How to get rid of cellulite dimples on thighs natural – कैसे रोके सेल्यूलाइट डिम्पल को प्राकृतिक तरीके से

लोगों के पास सेल्यूलाइट डिम्पल से जुड़ी बहुत से अवधारणाएँ और जानकारी हो सकती है। पर इसके बारे में एक बहुत ही सामान्य सी जानकारी, जो आपको होनी ही चाहिए वो यह है कि, सेल्यूलाइट डिम्पल त्वचा के नीचे मौजूद फैट (fat) के अलावा और कुछ भी नहीं हैं।

इसे कॉटेज चीज़ इफेक्ट (cottage cheese effect), बबल लेग (bubble leg) चिकन स्किन (chicken skin) या ऑरेंज पिल स्किन (orange peel skin) जैसे बहुत से नामों से भी जाना जाता है। पर इन नामों के द्वारा सेल्यूलाइट कि हकीकत को बदला नहीं जा सकता।

सेल्यूलाइट त्वचा के नीचे कि परत में जमा हुआ फैट है। जो अधिकतर पेट और पेडु के निचले हिस्से जैसे नितम्ब और जांघों पर होता है। सेल्यूलाइट के अस्तित्व के पीछे हॉर्मोनल कारण, उम्र, एक निश्चित तरह कि जीवनशैली, अस्वास्थ्यकर आहार, और जीवनशैली में परिवर्तन जैसे कारण हो सकते हैं।

सेल्यूलाइट त्वचा के नीचे रहकर जमा हुये फैट का एक विशिष्ट रूप है जो त्वचा को ऑरेंज पिल या कॉटेज चीज़ के नाम से गड्ढेदार बनाता है। इन घरेलू उपायों और प्रयोगों की बौछार आप अपने शरीर के टॉक्सिन पर कर सकते हैं।

सेल्यूलाइट के सामान्य कारण (Common causes of cellulite)

शरीर के व्यर्थ पदार्थों को बाहर निकालने वाले तंत्र (excretory system) की धीमी कार्यप्रणाली सेल्यूलाइट का कारण हो सकती है।

  • उत्तकों का एक दूसरे से जुड़कर कठोरीकरण
  • व्यर्थ पदार्थों का शरीर में जमाव
  • खास तरह की जीवनशैली की वजह से शरीर में टॉक्सिन की अधिकता
  • शरीर में रक्त की कमी के कारण सेल्यूलाइट के अधोमुख से जलस्त्राव

सेल्यूलाइट को प्राकृतिक तरीके से रोकने के आसान, त्वरित और घरेलू उपाय (Simple, quick and easy home remedies to get rid of cellulite naturally)

कीलोइड के उपचार के सबसे प्रभावी और घरेलू उपाय

आसानी से रक्त संचरण के लिए सूखा ब्रश (Dry brushing for easy blood circulation)

त्वचा के पोरों को खोने के लिए सूखे ब्रश का प्रयोग करना बहुत लाभकारी होता है। किसी सूखे ब्रश के तौर पर प्राकृतिक ब्रश का चुनाव करें जो किसी सब्जी आदि द्वारा उत्पन्न हो जैसे सूखी हुई गिल्की या ऐसी ही कोई और सब्जी जो प्राकृतिक रूप से रेशेदार हो। पर ध्यान रहे की इसके रेशे बहुत ज़्यादा कड़े या सख्त नहीं होने चाहिए। अगर ज़रूरत हो तो इसे किसी चीज़ की मदद से लंबा कर लें जिन हिस्सों तक आपका हाथ ना पहुंचता हो तो इसकी मदद से आपको आसानी हो। ध्यान रखें की इसे आगे पीछे या गोल गोल ना घुमाएँ बल्कि सिर्फ ऊपर से नीचे अथवा नीचे से ऊपर की तरफ ही शरीर के दोनों ओर चलाएं। तो पहले पैरों के निचले हिस्से से शुरू कर पैरों में ऊपर की तरफ ब्रश करे उसके बाद अपनी बाहों से सीने की ओर लाते हुये ब्रश करें। पेट में बाएँ तरह घूमाते हुये ब्रश करें, याद रखेँ की ब्रश इतने दबाव से ना करें की त्वचा को किसी तरह का नुकसान हो।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

ब्रश के अनेक प्रकार के फायदें हैं, यह शरीर में रक्त के संचरण की प्रक्रिया को तेज़ करता है। त्वचा को कसावट देकर कोशिकाओं का पुनर्निर्माण करता है। सूखे ब्रश से लिंफेटिक सिस्टम को टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है साथ ही पाचन और किडनी की प्रणाली को सुचारु रूप से कार्य करने में सहायता मिलती है। यह त्वचा को कोमल निखार और ताजगी भी देता है।

सेल्यूलाइट डिंपल को कम करने के लिए पिएँ ज़्यादा से ज़्यादा पानी (Drink plenty of water to reduce cellulite dimple)

सेल्यूलाइट डिंपल की थैलीनुमा चर्बी टॉक्सिन से भरी होती है जिसकी मदद से फैट (fat) सालों तक इकट्ठा हो कर जमा होता रहता है। ज़्यादा पानी पीने से यह टॉक्सिन शरीर से बाहर निकल जाता है, जो मोटापे को कम करने में सहायक होता है साथ ही बॉडी को हाइड्रेट करके रखता है जिससे शरीर और त्वचा को सेहत के साथ चमक और निखार भी मिलता है। आपको नियमित रूप से रोज़ाना कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। सुबह खाली पेट पानी पीना बहुत अच्छा होता है। सुबह चाय या कॉफी पीने के पहले एक गिलास पानी में नींबू का रस मिला कर पिएँ। खाने में उन चीजों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें जिनमें पानी की मात्रा ज़्यादा होती है जैसे हरी पत्तेदार सब्जियाँ, तरबूज और खीरा इत्यादि।

स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए बेहतरीन तेल

सेल्यूलाइट से बचने के लिए जिलेटिन युक्त पदार्थों का करें सेवन (Consuming gelatin rich foods to prevent cellulite)

सेहत और त्वचा के लिए जिलेटिन (gelatin) के कई फायदे हैं। यह त्वचा की कसावट बरकरार रखता है और बाल (hair) तथा नाखूनों (nails) के विकास में सहायक होता है। इसके मुख्य फायदें हैं कि, यह पाचन को सुधारता है जिससे सेल्यूलाइट के निर्माण को आसानी से कम किया जा सके। जिलेटिन में एमिनो एसिड प्रोटीन (amino acid protein) और ग्लिसिन (glycine) यौगिक होते हैं, ज़्यादा मात्रा में जिलेटिन युक्त जंक फूड खाने से बचना चाहिए। सेल्यूलाइट डिंपल मुख्य रूप से जांघों पर बनते हैं इसीलिए इन्हें कम करने के लिए जिलेटिन का ज़्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए।

फिट और स्वस्थ रहने के लिए सही आहार व एक्सरसाइज़ (Exercise and diet to be fit and healthy)

सेल्यूलाइट डिम्पल का मुख्य कारण खराब आहार भी होता है। फैट (fat) से भरपूर चीजों को खाने से शरीर के अनचाहे हिस्सों में ये फैट जमा होकर सेल्यूलाइट डिम्पल का कारण बनता है तो इसे कम करने के लिए आपको अपने खानपान पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है। सेल्यूलाइट डिम्पल को बढ़ने से रोकने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में हरी व पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें साथ ही फलों और सबूत अनाज को अपने डाइट का हिस्सा बनाएँ। ये आहार बहुत ज़्यादा स्वादिष्ट नहीं होते पर शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इनका सेवन ज़रूरी होता है। सेल्यूलाइट डिम्पल को कम करने के लिए रोज़ाना अधिक से अधिक पानी पिएँ।

सेल्यूलाइट डिम्पल से बचने के लिए एक्सरसाइज़, दौड़ना, तेज़ चलना, ध्यान और योग सबसे बेहतर तरीके हैं जो शरीर में किसी भी स्थान पर जमा फैट को कम करने में प्रभावी होते हैं। ये आपके शरीर को सेहतमंद और फिट रखते हैं। रोज़ अपनी घरेलू दिनचर्या के साथ इन एक्सरसाइज़ को करने पर आपको लंबे समय तक बीमारियों से दूर रहने में भी मदद मिलती है। रोज़ाना कम से कम 20 मिनट कि एक्सरसाइज़ ज़रूरी होती है और योग तथा कुछ आसान से स्ट्रेच (Stretch) सेल्यूलाइट डिम्पल को कम करने और रोकने में काफी असरदार होते हैं।

समुद्री शैवाल से करें ब्लड सर्कुलेशन बेहतर (Improve blood circulation with seaweed)

नहाने के बाद होने वाली सूखी खुजली के कारण और घरेलू उपाय

समुद्री शैवाल शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। यह हमारे रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है जो त्वचा त्वचा कि संरचना को बेहतर कर शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालता है। 3 चम्मच बारीक पीसे हुये समुद्री शैवाल को ¼ कप समुद्री नमक (sea salt) और ऑलिव ऑइल (olive oil) के साथ अच्छी तरह मिला लीजिये। अब इस मिश्रण को नहाने के 10 मिनट पहले प्रभावित हिस्सों में लगा कर मसाज कीजिये। अब नहाने के बाद त्वचा पर कोई अच्छा सा मॉश्चराइज़र लगा लें। इस प्रक्रिया को रोज़ाना दिन में 1 बार तब तक करें जब तक आपको उचित परिणाम नहीं मिल जाता।

सेल्यूलाइट कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar to reduce cellulite)

सेल्यूलाइट डिम्पल को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर बहुत प्रभावी होता है। यह पोटेशियम (potassium), मैग्निशियम (magnesium), मिनरल (mineral) और कैल्शियम (calcium)से भरपूर होता है। यह शरीर से टॉक्सिन (toxin) को बाहर निकाल कर जांघों और पेट के आस पास के हिस्सों में जल धारण (water retention) क्षमता को बढ़ाता है। यह सेल्यूलाइट के कारण बढ़े सूजन को कम कर वज़न कम करता है। कुछ मात्रा में एप्पल साइडर लेकर उसे थोड़े से पानी में मिलाकर मिश्रण बना लीजिये, अब अगर आपको सिरके कि यह गंध अच्छी नहीं लगती तो इसमें ज़रा सी मात्रा में शहद (honey) मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर प्रभावित अंगों पर लगा कर 30 मिनट रखिए फिर हल्के गरम पानी से इसे धो लीजिये। अच्छे परिणाम के लिए आप इस प्रक्रिया को दिन में दो बार कर सकते हैं।

सेल्यूलाइट डिम्पल को कम करने के लिए मसाज (Massaging to treat cellulite)

सेल्यूलाइट को कम करने या सेल्यूलाइट से बचने के लिए मसाज (massage) एक बेहतरीन उपाय है। आप आसानी से अपने शरीर के प्रभावित हिस्सों में मसाज कर सेल्यूलाइट डिम्पल को खत्म कर सकते हैं। आप जो भी आहार लें वो सेहतमंद होना चाहिए और साथ ही संतुलित पोषक तत्वों के साथ एकसरसाइज़ (exercise) द्वारा अपने वज़न को नियंत्रित कर के रखना चाहिए। इसके साथ आप म्योफेशियल मसाज (myofascial massage) ले सकते हैं, जिसे एक वैकल्पिक उपचार के रूप में भी अपनाया जाता है जो मांसपेशियों को दर्द और जकड़न से राहत देकर रक्त के संचार को बेहतर करता है।

ग्रीन क्ले की मदद से कैसे करें सेल्यूलाइट दूर (How to get rid of cellulite with green clay)

महिलाओं में योनि की बदबू – कैसे दूर करें जननांगों की दुर्गंध?

ग्रीन क्ले (green clay) एक बहुत प्रभावशाली घरेलू उपचार है जो शरीर में रक्त (blood) और लासिका (lymph) के प्रवाह को तीव्र करता है। यह मृत त्वचा (dead skin) को बाहर निकलता है साथ ही त्वचा में मौजूद गंदगी और वसा (fat) को खींच लेता है। सेल्यूलाइट को कम करने वाले कारक इसमें उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं।

½ कप ग्रीन क्ले को भीगो दें। अब इसमें ¼ नींबू का रस (lemon juice), थोड़ा गरम पानी और 1 चम्मच शहद (organic honey) के साथ अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। इस पेस्ट को सेल्यूलाइट द्वारा घिरे हिस्से में सर्कुलर मोशन (circular motion) में अच्छी तरह लगा लीजिये और इसे एक प्लास्टिक कवर के द्वारा ढक दीजिये। इस पेस्ट को 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर हल्के गुनगुने पानी की मदद से धो लें।

कॉफी स्क्रब की मदद से करें सेल्यूलाइट का उपचार (Way to prevent cellulite dimple by using coffee scrub)

कॉफी स्क्रब (coffee scrub) सेल्यूलाइट को कम करने में बहुत प्रभावी होता है। इसके द्वारा मसाज (massage) से डेड स्किन निकल कर साफ हो जाती है और शरीर में रक्त प्रवाह भी बेहतर होता है। कॉफी में मौजूद तत्वों में स्किन को कसाव देने का गुण होता है, जब सेल्यूलाइट के खत्म होने से त्वचा ढीली और लटक सी जाती है तब कॉफी के मसाज से त्वचा में पुनः कसाव लाया जा सकता है। इसके साथ ही कॉफी में स्क्रब का भी खास गुण होता है जो मृत त्वचा को बाहर निकाल कर त्वचा को नई चमक देता है।

¼ कॉफी पाउडर में 2 से 3 चम्मच पिघले हुये नारियल के तेल (coconut oil) के साथ 2 से 3 चम्मच चीनी (sugar) मिला लीजिये। इन सब को अच्छी तरह मिक्स कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। आप इस पेस्ट को आगे इस्तेमाल करने के लिए किसी काँच के जार में भी स्टोर कर के रख सकते हैं। अब इस पेस्ट से हल्के दबाव के साथ अपने शरीर के प्रभावित हिस्सों पर कुछ मिनटों तक मसाज करते रहें और फिर पानी से धो लें, बेहतर परिणामों के लिए आप इस उपाय को सप्ताह में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

loading...