट जैसी किसी बुरी आदत की गिरफ्त में हैं तो जल्द से जल्द इसे छोड़ दें। नियमित रूप से शरीर के लिए तरल पदार्थ ग्रहण करें और ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में पानी पिएँ। मांसल और गोल गालों के लिए नीचे दी गयी नियमित एक्सरसाइज़ की कुछ विधियों को अपनाकर आप इसका प्रभाव देख पाएंगे।

गोरा चेहरा पाने के लिये शीर्ष घरेलू सौंदर्य टिप्स

मांसल गालों के लिए योग (Yoga for fuller cheeks)

चेहरे के लिए किए जाने वाले योगासन न केवल आपके गालों को फूला हुआ बनाते हैं, बल्कि चेहरे की समस्याओं जैसे झुर्रियां, महीन रेखा और बढ़ते उम्र के प्रभाव को कम कर आपको अधिक युवा बनाते हैं। नीचे दिये गए चरणों का अभ्यास कर आप भी गोल गुदगुदे गाल पा सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

  • अपने हाथ की तर्जनी को गाल की हड्डी के उभार पर रखकर गोल दिशा में घुमाते हुये हल्की मसाज कीजिये। इस प्रक्रिया को एक मिनट तक करते रहिए।
  • अब इस उंगली को अपने दोनों नथुनों के अगल बगल रखिए और अब इस जगह पर एक मिनट गोल घुमाते हुये हल्की मसाज कीजिये।
  • अब उंगली की मदद से अपने जबड़ों पर मसाज कीजिये। जबड़ों पर हल्की मसाज उंगली को गोल घुमाते हुये करनी चाहिए।

जल्द से जल्द इसके परिणाम पाने के लिए दिन में 4 बार इन योग क्रियाओं को कीजिये।

फूले गालों के लिए एलोवेरा (Aloe Vera for fuller cheeks)

गाल फुलाने के उपाय, मांसल गालों के लिए आप एलोवेरा जेल (aloe vera gel) को अपने गालों पर लगा सकते हैं। जेल को अपनी उँगलियों की पोरों से हल्के हल्के गालों पर मसाज करनी चाहिए। लगभग 20 से 30 मिनट रोज हल्की मसाज से यह आपके चेहरे को उज्जवल बनाकर उन्हें उभार भी देता है।

गुलगुले गालों के लिए सेब का पेस्ट (Apple paste for plump cheeks)

झाई क्या होती है? झाई मिटाने के लिए घरेलू उपाय

सेब में ऐसे प्राकृतिक पोषक तत्व होते हैं जो आपके गालों को हफ्ते भर में ही गोल और फूला देते हैं। इसके लिए आपको सेब को महीन पीसकर इसका बारीक पेस्ट बनाना है। अब इस पेस्ट को अपने गालों पर लगा लें । इसे ऐसे ही 20 से 30 मिनट तक छोड़ दें और सामान्य पानी से चेहरा धो लें। सेब पोषक तत्वों से भरपूर होता है तो आप इसे अपने पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

मेथी से पाएँ प्राकृतिक रूप से फूले गाल (Fenugreek pack for chubby cheeks)

मेथी (fenugreek) के दाने पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से शरीर के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही यह गालों को प्राकृतिक रूप से फूला हुआ बनाने में मदद करता है। यह त्वचा में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) और ज़रूरी विटामिन्स का संचार करता है जो त्वचा को झुर्रियों और पतली रेखा (fine lines) आदि से बचाव में सहायता करता। इसके सेवन से त्वचा में कसावट आती है। 1 चम्मच मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रखेँ, अब सुबह इसके छानकर पीस लें और महीन पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और खासकर गालों पर लगाएँ, और इसे सूखने दें। और ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

गुलाब जल और ग्लिसरीन (Use of rose water and glycerine for cubby cheeks)

ग्लिसरीन मॉश्चराइज़िंग के गुणों से भरपूर होता है और इसमें त्वचा को प्राकृतिक रूप से कसाव देने की क्षमता होती है। ग्लिसरीन (glycerine) की 4 से 5 बूंदों को थोड़े से गुलाब जल (rose water) के साथ अच्छी तरह मिला लीजिये। और अब इस मिश्रण को अपने गालों पर लगा लीजिये। आप इस मिश्रण से चेहरे पर हल्की मसाज भी कर सकते हैं। इसे एक घंटा रखने के बाद कॉटन से पोंछ कर अतिरिक्त ग्लिसरीन हटा लें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

गोल गुलाबी गालों के लिए ऑलिव ऑइल (Use of olive oil for plum cheeks)

गालों पर प्राकृतिक रूप से गाल का गड्ढा कैसे पाएँ

गाल फूलने के उपाय, जैतून के तेल की 4 से 5 बूंदें लेकर चेहरे पर कुछ देर हल्की मसाज करें। कम से कम 5 मिनट की हुई मसाज के बाद इस आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें। अब चेहरे पर जो अतिरिक्त तेल दिख रहा हो उसे कॉटन की मदद से पोंछ कर अलग कर लीजिये और फिर हल्के गरम पानी से चेहरा धो लीजिये। ऑलिव ऑइल में त्वचा को पोषण देने वाले तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को कसावट देकर आपके चेहरे की स्किन को नर्म और मुलायम करते हैं। नियमित प्रयोग से आप महसूस करेंगे कि, आपके गालों कि त्वचा और भी मुलायम और गद्देदार होती जा रही है। और आपके गाल प्राकृतिक रूप से बिना किसी बाहरी मदद के फूले हुये नज़र आते हैं।

प्राकृतिक रूप से फुले हुये गालों के लिए शेय बटर (Get chubby gaal naturally with shea butter)

गाल भरने के उपाय, शेय बटर में विटामिन ई (vitamin E) के साथ उच्च मात्रा में फैटी एसिड (fatty acid) होता है जो त्वचा को कसाव दे कर उसकी नमी को बरकरार रखता है। फैटी एसिड कि वजह से ही यह चेहरे में गालों को प्राकृतिक रूप से फूला हुआ बनाता है। अपने गालों पर इसे ऊपर कि दिशा में ले जाते हुये हल्के दबाव के साथ मालिश कीजिये। 8 से 10 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे 30 मिनट तक लगे रहने दीजिये। सूखे कॉटन से चेहरा पोंछ कर हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिये। शेय बटर (shea butter) आपके चेहरे में पर्याप्त नमी के साथ गालों को प्राकृतिक रूप से फूला हुआ बनाता है।

loading...